बिना किसी क्लीनर ऐप के अपने स्मार्टफ़ोन को कैसे क्लीन करें? | How To Clean Your Smartphone Without Any Cleaner Apps?

आज के समय में हमारे स्मार्टफोन हमारे ही एक हिस्से की तरह है, जो हमारे फ़ोटो, संदेश और ऐप्स को स्टोर करती है, जिससे यह हमारे दैनिक जीवन में बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है। लेकिन अगर आपका फ़ोन धीमा हो रहा है, तो उसे क्लीन करने की आवश्यकता हो सकती है, इसके लिए आपको किसी विशेष क्लीनर ऐप्स की आवश्यकता भी नहीं है, आप इसे आसानी से स्वयं कर सकते हैं।

तो आइए यह आर्टिकल में जानते हैं कि क्लीनर ऐप्स का उपयोग किए बिना अपने स्मार्टफोन को कैसे बेहतर स्थिति में रखा जाए।

Join Our WhatsApp Channel  Join Now 

बिना किसी क्लीनर ऐप के अपने स्मार्टफ़ोन को कैसे क्लीन करें? | How To Clean Your Smartphone Without Any Cleaner Apps?

क्लीनर ऐप्स से क्यों बचें?

क्लीनर ऐप्स को अक्सर आपके फ़ोन के डेटा तक पहुँचने के लिए बहुत सारी अनुमतियों की आवश्यकता होती है। इससे सुरक्षा संबंधी समस्याएं पैदा हो सकती हैं, जहां बुरे लोग आपकी निजी जानकारी तक पहुंच सकते हैं।

हालाँकि क्लीनर ऐप्स आपके फ़ोन के प्रदर्शन को बढ़ाने का वादा करते हैं, लेकिन कभी-कभी इसके विपरीत भी हो सकते हैं। क्योंकि इस तरह के कई ऐप्स बैकग्राउंड में लगातार चलते रहते हैं, जिससे महत्वपूर्ण सिस्टम संसाधनों का उपयोग करते हैं जो आपके फ़ोन को धीमा कर देते हैं।

क्लीनर ऐप्स इस बारे में जानकारी इकट्ठा कर सकते हैं कि आप अपने फोन का उपयोग कैसे करते हैं और यह जानकारी अन्य कंपनियों को बेच सकते हैं। इसलिए अपनी गोपनीयता की सुरक्षा के लिए, इस बात को लेकर सावधान रहें कि आप कौन से ऐप्स इंस्टॉल करते हैं और उन्हें क्या परमिशन देते हैं।

अपने फ़ोन को क्लीन क्यों करें?

समय के साथ, आपका स्मार्टफ़ोन डाउनलोड, ऐप डेटा और अन्य स्रोतों से कई तरह के  जंक फाइल्स इकठ्ठा करता है। ये फाइल्स डिवाइस के मत्वपूर्ण स्टोरेज का उपयोग करती है जो आपके डिवाइस को धीमा कर सकती है।

यदि जब आपके फ़ोन पर बहुत सी अनावश्यक फाइल्स और ऐप्स होती है तो यह इसे धीमा कर सकता है। जिसके कारण, ऐप्स को खुलने में अधिक समय लग सकता है और आपका फ़ोन धीमा लग सकता है।

मैनुअल तरीके से क्लीन करना

सबसे पहले, अपनी फाइल्स को देखें और उन सभी चीज़ों से छुटकारा पाएं जिनकी आपको आवश्यकता नहीं है। अपने डाउनलोड फ़ोल्डर, डॉक्यूमेंट और आपके द्वारा समय के साथ सेवे की गई अन्य फाइल्स को देखें और जिनकी जरूरत नहीं है उसे डिलीट करें।

हम अक्सर कई ऐसे ऐप्स डाउनलोड कर लेते हैं लेकिन वास्तव में उनका उपयोग नहीं करते हैं। इसलिए अपनी ऐप लिस्ट में चेक करें और जिन्हें आपने लंबे समय से उपयोग नहीं किया है उन्हें हटा दें। इससे आपके फोन पर जगह बनाने में मदद मिलती है और इससे आपका फ़ोन बेहतर तरीके से काम कर सकता है।

कैश्ड डेटा आपके फ़ोन में तेजी से भर सकता है, जिससे यह धीमा हो सकता है। इसलिए अपने फोन की सेटिंग में जाएं, स्टोरेज सेक्शन ढूंढें और अलग-अलग ऐप्स के लिए कैश डेटा को क्लीन करें।

होम स्क्रीन मैनेज करना

अव्यवस्थित होम स्क्रीन आपके फ़ोन को अव्यवस्थित महसूस करा सकती है। इसलिए अतिरिक्त शॉर्टकट हटा दें और केवल वही ऐप्स रखें जिनका आप अक्सर उपयोग करते हैं।

