एंड्रॉइड फोन पर कॉल फॉरवर्डिंग सेटिंग्स को कैसे चेक करें?

जब आपको अपने इनकमिंग कॉल को किसी अन्य नंबर या डिवाइस पर रीडायरेक्ट करने की आवश्यकता हो तो इसके लिए कॉल फ़ॉरवर्डिंग फीचर्स एक सहायक विकल्प हो सकता है। लेकिन अगर आपको नहीं पता है कि आपकी कॉल कहां फॉरवर्ड की जा रही है, तो यह एक चिंता का विषय हो सकता है।

इसलिए यह आर्टिकल में हम आपको अपने एंड्रॉइड फोन पर कॉल फ़ॉरवर्डिंग सेटिंग्स को चेक करने और नियंत्रण करने का तरीका यहां बताया हूँ।

एंड्रॉइड फोन पर कॉल फ़ॉरवर्डिंग सेटिंग्स को कैसे चेक करें?

कॉल फ़ॉरवर्डिंग क्या है? | What is Call Forwarding in Hindi?

कॉल फ़ॉरवर्डिंग एक ऐसी सुविधा है जो आपको इनकमिंग कॉल को किसी अन्य फ़ोन नंबर पर रीडायरेक्ट करने की सुविधा देती है। यह तब उपयोगी होता है जब आप अपने फ़ोन का उत्तर नहीं दे पाते हैं या जब आप चाहते हैं कि कोई अन्य व्यक्ति आपकी कॉल संभाले।

कॉल फ़ॉरवर्डिंग के प्रकार

एंड्रॉइड पर, आप आमतौर पर चार प्रकार की कॉल फ़ॉरवर्डिंग सेट कर सकते हैं।

  • Forward All Calls: इसका मतलब है कि आपको मिलने वाली हर कॉल को दूसरे नंबर पर फॉरवर्ड कर दी जाएगी।
  • Forward When Busy: यदि आप पहले से ही किसी कॉल पर हैं, तो यह नई कॉल को दूसरे नंबर पर फॉरवर्ड कर देता है।
  • Forward When Unanswered: यदि आप निर्धारित समय के भीतर उत्तर नहीं देते हैं तो कॉल को दूसरे नंबर पर फॉरवर्ड कर दी जाएगी।
  • Forward When Unreachable: यदि आपका फोन बंद है, कोई सिग्नल नहीं है या सीमा से बाहर है तो कॉल दूसरे नंबर पर फॉरवर्ड हो जाती है।

इन विभिन्न प्रकार की कॉल फ़ॉरवर्डिंग को समझने से आपको अपने लिए सर्वश्रेष्ठ कॉल फ़ॉरवर्डिंग विकल्प को चुनने में मदद मिलती है।

एंड्रॉइड पर कॉल फ़ॉरवर्डिंग सेटिंग्स चेक करना

यदि आप सामान्य कॉल व्यवहार का अनुभव नहीं कर रहे हैं या आप चाहते हैं कि सब कुछ हमारी इच्छानुसार सेट हो, तो आपको अपनी कॉल फ़ॉरवर्डिंग सेटिंग्स चेक करने की आवश्यकता हो सकती है। यह कैसे करना है यहां बताया गया है।

एंड्रॉइड फ़ोन सेटिंग्स का उपयोग करना

अधिकांश एंड्रॉइड डिवाइस में आप सेटिंग ऐप के माध्यम से कॉल फ़ॉरवर्डिंग को चेक कर सकते हैं। इसके लिए आप इन चरणों का पालन कर सकते हैं:

  • सबसे पहले, आप अपने मोबाइल में फ़ोन ऐप खोलें।
  • मेनू आइकन पर टैप करें। (जो अक्सर तीन डॉट्स या लाइन होती है।)
  • सेटिंग्स या कॉल सेटिंग्स चुनें। यह आपके फ़ोन मॉडल के आधार पर भिन्न हो सकता है।
  • Call Forwarding या Call Diversion विकल्प की तलाश करें, और इसपर क्लिक करें।
  • उसके बाद, Active Forwarding Rules की जाँच करें। यह देखने के लिए कि क्या कोई सक्रिय है, इसके लिए प्रत्येक प्रकार के फ़ॉरवर्डिंग को देखें।

