अपने मोबाइल का रेडिएशन लेवल कैसे चेक करें? | How to Check Radiation Level of My Mobile?

क्या कभी आप अपने मोबाइल फोन के रेडिएशन लेवल के बारे में सोचा है? स्मार्टफोन के बढ़ते इस्तेमाल के साथ, यह समझना महत्वपूर्ण है कि ये किस तरह से रेडिएशन उत्सर्जित करते हैं और इसका आपके स्वास्थ्य पर क्या प्रभाव पड़ सकता है।

इसलिए, यह आर्टिकल में हम इस बारे में बात करने किया हूँ कि आप अपने फ़ोन के रेडिएशन लेवल कैसे चेक करें, SAR का क्या मतलब है, और आपको रेडिएशन के जोखिम को कम करने के लिए क्या-क्या करना चाहिए।

अपने मोबाइल का रेडिएशन लेवल कैसे चेक करें? | How to Check Radiation Level of My Mobile?

मोबाइल फ़ोन काम करने के लिए रेडियोफ्रीक्वेंसी (RF) तरंगों का उपयोग करते हैं, जो विद्युत चुम्बकीय (Electromagnetic) विकिरण एक प्रकार है। जब आप कॉल करते हैं, कोई टेक्स्ट भेजते हैं या इंटरनेट का उपयोग करते हैं, तो आपका फ़ोन निकटतम सेल टावर को RF तरंगें भेजता है। ये तरंगें आपके फ़ोन को कनेक्ट होने और ठीक से काम करने में मदद करती हैं, लेकिन कुछ लोगों को चिंता है कि ये हमारे स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है।

मोबाइल रेडिएशन के प्रकार

मोबाइल फोन एक प्रकार का विकिरण उत्सर्जित करता है जिसे गैर-आयनीकरण विकिरण कहा जाता है, जो आमतौर पर आयनीकरण विकिरण (जैसे एक्स-रे से निकलने वाला रेडिएशन) से कम खतरनाक माना जाता है। हालांकि, वैज्ञानिक अभी भी गैर-आयनीकरण विकिरण के दीर्घकालिक स्वास्थ्य प्रभावों का अध्ययन कर रहे हैं, क्योंकि कई लोगों को कहना है कि लंबे समय तक इसके संपर्क में रहने से आपके स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़ सकता है।

मोबाइल रेडिएशन का स्वास्थ्य पर प्रभाव

वैज्ञानिक अभी भी इस पर अध्ययन कर रहे हैं, लेकिन कुछ शोध बताते हैं कि लंबे समय तक मोबाइल फोन रेडिएशन के आसपास रहने से सिरदर्द, नींद न आना जैसी स्वास्थ्य समस्याएं और शायद कैंसर जैसी गंभीर बीमारियां भी हो सकती है। हालाँकि, अभी तक इसका प्रमाण स्पष्ट नहीं है, और अधिकारी इस स्थिति पर कड़ी नज़र रख रहे हैं।

मोबाइल फोन रेडिएशन के दीर्घकालिक प्रभाव पूरी तरह से ज्ञात नहीं है। हालाँकि, अल्पकालिक प्रभाव भी स्पष्ट नहीं हैं, लेकिन कई वर्षों तक लगातार इसके संपर्क में रहना जोखिम भरा हो सकता है। इस अनिश्चितता के कारण, इससे सावधान रहना और जानकारी रखना महत्वपूर्ण है।

SAR क्या है? | What is SAR?

Specific Absorption Rate (SAR) उस दर को मापता है जिस पर शरीर किसी स्रोत, जैसे कि मोबाइल फ़ोन से RF ऊर्जा को अवशोषित करता है। इसे वाट प्रति किलोग्राम (W/kg) में व्यक्त किया जाता है और यह डिवाइस को कान के पास रखने पर शरीर द्वारा अवशोषित RF ऊर्जा के अधिकतम स्तर को इंगित करता है।

अलग-अलग देशों में मोबाइल फ़ोन से निकलने वाले रेडिएशन के लिए अलग-अलग नियम हैं। यानि, अलग-अलग देशों ने मोबाइल फोन के लिए अलग-अलग SAR सीमाएँ निर्धारित की है। उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका में संघीय संचार आयोग (FCC) ने अधिकतम SAR सीमा 1.6 W/kg निर्धारित की है, जबकि यूरोपीय संघ 2.0 W/kg तक की अनुमति देता है।

ये नियम मोबाइल फोन का उपयोग करते समय लोगों को सुरक्षित रखने में मदद करता है।

आपको अपने मोबाइल के रेडिएशन लेवल क्यों चेक करनी चाहिए?

