Apple Computer को Mac क्यों कहा जाता है? | मैक कंप्यूटर क्या है?

अगर आप एक कंप्यूटर यूजर हैं या फिर कंप्यूटर के बारे में विशेष चीजें जानने में रूचि रखते हैं तो आप Mac Computer के बारे में जरुर जानते होंगे, लेकिन आपके मन में इससे जुडी कुछ सवाल आता होगा, इसलिए यह आर्टिकल में हम आपको Mac Computer कुछ विशेष जानकारी देने की कोशिश किया हूँ…

मैक कंप्यूटर क्या है? | What is Mac Computer in Hindi?

मैक कंप्यूटर एप्पल कंपनी द्वारा विकसित और निर्मित पर्सनल कंप्यूटर की एक श्रृंखला है। मैक कंप्यूटर की पहली बार शुरुआत 1984 में हुआ, जिसके बाद से मैक कंप्यूटर ने अपने आकर्षक डिजाइन, यूजर के अनुकूल इंटरफेस और रिलायबिलिटी के लिए प्रतिष्ठा हासिल की है। साथ ही, यह Apple द्वारा बनाए गए macOS नामक विशेष ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलता है।

मैक कंप्यूटर अलग-अलग आकार और साइज़ में आते हैं। जिनमें iMac और Mac Pro जैसे डेस्कटॉप, साथ ही MacBook Air और MacBook Pro जैसे लैपटॉप शामिल हैं। ये सभी अपने हाई-क्वालिटी वाले हार्डवेयर के लिए जाने जाते हैं, जिसमें शार्प डिस्प्ले, फ़ास्ट प्रोसेसर और लैपटॉप के लिए लंबी बैटरी लाइफ शामिल है।

Apple Computer को Mac क्यों कहा जाता है? | मैक कंप्यूटर क्या है?

Apple Computer को Mac क्यों कहा जाता है?

"Mac" शब्द "Macintosh" का संक्षिप्त रूप है, जो Apple कंपनी द्वारा अपने पर्सनल कंप्यूटर (PC) के लिए उपयोग किया जाने वाला ब्रांड नाम है। "Macintosh" नाम मूल रूप से 1984 में पहली बार Macintosh Computer, Macintosh 128K के लॉन्च के साथ पेश किया गया था और यह कंपनी का पहला मास-मार्केट पर्सनल कंप्यूटर था जिसमें ग्राफिकल यूजर इंटरफ़ेस और माउस इनपुट था। "Macintosh" नाम मैकिन्टोश सेब से प्रेरित था, जो कि उस समय एप्पल कंपनी के एक कर्मचारी जेफ रस्किन द्वारा चुना गया था, जिन्होंने अपने पसंदीदा प्रकार के सेब, Macintosh के नाम पर इसका नाम रखा था।

Apple Computer को Mac क्यों कहा जाता है? | मैक कंप्यूटर क्या है?

मैकिंटोश कंप्यूटर को यूजर के अनुकूल और आम लोगों के लिए सुलभ बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया था, और यह नाम इसकी ताज़ा और सुलभ छवि को दर्शाने करने के लिए चुना गया था।

लेकिन समय के साथ, सरलता और उपयोग में आसानी के लिए नाम को छोटा करके "मैक" कर दिया गया। तभी से सभी Apple कंप्यूटर को आमतौर पर Mac के रूप में जाना जाने लगा। और आज जब हम "मैक" कहते हैं, तो हमारा मतलब एप्पल के कंप्यूटर, डेस्कटॉप और लैपटॉप दोनों से है।

CS (Computer Science) स्टूडेंट के लिए मैक या विंडोज़ में कौन बेहतर है?

CS (Computer Science) स्टूडेंट के लिए मैक या विंडोज़ में कौन बेहतर है?

