क्या नई कार की तुलना में पुरानी कार खरीदना बेहतर है?

जब कार खरीदने की बात आती है, तो सबसे बड़ा फैसला यह करना होता है, कि नई कार खरीदें या पुरानी। यह सिर्फ़ पैसे के बारे में नहीं होता; इसमें मूल्यह्रास, मेंटेनेंस कॉस्ट, बीमा और यहां तक ​​कि पर्यावरण पर पड़ने वाले प्रभाव जैसे चीजों पर विचार करना शामिल है।

इसलिए यह निर्णय लेने में आपकी मदद करने के लिए, हम सभी महत्वपूर्ण बिंदुओं पर बात किया हूँ। तो आइए जानें कि क्या पुरानी कार खरीदना बेहतर है या नई कार?।

क्या नई कार की तुलना में पुरानी कार खरीदना बेहतर है

वित्तीय विचार करना

नई और पुरानी कारों के बीच सबसे बड़ा अंतर कीमत का है। नई कारों की कीमत इस्तेमाल की गई कारों की तुलना में अक्सर लाखों रूपये ज़्यादा होती है। यह ज़्यादा कीमत आपके बजट और लोन विकल्पों को काफ़ी हद तक प्रभावित कर सकती है।

जब आप कोई कार खरीदते हैं तो समय के साथ उसका प्राइस कितना कम हो जाता है, यह बहुत महत्वपूर्ण है। नई कारों का मूल्य तेजी से घटता है, जैसे पहले वर्ष में ही लगभग 30% तक। लेकिन अगर आप पुरानी कार खरीदते हैं, तो उसका प्राइस पहले ही काफी कम हो चुका होता है, इसलिए आपको अपने पैसे के लिए बेहतर डील मिल सकता है।

बीमा कंपनियाँ पुरानी कारों की तुलना में नई कारों के लिए ज़्यादा पैसे लेती हैं। क्योंकि जब कोई नई कार दुर्घटनाग्रस्त हो जाती है, तो बीमा कंपनी को उसे ठीक करने या बदलने में काफ़ी खर्च आता है। इसलिए, वे प्रीमियम के रूप में पहले से ही ज़्यादा पैसे मांगते हैं। लेकिन पुरानी कारों की कीमत कम होने कारण उसे बदलना या ठीक करना उतना महंगा नहीं होता, इसलिए बीमा की लागत आम तौर पर कम होती है। इससे आप लंबे समय में बहुत सारा पैसा बचा सकते हैं।

मूल्यह्रास पर विश्लेषण करना

जब आप एक नई कार खरीदते हैं, तो पहले तीन सालों में इसकी कीमत में बहुत गिरावट आती है। इसलिए, अगर आप यह सोचते हैं कि आपको अपने पैसे से ज़्यादा से ज़्यादा फ़ायदा मिले, तो इस बारे में सोचना ज़रूरी है।

जब कारें तीन से पांच साल पुरानी हो जाती हैं, तो वे पहले ही अपना बहुत सारा प्राइस खो चुकी होती है, इसका मतलब यह है कि उसके बाद उनकी कीमत धीरे-धीरे गिरती है, जो उसे खरीदने वाले लोगों के लिए अच्छी बात है क्योंकि अब वे अपना मूल्य बेहतर बनाए रखेंगे।

यह जानना कि समय के साथ कार की कीमत कितनी कम हो जाती है, इससे आपको बेहतर निर्णय लेने में मदद कर सकता है। इसलिए अगर आप पुरानी कार खरीदते हैं, तो समय बीतने के साथ उसकी कीमत और भी बढ़ सकती है। जिससे अगर आप बाद में इसे बेचना या ट्रेड करना चाहते हैं, तो यह फायदेमंद हो सकता है।

Insurance and Registration

नई कार के लिए बीमा करवाना महंगा हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि बीमा कंपनियाँ इस बात पर ध्यान देती हैं कि कार की कीमत कितनी है, अगर यह क्षतिग्रस्त हो जाती है तो इसे ठीक करने में कितना खर्च आएगा और इसके चोरी होने की कितनी संभावना है। इन सभी चीजों का मतलब आम तौर पर नई कारों के लिए हाई बीमा लागत है।

जब आप पुरानी कार खरीदते हैं, तो बीमा कराने में आमतौर पर कम लागत आती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि पुरानी कारों की कीमत कम होती है। इसलिए, बीमा कंपनियां बीमा के लिए उतना शुल्क नहीं लेती हैं। इससे आपका काफी पैसा बच सकता है।