अपने फ़ोन के रेडिएशन लेवल पर नज़र रखने से लंबे समय तक इसके संपर्क में रहने से होने वाले संभावित स्वास्थ्य जोखिमों को कम करने में मदद मिल सकती है। रेडिएशन का हाई लेवल आपके मस्तिष्क, प्रजनन अंगों और समग्र स्वास्थ्य को नुकसान पहुँचा सकता है।

अपने फोन के रेडिएशन लेवल के बारे में जागरूक होकर, आप सुरक्षित तरीके से उपयोग की आदतें अपना सकते हैं, उदाहरण के लिए, फ़ोन पर बात करते समय इयरफ़ोन या स्पीकरफ़ोन का इस्तेमाल करना।

मोबाइल रेडिएशन लेवल चेक करने के तरीके

1. फोन के डायलर का उपयोग करना

अपने डिवाइस का SAR वैल्यू चेक का सबसे आसान तरीका अपने फ़ोन डायलर का उपयोग करना है। ऐसा करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:

एंड्राइड के लिए,

  • सबसे पहले, कॉल ऐप खोलें।
  • डायलर पर *#07# डायल करें।
  • इसके बाद, या तो कॉल आइकन दबाएं या अपने डिवाइस द्वारा कोड पर आटोमेटिक रूप से प्रतिक्रिया देने की प्रतीक्षा करें।

इससे यह इससे तुरंत एक नई विंडो खुल जाएगी। अब, इस पेज पर स्क्रॉल करें और अपने डिवाइस के लिए फ़ोन रेडिएशन लेवल चेक करें।

iPhone के लिए,

सबसे पहले, अपने iPhone पर, फ़ोन डायलर खोलें।

  • *#07# डायल करें और कॉल आइकन दबाएँ।
  • इसके बाद, RF एक्सपोज़र पर टैप करें।
  • नीचे स्क्रॉल करें और SAR Value लिंक पर टैप करें।

यह आपके iOS डिवाइस के RF एक्सपोज़र Values के बारे में डिटेल्स प्रदान करेगा।

 2. फोन निर्माता की वेबसाइट चेक करना

अधिकांश मोबाइल फोन निर्माता अपनी वेबसाइट पर या यूजर मैनुअल में SAR वैल्यू की जानकारी प्रदान करते हैं, जिससे आप निर्माता की वेबसाइट पर जाकर अपने फ़ोन मॉडल के लिए SAR वैल्यू खोज सकते हैं।

3. मोबाइल के बॉक्स या मैनुअल पर चेक करना

SAR वैल्यू अक्सर मोबाइल फोन के बॉक्स पर या यूजर मैनुअल में लिखा होता है। यह आपके मोबाइल फोन के रेडिएशन लेवल चेक करने का सबसे आसान तरीका में से एक हो सकता है।

4. FCC वेबसाइट का उपयोग करना

ऐसे कई आधिकारिक डेटाबेस हैं जो SAR वैल्यू की जानकारी प्रदान करते हैं। उदाहरण के लिए, FCC की एक वेबसाइट है जहाँ आप अपने फ़ोन मॉडल को देखकर उसकी SAR वैल्यू जान सकते हैं। साथ ही, जर्मन फेडरल ऑफ़िस फ़ॉर रेडिएशन प्रोटेक्शन के पास कई अलग-अलग तरह के मोबाइल फ़ोन के लिए SAR वैल्यू की एक व्यापक सूची है।

5. फ़ोन की सेटिंग का उपयोग करना

कुछ स्मार्टफ़ोन आपको सेटिंग मेनू से ही सीधे SAR लेवल चेक करने की अनुमति डेटा है। उदाहरण के लिए, आप इसे "About Phone" या "Legal Information" के अंतर्गत पा सकते हैं।

6. गूगल सर्च करना

कभी-कभी Google सर्च से आपको अपने डिवाइस का SAR वैल्यू पता करने में मदद मिल सकती है। सटीक जानकारी के लिए आप अपने डिवाइस के मॉडल और डिटेल्स डालकर चेक कर सकते हैं।

निष्कर्ष

अपने मोबाइल के रेडिएशन लेवल चेक करना आपके स्वास्थ्य और सुरक्षा के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण हो सकता है। SAR वैल्यू को समझना और इसे पता करना, यह तय करने में आपकी मदद करता है कि आपको अपने फ़ोन का कितना उपयोग करना चाहिए। इसलिए आप याद रखें कि टेक्नोलॉजी को बुद्धिमानी से उपयोग करें और अपनी स्वास्थ्य को प्राथमिकता दें।

अंततः मुझे उम्मीद है कि यह आर्टिकल आपके डिवाइस के SAR मान को समझने में मददगार रहा होगा।


Related Posts:

Rahul

नमस्कार दोस्तों, मैं राहुल, जो इस Blog का Founder हूँ, और मुझे Technology से जुड़ी नयी-नयी चीजों के बारे में सीखना और उसे दुसरो के साथ सीधी और सरल भाषा में शेयर करना पसंद है। इसी उदेश्य से मैं OurTech.in की शुरुआत किया हूँ। और मुझे उम्मीद है कि इस Blog के माध्यम से हमारे द्वारा दिए गए जानकारी आपको पसंद आया होगा, अगर पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के लोगों के साथ जरुर शेयर करें। instagram facebook twitter

Post a Comment

Previous Post Next Post