CS (Computer Science) स्टूडेंट के लिए मैक और विंडोज दोनों ही उपयुक्त विकल्प हो सकते हैं, लेकिन यह इस पर निर्भर करता है कि आप क्या पसंद करते हैं।

  • Compatibility: पहले यह चेक करे कि आपके CS प्रोग्राम में उपयोग किए जाने वाले सॉफ्टवेयर और प्रोग्रामिंग भाषाएँ मैक और विंडोज दोनों पर काम करती हैं या नहीं। हालाँकि, इसके अधिकांश सॉफ्टवेयर और प्रोग्राम इन दोनों में काम करते हैं, लेकिन कुछ विशेष सॉफ़्टवेयर केवल एक प्लेटफ़ॉर्म पर उपलब्ध होते हैं।
  • Software Availability: यह सुनिश्चित करें कि आपके लिए आवश्यक सॉफ़्टवेयर आपके द्वारा चुने गए प्लेटफ़ॉर्म पर उपलब्ध है। हालंकि, अधिकांश लोकप्रिय सॉफ्टवेयर दोनों पर काम करते हैं, लेकिन कुछ विशेष सॉफ्टवेयर केवल एक पर ही काम कर सकते हैं।
  • Development Environment: कई डेवलपर्स Mac का उपयोग करना पसंद करते हैं क्योंकि उनके पास एक अच्छा कमांड-लाइन इंटरफ़ेस है, साथ ही यह Homebrew और Xcode जैसे टूल के साथ अच्छी तरह से काम करते हैं। लेकिन विंडोज भी बेहतर हो गया है, और इसमें लिनक्स (WSL) के लिए विंडोज सबसिस्टम और डेवलपर्स के लिए बहुत सारे टूल जैसी चीजें हैं।
  • Hardware: मैक अपने हाई क्वालिटी वाले हार्डवेयर और बेहतर डिज़ाइन के लिए जाने जाते हैं, लेकिन ये अधिक महंगे भी होते हैं। लेकिन विंडोज़ लैपटॉप में बहुत सारे अलग-अलग विकल्प होते हैं, इसलिए आप वह लैपटॉप चुन सकते हैं जो आपके बजट और आपकी आवश्यकता के अनुरूप हो।
  • Personal Preference: इस बात पर जरुर विचार करें कि आप किस चीज़ में सहज हैं। यदि आप पहले से ही मैक या विंडोज़ में कोई अच्छी तरह से जानते हैं, तो आप जो जानते हैं उस पर कायम रहना आसान हो सकता है।

अपने CS प्रोग्राम की विशेष आवश्यकताओं के आधार पर अपनी राय जानने के लिए अपने Professors, Friends या सलाहकारों से बात करें।

क्या मैक कंप्यूटर Engineers के लिए अच्छा है?

हां, मैक कंप्यूटर Engineers के लिए अच्छे हो सकते हैं, लेकिन यह आपकी आवश्यकताओं और पसंद पर निर्भर करता है।

  • Software Compatibility: यह चेक करें कि आपको जिस इंजीनियरिंग सॉफ़्टवेयर की आवश्यकता है वह मैक पर काम करता है या नहीं। हालाँकि, अधिकांश लोकप्रिय सॉफ्टवेयर यहाँ काम कर सकते हैं, लेकिन कुछ विशेष सॉफ्टवेयर केवल या अन्य प्लेटफ़ॉर्म पर ही उपलब्ध हो सकते हैं।
  • Unix-Based System: मैक, macOS नामक सिस्टम का उपयोग करता है, जो यूनिक्स पर आधारित है। यदि आप कोडिंग, सिमुलेशन या डेटा का विश्लेषण करने जैसे काम करते हैं तो यह मददगार है क्योंकि यह एक शक्तिशाली कमांड-लाइन इंटरफ़ेस और कई अलग-अलग टूल के साथ काम करता है।
  • Integration with Other Apple Devices: यदि आपके पास आईफोन या आईपैड जैसे अन्य ऐप्पल डिवाइस हैं, तो मैक उनके साथ अच्छी तरह से काम कर सकता है और चीजों को आसान बना सकता है।
  • Design and Media Work: मैक उन Engineers के बीच लोकप्रिय हैं जो डिज़ाइन या मल्टीमीडिया के साथ काम करते हैं क्योंकि उनके पास इन कार्यों के लिए अच्छा सॉफ्टवेयर है।

लेकिन याद रखें, विंडोज़ कंप्यूटर का उपयोग Engineers द्वारा भी व्यापक रूप से किया जाता है और इसके अपने फायदे हैं। ये कुछ सॉफ़्टवेयर के लिए बेहतर हो सकते हैं या अधिक हार्डवेयर विकल्प पेश कर सकते हैं।

क्या एक से अधिक यूजर होने से मैक कंप्यूटर स्लो हो जाता है?

