एंड्राइड मोबाइल में eSIM का उपयोग कैसे करें? | How Do I Use an eSIM in an Android Mobile?

अगर आप eSIM तकनीक के बारे में सुन रहे हैं और जानना चाहते हैं कि यह Android फ़ोन पर कैसे काम करता है, तो आप सही जगह पर हैं। eSIM हमारे स्मार्टफ़ोन के इस्तेमाल के तरीके को बदल रहे हैं, इसका मतलब eSIM, या एम्बेडेड सिम, आपके मोबाइल कनेक्टिविटी को मैनेज करने का एक आधुनिक, सुविधाजनक तरीका प्रदान करते हुए, इस प्रक्रिया को काफी सरल बनाता है।

इसलिए यह आर्टिकल में हम इस बारे में बात किया हूँ कि आखिर eSIM क्या है, इसके क्या फ़ायदे हैं और आप इसे अपने Android डिवाइस पर कैसे सेट कर सकते हैं।

एंड्राइड मोबाइल में eSIM का उपयोग कैसे करें?
(Image credit: Shutterstock)


eSIM क्या है? | What is eSIM in Hindi?

eSIM का मतलब एम्बेडेड सिम होता है, जो आपके फ़ोन में डाले जाने वाले सामान्य सिम कार्ड का डिजिटल रूप है। अपने स्मार्टफोन में फिजिकल सिम कार्ड को डालने के बजाय, eSIM पहले से ही फ़ोन के अन्दर होता है। इसका मतलब है कि फिजिकल सिम कार्ड लगाने के बजाय आप सॉफ़्टवेयर के ज़रिए अपने कैरियर के साथ मोबाइल प्लान सेट कर सकते हैं।

eSIM इस्तेमाल करने के फायदे

  • नए सिम कार्ड की ज़रूरत के बिना आसानी से अलग-अलग कैरियर और प्लान के बीच स्विच आसान है।
  • इससे स्मार्टफोन को सिम कार्ड के लिए जगह की आवश्यकता नहीं होती है, तो निर्माता इसके जगह पर अन्य पार्ट्स को फिट कर सकता है। इससे स्मार्टफोन को पतला बनाने में मदद मिल सकती है।
  • eSIM प्लास्टिक सिम कार्ड की ज़रूरत को कम करता है, जिससे कचरा कम होता है।

कैसे चेक करें कि आपका एंड्रॉइड फोन eSIM को सपोर्ट करता है या नहीं

अपने Android फ़ोन पर eSIM का उपयोग करने के लिए, आपको दो मुख्य चीज़ों की आवश्यकता होगी; पहली यह है कि डिवाइस eSIM का सपोर्ट होना और दूसरा, आपका वाहक eSIM का सपोर्ट है या नहीं। हालाँकि सभी Android फ़ोन eSIM का सपोर्ट नहीं करता है, इसलिए यह जांचना महत्वपूर्ण है कि आपका डिवाइस इसके लिए संगत है या नहीं।

  • सबसे पहले, अपने स्मार्टफोन के सेटिंग्स में जाएँ।
  • Network & Internet या Connection पर टैप करें।
  • उसके बाद, SIM Card या eSIM जैसे विकल्प खोजें।
  • यदि आपको eSIM विकल्प दिखाई देता है, तो इसका मतलब है कि आपका डिवाइस eSIM का सपोर्ट करता है।

इसके अतिरिक्त, आप निर्माता की वेबसाइट पर अपने डिवाइस की स्पेसिफिकेशन देख सकते हैं या यूजर मैनुअल पढ़ कर पता लगा सकते हैं।

आपके एंड्रॉइड मोबाइल पर eSIM सेट करना

अपने एंड्रॉइड फोन पर eSIM सेट करना सीधा है। इसके लिए बस आपको;

  • सेटिंग्स पर जाएं: अपने फोन पर सेटिंग्स मेनू खोलें।
  • Network & Internet को चुनें: “Network & Internet” या “कनेक्शन” पर टैप करें।
  • मोबाइल प्लान जोड़ें: मोबाइल प्लान या eSIM जोड़ने का विकल्प देखें।
  • QR कोड स्कैन करें: आपका कैरियर आपको एक QR कोड देगा। अपने फ़ोन के कैमरे का उपयोग करके इसे स्कैन करें।
  • पुष्टि करें और सक्रिय करें: अपने नए eSIM प्लान की पुष्टि और सक्रिय करने के लिए संकेतों का पालन करें।

