कार खरीदने का सबसे अच्छा समय कब है?

कार खरीदना अक्सर कई लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण निवेश होती है, और चाहे आपको एक नई कार चाहिए या पुरानी, खरीदने का सही समय चुनने से आप ढेर सारा पैसा बचा सकते हैं। इसलिए इसे खरीदने का सबसे अच्छा समय जानने से आपको एक बेहतर Deals पाने में मदद मिल सकती है।

तो आइए यह आर्टिकल में हम उन चीजों के बारे में बात करते हैं जो यह तय करती है कि कार कब खरीदना सबसे अच्छा है।

Join Our WhatsApp Channel  Join Now

कार खरीदने का सबसे अच्छा समय कब है?
When is the Best Time to Buy a Car?

अपने बजट पर विचार करना

इससे पहले कि आप यह निर्णय लें कि कार कब खरीदनी है, उससे पहले अपने बजट के बारे में सोचना महत्वपूर्ण है। इसलिए यह पता लगाएं कि आपको कार के लिए Monthly Payments, insurance, और मेंटेनेंस कॉस्ट जैसे कारकों पर कितना खर्च आएगा। क्योंकि मन में स्पष्ट बजट रखने से आपको खरीदारी के लिए सही निर्णय लेने में मदद मिलेगी और आप अधिक खर्च करने से बचेंगे।

महीने, क्वार्टर या साल के अंत में

कार खरीदते समय पैसे बचाने का एक स्मार्ट तरीका यह है कि इसे महीने, क्वार्टर या साल के अंत में करें। ऐसा इसलिए है क्योंकि उस समय डीलरशिप अपने लक्ष्यों को पूरा करने के लिए अधिक कारें बेचना चाहते हैं, यानि कार डीलरशिप इन समय के अंत तक अपना बिक्री कोटा तक पहुचने की कोशिश होती है। इसलिए, वे आपके साथ कीमत कम करने या अधिक बातचीत करने के इच्छुक हो सकते हैं।

जिससे सेलर आपको महीने, क्वार्टर या वर्ष समाप्त होने से पहले कार खरीदने के लिए विशेष सौदे या छूट की पेशकश भी कर सकते हैं। इसलिए, जो लोग कार खरीदना चाहते हैं उनके लिए बेहतर डील पाने का यह अच्छा समय है।

कभी-कभी, कार निर्माता अधिक कारें बेचने के लिए ऑफर और छूट की पेशकश करते हैं। ये ऑफर साल के अंत तक बिक्री कोटा और उनके पास अवस्थित स्टॉक के आधार पर भिन्न हो सकता है। जब आप कार खरीदते हैं तो इन प्रमोशन पर ध्यान देने से आपको अधिक पैसे बचाने में मदद मिल सकती है।

कार लॉन्च होने के ठीक बाद

आमतौर पर, कई कार निर्माता नए लॉन्च किए गए वाहनों पर प्रारंभिक कीमतें पेश करते हैं, यानि कई कंपनियां लॉन्च की गई अपनी नई कार पर प्रारंभिक डिस्काउंट देती है। यह छूट केवल उनके द्वारा बेची जाने वाली पहली कुछ सौ या हजार कारों के लिए होती है।

एक बार जब अधिक लोग उन्हें खरीदना शुरू कर देते हैं, तो कीमत फिर से बढ़ जाती है। लेकिन हर कार कंपनी ऐसा नहीं करती है, इसलिए यह सिक्के को उछालने जैसा है कि आपको इस तरह का डील मिलेगा या नहीं।

New Model Releases (Update/Facelift)

जब कोई कार का नया मॉडल आता है, तो कार डीलरशिप आमतौर पर पुराने Models को जल्दी बेचने और नए के लिए जगह बनाने के लिए उनकी कीमतें कम कर देती हैं। इसलिए, यदि आप नया मॉडल आने के तुरंत बाद कार खरीदते हैं, तो आप पुराने Versions पर बहुत सारा पैसा बचा सकते हैं।

Holiday Sales 

मेमोरियल डे, लेबर डे और ब्लैक फ्राइडे जैसे विशेष समय के दौरान, कार सहित विभिन्न चीजों पर आकर्षक छूट और प्रमोशन पेश करते हैं। इसलिए डीलरशिप इन समयों के दौरान विशेष प्रमोशन चला सकती है, जैसे लो-इंटरेस्ट, कम ब्याज वाले लोन या मुफ्त में अतिरिक्त चीजें। यदि आप इनमें से किसी एक सेल के दौरान भी कार खरीदते हैं, तो आप अपना बहुत सारा पैसा बचा सकते हैं।

