क्या जियो एयरफाइबर, जियो फाइबर से बेहतर है? | Jio AirFiber क्या है?

पिछले साल 2023 में Reliance Jio ने Jio AirFiber लांच किया था जो एक वायरलेस ब्रॉडबैंड इंटरनेट सेवा है, लेकिन जिओ ने यह सर्विस जब से शुरू किया तब से लोगों के मन इससे जुड़ी बहुत सारे सवाल आती है, इसलिए यह आर्टिकल में हम इसके बारे में कुछ विशेष जानकारी देने की कोशिश किया हूँ। जैसे यह क्या है?, यह किस तकनीक पर काम करता है?, यह कैसे काम करता है?, इसका रिचार्ज प्लान क्या है?...

क्या जियो एयरफाइबर जियो फाइबर से बेहतर है? | Jio AirFiber क्या है?

Jio AirFiber क्या है? | What is Jio AirFiber?

जियो एयरफाइबर भारत में रिलायंस जियो द्वारा प्रदान की जाने वाली एक वायरलेस ब्रॉडबैंड इंटरनेट सेवा है, जो हाई-स्पीड इंटरनेट, होम एंटरटेनमेंट और स्मार्ट होम सेवाएं प्रदान करती है। यह आपके घरेलू डिवाइस को कनेक्ट करने के लिए पारंपरिक वायर्ड तरीकों के बजाय फिक्स्ड वायरलेस एक्सेस (FWA) का उपयोग करता है।

इसका मतलब आपके घर में इंटरनेट लाने के लिए पारंपरिक केबल या फाइबर ऑप्टिक्स का उपयोग करने के बजाय, Jio AirFiber हाई-स्पीड इंटरनेट देने के लिए 5G वायरलेस तकनीक का उपयोग करता है।

Jio AirFiber के साथ, आपको एक डिवाइस मिलता है जो मोबाइल हॉटस्पॉट के समान वायरलेस इंटरनेट सिग्नल को कैप्चर करता है, और फिर आप इंटरनेट तक पहुंचने के लिए अपने डिवाइस (जैसे लैपटॉप, स्मार्टफोन या स्मार्ट टीवी) को इस वायरलेस नेटवर्क से कनेक्ट कर सकते हैं।

Jio AirFiber में क्या तकनीक है? | What is Jio AirFiber technology?

रिलायंस जियो एयरफाइबर एक वायरलेस ब्रॉडबैंड इंटरनेट सेवा है जो वायरलेस सिग्नल के माध्यम से घरों और कार्यालयों के बीच सीधा कनेक्शन स्थापित करने के लिए 5जी तकनीक का उपयोग करती है। यह वाई-फाई के माध्यम से इंटरनेट पहुंचाने के लिए वायरलेस पॉइंट-टू-पॉइंट रेडियो लिंक, प्लग-एंड-प्ले वायरलेस राउटर और Wi-Fi 6 Standard जैसे तकनीक का उपयोग करता है।

यह तकनीक सामान्य ब्रॉडबैंड या फाइबर ऑप्टिक कनेक्शन की तरह भूमिगत या खंभों पर केबल की आवश्यकता के बिना इंटरनेट प्रदान करता है।

Jio AirFiber कैसे काम करता है? | how Jio AirFiber works?

Jio AirFiber 5G वायरलेस तकनीक के जरिए आपके दरवाजे पर हाई-स्पीड इंटरनेट लाता है। यह कैसे काम करता है इसके बारे में यहाँ बताया हूँ:

Jio AirFiber Device: आपको jio की तरफ से एक डिवाइस प्राप्त होगा जो राउटर की तरह काम करता है। जिसमे दो पार्ट होते हैं और दोनों का अलग काम है।

  1. External Receiver: इस यूनिट को अच्छे 5जी सिग्नल वाले स्थान पर लगाया जाता है, इसलिए अक्सर इसे छत पर या ऊंची जगह पर लगाया जाता है।
  2. Indoor Router: यह एक केबल का उपयोग करके एक्सटर्नल रिसीवर से जुड़ता है और एक सामान्य राउटर की तरह, आपके घर या कार्यालय के अंदर एक वाई-फाई नेटवर्क बनाता है।