जब आप नई कार खरीदते हैं, तो आपको अक्सर पुरानी कार खरीदने की तुलना में रजिस्ट्रेशन और टैक्स जैसी चीज़ों के लिए ज़्यादा भुगतान करना पड़ता है। ये अतिरिक्त कॉस्ट नई कार खरीदना अधिक महंगा बना सकती है।

Maintenance and Repair Costs

नई कारों में यांत्रिक समस्याओं का अनुभव होने की संभावना कम होती है, क्योंकि सभी पुर्जे एकदम नए होते हैं और वारंटी के अंतर्गत होते हैं। हालाँकि, नई कारें अक्सर मेंटेनेंस प्लान्स के साथ आती हैं जो पहले कुछ वर्षों के लिए बेसिक सेवाओं को कवर करती हैं।

जब आप कोई पुरानी कार खरीदते हैं, ​​तो हो सकता है कि पहले से बहुत इस्तेमाल होने की वजह से उसमें कुछ टूट-फूट हो गई हो। हालाँकि, बहुत सी पुरानी कारें अभी भी अच्छी हालत में हो सकती है, लेकिन उनमें कुछ ऐसी समस्याएँ हो सकती हैं जिन्हें आप देख नहीं सकते और जिन्हें ठीक करने में बहुत ज़्यादा खर्च हो सकता है। इसलिए पुरानी कार खरीदने से पहले किसी मैकेनिक से उसे अच्छी तरह चेक करवाना बहुत ज़रूरी हो जाता है।

किसी कार की रिलायबिलिटी उसके निर्माण, मॉडल और रखरखाव के हिस्ट्री के आधार पर काफी भिन्न हो सकती है। हालाँकि नई कारों को मरम्मत की आवश्यकता कम होती है, लेकिन अच्छी तरह से रखरखाव की गई पुरानी कारें भी उतनी ही रिलाएबल हो सकती हैं।

वारंटी कवरेज

नई कारों पर निर्माता की ओर से गारंटी होती है। यह गारंटी कार को कुछ निर्धारित समय तक देखभाल करने और उसमें होने वाली किसी भी समस्या को ठीक करने का वादा करती है। लेकिन जब आप पुरानी कार खरीदते हैं, तो हो सकता है कि उस पर कोई गारंटी न बची हो। या, आपको गारंटी पाने के लिए अतिरिक्त भुगतान करना पड़ सकता है, जिससे इसकी कीमत बढ़ जाती है।

फीचर्स और टेक्नोलॉजी

नई कार में एडवांस्ड सेफ्टी फीचर्स से लेकर इंफोटेनमेंट सिस्टम तक नवीनतम तकनीक शामिल होती है। इसलिए यदि नए-नए गैजेट और तकनीक का होना आपके लिए महत्वपूर्ण है, तो एक नई कार बेहतर विकल्प हो सकती है।

पुरानी कारों में भले ही सभी नए फीचर्स और तकनीक न हों, लेकिन कुछ में जरुरत के चीज़ें हो सकती है। इसलिए आपको यह तय करना होगा कि आपको कौन सी शानदार चीज़ों की ज़रूरत है और कौन सी नहीं।

कार की विशेषताओं को देखते समय इस बारे में सोचें कि आप प्रतिदिन कैसे गाड़ी चलाते हैं और आपकी जीवनशैली में क्या फिट बैठता है। कभी-कभी पुराने मॉडलों में आपके लिए आवश्यक सबसे महत्वपूर्ण विशेषताएं हो सकती हैं, इसलिए पुरानी कार खरीदना एक स्मार्ट और किफायती विकल्प हो सकता है।

पर्यावरण पर प्रभाव

नई कार बनाने में बहुत सारे संसाधनों और ऊर्जा का उपयोग होता है, जो प्रदूषण पैदा करके और सामग्रियों का उपयोग करके पर्यावरण को नुकसान पहुंचाता है। जब आप पुरानी कार खरीदते हैं, तो यह रीसाइक्लिंग की तरह होती है। इससे पर्यावरण को मदद मिलती है क्योंकि इससे नए संसाधनों और ऊर्जा की आवश्यकता कम हो जाती है।

यथासंभव लंबे समय तक कार चलाने से उसके संसाधनों का सर्वोत्तम उपयोग होता है। पुरानी कार खरीदने से वह जल्द ही कबाड़ होने से बच जाती है। इससे नई कार बनाने से पर्यावरण पर पड़ने वाले प्रभाव को कम करने में मदद मिलती है।

Availability and Choice

जब आप कोई नई कार खरीदते हैं, तो उसमें आप अपनी पसंद का मॉडल, रंग और फीचर्स चुन सकते हैं। अगर आपकी पसंद कुछ खास है, तो यह आपके लिए रोमांचक हो सकता है।

