डायल पैड के माध्यम से अपना मोबाइल नंबर कैसे जानें?

यदि आपने कभी खुद को ऐसी स्थिति में पाया है जहां आपको अपने मोबाइल नंबर की आवश्यकता है लेकिन आप इसे याद नहीं रख पा रहे हैं, तो ऐसा अक्सर होता है। और यह एक सामान्य बात हो सकती है, खासकर अलग-अलग सिम कार्ड और फोन इस्तेमाल करने वाले लोगों के साथ। इसलिए कभी-कभी अपना खुद का मोबाइल नंबर जानना आवश्यक हो जाता है।

लेकिन इसके लिए चिंता की कोई बात नहीं है क्योंकि यह आर्टिकल में हम फ़ोन के डायल पैड के माध्यम से अपना मोबाइल नंबर पता करने का सबसे सरल तरीके के बारे में बात किया हूँ।

डायल पैड के माध्यम से अपना मोबाइल नंबर कैसे खोजें?
How to Find Your Mobile Number through Dial Pad?

आपका मोबाइल नंबर जानना कई कारणों से महत्वपूर्ण हो सकता है। चाहे आपको इसे किसी नए व्यक्ति को देना है, फॉर्म भरना है, या कुछ और। इसलिए इसे ध्यान में  रखने से आपका समय बचता है और आप परेशान होने से बच सकते हैं। हालाँकि, आपके फ़ोन नंबर का पता लगाना उतना कठिन नहीं है जितना यह लगता है।

डायल पैड क्या है? | What is a Dial Pad?

इससे पहले कि हम आपके मोबाइल नंबर को पता करने के तरीकों पर चर्चा करें, आइए पहले समझें कि डायल पैड क्या है। डायल पैड, जिसे कीपैड या न्यूमेरिक कीपैड के रूप में भी जाना जाता है, आपके फोन का वह हिस्सा है जिसमें 0 से 9 तक की संख्याएं, साथ ही कई अन्य प्रतीक शामिल होते हैं। इसका उपयोग मुख्य रूप से फ़ोन कॉल करने, नंबर टाइप करने और आपके फ़ोन पर कुछ सुविधाओं तक पहुँचने के लिए किया जाता है।

Method 1: डायल पैड का उपयोग करना

डायल पैड का उपयोग करना

अपने मोबाइल नंबर पता करने का सबसे आसान तरीका अपने फ़ोन पर USSD कोड डायल करना है: 

Step 1: डायल पैड ओपन करें

सबसे पहले, अपने फ़ोन की होम स्क्रीन पर या ऐप ड्रॉअर में डायलर ऐप को ढूंढें और इसे खोलने के लिए टैप करें।

Step 2: USSD कोड दर्ज करें

डायल पैड का उपयोग करके, अपने कैरियर ऑपरेटर के लिए विशेष USSD कोड दर्ज करें। हालाँकि यह USSD कोड हर मोबाइल ओपरेटर के लिए ऑपरेटर के लिए अलग-अलग होता है। इसलिए अपना मोबाइल नंबर को देखने के लिए हुम यहाँ कुछ ऑपरेटर (जैसे Jio, Airtel, BSNL, और Vi) का USSD कोड दिया हूँ:

  • Jio: *1# या *#1#
  • Airtel: *282#
  • BSNL: *222# या *888#
  • Vi: *199#

Step 3: Press Call

USSD कोड दर्ज करने के बाद, बस कॉल बटन दबाएं जैसे कि आप नॉर्मल फोन कॉल करते हैं।

Step 4: अपना मोबाइल नंबर देखें

कॉल शुरू होते ही आपका फोन नंबर स्क्रीन पर दिखाई देगा। और इसे नोट या सेव कर लें ताकि आपको यह बाद में याद रहे।

Method 2: फोन सेटिंग्स में चेक करना

यदि किसी कारण से USSD कोड वाला तरीका काम नहीं करती है, तो आप अपने फ़ोन की सेटिंग के माध्यम से भी अपना मोबाइल नंबर चेक कर सकते हैं।

Step 1: Open Settings

अपने फोन के सेटिंग ऐप पर जाएं। यह आमतौर पर ऐप ड्रॉअर में या नीचे की ओर स्वाइप करके और गियर आइकन पर टैप करके जाया जा सकता है।