अपने ऐप्स को उनके कार्य के आधार पर फ़ोल्डर्स ग्रुप में रखें। उदाहरण के लिए, अपने सभी सोशल मीडिया ऐप को एक फ़ोल्डर ग्रुप में रखें। ससे नेविगेशन आसान हो जाता है और आपकी होम स्क्रीन साफ-सुथरी हो जाती है।

स्टोरेज को मैनेज करना

अधिकांश स्मार्टफ़ोन में स्टोरेज को मैनेज करने में आपकी सहायता के लिए बिल्ट-इन टूल होते हैं। इसलिए आप उन फाइल्स और ऐप्स को ढूंढने और हटाने के लिए इन टूल का उपयोग करें जिनकी आपको आवश्यकता नहीं है।

आप अपनी कुछ फाइल्स को Google Drive या iCloud जैसी क्लाउड स्टोरेज सेवाओं में सेव करने के बारे में सोच सकते हैं, इससे आपके डिवाइस पर कुछ जगह खाली हो जाएगी।

मीडिया फाइल्स क्लीन करना

फ़ोटो और वीडियो काफ़ी मात्रा स्टोरेज घेरती है, इसलिए आप अपने फ़ोन के बिल्ट-इन टूल या अन्य थर्ड-पार्टी ऐप्स का उपयोग करके उनकी डुप्लिकेट फाइल्स ढूंढें और उसे हटाएँ।

अपने डाउनलोड फोल्डर को बार-बार चेक करते रहें और उन फाइल्स को हटा दें जिनकी अब आपको आवश्यकता नहीं है। यह एक आसान कदम काफी जगह खाली कर सकता है।

ऐप डेटा क्लियर करना

ऐप्स बेहतर ढंग से काम करने के लिए डेटा और कैशे स्टोर करती है। लेकिन अगर बहुत अधिक डेटा और कैशे जमा हो जाए, तो यह चीजों को धीमा कर सकता है। इसलिए सब कुछ सुचारू रूप से चालू रखने के लिए नियमित रूप से ऐप डेटा साफ़ करें।

इसके लिए, आप अपने फोन की सेटिंग में जाएं, स्टोरेज या ऐप्स सेक्शन ढूंढें और बहुत अधिक स्टोरेज का उपयोग करने वाले ऐप्स का डेटा क्लीन करें। लेकिन सावधान रहें, क्योंकि इससे ऐप की सेटिंग्स रीसेट हो सकती हैं।

ब्राउज़र क्लीनअप

ब्राउज़र आपका हिस्ट्री, कुकीज़ और कैश सहित बहुत सारा डेटा को स्टोर करती है। इसलिए अपने फ़ोन के जगह बचाने और अपनी गोपनीयता की सुरक्षा के लिए अपना ब्राउज़िंग हिस्ट्री को नियमित रूप से क्लीन करें।

इसके लिए, अपने ब्राउज़र की सेटिंग में जाएं और कुकीज़ और कैश को क्लीन करें। यह न केवल अधिक जगह बनाता है, बल्कि यह आपके ब्राउज़र को बेहतर ढंग से काम करने में भी मदद कर सकता है।

बैटरी उपयोग को मैनेज करना

कुछ ऐप्स आपके फ़ोन की बैटरी का बहुत अधिक उपयोग कर सकता है। यह देखने के लिए अपने फ़ोन की बैटरी सेटिंग में जाकर देखें कि कौन से ऐप्स सबसे अधिक पॉवर का उपयोग कर रहे हैं और उन्हें वहीं से मैनेज करें।

उन ऐप्स को हर समय बैकग्राउंड में चलने से रोकें जिनकी आपको आवश्यकता नहीं है। इससे आपकी बैटरी लंबे समय तक चल सकती है और आपके डिवाइस को बेहतर ढंग से काम करने में मदद मिल सकती है।

स्मार्टफ़ोन को अपडेट करना

अपने ऑपरेटिंग सिस्टम को हमेशा अपडेट रखें। क्योंकि, अपडेट आपके डिवाइस को बेहतर ढंग से चलाने और सुरक्षित रहने में मदद करते हैं।

अपने ऐप्स को भी अपडेट रखें, क्योंकि अपडेट से आपके फ़ोन को बेहतर ढंग से काम करने और सुरक्षित रहने में मदद मिलती है।

Notifications को मैनेज करना

नोटिफिकेशन अक्सर ध्यान भटकाने वाली हो सकती है और यह आपकी बैटरी को अधिक खर्च कर सकती है। इसलिए उन ऐप्स के लिए नोटिफिकेशन बंद करें जिनकी आपको वास्तव में आवश्यकता नहीं है।

