ये कुछ सबसे उपयोगी सरकारी ऐप्स जो आपके फ़ोन में जरुर होना चाहिए | Most Useful Government Apps in India

आज के डिजिटल युग में लोगों को सरकारी सेवाएं आसानी से मिल सके इसके लिए भारत सरकार ने कई मोबाइल ऐप्स बनाए हैं। इन ऐप्स का उद्देश्य लोगों के लिए सरकारी सेवाओं प्राप्त करना आसान बनाने के साथ-साथ उसे तेज और बेहतर बनाना है।

इसलिए आइये यह आर्टिकल में हम कुछ सबसे उपयोगी सरकारी ऐप्स (Government Apps) के बारे में बात करते हैं और यह नागरिकों को कैसे मदद करता है।

ये कुछ सबसे उपयोगी गवर्नमेंट ऐप्स जो आपके फ़ोन में जरुर होना चाहिए | Most Useful Government Apps in India

Top Government Apps in India

  • MyGov App
  • BHIM (Bharat Interface for Money) App
  • Aarogya Setu App
  • Aaykar Setu App
  • UMANG (Unified Mobile Application for New-age Governance) App
  • mAadhaar App
  • DigiLocker App
  • eNAM (National Agriculture Market) App
  • mParivahan App
  • GST Rate Finder App
  • IRCTC Rail Connect App
  • ePathshala App
  • mPassport Seva App
  • PMO India App
  • Mera Ration 2.0

आइए भारत में सरकार द्वारा बनाए गए कुछ उपयोगी ऐप्स के बारे में जानें और साथ ही यह भी जानें कि यह लोगों की कैसे मदद करता है।

1. MyGov App

MyGov App

MyGov App एक ऐसी जगह है जहां नागरिकों को विभिन्न मुद्दों और नीतियों पर अपने विचार और सुझाव साझा करने की अनुमति मिलती है। यह नागरिकों को सरकार से बात करने और विभिन्न विषयों, नियमों और योजनाओं पर अपनी राय साझा करने की सुविधा देता है। इससे चीजों को सभी के लिए निष्पक्ष और स्पष्ट बनाने में मदद मिलती है।

2. BHIM (Bharat Interface for Money) App

BHIM (Bharat Interface for Money) App

BHIM App नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) द्वारा बनाया गया एक लोकप्रिय डिजिटल पेमेंट ऐप है। जो यह यूजर को यूनिफ़ाइड पेमेंट इंटरफ़ेस (UPI) का उपयोग करके सीधे अपने बैंक अकाउंट से Quick, कैशलेस और सुरक्षित लेनदेन करने में सक्षम बनाता है।

BHIM App के साथ, यूजर आसानी से पैसे भेज सकते हैं, भुगतान का अनुरोध कर सकते हैं और अपने लेनदेन हिस्ट्री चेक कर सकते हैं। इसके अलावा, इस App के माध्यम से आप अपने Credit Card को भी लिंक करके लेनदेन कर सकते हैं।

3. Aarogya Setu App

Aarogya Setu App

भारत सरकार ने COVID-19 महामारी के दौरान लोगों की मदद करने के प्रयास के रूप में अपना आरोग्य सेतु ऐप लॉन्च किया है। यह भारतीय नागरिकों को स्वास्थ्य संबंधी आवश्यक जानकारी से जोड़ता है। यह ऐप वर्तमान में चल रही महामारी से लड़ने और स्वास्थ्य विभाग को अधिक लोगों तक पहुंचने में मदद करने के लिए बनाया गया था।

इसलिए, COVID-19 महामारी के दौरान आरोग्य सेतु ऐप बहुत महत्वपूर्ण था। जो इससे वायरस को ट्रैक करने और फैलने से रोकने में मदद मिली। और यह लोगों को तुरंत COVID-19 मामलों के बारे में बताता है।

4. Aaykar Setu App

Aaykar Setu App

Aaykar Setu App इनकम टैक्स डिपार्टमेंट द्वारा बनाया गया है। यह आपको विभाग द्वारा प्रदान की जाने वाली विभिन्न सेवाओं का उपयोग करने में मदद करता है। इस ऐप से आप अपने टैक्स संबंधी सवालों के जवाब तुरंत पा सकते हैं। और यह ऐप आपको ऑनलाइन टैक्स भुगतान करने और अपना पैन कार्ड आवेदन करने में मदद कर सकता है।