बाहरी रिसीवर पास के Jio टावरों से 5G सिग्नल उठाता है। फिर प्राप्त डेटा को एक केबल के माध्यम से मॉडेम में प्रसारित किया जाता है। मॉडेम एक सामान्य वाई-फाई राउटर की तरह काम करता है, जो आपके घर या कार्यालय में एक वायरलेस नेटवर्क बनाता है जिससे आपके डिवाइस कनेक्ट हो सकते हैं।

अंत में, इनडोर राउटर एक वाई-फाई नेटवर्क बनाता है जिससे आपके डिवाइस जैसे लैपटॉप, फोन और स्मार्ट टीवी कनेक्ट हो सकते हैं और इंटरनेट तक पहुंच सकते हैं।

क्या जियो एयरफाइबर जियो फाइबर से बेहतर है?

Jio AirFiber और Jio Fiber के बीच निर्णय लेना इस बात पर निर्भर करता है कि आपको क्या चाहिए, आप कहाँ रहते हैं, आपके क्षेत्र में क्या उपलब्ध है और इसकी सेवा कितनी अच्छी है। हालाँकि, यहां एक सरल तुलना किया हूँ जिससे आपको यह चुनने में मदद मिलेगी कि कौन सा आपके लिए सबसे उपयुक्त हो सकता है:

Connection Type

जियो फाइबर: यह एक सामान्य फाइबर ऑप्टिक ब्रॉडबैंड सेवा है। आपके घर या कार्यालय तक हाई-स्पीड इंटरनेट लाने के लिए फाइबर ऑप्टिक केबल बिछाने की आवश्यकता होती है। यह आमतौर पर हाई स्पीड और रिलाएबल कनेक्शन प्रदान करता है।

जियो एयरफाइबर: यह एक वायरलेस ब्रॉडबैंड सेवा है। इसमें आपके घर या कार्यालय तक केबल बिछाने की आवश्यकता नहीं होती है और यह इंटरनेट पहुंचाने के लिए रेडियो सिग्नल का उपयोग करता है। इसलिए इसे स्थापित करना आसान है और इसे अधिक स्थानों पर उपयोग किया जा सकता है।

इंस्टालेशन एवं सेटअप

जियो फाइबर के लिए फाइबर ऑप्टिक केबल की स्थापना की आवश्यकता होती है, इसका मतलब घरों या व्यवसायों को Jio Fiber के नेटवर्क से जोड़ने के लिए जमीन में या खंभों पर केबल बिछाना होता है। इस प्रक्रिया में कुछ समय लग सकता है और कुछ असुविधा हो सकती है और यह कुछ क्षेत्रों में संभव भी नहीं हो सकता है।

Jio AirFiber वायरलेस होने के कारण क्विक इंस्टॉलेशन और सेटअप करना आसान है क्योंकि इसमें आपके घर या कार्यालय तक केबल बिछाने की आवश्यकता नहीं होती है। और यह उन जगहों के लिए आदर्श है जहां केबल बिछाना मुश्किल या महंगा है।

Speed and Reliability

जियो फाइबर आम तौर पर बहुत हाई स्पीड इंटरनेट और लगातार काम करता है। क्योंकि फाइबर ऑप्टिक्स अपने हाई बैंडविड्थ और स्थिर कनेक्शन के लिए जाना जाता है।

Jio Fiber और Jio AirFiber दोनों को हाई-स्पीड इंटरनेट एक्सेस प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। हालाँकि, आपको मिलने वाली वास्तविक स्पीड कुछ चीज़ों के आधार पर अलग हो सकती है। यह इस पर निर्भर हो सकता है कि नेटवर्क कितना व्यस्त है, आप निकटतम टावर से कितनी दूर हैं (Jio AirFiber के लिए), और आप कौन सा इंटरनेट प्लान चुना है। हालाँकि, दोनों के प्लान में अधिकतम 1Gbps तक का इंटरनेट स्पीड शामिल है।