रुकावटों को कम करने के लिए डू नॉट डिस्टर्ब मोड का उपयोग करें। क्योंकि, जब आप मीटिंग में हों या कहीं आपको ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता हो तो यह वास्तव में सहायक होता है।

Built-In फीचर्स का उपयोग करना

बहुत सारे स्मार्टफ़ोन में आपके डिवाइस की देखभाल करने में मदद करने के लिए बिल्ट-इन टूल होते हैं। ये टूल आपके फ़ोन को बेहतर ढंग से काम करने और जगह बचाने में मदद कर सकते हैं।

कुछ स्मार्टफोन में स्मार्ट क्लीनिंग विकल्प होता है जो स्टोरेज और परफॉरमेंस Automatic रूप से संभालते हैं।



स्मार्टफोन के Exterior Cleaning टिप्स

स्मार्टफ़ोन को Exterior क्लीन करने के लिए आवश्यक टूल्स

अपने स्मार्टफ़ोन को सही ढंग से क्लीन करने के लिए, आपको कुछ आवश्यक चीजें की आवश्यकता होगी:

  • माइक्रोफ़ाइबर कपड़ा: स्क्रीन और सतहों पर उंगलियों के निशान और दाग हटाने के लिए बिल्कुल सही है।
  • आइसोप्रोपिल अल्कोहल (70% या अधिक): कीटाणु और जिद्दी दागों को हटाने के लिए यह अच्छा है।
  • सॉफ्ट ब्रिसल ब्रश: बिना किसी नुकसान के बटनों और किनारों के पास सफाई के लिए अच्छा हो सकता है।

Exterior Cleaning का तरीका

आपके फोन पर मौजूद कोई भी कवर या केस हटा दें, हो सकता है कि उनमें गंदगी हो, और आप नहीं चाहते हैं कि वह गंदगी आपके साफ़ फ़ोन पर वापस आए तो उसे अच्छे से क्लीन करें।

अपने फोन के बाहरी हिस्से को माइक्रोफाइबर कपड़े से धीरे से पोंछें। यह उंगलियों के निशान, धब्बे और धूल से छुटकारा दिलाएगा।

माइक्रोफ़ाइबर कपड़े के एक कोने को थोड़ी मात्रा में आइसोप्रोपिल अल्कोहल से गीला करें। जिद्दी दागों या चिपचिपी चीजों को धीरे से पोंछें, लेकिन कपड़े को बहुत ज्यादा गीला न करें।

आप चार्जिंग पोर्ट, हेडफोन जैक और स्पीकर ग्रिल से धूल और गंदगी को साफ करने के लिए कंप्रेस्ड एयर का उपयोग कर सकते हैं। ऐसा करने से ये पार्ट्स अच्छे से काम करते रहते हैं।

स्क्रीन क्लीन करना

अपनी स्क्रीन को साफ रखने का मतलब सिर्फ यह नहीं है कि वह कैसी दिखती है; यह इस बारे में भी है कि यह कितनी अच्छी तरह काम करता है। गंदगी और तेल होने के कारण स्क्रीन को सही से टच करना और स्पष्ट रूप से देखना कठिन हो जाता है।

स्क्रीन को पोंछने के लिए गोलाकार गति में माइक्रोफाइबर कपड़े का उपयोग करें। यदि स्क्रीन अधिक गन्दा है तो पानी से हल्के से भीगे हुए कपड़े या अच्छे और सुरक्षित स्क्रीन क्लीनर का उपयोग करें।

अपनी स्क्रीन पर कभी भी कठोर केमिकल या खुरदरी चीज़ों का उपयोग न करें। साथ ही, इस पर पेपर तोवेल का उपयोग न करें क्योंकि इससे खरोंचें पड़ सकती है।

निष्कर्ष

आप अपने स्मार्टफोन को बिना किसी झंझट या किसी खास ऐप के क्लीन रख सकते हैं। बस सही टूल्स का उपयोग करें और नियमित रूप से क्लीनिंग करें। क्योंकि एक साफ-सुथरा फोन न सिर्फ अच्छा दिखता है, बल्कि बेहतर ढंग से काम भी करता है।


Related Posts:

Rahul

नमस्कार दोस्तों, मैं राहुल, जो इस Blog का Founder हूँ, और मुझे Technology से जुड़ी नयी-नयी चीजों के बारे में सीखना और उसे दुसरो के साथ सीधी और सरल भाषा में शेयर करना पसंद है। इसी उदेश्य से मैं OurTech.in की शुरुआत किया हूँ। और मुझे उम्मीद है कि इस Blog के माध्यम से हमारे द्वारा दिए गए जानकारी आपको पसंद आया होगा, अगर पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के लोगों के साथ जरुर शेयर करें। instagram facebook twitter

Post a Comment

Previous Post Next Post