5. UMANG (Unified Mobile Application for New-age Governance) App

UMANG (Unified Mobile Application for New-age Governance) App

UMANG (Unified Mobile Application for New-age Governance) एक बड़े स्टोर की तरह है जहां आपको एक ही जगह पर बहुत सारी सरकारी सेवाएं मिलती है। यह केंद्र और राज्य सरकार के विभागों से एक हजार से अधिक सेवाएं प्रदान करता है। इससे लोगों के लिए एक ही ऐप में बहुत सारी सरकारी सेवाओं का उपयोग करना आसान हो जाता है। 

6. mAadhaar App

mAadhaar App

mAadhaar App, आधार कार्डधारकों के लिए आधिकारिक मोबाइल ऐप है, यह ऐप यूजर को अपने आधार कार्ड को अपने स्मार्टफोन पर डिजिटल रूप से ले जाने की अनुमति देता है। इसमें उपलब्ध बायोमेट्रिक लॉकिंग/अनलॉकिंग जैसी सुविधाओं के साथ, लोग अपने आधार जानकारी सुरक्षित रख सकते हैं और विभिन्न चीजों के लिए इसका आसानी से उपयोग करने में मदद मिलती है।

7. DigiLocker App

DigiLocker App

डिजिलॉकर भारत सरकार द्वारा प्रदान किया गया एक डिजिटल दस्तावेज़ स्टोरेज और शेयरिंग प्लेटफ़ॉर्म है। यह नागरिकों को उनके महत्वपूर्ण दस्तावेजों जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस और स्कूल सर्टिफिकेट जैसे मत्वपूर्ण दस्तावेजों का डिजिटल प्रतियों को स्टोर और एक्सेस करने की अनुमति देता है। इसलिए, डिजिलॉकर फिजिकल रूप से दस्तावेज़ ले जाने की आवश्यकता को समाप्त करता है और सत्यापन प्रक्रिया को सरल बनाता है।

8. eNAM (National Agriculture Market) App

eNAM (National Agriculture Market) App

eNAM App किसानों को अपनी फसल ऑनलाइन बेचने में मदद करता है। यह उचित मूल्य दर्शाता है ताकि किसान जान सकें कि उनकी फसल का मूल्य क्या है। इस ऐप की मदद से किसान देख सकते हैं कि बाजार में क्या हो रहा है और वे बिना किसी बिचौलिए के खरीदारों को अपनी फसल बेच सकते हैं।

9. mParivahan App

mParivahan App

mParivahan App विभिन्न परिवहन-संबंधित सेवाओं के लिए सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा बनाया एक मोबाइल ऐप है। यह यूजर को अपने ड्राइविंग लाइसेंस और Vehical रजिस्ट्रेशन डिटेल्स को डिजिटल रूप से एक्सेस करने की अनुमति देता है, साथ ही आप इसमें ऑनलाइन ही ट्रैफिक फाइन भुगतान कर सकते हैं।

10. GST Rate Finder App

GST Rate Finder App

GST Rate Finder एक ऐसा ऐप है जो यूजर को विभिन्न वस्तुओं और सेवाओं पर लागू Goods and Services Tax (GST) रेट को पता करने में मदद करता है। इसमें यूजर प्रोडक्ट और सर्विस Categorie के आधार पर GST रेट की खोज कर सकते हैं, जिससे GST नियमों का अनुपालन करना आसान हो जाता है।

11. IRCTC Rail Connect App

IRCTC Rail Connect App

IRCTC Rail Connect App, IRCTC (Indian Railway Catering and Tourism Corporation) का ऑफिसियल मोबाइल ऐप है। जो यह यूजर को ट्रेन टिकट बुक करने, PNR स्टेटस चेक करने और अपने स्मार्टफोन से आसानी से अपनी ट्रेन यात्रा का मैनेज करने की अनुमति देता है।