जियो फाइबर और जियो एयरफाइबर दोनों का उद्देश्य विश्वसनीय इंटरनेट सेवा प्रदान करना है। हालाँकि, Jio AirFiber कभी-कभी खराब मौसम या ख़राब सिग्नल होने के कारण इसके स्पीड पर प्रभाव हो सकता है।

 Coverage and Availability

जियो फाइबर आमतौर पर उन क्षेत्रों में उपलब्ध होती है जहां जियो द्वारा फाइबर ऑप्टिक केबल बिछाई गई है। इसलिए आपको जियो फाइबर मिलेगा या नहीं, यह इस पर निर्भर करता है कि उन्होंने केबल आपके क्षेत्र में लगाया है या नहीं।

जियो एयरफाइबर उन क्षेत्रों को भी कवर कर सकता है जहां जियो फाइबर उपलब्ध नहीं हो सकता है, जिससे यह ग्रामीण या दूरदराज के स्थानों के लिए एक अच्छा समाधान बन गया है।

यदि आपको लगातार हाई-स्पीड इंटरनेट की आवश्यकता है और आप फाइबर ऑप्टिक इंफ्रास्ट्रक्चर वाले क्षेत्र में रहते हैं, तो जियो फाइबर बेहतर विकल्प हो सकता है। लेकिन अगर जहां आप रहते हैं वहां फाइबर ऑप्टिक लाइनें नहीं है, तो Jio AirFiber एक बेहतर विकल्प हो सकता है। इसलिए, आपका सर्वोत्तम विकल्प इस बात पर निर्भर करता है कि आपको क्या चाहिए और आप कहाँ रहते हैं।



Jio AirFiber का इंस्टालेशन लागत क्या है? | क्या Jio AirFiber का इंस्टालेशन फ्री है?

Jio AirFiber का इंस्टॉलेशन चार्ज पूरी तरह से फ्री नहीं है, इसका One-Time इंस्टॉलेशन चार्ज 1000 रुपया है, लेकिन इस चार्ज से बचने का एक तरीका है। यदि आप इसमें छोटी अवधि वाला प्लान (जैसे 6 महीने) के बजाय 12-महीने (वार्षिक) वाला कोई प्लान चुनते हैं तो यह इंस्टॉलेशन चार्ज माफ कर दिया जाता है। हालाँकि, यदि आप इसमें छोटी अवधि वाला प्लान (जैसे 6 महीने) वाला प्लान चुनते हैं तो इसका इंस्टॉलेशन चार्ज 1000 रुपया अलग से जोड़ दिया जाता है।

Jio AirFiber कैसे इंस्टॉल होता है? | how Jio AirFiber is installed?

सामान्य फाइबर ऑप्टिक कनेक्शन की तुलना में Jio AirFiber इंस्टॉलेशन की प्रक्रिया सरल दावा किया जाता है।

जब आप Jio AirFiber बुक करते हैं तो आप एक Jio AirFiber प्लान चुनेंगे जो आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप हो। कोई वार्षिक योजना चुनने पर आपको निःशुल्क इंस्टालेशन मिलती है। इसके बाद, आपके प्लान की पुष्टि करने के बाद जियो इंस्टॉलेशन अपॉइंटमेंट शेड्यूल करने के लिए आपसे संपर्क करेगा।

इंस्टॉलेशन के दिन से पहले, Jio आपके स्थान का आकलन करने और आउटडोर यूनिट के लिए सही स्थान निर्धारित करने के लिए एक तकनीशियन भेज सकता है। यह यूनिट 5G सिग्नल कैप्चर करती है और इसे आपकी छत या बाहरी दीवार पर स्थापित करने की आवश्यकता हो सकती है।

निर्धारित किया गया इंस्टॉलेशन के दिन, आपको Jio AirFiber डिवाइस प्राप्त होगी, जिसमें आम तौर पर दो भाग होते हैं: और उसी दिन एक Jio तकनीशियन आपके घर आएगा।

  • आउटडोर यूनिट: यह यूनिट आउटडोर प्लेसमेंट के लिए डिज़ाइन की गई है जो पास के Jio टावरों से 5G सिग्नल कैप्चर करती है। इसलिए इसे अक्सर आपकी छत पर या किसी मजबूत सिग्नल वाले स्थान पर लगाया जाता है।
  • इनडोर मॉडेम: यह मॉडेम एक केबल के साथ आउटडोर यूनिट से जुड़ता है और यह सामान्य वाई-फाई राउटर की तरह काम करता है, जो आपके पूरे घर में एक वायरलेस सिग्नल प्रसारित करता है।

