Barcode VS QR Code: Barcode और QR Code में क्या अंतर है?

लोग अक्सर "बारकोड" और "QR कोड" को एक ही चीज समझ लेते हैं, लेकिन वास्तव में ये दोनों अलग-अलग चीजें हैं और इन दोनों का अलग-अलग काम तथा विशेषताएं हैं।

इसलिए यह आर्टिकल में हम आपको बारकोड और क्यूआर कोड के बीच का अन्तर को विस्तार से समझाने की कोशिश किया हूँ, और इसका उपयोग किस लिए किया जाता है।

Barcode और QR Code में क्या अंतर है?
What is the difference between Barcode and QR Code?

बारकोड और QR कोड विशेष चित्रों की तरह होती है जिनमें कुछ जानकारी होती है। हालाँकि दोनों जानकारी रखते हैं, फिर भी ये दोनों अलग दिखते हैं और विभिन्न चीज़ों के लिए उपयोग किए जाते हैं।

आज की डिजिटल दुनिया में बारकोड और क्यूआर कोड विभिन्न उद्योगों में महत्वपूर्ण है। ये  चीजों को सुचारू रूप से चलाने में मदद करता है और लोगों के लिए चीजों को आसान बनाता है।

बारकोड क्या है? | What is Barcode in Hindi?

बारकोड 1970 के दशक से मौजूद हैं। इन्हें सबसे पहले सुपरमार्केट में चेकआउट प्रक्रिया को तेज़ बनाने के लिए बनाया गया था। बारकोड डेटा कुछ Lines में प्रस्तुत करते हैं जो विभिन्न प्रकार के होते हैं, लेकिन सबसे आम 1डी और 2डी बारकोड होते हैं।

बारकोड के प्रकार:

  • 1D Barcodes: ये पारंपरिक बारकोड अलग-अलग चौड़ाई की समानांतर रेखाओं की एक श्रृंखला में डेटा को एन्कोड करता है।
  • 2D Barcodes: एडवांस्ड बारकोड जानकारी को ऊपर और नीचे और अगल-बगल दोनों जगह रख सकता है, जिससे इसे डेटा संग्रहीत करने के लिए अधिक जगह मिल जाती है।

इसका उपयोग

बारकोड का उपयोग inventory management, दुकानों लॉजिस्टिक्स में किया जाता है, खासकर जब डेटा जल्दी और सटीक रूप से प्राप्त करना महत्वपूर्ण होता है।

बारकोड का इतिहास

1970 के दशक में बारकोड का आविष्कार किया गया था और उत्पादों को ट्रैक करने का एक व्यवस्थित तरीका देकर हमने इन्वेंट्री को प्रबंधित करने के तरीके को बदल दिया। प्रारंभिक बारकोड में केवल अलग-अलग चौड़ाई की Lines शामिल होती थी।

जैसे-जैसे तकनीक बेहतर होती गई, बारकोड में भी सुधार होता गया। वे विभिन्न उद्योगों की आवश्यकताओं के अनुरूप ढलते हुए बेसिक 1D बारकोड से अधिक एडवांस्ड 2D बारकोड की ओर विकास जारी रहा।

बारकोड कैसे काम करता है?

बारकोड को ऑप्टिकल स्कैनर का उपयोग करके स्कैन किया जाता है जो बारकोड से परावर्तित प्रकाश में भिन्नता को पढ़ता है। स्कैनर जानकारी को डिकोड करने के लिए लाइनों की चौड़ाई की व्याख्या करता है।

UPC कोड, EAN कोड और Code 128 सहित विभिन्न प्रकार के बारकोड होते हैं, जो प्रत्येक को विशिष्ट उपयोग के लिए डिज़ाइन किया गया है।

QR कोड क्या है? | What is QR Code in Hindi?

QR कोड का अर्थ Quick Response कोड होता है, जो 1990 के दशक में जापान में शुरू हुआ। ये चौकोर बक्से यानि वर्गों की तरह दिखते हैं और यह बारकोड की तुलना में अधिक जानकारी संग्रहीत कर सकता है।

QR कोड डेटा को एनकोड करने के लिए सफेद पृष्ठभूमि पर काले वर्गों के ग्रिड का उपयोग करता है। जिनमे कोई URL, टेक्स्ट और संपर्क जानकारी सहित विभिन्न प्रकार की जानकारी संग्रहीत करने में सक्षम बनाती है।

QR कोड सुपर-वर्सटाइल कोड की तरह है। जिससे वे सभी प्रकार की जानकारी संग्रहीत कर सकते हैं, जो उन्हें मार्केटिंग, विज्ञापन और इंटरैक्टिव सामग्री जैसी चीज़ों में वास्तव में उपयोगी बनाती है।

QR कोड का इतिहास

QR कोड का उपयोग पहली बार जापान में 1990 के दशक में कार उद्योग में कार के पुर्जों को ट्रैक करने के लिए शुरू हुआ था। लेकिन लोगों को क्यूआर कोड पसंद आया क्योंकि वे नियमित बारकोड की तुलना में अधिक जानकारी को रख सकते थे।

जैसे-जैसे समय बीतता गया, क्यूआर कोड का उपयोग मार्केटिंग और लॉजिस्टिक्स जैसे कई क्षेत्रों में किया जाता है, क्योंकि ये बहुमुखी और जल्दी से उन तक पहुंचना आसान है।

QR कोड कैसे काम करता है?