12. ePathshala App

ePathshala App

ePathshala App, NCERT (National Council of Educational Research and Training) द्वारा बनाया गया एक ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म है। जो यह यह विभिन्न विषयों और Grades के स्टूडेंट्स और शिक्षकों के लिए डिजिटल पाठ्यपुस्तकें, ऑडियो-विज़ुअल मटेरियल और इंटरैक्टिव शैक्षिक संसाधन प्रदान करता है।

13. mPassport Seva App

mPassport Seva App

mPassport Seva App, भारत सरकार के Consular, Passport and Visa (CPV) Division द्वारा पेश किया गया है। यह ऐप आम जनता के लिए अपॉइंटमेंट बुकिंग, दस्तावेज़ जमा करने और आवेदन स्थिति ट्रैकिंग जैसी सेवाएं प्रदान करके पासपोर्ट आवेदन प्रक्रिया को सरल बनाता है।

इस ऐप की मदद से, आप पासपोर्ट से संबंधित और कई प्रकार की सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं जैसे पासपोर्ट सेवा केंद्र का स्थान ढूंढना, अपने आवेदन की स्थिति पर नज़र रखना और भी बहुत कुछ।

14. PMO India App

mPassport Seva App

PMO India भारत के प्रधान मंत्री कार्यालय से संबंधित ऑफिसियल ऐप है। यह ऐप 13 भाषाओं में उपलब्ध है और इसका इस्तेमाल PMO से अपडेट जानने के लिए किया जा सकता है।

इस ऐप पर विभिन्न इंटरैक्शन और गतिविधियों की इमेज देखकर प्रधान मंत्री (PM) की गतिविधि का अनुसरण कर सकते हैं। साथ ही, PM के मन की बात रिकॉर्डिंग सुनने के लिए भी इस ऐप का इस्तेमाल किया जा सकता है।

15. Mera Ration

Mera Ration

Mera Ration App राशन कार्ड से जुड़ी कई सेवाएं देने वाला एक सरकारी ऐप है, इस ऐप की मदद से आप घर बैठे ही राशन से जुड़ी कई काम कर सकते हैं। जैसे: राशन कार्ड में परिवार के सदस्यों को जोड़ना या हटाना, आस-पास की राशन की दुकानों की जानकारी प्राप्त करना, लेन-देन की जानकारी प्राप्त करना, आधार सीडिंग की स्टेटस चेक करना...etc.

इसे डाउनलोड और उपयोग कैसे करें | How to Download and Use

सरकारी ऐप्स डाउनलोड करना और उसे उपयोग करना सीधा और सरल है। बस यूजर अपने डिवाइस के ऑपरेटिंग सिस्टम के आधार पर इन ऐप्स को Google Play Store या Apple App Store से डाउनलोड कर सकते हैं। एक बार डाउनलोड होने के बाद, यूजर ऐप को सेट करने और इसकी सुविधाओं का उपयोग शुरू करने के लिए ऑन-स्क्रीन निर्देशों का पालन कर सकते हैं।

Last Words:)

भारत में सरकारी ऐप्स आवश्यक सेवाओं तक सुविधाजनक पहुंच प्रदान करने और अधिक डिजिटल बनने में मदद करते हैं। जब लोग इन ऐप्स का उपयोग करके विभिन्न सरकारी सेवाओं का कुशलतापूर्वक लाभ उठा सकते हैं, इससे भारत को अधिक डिजिटल और आधुनिक बनने में मदद मिलती है।


Related Posts:

Rahul

नमस्कार दोस्तों, मैं राहुल, जो इस Blog का Founder हूँ, और मुझे Technology से जुड़ी नयी-नयी चीजों के बारे में सीखना और उसे दुसरो के साथ सीधी और सरल भाषा में शेयर करना पसंद है। इसी उदेश्य से मैं OurTech.in की शुरुआत किया हूँ। और मुझे उम्मीद है कि इस Blog के माध्यम से हमारे द्वारा दिए गए जानकारी आपको पसंद आया होगा, अगर पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के लोगों के साथ जरुर शेयर करें। instagram facebook twitter

Post a Comment

Previous Post Next Post