सोशल मीडिया आपके डेटा का उपयोग कैसे करता है? | How Social Media Uses Your Data?

आज के समय में जहां सब कुछ ऑनलाइन है, वहीं सोशल मीडिया बेहद महत्वपूर्ण हो जाता है। क्योंकि यह हमें अपने दोस्तों, परिवार और दुनिया भर के लोगों से जुड़े रहने से लेकर अपना खुद के अनुभवों को साझा करने तक में मदद करता है। हालाँकि, इसका एक पहलू जिस पर अक्सर ध्यान नहीं दिया जाता वह यह है कि सोशल मीडिया कंपनियां हमारे द्वारा प्रदान किए गए डेटा का उपयोग कैसे करती है।

सोशल मीडिया दरअसल हमारे बारे में बहुत सारी जानकारी इकट्ठा करता है और उसका अलग-अलग तरीकों से इस्तेमाल करता है। वे इस डेटा का उपयोग हमारे अनुभव को बेहतर बनाने, हमें हमारी पसंद की चीज़ें दिखाने और हमें ऐसे विज्ञापन दिखाने के लिए करते हैं जिनमें हमारी रुचि हो सकती है। इसलिए यह आर्टिकल में, हम इस बारे में बात करने जा रहे हैं कि सोशल मीडिया कंपनियां हमारे डेटा का उपयोग कैसे करती हैं और हमारी गोपनीयता और सुरक्षा के लिए इसका क्या अर्थ है।

सोशल मीडिया आपके डेटा का उपयोग कैसे करता है? | How Social Media Uses Your Data?


सोशल मीडिया और डेटा उपयोग

सोशल मीडिया क्या है?

सोशल मीडिया का तात्पर्य ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म और एप्लिकेशन से है जो यूजर को कंटेंट बनाने, साझा करने और उसके साथ बातचीत करने में सक्षम बनाता है। जिनमें Facebook, Twitter, Instagram और LinkedIn जैसे प्लेटफॉर्म शामिल है।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में डेटा का महत्व

डेटा सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म के कामकाज में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जैसे यह उन्हें सही लोगों को विज्ञापन दिखाने, आप जो देखते हैं उसे कस्टमाइज़ करने और आपकी रुचि बनाए रखने में मदद करती है।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म विभिन्न माध्यमों से यूजर से बड़ी मात्रा में डेटा इकट्ठा करते हैं। जैसे यूजर प्रोफाइल में दी गई जानकारी से लेकर प्लेटफ़ॉर्म पर किए जाने वाले interactions और Engagements तक, हर गतिविधि को सावधानीपूर्वक रिकॉर्ड किया जाता है। वे इस डेटा में आपकी व्यक्तिगत जानकारी, आपको क्या पसंद है, आप क्या करते हैं और यहां तक कि आप कहां हैं जैसी चीजें रिकॉर्ड करता है।

Types of Data Collected

Personal Information

सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म द्वारा एकत्र किए गए प्राथमिक प्रकार के डेटा में से एक व्यक्तिगत जानकारी है। इसमें आपका नाम, आयु, लोकेशन, ईमेल एड्रेस, और बहुत कुछ शामिल है। यह जानकारी देकर, यूजर अनजाने में उन्हें विभिन्न तरीकों से उपयोग करने की अनुमति दे देते हैं।

Behavioural Data

आप ऑनलाइन क्या करते हैं इस पर सोशल मीडिया काफी हद तक नजर रखता है। हर बार जब आप क्लिक करते हैं, लाइक करते हैं, टिप्पणी करते हैं या साझा करते हैं, तो वे इसे याद रखते हैं और यह जानने के लिए इसका अध्ययन करते हैं कि आपको क्या पसंद है, क्या नहीं और आप आमतौर पर क्या करते हैं। वे इस जानकारी का उपयोग आपको चीज़ें सुझाने और आपको विज्ञापन दिखाने के लिए करते हैं जो उन्हें लगता है कि आपको पसंद आ सकते हैं।

कुकीज़ और ट्रैकिंग पिक्सल

लोग ऑनलाइन क्या करते हैं यह देखने के लिए सोशल मीडिया साइटें कुकीज़ और ट्रैकिंग पिक्सल का उपयोग करती है। ये इस बारे में डिटेल्स एकत्र करते हैं कि आप कौन सी वेबसाइटें देखते हैं और आपको क्या पसंद है।

User interactions and engagement

जब आप सोशल मीडिया पर कुछ करते हैं, जैसे पोस्ट देखना या उन्हें लाइक करना, तो इस पर की गई प्रत्येक गतिविधि से महत्वपूर्ण जानकारी तैयार होती है। यह जानकारी आपके फ़ीड पर दिखाई देने वाली चीज़ों में सुधार करके सोशल मीडिया को बेहतर बनाने में मदद करती है।