क्यूआर कोड सफेद पृष्ठभूमि पर व्यवस्थित काले वर्गों की एक ग्रिड का उपयोग करते हैं। जो डेटा को क्षैतिज और ऊर्ध्वाधर दोनों दिशाओं में एन्कोड किया गया है, जिससे अधिक जानकारी को स्टोर करने की अनुमति मिलती है।

QR कोड को स्मार्टफ़ोन पर लगे कैमरों या विशेष QR कोड स्कैनर का उपयोग करके स्कैन किया जाता है। जिससे वर्गों के पैटर्न का विश्लेषण करके एन्कोड की गई जानकारी शीघ्रता से प्राप्त की जाती है।

स्कैनिंग तकनीक

बारकोड स्कैनिंग तकनीक:

नियमित बारकोड स्कैनर विभिन्न बारों और स्थानों से से परावर्तित प्रकाश को पढ़ने और इसे डेटा में अनुवाद करने के लिए लेजर का उपयोग करता है।

QR कोड स्कैनिंग तकनीक:

QR कोड स्कैनिंग के लिए छवि-आधारित स्कैनर या कैमरे की आवश्यकता होती है, जिससे जानकारी को सटीक रूप से प्राप्त करना तेज़ और आसान हो जाता है।

इसलिए सुपरमार्केट और गोदामों जैसी जगहों पर, आपको अक्सर बारकोड स्कैनर दिखाई देते हैं। लेकिन जब QR कोड स्कैन करने की बात आती है, तो लोग आमतौर पर कैमरे वाले स्मार्टफोन का उपयोग करते हैं।

इनमें मुख्य अंतर

डिज़ाइन और दिखावट

सबसे स्पष्ट अंतर उनकी शक्ल-सूरत में है। बारकोड रैखिक होते हैं और समानांतर रेखाओं से बने होते हैं, जबकि क्यूआर कोड वर्गाकार मैट्रिक्स होते हैं, जिनके अंदर बहुत सारे छोटे-छोटे Dots और वर्ग होते हैं।

Data Capacity

क्यूआर कोड में बारकोड की तुलना में अधिक डेटा क्षमता होती है। यह क्यूआर कोड को यूआरएल, संपर्क विवरण और मल्टीमीडिया सहित अधिक जानकारी संग्रहीत करने में सक्षम बनाता है।

Versatility

क्यूआर कोड बारकोड की तुलना में अधिक बहुमुखी है। ये कोई वेबसाइट पर ले जाने, वाई-फ़ाई Details साझा करने, या संपर्क जोड़ने जैसे कार्य करने जैसे विभिन्न कार्य कर सकते हैं। यह QR कोड को कई अलग-अलग कार्यों में सक्षम बनाता है।

बारकोड का सामान्य उपयोग

Retail and Inventory Management

किसी शॉप में चीजों पर नज़र रखने, कीमतें निर्धारित करने और बिक्री को संभालने के लिए बारकोड का बहुत उपयोग किया जाता है। जिससे ये चीजों को आसान बनाने और गलतियों को कम करने में मदद करते हैं।

Library Systems

पुस्तकों को बेहतर ढंग से संभालने और व्यवस्थित करने के लिए पुस्तकालय बारकोड का उपयोग करते हैं। इससे लोगों के लिए किताबें उधार लेना और वापस करना आसान हो जाता है।

बोर्डिंग पास और टिकट

बारकोड का उपयोग बोर्डिंग पास और इवेंट टिकटों पर त्वरित और सुरक्षित रूप से पहुंच को नियंत्रित करने में मदद के लिए किया जाता है।

QR कोड का सामान्य उपयोग

मार्केटिंग और विज्ञापन

मार्केटिंग में QR कोड अत्यंत महत्वपूर्ण हैं। क्योंकि लोग इसकी मदद से किसी भी व्यवसायों के बारे में जानने के लिए उनकी वेबसाइट पर जा सकते हैं, वीडियो देख सकते हैं, या विशेष Deals प्राप्त कर सकते हैं।

Contactless Payments

QR कोड Contactless Payments की सुविधा प्रदान करते हैं, जिससे लोग अपने स्मार्टफोन से हो एक QR कोड को स्कैन करके तेजी से लेनदेन करने में सक्षम होते हैं।