Seasonal Discounts

त्योहारों जैसे विशेष अवसरों पर कार खरीदने की योजना बनाने से आपका काफी पैसा बच सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि स्वतंत्रता दिवस या दिवाली जैसे समय पर कार कंपनियां और डीलरशिप वास्तव में अच्छे Deals देती है। लेकिन कभी-कभी, इस समय के दौरान अधिक लोग कार खरीदना चाहते हैं, इसलिए आपको अपनी नई कार लेने के लिए अधिक इंतजार करना पड़ सकता है क्योंकि अच्छी कीमत के कारण बहुत से लोग कार खरीद रहे होते हैं।

हालाँकि साल के अलग-अलग समय में कारों की कीमत में बदलाव हो सकता है। जैसे गर्मियों में, एसयूवी की कीमत कम हो सकती है क्योंकि डीलरशिप नई कारों के लिए जगह बनाने के लिए उन्हें जल्दी से बेचना चाहते हैं। इसलिए इन मौसमी उतार-चढ़ाव को समझने से आपको कार खरीदने और पैसे बचाने का सबसे अच्छा समय चुनने में मदद मिल सकती है।

Clearance Sales

साल के अंत में या वर्ष के कुछ निश्चित समय में, डीलरशिप पुरानी इन्वेंट्री को साफ़ करने और नए कार के आगमन के लिए जगह बनाने के लिए क्लीयरेंस सेल आयोजित कर सकती है।

क्लीयरेंस सेल के दौरान, आप पिछले साल के मॉडल और कारों को बहुत कम कीमतों पर खरीद सकते हैं जिनका उपयोग परीक्षण के लिए किया गया था। हो सकता है कि बहुत सारे विकल्प न हो, लेकिन फिर भी आपको कम पैसे में अच्छी कारें मिल सकती है।

व्यक्तिगत विचार

बाहरी कारकों के अलावा, आपकी व्यक्तिगत परिस्थितियाँ भी आपके निर्णय को सूचित करती हैं कि कार कब खरीदें। इसलिए इस बारे में न सोचे कि आपके आस-पास क्या हो रहा है, बल्कि इस बारे में सोचे कि आपके पास कितना बजट है, आपको कार की आवश्यकता कब होगी और आपको वास्तव में इसकी क्या आवश्यकता है। ये चीजें आपको कार खरीदने का सही समय पता लगाने में मदद करेंगी।

Negotiation Strategies

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कब कार खरीद कर रहे हैं, बातचीत के अच्छे तरीके आपको कार पर बढ़िया डील पाने में मदद कर सकते हैं। पता लगाएं कि कार की कीमत कितनी है, यदि डील अच्छा नहीं है तो छोड़ने के लिए तैयार रहें, और जब आप कीमत के बारे में बात कर रहे हों तो बेहतर डील पाने में मदद के लिए किसी भी छूट या विशेष ऑफ़र का उपयोग करें।

FAQs

क्या महीने की शुरुआत या अंत में कार खरीदना बेहतर है?

अक्सर महीने के अंत में बेहतर डिस्काउंट हो सकती है, क्योंकि डीलरशिप बिक्री कोटा पूरा करने का प्रयास करते हैं।

क्या कार खरीदते समय मोल-भाव करना जरूरी है?

हां, मोल-भाव करने से आपकी कार खरीदारी पर महत्वपूर्ण बचत और बेहतर शर्तें मिल सकती है।


Related Posts:

Rahul

नमस्कार दोस्तों, मैं राहुल, जो इस Blog का Founder हूँ, और मुझे Technology से जुड़ी नयी-नयी चीजों के बारे में सीखना और उसे दुसरो के साथ सीधी और सरल भाषा में शेयर करना पसंद है। इसी उदेश्य से मैं OurTech.in की शुरुआत किया हूँ। और मुझे उम्मीद है कि इस Blog के माध्यम से हमारे द्वारा दिए गए जानकारी आपको पसंद आया होगा, अगर पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के लोगों के साथ जरुर शेयर करें। instagram facebook twitter

Post a Comment

Previous Post Next Post