मैक कंप्यूटर पर अपडेट को चेक और इंस्टॉल कैसे करें?

यदि आप एक मैक यूजर हैं तो सिक्यूरिटी, परफॉरमेंस और नए-नए फीचर्स तक पहुंच के लिए अपने सिस्टम को अपडेट रखना महत्वपूर्ण है। इसलिए यह आर्टिकल में हम आपको अपडेट की चेक करने और उसे आपके मैक कंप्यूटर पर इंस्टॉल करने की सबसे सरल प्रक्रिया के बारे में बताया हूँ।

मैक कंप्यूटर पर अपडेट की चेक और इंस्टॉल कैसे करें?
How to Check for and Install Updates on a Mac Computer?

मैक अपडेट ऐप्पल की ओर से समय-समय पर जारी किए जाने वाले रिलीज है जिनमें बग फिक्स, सिक्यूरिटी पैच और कभी-कभी नई फीचर्स शामिल होती है। इसलिए, अपने डिवाइस को अपडेट करने से न केवल यह बेहतर काम करता है बल्कि इसे खराब चीजों से भी सुरक्षित रखता है।

मैक पर अपडेट चेक करने के सरल तरीके,

Using System Preferences

  • सबसे पहले, अपनी स्क्रीन के ऊपरी-बाएँ कोने में Apple मेनू पर क्लिक करें।
  • ड्रॉपडाउन मेनू से "System Preferences" चुनें।
  • "Software Update" पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपका मैक उपलब्ध अपडेट की जांच करेगा।
  • उसके बाद, आप मैक पर उपलब्ध अपडेट को इंस्टॉल कर सकते हैं।

Note: इस पर जरुर ध्यान दें कि "Automatically keep my Mac up to date" के बगल में स्थित चेकबॉक्स चेक किया गया है। इसका मतलब यह है कि आपका मैक Automatic रूप से अपडेट चेक करेगा और आपको कुछ भी किए बिना उसे डाउनलोड करेगा।

Automatically keep my Mac up to date

ऐप स्टोर के माध्यम से अपडेट चेक करना,

वैकल्पिक रूप से, आप ऐप स्टोर के माध्यम से अपडेट की जांच कर सकते हैं:

  • सबसे पहले, डॉक या स्पॉटलाइट से ऐप स्टोर खोलें।
  • उसके बाद, टूलबार में "Updates" पर क्लिक करें।
  • यदि यहाँ अपडेट उपलब्ध है, तो उसे इंस्टॉल करने के लिए प्रत्येक ऐप के आगे "Update" पर क्लिक करें।
  • या फिर, सभी उपलब्ध अपडेट को एक ही क्लिक में डाउनलोड और इंस्टॉल करने के लिए "Update All" पर क्लिक करें।

अपडेट इंस्टॉल करना

एक बार अपडेट का पता चलने के बाद, उसे इंस्टॉल करने के कई तरीके हैं।

System Preferences के माध्यम से

System Preferences आपको यह चेक करने देती है कि आपके कंप्यूटर के लिए कोई अपडेट उपलब्ध है या नहीं। और आप इन अपडेट्स को वहीं से इंस्टॉल करना भी शुरू कर सकते हैं। साथ ही, अधिकांश लोगों के लिए इसका उपयोग करना आसान है।

ऐप स्टोर के माध्यम से

यदि आपने मैक ऐप स्टोर से एप्लिकेशन डाउनलोड किए हैं, तो उन ऐप्स के अपडेट ऐप स्टोर इंटरफ़ेस के माध्यम से इंस्टॉल किए जा सकते हैं। जिससे अपडेट और मैनेज करना आसान हो जाता है।

नॉन-ऐप स्टोर ऐप अपडेट

जो ऐप्स ऐप स्टोर के माध्यम से उपलब्ध नहीं हैं, उनके अपडेट को ऐप के भीतर या डेवलपर की वेबसाइट के माध्यम से मैनेज किया जा सकता है। यह देखने के लिए कि क्या अपडेट उपलब्ध है और उन्हें कैसे इंस्टॉल किया जा सकता है, इसके लिए आपको प्रत्येक ऐप के भीतर सेटिंग्स या  Preferences को चेक करना हो सकता है।

Troubleshooting Update Issues

हालाँकि मैक पर अपडेट करना आमतौर पर काफी सरल है, लेकिन कभी-कभी लोगों को अपडेट इंस्टॉल करते समय कुछ समस्याएँ हो सकती है। इसलिए हम उन मुद्दों के बारे में बात किया हूँ और साथ ही उन्हें ठीक करने के तरीके के बारे में सुझाव दिया हूँ।

