साइबर क्राइम/फ्रॉड की रिपोर्ट कैसे करें? | How to Report a Cyber Crime/Fraud?

अगर आप किसी भी प्रकार के साइबर क्राइम या फ्रॉड का शिकार हो गए हैं और आप इसके बारे में रिपोर्ट या शिकायत करना चाहते हैं या रिपोर्ट कैसे करें इसके बारे में जानना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं। क्योंकि, यह आर्टिकल में हम साइबर क्राइम या फ्रॉड के लिए रिपोर्ट करने का सबसे सरल तरीका बताया हूँ।

साइबर क्राइम/फ्रॉड की रिपोर्ट कैसे करें? | How to Report a Cyber Crime/Fraud?

साइबर क्राइम की रिपोर्ट करने से पहले, घटना के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी इकट्ठा कर लें। इसका मतलब है कि साइबर क्राइम के प्रकार, उसके घटित होने की तारीख और समय और उससे संबंधित किसी भी डिजिटल सबूत जैसे ईमेल, संदेश, स्क्रीनशॉट या कोई विशेष जानकारी हो सभी को इकट्ठा करें।

साइबर क्राइम नेशनल हेल्पलाइन नंबर (1930)

साइबर क्राइम या फ्रॉड की रिपोर्ट या शिकायत करने का सबसे आसान तरीका है साइबर क्राइम नेशनल हेल्पलाइन नंबर (1930) का उपयोग करना:

अगर आप साइबर क्राइम का शिकार हो गए हैं तो तुरंत ही साइबर क्राइम के नेशनल हेल्पलाइन नंबर 1930 पर कॉल करके रिपोर्ट करें। इसके बाद, आपके फोन पर एक फॉर्म का लिंक भेजा जायेगा, उस फॉर्म में सभी सही सहायक जानकारी और सबूत के साथ भरें, ऐसा करने के बाद आपको एक Acknowledgment Number प्राप्त होगी जिससे आप उनकी वेबसाइट पर जाकर उसकी स्थिति देख सकते हैं।

हालाँकि, जब तक आपको एक्नॉलेजमेंट नंबर नहीं मिल जाती, तब तक यह न सोचें कि आपकी शिकायत पुलिस के पास दर्ज हो गई है। Acknowledgment Number मिलने के बाद आपके मामले को आपके निकटतम साइबर क्राइम सेल में ट्रांसफर होने में 2 दिन लगते हैं, जहाँ से आप जाकर पुलिस से संपर्क कर सकते हैं। इसके बाद, पुलिस आगे की जांच करेगी और आपको पूछताछ के लिए बुला भी सकते हैं।

शिकायत दर्ज करने के बाद, आप भी जांच प्रक्रिया में पूरा सहयोग करें। जैसे कि इसमें अनुरोध के अनुसार अतिरिक्त जानकारी या सबूत प्रदान करना और मामले से संबंधित मीटिंग्स या इंटरव्यूज में भाग लेना शामिल हो सकता है। साथ ही, इस मामले को प्रभावी ढंग से सुलझाने के लिए आवश्यक कोई भी अतिरिक्त जानकारी या सहायता देने के लिए तैयार रहें।

बैंक को रिपोर्ट करना

फ्रॉड वाले लेनदेन के बारे में अपने बैंक को भी तुरंत रिपोर्ट करें। क्योंकि, बैंकों के पास ऐसे मामलों को सुलझाने के लिए विशेष टीम होती है जो वे ट्रैक कर सकते हैं कि पैसा कहां ट्रांसफर किया गया है, इसलिए यदि आप तुरंत इसकी रिपोर्ट करते हैं तो वे उसे फ्रीज भी कर सकते हैं।

अगर किसी थर्ड-पार्टी ऐप जैसे कि Google Pay, Paytm, PhonePe के ज़रिए पैसे ट्रांसफर किए गए हैं, तो उनकी सहायता टीम से शिकायत करें, हो सकता है कि वे आपके मामले के आधार पर समस्या का समाधान कर पाएँ या नहीं भी।

अंत में, जब बैंक अपनी जांच रिपोर्ट दे दे और आप उसके परिणाम से असंतुष्ट हो तो आप RBI लोकपाल से संपर्क कर सकते हैं, इससे हो सकता है कि वे आपका पक्ष लेने का निर्णय लें, लेकिन यह प्रत्येक व्यक्तिगत मामले पर निर्भर करता है।