Step 2: Locate About Phone

सेटिंग्स मेनू में तब तक नीचे स्क्रॉल करें जब तक कि आपको "About Phone" या "About Device" विकल्प न मिल जाए। उसके बाद, आगे बढ़ने के लिए उस पर टैप करें।

Step 3: Check SIM Status

"About Phone" मेनू में, SIM Status या सिम कार्ड से संबंधित विकल्प देखें। अपने मोबाइल नंबर सहित अपने सिम कार्ड के बारे में डिटेल जानकारी देखने के लिए उस पर टैप करें।

Step 4: अपना मोबाइल नंबर खोजें

SIM Status information के भीतर, आपको अपना मोबाइल नंबर मिल सकता है।

Method 3: अपने सेवा प्रदाता को कॉल करना

अपने सेवा प्रदाता को कॉल करना

ऊपर बताए गए तरीकों तरीकों का उपयोग करने के अलावा, आप अपना मोबाइल नंबर पता करने के लिए सीधे अपने सिम ऑपरेटर के ग्राहक सेवा को कॉल भी कर सकते हैं। और अलग-अलग ऑपरेटर के लिए ग्राहक सेवा के नंबर अलग-अलग होती है जो हम यहाँ नीचे बताया हूँ:

  • Jio: 199
  • Airtel: 121
  • BSNL: 1500
  • Vi: 199

Method 4: किसी मित्र या परिवार के सदस्य को डायल करना

यदि आप अपने मोबाइल नंबर जानने के लिए ऊपर बताए गए तरीकों का उपयोग नहीं करना है या इससे असमर्थ हैं, तो इसका एक सरल उपाय यह है कि आप किसी मित्र या परिवार के सदस्य का नंबर डायल करके उसे कॉल या SMS करें। कॉल कनेक्ट होते ही आपका नंबर उनकी कॉलर स्क्रीन पर दिखाई देगा।

Method 5: अपने सिम कार्ड की पैकेजिंग चेक करना

यदि मेरे द्वारा ऊपर बताए गए तरीके से आपकी मदद नहीं होती है, तो आप अपना मोबाइल नंबर अपने सिम कार्ड की पैकेजिंग से पता कर सकते हैं जिसमें आपका सिम कार्ड आया था। यदि वह अभी भी आपके पास है। (बशर्ते यह अभी भी आपके पास है तब।) आमतौर पर सभी सिम कार्ड पैकेज के पीछे मोबाइल नंबर छपा होता है।

आपका मोबाइल नंबर जानना क्यों महत्वपूर्ण है?

कई कारणों से अपना फ़ोन नंबर जानना वास्तव में महत्वपूर्ण है। आपको कोई अकाउंट ओपन करने, महत्वपूर्ण मैसेज प्राप्त करने, या बस दोस्तों और परिवार के साथ साझा करने के लिए इसकी आवश्यकता हो सकती है। यदि आप अपना नंबर जानते हैं, तो इससे आपका समय बचेगा और आपको निराशा नहीं होगी।

इसके अलावा, कोई आपात स्थिति में, पुलिस या डॉक्टरों को तुरंत अपना नंबर बताना बेहद महत्वपूर्ण हो सकता है।

Last Words:)

भले ही डायल पैड का उपयोग करके अपना फ़ोन नंबर जानना आसान लग सकता है, लेकिन यह फ़ोन का उपयोग करने वाले प्रत्येक व्यक्ति के लिए एक महत्वपूर्ण स्किल है। जिन तरीकों के बारे में हमने बात की है उन चरणों का पालन करके और उनका उपयोग करके, आपको जब भी आवश्यकता हो, अपना मोबाइल नंबर आसानी से जान सकते हैं।


Related Posts:

Rahul

नमस्कार दोस्तों, मैं राहुल, जो इस Blog का Founder हूँ, और मुझे Technology से जुड़ी नयी-नयी चीजों के बारे में सीखना और उसे दुसरो के साथ सीधी और सरल भाषा में शेयर करना पसंद है। इसी उदेश्य से मैं OurTech.in की शुरुआत किया हूँ। और मुझे उम्मीद है कि इस Blog के माध्यम से हमारे द्वारा दिए गए जानकारी आपको पसंद आया होगा, अगर पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के लोगों के साथ जरुर शेयर करें। instagram facebook twitter

Post a Comment

Previous Post Next Post