डायलर कोड का उपयोग करना

डायलर कोड Numbers और सिम्बल्स का विशेष संयोजन होता है जो आपको छिपी हुई सेटिंग्स तक पहुंचने या अपने फ़ोन पर जानकारी प्राप्त करने की अनुमति डेटा है। इसका उपयोग करके कॉल फ़ॉरवर्डिंग चेक कैसे करें, यहां बताया गया है:

  • सबसे पहले, फ़ोन ऐप खोलें और डायलर पर जाएँ।
  • कोड *#21# दर्ज करें और कॉल बटन दबाएं। यह कोड यह चेक करता है कि सभी कॉल (All Call) फॉरवर्ड की जा रही हैं या नहीं।
  • विशेष Forwarding Rules की जांच करने के लिए, आप व्यस्त के लिए *#67# (For Busy), अनुत्तरित के लिए *#61# (For Unanswered), और पहुंच से बाहर के लिए *#62# (For Unreachable) जैसे कोड का उपयोग कर सकते हैं।

यदि आपको कोई सक्रिय फ़ॉरवर्डिंग मिलता है जिसे आपने सेट नहीं किया है, तो आप इसे बंद कर सकते हैं या इसे Modify कर सकते हैं।

कॉल फ़ॉरवर्डिंग की समस्या और निवारण

यदि आपका फ़ोन कॉल ऐसे तरीके से फॉरवर्ड की जा रही हैं जिसकी आपने अपेक्षा नहीं की थी, तो यहां कुछ सामान्य समस्याएं और उन्हें हल करने के तरीके बताने की कोशिश किया हूँ:

  • Unwanted Forwarding: यदि आपने कॉल फ़ॉरवर्डिंग चालू नहीं की है लेकिन आपकी कॉल अभी भी दूसरे नंबर पर फॉरवर्ड हो रही है, तो हो सकता है कि कोई सेटिंग ग़लत हो या आपके वाहक के साथ कोई गलत कॉन्फ़िगरेशन या समस्या हो सकती है।
  • Conflicting Settings: यदि आपने एक से अधिक प्रकार की कॉल फ़ॉरवर्डिंग सेट की है, तो हो सकता है कि वे एक-दूसरे से टकरा सकती हैं और इस कारण चीज़ें अपेक्षा के अनुरूप काम नहीं कर पाएंगी।

Unwanted Forwarding का समाधान

Unwanted Call Forwarding की समस्या को हल करने के लिए, इन चरणों का पालन कर सकते हैं:

  • कॉल फ़ॉरवर्डिंग सेटिंग पर जाएं और जो भी फ़ॉरवर्डिंग नियम गलत लगें उन्हें बंद कर दें।
  • यदि आपने डायलर कोड का उपयोग किया है, तो यह जांचना सुनिश्चित करें कि कॉल फ़ॉरवर्डिंग वहां बंद है या नहीं,
  • यदि समस्या बनी रहती है, तो अपने फ़ोन को Restart करने या अपनी नेटवर्क सेटिंग्स रीसेट करने पर विचार करें।

अपने कैरियर से संपर्क करना

यदि आपने सब कुछ आज़मा लिया है और फिर भी Unwanted Call Forwarding  का अनुभव कर रहे हैं, तो यह आपके कैरियर के साथ एक समस्या हो सकती है। आगे की सहायता के लिए उनके ग्राहक सहायता से संपर्क करें।

कॉल फ़ॉरवर्डिंग का उपयोग करने के लिए कुछ टिप्स

आपको कॉल फ़ॉरवर्डिंग का उपयोग कब करना चाहिए और कब इससे बचना चाहिए? इसके बारे में हम यहां कुछ सुझाव दिए हैं:

कॉल फ़ॉरवर्डिंग का उपयोग कब करना चाहिए

  • यदि आपको लगता है कि आपको महत्वपूर्ण कॉल मिलेंगी लेकिन आप अपना फ़ोन अपने पास नहीं रख सकते हैं, तो कॉल को किसी अन्य फ़ोन नंबर पर फॉरवर्ड कर सकते हैं जिस पर आपको भरोसा है।
  • जब आप किसी यात्रा पर जाते हैं और कोई भरोसेमंद व्यक्ति घर पर होता है, तो उसे आपके लिए अपना फ़ोन कॉल संभालने के लिए कहें। इसके लिए अपने कॉल को उसके नंबर पर फॉरवर्ड कर सकते हैं।
  • जब आप छुट्टी पर हों या किसी मीटिंग में हों, तो अपनी कॉल को किसी मित्र या किसी ऐसे व्यक्ति को फॉरवर्ड कर सकते हैं जिसके साथ आप काम करते हैं या जिस पर आपका भरोसा है।

कॉल फ़ॉरवर्डिंग का उपयोग कब नहीं करना चाहिए

  • यदि आप गोपनीयता को लेकर चिंतित हैं तो अपरिचित नंबरों पर कॉल फॉरवर्ड करने से बचें।
  • एक ही समय में एक से अधिक नंबरों पर कॉल फॉरवर्ड न करें। इससे Confusing हो सकता है और यह सुरक्षित भी नहीं हो सकता है।

Last Words:)

यह जांचना आसान है कि आपकी कॉल एंड्रॉइड फोन पर फॉरवर्ड की जा रही है या नहीं। ऐसा करने के दो मुख्य तरीके हैं: फ़ोन की सेटिंग्स के माध्यम से या विशेष डायलर कोड डायल करके। दोनों विधियाँ आपको यह पता लगाने में मदद करती हैं कि क्या आपकी कॉल कहाँ फॉरवर्ड की जा रही है और ज़रूरत पड़ने पर आपको उसे बदलने की सुविधा देती है।

इसे नियमित रूप से जांचना एक अच्छा विचार है, खासकर यदि आप असामान्य कॉल व्यवहार देखते हैं या आपको लगता है कि कोई आपकी अनुमति के बिना कॉल फॉरवर्ड कर रहा है।

FAQs

मैं कॉल फ़ॉरवर्डिंग को कैसे Disable करूँ?

कॉल फ़ॉरवर्डिंग को Disable करने के लिए, फ़ोन ऐप की सेटिंग में जाएं, कॉल फ़ॉरवर्डिंग विकल्प ढूंढें और यदि कॉल फ़ोरवर्डिंग सक्रिय है तो सभी Rules चेक करें और उसे बंद करें।

आप सभी कॉल फ़ॉरवर्डिंग को Disable करने के लिए डायलर कोड ##002# का भी उपयोग कर सकते हैं।

यदि मेरे पास कॉल फ़ॉरवर्डिंग विकल्प नहीं हैं तो क्या होगा?

यदि आपको अपनी फ़ोन सेटिंग में कॉल फ़ॉरवर्डिंग विकल्प नहीं मिल रहे हैं, तो डायलर कोड का उपयोग करने का प्रयास करें या यह चेक करने के लिए अपने वाहक से संपर्क करें कि क्या आपके प्लान पर कॉल फ़ॉरवर्डिंग का सपोर्ट है या नहीं।


Related Posts:

Rahul

नमस्कार दोस्तों, मैं राहुल, जो इस Blog का Founder हूँ, और मुझे Technology से जुड़ी नयी-नयी चीजों के बारे में सीखना और उसे दुसरो के साथ सीधी और सरल भाषा में शेयर करना पसंद है। इसी उदेश्य से मैं OurTech.in की शुरुआत किया हूँ। और मुझे उम्मीद है कि इस Blog के माध्यम से हमारे द्वारा दिए गए जानकारी आपको पसंद आया होगा, अगर पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के लोगों के साथ जरुर शेयर करें। instagram facebook twitter

Post a Comment

Previous Post Next Post