यदि एक से अधिक व्यक्ति मैक कंप्यूटर का उपयोग करते हैं, तो आमतौर पर यह बहुत स्लो नहीं होगा, खासकर सामान्य स्थितियों में। और अब नए Mac कंप्यूटर कई यूजर को एक साथ अच्छी तरह से काम करने के लिए बनाए गए हैं, और macOS सॉफ़्टवेयर को सब कुछ सुचारू रूप से मैनेज करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

हालाँकि, अगर कई लोग एक साथ बड़े प्रोग्राम का उपयोग कर रहे हैं या एक साथ कई काम कर रहे हैं, तो इससे सिस्टम पर दबाव डाल सकता है जो स्लो का कारण बन सकता है। ऐसा पुराने मैक कंप्यूटरों या ऐसे कंप्यूटरों के साथ अधिक होता है जिनमें अधिक मेमोरी या प्रोसेसिंग पावर नहीं होती है।

सामान्य तौर पर, एक अच्छे मैक पर कई यूजर के लॉग इन होने से यह अधिक स्लो नहीं होना चाहिए, लेकिन इस बात पर नज़र रखना ज़रूरी है कि कंप्यूटर कितनी अच्छी तरह काम कर रहा है और क्या यह स्लो लगता है। यदि यह स्लो हो जाता है, तो इसमें आपको कुछ सेटिंग्स को बदलने की आवश्यकता हो सकती है, जैसे उन Programs को बंद करना होगा जिनकी आपको आवश्यकता नहीं है, या इसे फिर से तेज़ बनाने के लिए अधिक मेमोरी या स्टोरेज को अपग्रेड करने के बारे में सोचना होगा।

क्या Apple Mac डिवाइस पर MS Office उपलब्ध है?

हां, Microsoft Office, Apple के Mac डिवाइस के लिए उपलब्ध है। Microsoft ने अपने Office को Macs के लिए एक विशेष संस्करण बनाया। इसमें Word, Excel, PowerPoint, Outlook, और OneNote जैसे सभी सामान्य प्रोग्राम शामिल है। और इसमें आप विंडोज़ पर बनी फाइल्स के साथ भी आसानी से काम कर सकते हैं।

साथ ही, Microsoft यह सुनिश्चित करने के लिए Mac संस्करण को अपडेट करता रहता है कि यह अच्छी तरह से काम करे और Mac यूजर के लिए नई चीज़ें जोड़ता है।

क्या विंडोज़ पीसी पर मैक ओएस चलाना संभव है?

Windows PC पर macOS चलाना तकनीकी रूप से संभव है, लेकिन यह चुनौतीपूर्ण हो सकता है और यह कानूनी रूप से भी सही नहीं हो सकता है। क्योंकि macOS के लिए लाइसेंस एग्रीमेंट में कहा गया है कि इसका उपयोग केवल Apple-Branded हार्डवेयर पर किया जाना चाहिए। इसलिए, Non-Apple PC पर macOS इंस्टॉल करने से इस एग्रीमेंट का उल्लंघन हो सकता है।

macOS को Apple कंप्यूटर के साथ काम करने के लिए बनाया गया है। हो सकता है कि यह अन्य कंप्यूटरों पर ठीक से काम न करे, या बिल्कुल भी काम न करे, क्योंकि इसमें अलग-अलग हिस्से और सेटअप होते हैं।

Windows PC पर macOS चलाना कठिन हो सकता है और इसके लिए विशेष स्किल की आवश्यकता होती है। और आपको विशेष टूल का उपयोग करना होगा और मुश्किल चरणों का पालन करना होगा। साथ ही इसमें बहुत समय लग सकता है और कभी-कभी सिस्टम ठीक से काम नहीं कर सकता या ख़राब भी हो सकता है।

यदि आप किसी ऐसे कंप्यूटर पर macOS का उपयोग करने का प्रयास करते हैं जो Apple द्वारा नहीं बनाया गया है, तो यह ठीक से काम नहीं कर सकता है। और यह Apple के अपडेट और सुरक्षा पैच ठीक से काम नहीं कर सकते हैं जिससे सुरक्षित रहने में समस्या हो सकती है।

यदि आप macOS का उपयोग करना चाहते हैं, तो Mac कंप्यूटर लेना सबसे अच्छा है। Mac को macOS के साथ अच्छे से काम करने के लिए बनाया गया है, जो आपको बेहतरीन अनुभव देता है। साथ ही, Apple की ओर से भी सपोर्ट और अपडेट मिलता है।

क्या macOS केवल मैक कंप्यूटर पर चलता है?