समय-समय पर उन सभी अधिकारियों से संपर्क बनाए रखें और उन पर अपने मामले को जल्द से जल्द सुलझाने के लिए दबाव बनाते रहें। नेशनल कंज्यूमर हेल्पलाइन सहित सभी संबंधित लोगों से शिकायत करने का प्रयास करें, क्योंकि आपको हर संभव सहायता की आवश्यकता होगी।

वेब पोर्टल के माध्यम से साइबर क्राइम की ऑनलाइन रिपोर्ट करने का तरीका

भारत में साइबर क्राइम या फ्रॉड की रिपोर्ट National Cyber Crime Reporting Portal (https://cybercrime.gov.in) के माध्यम से की जा सकती है, जो देश भर में कानून प्रवर्तन एजेंसियों (Law Enforcement Agencies) को साइबर क्राइम की घटनाओं की रिपोर्ट करने का एक मंच है। यह पोर्टल गृह मंत्रालय द्वारा संचालित किया जाता है और साइबर क्राइम की रिपोर्ट करने के लिए व्यक्तियों और संगठनों के लिए एक सुविधाजनक और सुरक्षित तरीका प्रदान करता है।

ऑनलाइन साइबर क्राइम की रिपोर्ट कैसे करें, इसके बारे में हम नीचे कुछ सरल स्टेप्स में आपको समझाने की कोशिश किया हूँ:

  • नेशनल साइबर क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल https://cybercrime.gov.in पर जाएं।
  • होम पेज पर "Report Cyber Crime" बटन पर क्लिक करें।
  • प्रदान किए गए विकल्पों की सूची से उस प्रकार के अपराध का चयन करें जिसकी आप रिपोर्ट करना चाहते हैं।
  • घटना का विवरण भरें, जिसमें तारीख और समय, उपयोग किए गए डिवाइस का प्रकार और क्या हुआ इसका विवरण शामिल है।
  • आपके पास कोई सबूत है तो उपलब्ध कराएं, जैसे ईमेल, मैसेज या स्क्रीनशॉट।
  • अपना व्यक्तिगत डिटेल्स प्रदान करें, जिसमें आपका नाम, संपर्क जानकारी और पता शामिल है।
  • रिपोर्ट सबमिट करें।

एक बार जब आप अपनी रिपोर्ट सबमिट कर देते हैं, तो आपको एक Reference Number प्राप्त होगी जिसका उपयोग आप अपनी शिकायत की स्थिति को ट्रैक करने के लिए कर सकते हैं। Cyber Crime Cell अतिरिक्त जानकारी के लिए या आपकी शिकायत की स्थिति के बारे में अपडेट प्रदान करने के लिए आपसे संपर्क कर सकता है।

निष्कर्ष

फाइनेंसियल फ्रॉड के मामलों में समय बहुत महत्वपूर्ण होता है। जितनी जल्दी आप रिपोर्ट करेंगे उतनी जल्दी वे आपके पैसे का पता लगा सकेंगे और उतनी जल्दी आपके पास पैसे वापस पाने का मौका होगा। ऊपर बताई गई बातों के अलावा आप NPCI (नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया) और NCH (नेशनल कंज्यूमर हेल्पलाइन) पर भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। जितना अधिक आप अपने मामले को गंभीरता से लेने के लिए संबंधित पक्षों पर दबाव बनाएंगे, आपके पैसे वापस मिलने की संभावना उतनी ही बेहतर होगी।

हालाँकि, ज़्यादा गंभीर मामलों में, आपको अधिकारियों के पास फॉर्मल Comlaint दर्ज करानी पड़ सकती है। इसका मतलब इसमें जो कुछ हुआ उसे विस्तार से लिखना और आपके पास मौजूद सबूतों को शामिल करना है।

अंततः मुझे उम्मीद है कि यह आर्टिकल से आपको "साइबर क्राइम/फ्रॉड की रिपोर्ट कैसे करें" यह समझने में मददगार रहा होगा।


Related Posts:

Rahul

नमस्कार दोस्तों, मैं राहुल, जो इस Blog का Founder हूँ, और मुझे Technology से जुड़ी नयी-नयी चीजों के बारे में सीखना और उसे दुसरो के साथ सीधी और सरल भाषा में शेयर करना पसंद है। इसी उदेश्य से मैं OurTech.in की शुरुआत किया हूँ। और मुझे उम्मीद है कि इस Blog के माध्यम से हमारे द्वारा दिए गए जानकारी आपको पसंद आया होगा, अगर पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के लोगों के साथ जरुर शेयर करें। instagram facebook twitter

Post a Comment

Previous Post Next Post