Mbps और MBps में क्या अंतर है? | Difference Between Mbps and MBps?

आज के समय जहां तेज़ इंटरनेट और तेज़ी से डेटा ट्रांसफर करना वास्तव में महत्वपूर्ण है, वही पर Mbps और MBps के बीच अंतर जानना बेहद महत्वपूर्ण है। भले ही ये दोनों एक समान लगते हों, लेकिन वास्तव में इसका मतलब अलग-अलग होता है और इसे विभिन्न संदर्भों में उपयोग किया जाता है।

Join Our WhatsApp Channel  Join Now

Mbps और MBps में क्या अंतर है?
What is the Difference Between Mbps and MBps?

Mbps क्या है? | What is Mbps in Hindi?

Mbps का मतलब मेगाबिट्स प्रति सेकंड है। यह उस दर को मापता है जिस पर बिट्स के संदर्भ में डेटा स्थानांतरित किया जाता है, प्रत्येक मेगाबिट एक मिलियन बिट्स का प्रतिनिधित्व करता है। Mbps का उपयोग आमतौर पर इंटरनेट कनेक्शन की स्पीड को मापने के लिए किया जाता है, जो दर्शाता है कि डेटा कितनी जल्दी डाउनलोड या अपलोड किया जा सकता है।

उदाहरण के लिए, यदि आपके इंटरनेट कनेक्शन की गति 10 Mbps है, तो इसका मतलब है कि आप सैद्धांतिक रूप से 10 मिलियन बिट प्रति सेकंड की दर से डेटा डाउनलोड कर सकते हैं यानि, एक सेकंड में 10-मेगाबिट का फ़ाइल डाउनलोड करने में सक्षम होना चाहिए।

इसलिए जब आप किसी इंटरनेट सेवा की सदस्यता लेते हैं, तो विज्ञापित गति आमतौर पर Mbps में बताई जाती है।

MBps क्या है? | What is MBps in Hindi?

MBps का मतलब मेगाबाइट्स प्रति सेकंड होती है। MBps डेटा ट्रांसफर को बाइट्स में मापता है, जिसमें प्रत्येक मेगाबाइट एक मिलियन बाइट्स का प्रतिनिधित्व करता है। MBps इंगित करता है कि फ़ाइलों को कितनी स्पीड से एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस में कॉपी या ट्रांसफर किया जा सकता है।

उदाहरण के लिए, जब आप किसी फ़ाइल को अपने कंप्यूटर से USB फ्लैश ड्राइव पर कॉपी करते हैं, तो ट्रांसफर स्पीड आमतौर पर MBps में दर्शायी जाती है। और यदि आप किसी फ़ाइल को 5 MBps की गति से ट्रांसफर कर रहे हैं, तो इसका मतलब है कि आप प्रति सेकंड 5 मिलियन बाइट्स डेटा ट्रांसफर कर सकते हैं यानि, यानि, एक सेकंड में 5-मेगाबाइट का फ़ाइल ट्रांसफर करने में सक्षम होना चाहिए।

हालाँकि यह Mbps के समान लग सकता है, लेकिन इसमें एक महत्वपूर्ण अंतर है। मेगाबाइट्स (MB) मेगाबिट्स (Mb) की तुलना में डेटा की बड़ी इकाइ है, इसलिए एक मेगाबाइट (MB) 8 मेगाबिट (Mb) के बराबर होता है।।

Mbps और MBps के बीच तुलना

Mbps और MBps के बीच प्राथमिक अंतर माप की इकाई और ट्रांसफर किए जा रहे डेटा के पैमाने पर है। Mbps डेटा ट्रांसफर स्पीड को मेगाबिट्स (Mb) के संदर्भ में मापता है, जबकि MBps इसे मेगाबाइट(MB) के संदर्भ में मापता है।

मान लीजिए कि आपके पास तेज़ इंटरनेट है जो चीजों को 100 Mbps पर डाउनलोड कर सकता है। इसका मतलब है कि आप एक सेकंड में 100-मेगाबिट (Mb) फ़ाइल डाउनलोड कर सकते हैं। लेकिन यदि फ़ाइल का आकार मेगाबाइट में मापा जाता है, तो आपको वास्तविक डाउनलोड समय को सटीक रूप से निर्धारित करने के लिए Mbps को MBps में बदलने की आवश्यकता होगी।

Mbps को MBps में बदलना

Mbps को MBps में बदलने का गणित काफी सरल है: जैसे कि हम जानते हैं 1 बाइट (B), 8 बिट (b) के बराबर होती है।  तो, Mbps से MBps पर स्विच करने के लिए, आपको बस Mbps संख्या को 8 से विभाजित करना होगा।