eSIM प्लान कैसे जोड़ें

  • QR कोड को स्कैन करना: अधिकांश कैरियर eSIM को एक्टिवेशन के लिए एक QR कोड प्रदान करते हैं। अपने eSIM प्लान को डाउनलोड और सक्रिय करने के लिए बस अपने फ़ोन के कैमरे का उपयोग करके इस कोड को स्कैन करें।
  • मैन्युअल रूप से डिटेल्स दर्ज करना: यदि आप क्यूआर कोड को स्कैन नहीं कर सकते हैं, तो आप मैन्युअल रूप से eSIM डिटेल्स दर्ज कर सकते हैं। तो इसके लिए आप अपने कैरियर से संपर्क कर सकते हैं जिससे आपका कैरियर eSIM एक्टिवेशन कोड और सर्वर एड्रेस जैसी आवश्यक जानकारी प्रदान करेगा।

अपने eSIM को एक नए डिवाइस में ट्रांसफर करना

अगर आप नए Android डिवाइस पर अपग्रेड कर रहे हैं, तो आप अपना eSIM प्रोफ़ाइल ट्रांसफ़र इस तरह से कर सकते हैं। इसके लिए बस आपको;

  • पुराने डिवाइस से eSIM को रिमूव करना: सेटिंग्स > नेटवर्क और इंटरनेट > सिम कार्ड या eSIM पर जाएँ। फिर, eSIM प्रोफ़ाइल चुनें और रिमूव विकल्प को टैप करके उसे हटाएं।
  • नया QR कोड प्राप्त करना: अपने नए डिवाइस के लिए नया QR कोड प्राप्त करने के लिए अपने कैरियर से संपर्क करें।
  • नए डिवाइस पर eSIM सेट अप करना: नए फ़ोन पर अपना eSIM सेट अप करने के लिए पहले बताए गए चरणों का पालन करें।

इंटरनेशनल ट्रेवल के लिए eSIM का उपयोग करना

eSIM के साथ दूसरे देशों की यात्रा करना बहुत आसान हो जाता है। अब आपको हर देश में अलग से सिम कार्ड खरीदने की ज़रूरत नहीं है। आप अंतरराष्ट्रीय उपयोग के लिए अपने eSIM में एक विशेष इंटरनेशनल प्लान जोड़ सकते हैं। इसका मतलब है कि आप बार-बार सिम कार्ड बदले बिना अपने फ़ोन का उपयोग जारी रख सकते हैं। बहुत सी फ़ोन कंपनियों ने eSIM वाले लोगों के लिए विशेष प्लान्स बनाई हैं जो अंतरराष्ट्रीय यात्रा करते हैं।

eSIM टेक्नोलॉजी का भविष्य

भविष्य में, अधिक से अधिक डिवाइस में eSIM तकनीक का इस्तेमाल होगा। इसका मतलब है कि मोबाइल नेटवर्क से कनेक्ट करने के लिए किसी फिजिकल सिम कार्ड की ज़रूरत नहीं होगी। यह बदलाव मोबाइल कनेक्शन को अधि लचीला और पर्यावरण के लिए बेहतर बना सकता है। साथ ही, यह नई शानदार सेवाएँ और IoT डिवाइस के साथ बेहतर कनेक्शन हो सकते हैं।

FAQs

क्या मैं एक ही समय में एक eSIM और एक फिजिकल सिम का इस्तेमाल कर सकता हूँ?

हां, कई फोन जो eSIM को सपोर्ट करते हैं उनमें एक फिजिकल सिम स्लॉट भी होता है, जिससे आप दोनों का एक साथ उपयोग कर सकते हैं।

क्या मुझे eSIM के लिए किसी विशेष प्लान की आवश्यकता है?

नहीं, आपको किसी विशेष प्लान की आवश्यकता नहीं है, आपके मौजूदा मोबाइल प्लान का उपयोग eSIM के साथ किया जा सकता है।


Related Posts:

Rahul

नमस्कार दोस्तों, मैं राहुल, जो इस Blog का Founder हूँ, और मुझे Technology से जुड़ी नयी-नयी चीजों के बारे में सीखना और उसे दुसरो के साथ सीधी और सरल भाषा में शेयर करना पसंद है। इसी उदेश्य से मैं OurTech.in की शुरुआत किया हूँ। और मुझे उम्मीद है कि इस Blog के माध्यम से हमारे द्वारा दिए गए जानकारी आपको पसंद आया होगा, अगर पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के लोगों के साथ जरुर शेयर करें। instagram facebook twitter

Post a Comment

Previous Post Next Post