Third-party data sources

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म केवल यूजर से सीधे जानकारी प्राप्त नहीं करती हैं। बल्कि, वे Third-party डेटा ब्रोकरों और विज्ञापनदाताओं जैसी अन्य जगहों से भी डेटा प्राप्त करते हैं। इससे उपयोगकर्ता प्रोफ़ाइल को बेहतर बनाने में मदद मिलती है और विज्ञापनों को लक्षित करना आसान हो जाता है। इससे यूजर प्रोफ़ाइल को बेहतर बनाने में मदद मिलती है और विज्ञापनों को बेहतर ढंग से लक्षित करना आसान हो जाता है।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म द्वारा डेटा का उपयोग

Targeted advertising

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म यूजर के डेटा का उपयोग करके उन्हें ऐसे विज्ञापन दिखाती हैं जिनमे उनकी रूचि हो और उनके द्वारा पहले किए गए कार्यों से मेल खाते हैं। इससे विज्ञापनों को मार्केटिंग के लिए बेहतर ढंग से काम करने में मदद मिलती है।

Content personalization

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म यह देखती हैं कि यूजर यहाँ पर क्या पसंद करते हैं और क्या करते हैं। वे इस जानकारी का उपयोग व्यक्तिगत फ़ीड और सुझाव देने के लिए करते हैं। इसका मतलब है कि वे यूजर को वह चीज़ें दिखाते हैं जिनमें उनकी रुचि है।



Privacy Concerns and Risks

डेटा उल्लंघन और लीक

सोशल मीडिया पर यूजर की बहुत सी गुप्त जानकारी होती है। हालाँकि, बुरे लोग यह जानकारी को चुराने की कोशिश करते हैं, जिससे बड़ी समस्याएँ पैदा हो सकती हैं। इससे कई यूजर की निजी जानकारी उजागर हो सकती है या उसका गलत इस्तेमाल हो सकता है।

User consent and transparency

कुछ लोग चिंतित हैं कि कंपनियां इस बारे में स्पष्ट नहीं हैं कि वे डेटा कैसे एकत्र करती हैं और क्या यूजर वास्तव में इससे सहमत है। इसलिए इससे लोग सख्त नियम चाहते हैं और इन नियम पर बेहतर निगरानी रखना चाहते हैं।

Regulatory issues and compliance

दुनिया भर की सरकारें डेटा सुरक्षा और गोपनीयता अधिकारों को बढ़ाने के लिए जनरल डेटा प्रोटेक्शन रेगुलेशन (GDPR) जैसे नियम पेश कर रही हैं, ये नियम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सख्त दिशानिर्देशों का पालन करा रहे हैं।

सोशल मीडिया पर अपने डेटा की सुरक्षा के लिए टिप्स

Adjust privacy settings

यह तय करने के लिए सोशल मीडिया पर अपनी प्राइवेसी सेटिंग्स चेक करें और बदलें कि आपकी प्रोफ़ाइल, पोस्ट और व्यक्तिगत जानकारी कौन देख सकता है।

व्यक्तिगत जानकारी साझा करने से सावधान रहना

जब आप निजी जानकारी ऑनलाइन साझा करते हैं तो सावधान रहना महत्वपूर्ण है। और आप सोशल मीडिया पर बहुत अधिक व्यक्तिगत जानकारी न देने का प्रयास करें।

Be cautious of third-party apps and permissions

जब आप किसी ऐप्स और सेवाओं को अपनी डेटा का एक्सेस देते हैं तो सावधान रहें। क्योंकि वे आपकी चीज़ों में घुस सकते हैं और आपसे पहले पूछे बिना उन्हें साझा कर सकते हैं।

Last Words:)

हालाँकि आज के समय में सोशल मीडिया बेहद महत्वपूर्ण है। यह वह जगह है जहां हम मनोरंजन करते हैं और एक-दूसरे से बात करते हैं। लेकिन, एक बड़ी समस्या है कि ये सोशल मीडिया Platforms हमारी बहुत सारी जानकारी एकत्र करती हैं, जो हमारी गोपनीयता और सुरक्षा के लिए जोखिम भरा हो सकता है।

इसलिए हमें इस बात से सावधान रहने की आवश्यकता है कि हम क्या शेयर करते हैं और अपनी व्यक्तिगत डेटा को ऑनलाइन सुरक्षित रखने के लिए हम क्या कर सकते हैं। साथ ही, हमारे लिए यह जानना वास्तव में महत्वपूर्ण है कि हमारी जानकारी के साथ क्या हो रहा है।


Related Posts:

Rahul

नमस्कार दोस्तों, मैं राहुल, जो इस Blog का Founder हूँ, और मुझे Technology से जुड़ी नयी-नयी चीजों के बारे में सीखना और उसे दुसरो के साथ सीधी और सरल भाषा में शेयर करना पसंद है। इसी उदेश्य से मैं OurTech.in की शुरुआत किया हूँ। और मुझे उम्मीद है कि इस Blog के माध्यम से हमारे द्वारा दिए गए जानकारी आपको पसंद आया होगा, अगर पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के लोगों के साथ जरुर शेयर करें। instagram facebook twitter

Post a Comment

Previous Post Next Post