Slow Download Speed

कभी-कभी, जब इंटरनेट स्लो होता है, तो इससे अपडेट को भी धीरे-धीरे डाउनलोड कर सकता है। जिससे यह डाउनलोड होने में काफी समय लग सकता है। इसलिए पहले अपना इंटरनेट कनेक्शन चेक करें और पुनः प्रयास करें।

Failed Updates

कभी-कभी, कई कारणों से अपडेट इंस्टॉल होने में विफल हो सकता है। इसलिए हमें उस त्रुटि को पता लगाकर उसे निवारण करना होगा या अपने मैक को Restart करें और पुनः अपडेट करने का प्रयास करें।

Disk Space

किसी भी डिवाइस में पर्याप्त डिस्क स्पेस नहीं होने पर अपडेट होने में समस्या पैदा हो सकती है, इसलिए अपडेट को डाउनलोड और इंस्टॉल करने से पहले पर्याप्त स्पेस खाली करने के लिए अनावश्यक फाइल्स डिलीट कर दें।

मैक को अपडेट करते समय कुछ महत्वपूर्ण टिप्स

  • टाइम मशीन का उपयोग करके नियमित रूप से अपने डेटा का बैकअप लें।
  • अपने मैक को किसी रिलाएबल इंटरनेट कनेक्शन से कनेक्ट रखें।
  • अपने मैक पर अपडेट इंस्टॉल करने के बाद, सिस्टम को Restart करना याद रखें। इससे डिवाइस में होने वाले परिवर्तनों को ठीक से काम करने में मदद मिलती है। 

मैक को Updated रखने के फायदे

अपने मैक को नियमित रूप से अपडेट करने से सिक्यूरिटी, बग फिक्स और परफॉरमेंस में वृद्धि के अलावा कई लाभ मिलते हैं।

Last Words:)

आपके मैक कंप्यूटर की सुरक्षा और परफॉरमेंस को बनाए रखने के लिए नियमित रूप से अपडेट की जाँच करना और इंस्टॉल करना आवश्यक है। इसलिए यह आर्टिकल में बताए गए चरणों का पालन करके, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपका डिवाइस अपडेटेड रहे और संभावित खतरों से सुरक्षित रहे।

FAQs

क्या मैं अपने मैक पर अपडेट शेड्यूल कर सकता हूं?

हां, आप System Preferences में सेटिंग्स को Adjust करके विशेष समय पर इंस्टॉल करने के लिए अपडेट को शेड्यूल कर सकते हैं।

क्या मैं अपने मैक पर Automatic अपडेट शेड्यूल कर सकता हूं?

हाँ, आप System Preferences > Software Update > Advanced के माध्यम से Automatic अपडेट को शेड्यूल कर सकते हैं।

क्या मैं अपने मैक पर Automatic अपडेट को Disable कर सकता हूं?

हालाँकि, Automatic अपडेट को Disable करना संभव है, लेकिन आमतौर पर इसकी अनुशंसा नहीं की जाती है क्योंकि यह आपके सिस्टम को सुरक्षा समस्याओं के प्रति अधिक संवेदनशील हो सकता है।

मुझे अपने मैक पर अपडेट के लिए कितनी बार जाँच करनी चाहिए?

नियमित रूप से अपडेट की जांच करना एक अच्छा विचार है, लेकिन सप्ताह में कम से कम एक बार चेक करना सही हो सकता है।

यदि कोई अपडेट इंस्टॉल होने में विफल रहता है तो मुझे क्या करना चाहिए?

यदि कोई अपडेट इंस्टॉल होने में विफल रहता है, तो अपने मैक को Restart करने और अपडेट का दोबारा प्रयास करने का प्रयास करें। यदि समस्या बनी रहती है, तो किसी Error Messages की जाँच करें और उसके अनुसार समस्या निवारण करें, या ऐप्पल सपोर्ट या ऑनलाइन समुदायों से सहायता लें।


Relate Posts:

Rahul

नमस्कार दोस्तों, मैं राहुल, जो इस Blog का Founder हूँ, और मुझे Technology से जुड़ी नयी-नयी चीजों के बारे में सीखना और उसे दुसरो के साथ सीधी और सरल भाषा में शेयर करना पसंद है। इसी उदेश्य से मैं OurTech.in की शुरुआत किया हूँ। और मुझे उम्मीद है कि इस Blog के माध्यम से हमारे द्वारा दिए गए जानकारी आपको पसंद आया होगा, अगर पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के लोगों के साथ जरुर शेयर करें। instagram facebook twitter

Post a Comment

Previous Post Next Post