तकनीशियन दिए गए केबल का उपयोग करके आउटडोर यूनिट को इनडोर मॉडेम से कनेक्ट करेगा और उसे अच्छी तरह से सेटअप करके पॉवर से कनेक्ट करेगा। और उसके बाद तकनीशियन आपके डिवाइस को चालू करने और आपके वाई-फाई नेटवर्क को चालू करने और चलाने के लिए बुनियादी कॉन्फ़िगरेशन करने में आपकी सहायता करेगा।

Jio AirFiber का रिचार्ज प्लान क्या है?

अभी वर्तमान में Jio AirFiber का रिचार्ज प्लान में छः विकल्प उपलब्ध है:

599 वाला जियो एयरफाइबर प्लान

  • जियो एयरफाइबर का सबसे बेसिक प्लान 599+GST का है, इसमें आपको 30 दिनों के लिए 1000GB तक 30Mbps पर डाउनलोड और अपलोड स्पीड मिलती है।
  • इसके साथ ही, यह ग्राहकों को 4K स्मार्ट सेट-टॉप बॉक्स के माध्यम से आनंद लेने के लिए 800+ ऑन-डिमांड टीवी चैनल भी प्रदान करता है जो यह प्लान के साथ शामिल है।
  • इसमें यूजर को 14 OTT सेवाओं तक भी पहुंच मिलती है, जिसमें JioCinema, Sony Liv, Disney+ Hotstar, Lionsgate Play, ZEE5, Discovery+, Hoichoi, Sun NXT, ShemarooMe, DocuBay, ALTBalaji, Eros Now, EPIC ON और ETV Win शामिल है।

899 वाला जियो एयरफाइबर प्लान

  • इसका दूसरा मासिक प्लान की कीमत 899+GST है, इसमें आपको 30 दिनों के लिए 1000GB तक 100Mbps पर डाउनलोड और अपलोड स्पीड मिलती है।
  • इस प्लान में भी भी यूजर को 800+ ऑन-डिमांड टीवी चैनल हैं जिन्हें शामिल 4K स्मार्ट सेट-टॉप बॉक्स के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है।
  • इस प्लान में भी यूजर को वही 14 OTT सेवाओं तक भी पहुंच मिलती है, जिसमें JioCinema, Sony Liv, Disney+ Hotstar, Lionsgate Play, ZEE5, Discovery+, Hoichoi, Sun NXT, ShemarooMe, DocuBay, ALTBalaji, Eros Now, EPIC ON और ETV Win शामिल है।

1199 वाला जियो एयरफाइबर प्लान

  • इस प्लान में यूजर को 899 वाला Jio AirFiber प्लान के सभी लाभ मिलता है जैसे इसमें आपको 30 दिनों के लिए 1000GB तक 100Mbps पर डाउनलोड और अपलोड स्पीड मिलती है। साथ ही, इसमें भी यूजर को 800+ ऑन-डिमांड टीवी चैनलों तक पहुंच मिलती है।
  • 1199+GST वाला एयरफाइबर प्लान में कुल 16 OTT ऐप्स तक पहुंच मिलती है, जबकि 899 वाल प्लान में कुल 14 ओटीटी ऐप्स शामिल है। इस प्लान में यूजर को दो अतिरिक्त ओटीटी ऐप्स Amazon Prime Video Lite और Netflix (Basic) तक पहुंच मिलती है।

1,499 वाला Jio AirFiber Max Plan

  • Jio AirFiber Max प्लान इंटरनेट स्पीड को काफी बढ़ा देता है। 1499+GST का यह यह एयरफाइबर मैक्स प्लान में 30 दिनों की अवधि के लिए 1000GB तक 300Mbps पर डाउनलोड और अपलोड स्पीड मिलती है।
  • इस प्लान में एक फ्री सेट-टॉप बॉक्स भी शामिल है, जिससे यूजर अपने टीवी पर 800+ से अधिक टीवी चैनलों का कंटेंट देख सकते हैं।
  • इस एयरफाइबर मैक्स प्लान में 16 ओटीटी प्लेटफार्मों शामिल है जिसमें Amazon Prime Video Lite और Netflix (Basic) के साथ-साथ वही 14 ओटीटी ऐप्स शामिल है।