उदाहरण के लिए, यदि आपकी डाउनलोड स्पीड 100 Mbps है, तो MBps में बदलने के लिए वही स्पीड 100 को 8 से विभाजित करनी होगी, जो 100/8 = 12.5 MBps होगी।

Practical Examples

कल्पना कीजिए कि आप इंटरनेट से कुछ ऐसा डाउनलोड कर रहे हैं जिसका फाइल साइज़ 500-मेगाबाइट (MB) है। और आपका इंटरनेट स्पीड 100 Mbps है तो आप सोच रहे होगें कि पूरी फाइल डाउनलोड करने में लगभग पाँच सेकंड लगेंगे। लेकिन फ़ाइल का आकार आमतौर पर मेगाबाइट (MB) में मापी जाती हैं, इसलिए आपको इंटरनेट स्पीड को उसके अनुरूप बदलना होगा यानि, Mbps को MBps में।

ऐसे में इंटरनेट स्पीड की बात करें तो 100 Mbps का मतलब 12.5 MBps है। ऐसा इसलिए है क्योंकि एक बाइट में आठ बिट होते हैं। इसलिए, यदि आप 100 Mbps की स्पीड से 500 मेगाबाइट (MB) की एक बड़ी फ़ाइल डाउनलोड कर रहे हैं, तो इसमें केवल पांच सेकंड नहीं लगेंगे जैसा अक्सर लोग सोचते हैं। वास्तव में इसमें लगभग 40 सेकंड लगेंगे।

सामान्य गलतफहमियाँ

कभी-कभी लोग Mbps और MBps के बीच बहुत उलझ जाते हैं। और एक गलती यह सोचना है कि Mbps और MBps एक ही है। इससे यह समझना कठिन हो सकता है कि डेटा कितनी स्पीड से ट्रांसफर होती है। इसलिए, इंटरनेट और फ़ाइल ट्रांसफर स्पीड को बेहतर ढंग से समझने के लिए इस अंतर जानना महत्वपूर्ण है।

Last Words:)

Mbps को MBps दोनों इकाइयां डेटा ट्रांसफर स्पीड को मापने के लिए उपयोग की जाती है लेकिन इन दोनों का उपयोग अलग-अलग स्थितियों में किया जाता है। Mbps  का उपयोग इंटरनेट स्पीड के लिए किया जाता है, जबकि MBps का उपयोग फाइल ट्रांसफर स्पीड के लिए किया जाता है। यह जानने से हमें सही इंटरनेट प्लान चुनने और यह समझने में मदद मिलती है कि डेटा कितनी तेज़ी डाउनलोड और अपलोड हो सकती है।

FAQs

Mbps का मतलब क्या है?

Mbps का मतलब "मेगाबिट्स प्रति सेकंड" है, जो उस स्पीड को मापता है जिस पर नेटवर्क पर डेटा ट्रांसफर किया जाता है।

क्या Mbps और MBps को एक दूसरे के स्थान पर इस्तेमाल किया जा सकता है?

नहीं, Mbps और MBps का मतलब अलग-अलग है और इनका इस्तेमाल अलग-अलग स्थितियों में किया जाता है। इसलिए, इनका उपयोग एक दूसरे के स्थान पर नहीं किया जा सकता।

इंटरनेट स्पीड Mbps में क्यों मापी जाती है?

इंटरनेट स्पीड आमतौर पर Mbps में मापी जाती है। इससे लोगों को यह तुलना करने में मदद मिलती है कि उनका इंटरनेट दूसरों के साथ कितना तेज है।

क्या मैं Mbps को केवल 8 से विभाजित करके MBps में बदल सकता हूँ?

हां, Mbps को 8 से विभाजित करने पर आपको MBps के बराबर स्पीड मिलती है, क्योंकि एक बाइट में 8 बिट होते हैं।


Related Posts:

Rahul

नमस्कार दोस्तों, मैं राहुल, जो इस Blog का Founder हूँ, और मुझे Technology से जुड़ी नयी-नयी चीजों के बारे में सीखना और उसे दुसरो के साथ सीधी और सरल भाषा में शेयर करना पसंद है। इसी उदेश्य से मैं OurTech.in की शुरुआत किया हूँ। और मुझे उम्मीद है कि इस Blog के माध्यम से हमारे द्वारा दिए गए जानकारी आपको पसंद आया होगा, अगर पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के लोगों के साथ जरुर शेयर करें। instagram facebook twitter

Post a Comment

Previous Post Next Post