हाँ, macOS केवल Apple के Mac कंप्यूटरों के लिए बनाया गया है। यह विंडोज़ या लिनक्स जैसे OS से अलग है क्योंकि इसे Apple के हार्डवेयर के साथ पूरी तरह फिट होने और अच्छी तरह से काम करने के लिए बनाया गया है। विंडोज़ या लिनक्स जैसे अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम की तरह, macOS नॉन-एप्पल हार्डवेयर पर इंस्टॉलेशन के लिए स्वतंत्र रूप से उपलब्ध नहीं है।

बिना फैन के मैक कंप्यूटर गर्म कैसे नहीं होते?

मैक कंप्यूटर में हीटिंग को दूर करने के लिए फैन होते हैं, खासकर अधिक शक्तिशाली प्रोसेसर या डेडिकेटेड ग्राफिक्स कार्ड वाले मॉडल में। हालाँकि, कुछ मैक मॉडल, विशेष रूप से मैकबुक, मैकबुक एयर और मैकबुक प्रो के कुछ कॉन्फ़िगरेशन को फैनलेस डिज़ाइन को ध्यान में रखकर डिज़ाइन किया गया है।

भले ही बिना पंखे वाले मैक कंप्यूटर बहुत अधिक गर्म हुए बिना सामान्य कार्य करने के लिए बनाए गए हैं, फिर भी यदि आप उनका बहुत अधिक या लंबे समय तक उपयोग करते हैं तो वे गर्मी पैदा कर सकते हैं। जब ऐसा होता है, तो कंप्यूटर प्रोसेसर को धीमा कर सकता है या ठंडा करने और सुरक्षित रहने के लिए अन्य तरीकों का उपयोग कर सकता है।

क्या मैक कंप्यूटर को पीसी की तरह कस्टमाइज़ किया जा सकता है?

मैक को थोड़ा सा Customize किया जा सकता है, लेकिन पीसी जितना नहीं। पीसी आमतौर पर CPU, ग्राफिक्स (GPU), मेमोरी (रैम) और स्टोरेज जैसे आंतरिक पार्ट्स को बदलने या अपग्रेड करने के लिए बेहतर होते हैं। इसलिए PC यूजर विभिन्न पार्ट्स को अधिक आसानी से चुन और अपग्रेड कर सकते हैं।

क्या आप मैक कंप्यूटर के साथ विंडोज़ कीबोर्ड का उपयोग कर सकते हैं?

हाँ, आप Mac के साथ Windows कीबोर्ड का उपयोग कर सकते हैं। अधिकांश नए कीबोर्ड, चाहे वे विंडोज़ या मैक के लिए बने हों, दोनों के साथ काम करते हैं क्योंकि वह यूएसबी या ब्लूटूथ का उपयोग करता है, जिससे मैक और विंडोज़ दोनों कंप्यूटर कनेक्ट हो सकता है।

लेकिन विंडोज़ और मैक कंप्यूटर के कीबोर्ड में अंतर होता है। जैसे, कुछ Keys अलग-अलग स्थानों पर होती है। उदाहरण के लिए, मैक कीबोर्ड पर, आपके पास कमांड (⌘) Key होती है, जो विंडोज़ कीबोर्ड पर विंडोज (🪟) Key की तरह होती है। इसके अतिरिक्त, कुछ Keys के अलग-अलग लेबल हो सकते हैं या दोनों प्लेटफ़ॉर्म के बीच अलग-अलग कार्य कर सकते हैं।


Related Posts:

Rahul

नमस्कार दोस्तों, मैं राहुल, जो इस Blog का Founder हूँ, और मुझे Technology से जुड़ी नयी-नयी चीजों के बारे में सीखना और उसे दुसरो के साथ सीधी और सरल भाषा में शेयर करना पसंद है। इसी उदेश्य से मैं OurTech.in की शुरुआत किया हूँ। और मुझे उम्मीद है कि इस Blog के माध्यम से हमारे द्वारा दिए गए जानकारी आपको पसंद आया होगा, अगर पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के लोगों के साथ जरुर शेयर करें। instagram facebook twitter

Post a Comment

Previous Post Next Post