2,499 वाला Jio AirFiber Max Plan

  • 2,499+GST का यह एयरफाइबर मैक्स प्लान में 30 दिनों की अवधि के लिए 1000GB तक 500Mbps पर डाउनलोड और अपलोड स्पीड मिलती है।
  • इस प्लान में भी 800+ ऑन-डिमांड टीवी चैनलों के साथ-साथ वही सभी 16 ओटीटी ऐप्स की मुफ्त सदस्यता भी शामिल है।

3,999 वाला Jio AirFiber Max Plan

  • 3,999+GST यह एयरफाइबर मैक्स का सबसे टॉप प्लान है, जिसमें 30 दिनों की अवधि के लिए 1000GB तक 1Gbps पर डाउनलोड और अपलोड स्पीड मिलती है।
  • बाकि प्लान की तरह इसमें भी यूजर को 800+ ऑन-डिमांड टीवी चैनलों के साथ-साथ वही सभी 16 ओटीटी ऐप्स की मुफ्त सदस्यता भी शामिल है।

जियो एयरफाइबर डेटा बूस्टर

ऊपर बताए गए सभी प्लान 1000GB तक डेटा उपयोग सीमा के साथ आता है, इसके बाद स्पीड घटकर 64Kbps हो जाती है। इसलिए, यदि आप मौजूदा प्लान के साथ हाई-स्पीड डेटा फिर से चाहते हैं, तो आप निम्नलिखित डेटा बूस्टर प्लान में से कोई भी विकल्प चुन सकते हैं:

101 वाला एयरफाइबर डेटा बूस्टर पैक

आपको बेस प्लान स्पीड पर 100GB डेटा मिलेगा और यह बेस प्लान की वैधता तक वैध रहेगा।

251 वाला एयरफाइबर डेटा बूस्टर पैक

आपको अपने बेस प्लान की स्पीड पर 500GB डेटा मिलेगा और यह बेस प्लान की वैधता तक चलेगा।

401 वाला एयरफाइबर डेटा बूस्टर पैक

इसमें आपको मूल प्लान की स्पीड पर 1TB डेटा मिलता है और इसकी वैधता भी बेस प्लान के समान ही रहती है।

आप बिलिंग अवधि के दौरान जितनी बार चाहें इन बूस्टर पैक से रिचार्ज कर सकते हैं।

क्या Jio AirFiber पर अनलिमिटेड डेटा है?

नहीं, Jio AirFiber अनलिमिटेड डेटा ऑफर नहीं करता है। इसके सभी उपलब्ध प्लान में 1000GB का मासिक डेटा उपयोग Limit है, एक बार जब आप उस सीमा तक पहुंच जाएंगे, तो आपकी इंटरनेट स्पीड काफी कम हो जाएगी।

क्या Jio AirFiber वायरलेस है?

हाँ, Jio AirFiber एक वायरलेस ब्रॉडबैंड इंटरनेट सेवा है। यह Jio AirFiber और JioFiber के बीच एक महत्वपूर्ण अंतर है, जो वायर्ड फाइबर ऑप्टिक केबल पर निर्भर करता है। Jio AirFiber को उन क्षेत्रों में तेज़ इंटरनेट कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है जहाँ वायर्ड कनेक्शन तक पहुँचना मुश्किल है।

क्या Jio AirFiber कहीं भी काम कर सकता है?

Jio AirFiber एक प्लग-इन डिवाइस है जिसे AC प्लग और 5G कवरेज के साथ कहीं भी रखा जा सकता है। हालाँकि, इसके लिए एक विशेष स्थान पर एक निश्चित इंस्टालेशन और एक स्थिर बिजली स्रोत की आवश्यकता होती है, इसलिए यह पोर्टेबल नहीं है और यात्रा के दौरान इसका उपयोग करना संभव नहीं हो सकता है।

इसमें एक आउटडोर यूनिट (एंटीना) और एक इनडोर यूनिट (वाईफाई राउटर बॉक्स) होती है जो POE के माध्यम से एंटीना से जुड़ता है।

क्या Jio AirFiber पोर्टेबल है?