पुरानी कार के मार्केट में चुनने के लिए कई अलग-अलग तरह की कारें उपलब्ध होती है। लेकिन, हो सकता है कि आपको अपनी पसंद के मुताबिक सभी फीचर्स या सटीक रंग न मिलें, हालाँकि, इसमें आप अपना बहुत सारा पैसा बचा सकते हैं।

खरीदने की प्रक्रिया

जब आप किसी डीलरशिप से नई कार खरीदते हैं, तो यह आमतौर पर बहुत सरल होता है। आपको कीमत के बारे में ज्यादा बहस करने की जरूरत नहीं है। डीलरशिप आपको कार के फाइनेंसिंग और ट्रेड-इन में (पुरानी कार के व्यापार में) भी मदद करती है, जिससे आपके लिए सब कुछ आसान हो जाता है।

पुरानी कार खरीदना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। क्योंकि इसमें आपको कीमत के बारे में बात करने और चीज़ों पर ज़्यादा ध्यान देने की ज़रूरत हो सकती है। साथ ही, कार को अच्छी तरह से चेक करना और उसके हिस्ट्री के बारे में रिपोर्ट लेना बहुत ज़रूरी है। ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आप एक अच्छा निवेश कर रहे हैं।

Resale Value

नई कारों का मूल्य तेजी से घटता है। इसका मतलब है कि जब आप इसे बाद में बेचना चाहेंगे, तो आपको शायद उतना पैसा वापस न मिले जितना आपने चुकाया था। अगर आप अपनी कार खरीदने के तुरंत बाद उसे बेचने के बारे में सोच रहे हैं, तो इसके कीमत का एक बड़ा हिस्सा खोने के लिए तैयार रहें।

जब आप एक पुरानी कार खरीदते हैं, तो उसका मूल्य उतनी जल्दी कम नहीं होता जितना एक नई कार का होता है। इसका मतलब यह है कि जब आप इसे बाद में बेचना या व्यापार करना चाहेंगे, तो आपको इसके लिए अधिक पैसे मिल सकते हैं।

अगर आप अपनी कार को बाद में अच्छी कीमत पर बेचना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप उसकी अच्छी तरह से देखभाल करें। जब भी आप उसकी सर्विसिंग करवाते हैं, उसका रिकॉर्ड रखें। साथ ही, ऐसी कार चुनें जिसके बारे में लोगों को पता हो कि वह रिलाएबल है। इन सभी चीजों को ध्यान में रखने के साथ जब आप उसे बेचने का फैसला करते हैं, तो उसकी कीमत अच्छी बनी रहती है।

Financing Options

नई कार खरीदने के लिए पैसे जुटाना आसान है क्योंकि आपको कम ब्याज दरों पर लोन मिल सकता है और आप उन्हें लंबे समय में चुका सकते हैं। निर्माता और डीलरशिप अक्सर खरीदारों को लुभाने के लिए आकर्षक फाइनेंसिंग डील पेश करते हैं।

भले ही पुरानी कारों पर लोन की ब्याज दरें अधिक हों, क्योंकि कार की कीमत कम होती है, इसलिए मासिक भुगतान कम हो सकता है। अपनी कार के लिए भुगतान करने का सबसे अच्छा तरीका खोजने के लिए अलग-अलग जगहों पर देखना वास्तव में महत्वपूर्ण है।

निष्कर्ष

आपको नई या पुरानी कार चाहिए, इसका निर्णय अलग-अलग चीज़ों पर निर्भर करता है, जैसे कि आपका कितना बजट है, आपको क्या पसंद है और भविष्य के लिए आपकी क्या योजना है। नई कारों में सभी नवीनतम सामान होते हैं और वारंटी के साथ आती हैं, जिसका मतलब है कि आपको ज़्यादा चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। 

लेकिन पुरानी कारों की कीमत कम होती है और उनकी कीमत धीरे-धीरे कम होती है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप वह कार चुनें जो आपकी ज़रूरतों और आपके पास मौजूद पैसे के हिसाब से सही हो।


Related Posts:

Rahul

नमस्कार दोस्तों, मैं राहुल, जो इस Blog का Founder हूँ, और मुझे Technology से जुड़ी नयी-नयी चीजों के बारे में सीखना और उसे दुसरो के साथ सीधी और सरल भाषा में शेयर करना पसंद है। इसी उदेश्य से मैं OurTech.in की शुरुआत किया हूँ। और मुझे उम्मीद है कि इस Blog के माध्यम से हमारे द्वारा दिए गए जानकारी आपको पसंद आया होगा, अगर पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के लोगों के साथ जरुर शेयर करें। instagram facebook twitter

Post a Comment

Previous Post Next Post