Product Packaging

यूजर मैनुअल, Reviews, Promotional Content और विशेष ऑफ़र जैसी अधिक जानकारी देने के लिए ब्रांड प्रोडक्ट पैकेज पर QR कोड का उपयोग करते हैं।

बारकोड के फायदे और नुकसान

फायदे

  • Cost-effective implementation
  • व्यापक रूप से समर्थित और मान्यता प्राप्त
  • सरल एवं त्वरित स्कैनिंग प्रक्रिया

सीमाएँ

  • सीमित डेटा क्षमता
  • क्षति या परिवर्तन के प्रति संवेदनशील
  • स्कैनिंग के लिए सीधी दृष्टि रेखा की आवश्यकता होती है

QR कोड के फायदे और नुकसान

फायदे

  • हाई डेटा क्षमता
  • विभिन्न चीजों के लिए उपयोग करना
  • स्मार्टफ़ोन के साथ आसान और Quick स्कैनिंग

सीमाएँ

  • आसानी से क्षतिग्रस्त या गंदा होना।
  • लिंक की जा रही जानकारी से संबंधित गोपनीयता संबंधी चिंताएँ

Accessibility and Usability

बारकोड सरल और उपयोग में आसान होते हैं, जबकि क्यूआर कोड को, उनकी बहुमुखी होने के कारण, डिकोडिंग के लिए विशिष्ट ऐप्स की आवश्यकता हो सकती है।

QR कोड का एक फायदा यह है कि इन्हें स्मार्टफोन से स्कैन किया जा सकता है, जिससे लोगों के लिए इनका उपयोग करना आसान हो जाता है। हालाँकि QR कोड के फायदे हैं, लेकिन उन जगहों पर इनके लिए कठिन समय हो सकता है जहाँ बहुत से लोग मोबाइल तकनीक का उपयोग नहीं करते हैं।

कुछ उद्योग, जैसे रिटेल, बारकोड को प्राथमिकता दे सकते हैं क्योंकि उसके लिए ये सरल होते हैं। लेकिन मार्केटिंग जैसे अन्य उद्योग QR कोड को प्राथमिकता देते हैं क्योंकि ये अधिक इंटरैक्टिव चीजें कर सकते हैं।

सुरक्षा संबंधी विचार

सरल होने के कारण बारकोड को आम तौर पर कम असुरक्षित माना जाता है। इसलिए, इसका कॉपी या नकली बनाना एक संभावित जोखिम है।

क्यूआर कोड, जो ऑनलाइन चीजों से जुड़ते हैं, यदि उसमे लिंक की गई सामग्री हानिकारक है तो यह गोपनीयता के लिए खतरा हो सकता है। इसलिए जिन Codes को आप नहीं जानते उन्हें स्कैन करते समय सावधान रहें।

निष्कर्ष

हमारी आधुनिक दुनिया में बारकोड और क्यूआर कोड दोनों महत्वपूर्ण हैं, लेकिन वे अलग-अलग हैं और उनके विशिष्ट उपयोग हैं। इन अंतरों को जानने से व्यवसायों और लोगों को अपनी ज़रूरत के लिए सही चीज़ चुनने में मदद मिलती है।

Frequently Asked Questions (FAQs)

बारकोड और QR कोड को कैसे स्कैन किये जाते हैं?

बारकोड को ऑप्टिकल स्कैनर का उपयोग करके स्कैन किया जाता है, जबकि QR कोड को स्मार्टफोन कैमरे या समर्पित QR कोड स्कैनर का उपयोग करके स्कैन किया जाता है।

क्या कोई स्मार्टफ़ोन बारकोड और QR कोड दोनों को स्कैन कर सकता है?

हाँ, अधिकांश आधुनिक कैमरे वाले स्मार्टफ़ोन बारकोड और QR कोड दोनों को स्कैन कर सकता है।

क्या QR कोड बारकोड से अधिक जानकारी संग्रहीत कर सकते हैं?

हां, QR कोड में बारकोड की तुलना में अधिक डेटा क्षमता होती है, जिससे वे URL, संपर्क विवरण और मल्टीमीडिया सहित अधिक जानकारी संग्रहीत कर सकते हैं।


Relate Posts:

Rahul

नमस्कार दोस्तों, मैं राहुल, जो इस Blog का Founder हूँ, और मुझे Technology से जुड़ी नयी-नयी चीजों के बारे में सीखना और उसे दुसरो के साथ सीधी और सरल भाषा में शेयर करना पसंद है। इसी उदेश्य से मैं OurTech.in की शुरुआत किया हूँ। और मुझे उम्मीद है कि इस Blog के माध्यम से हमारे द्वारा दिए गए जानकारी आपको पसंद आया होगा, अगर पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के लोगों के साथ जरुर शेयर करें। instagram facebook twitter

Post a Comment

Previous Post Next Post