Jio AirFiber एक विशेष स्थान पर एक निश्चित इंस्टॉलेशन और एक स्थिर पावर स्रोत पर निर्भर करता है। हालाँकि यह हाई-स्पीड इंटरनेट प्रदान करता है, लेकिन यात्रा के दौरान इसका उपयोग करना संभव नहीं हो सकता है क्योंकि इसके लिए उचित सेटअप और संरेखण की आवश्यकता होती है।

आप कहां रहते हैं, इसके आधार पर नेटवर्क कवरेज और इसे सेट अप करने का तरीका अलग-अलग हो सकता है, जो सेवा की क्वालिटी को प्रभावित कर सकता है। यदि आपको सही जानकारी के साथ-साथ और अधिक जानने की आवश्यकता है, तो सबसे अच्छी बात यह है कि Jio ग्राहक सहायता से बात करें। वे आपको अपने नेटवर्क पर स्विच करने और यह विभिन्न क्षेत्रों में कैसे काम करता है, इसके बारे में विशेष जानकारी दे सकते हैं।

क्या Jio AirFiber लैंडलाइन प्रदान करता है?

जियो एयर फाइबर जियो वॉयस सेवाएं भी प्रदान करता है, जो यूजर को अपने जियो इंटरनेट कनेक्शन पर वॉयस कॉल करने की अनुमति देता है। Jio Voice एक VoIP (Voice over Internet Protocol) सेवा है, जिसका अर्थ है कि यह पारंपरिक फोन लाइनों के बजाय फोन कॉल करने के लिए इंटरनेट का उपयोग करती है। इसके लिए आको अपने स्मार्टफोन में JioJoin - Voice & Video Calls ऐप्स उपयोग करना होगा।

Jio AirFiber वॉयस कॉल कैसे काम करती है?

JioAirFiber Voice एक वॉयस और वीडियो कॉलिंग सेवा है जो JioFiber होम गेटवे पर 10 अंकों वाले JioFiberVoice नंबर का उपयोग करती है। आप अपने स्मार्टफोन पर JioCall या JioJoin ऐप का उपयोग करके कॉल कर और प्राप्त कर सकते हैं।

क्या Jio AirFiber को सिम कार्ड की आवश्यकता है?

नहीं, Jio AirFiber पारंपरिक सिम कार्ड का उपयोग नहीं करता है। इसके बजाय, यह एम्बेडेड सिम (eSIM) तकनीक का उपयोग करता है।

जियो फाइबर और पारंपरिक जियो सिम के बीच कोई संबंध नहीं है। आप इसमें रजिस्टर्ड नंबर के लिए BSNL, Vi, एयरटेल या कोई भी सिम का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप सिम सेवाओं का उपयोग करना चाहते हैं। आपको इसे रिचार्ज करना होगा, इसका जियो फाइबर से कोई संबंध नहीं है।

क्या Jio AirFiber 4G को सपोर्ट करता है?

नहीं, Jio AirFiber 4G को सपोर्ट नहीं करता है। यह हाई-स्पीड इंटरनेट एक्सेस प्रदान करने के लिए विशेष रूप से 5G तकनीक पर निर्भर करता है।

Rahul

नमस्कार दोस्तों, मैं राहुल, जो इस Blog का Founder हूँ, और मुझे Technology से जुड़ी नयी-नयी चीजों के बारे में सीखना और उसे दुसरो के साथ सीधी और सरल भाषा में शेयर करना पसंद है। इसी उदेश्य से मैं OurTech.in की शुरुआत किया हूँ। और मुझे उम्मीद है कि इस Blog के माध्यम से हमारे द्वारा दिए गए जानकारी आपको पसंद आया होगा, अगर पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के लोगों के साथ जरुर शेयर करें। instagram facebook twitter

Post a Comment

Previous Post Next Post