BIOS अपडेट कैसे करें? | How to BIOS Update in Hindi?

आज के समय में आपके अपने कंप्यूटर के BIOS को अपडेट रखना वास्तव में महत्वपूर्ण हो सकता है। इससे यह यह सुनिश्चित होता है कि यह अच्छा काम करे और सुरक्षित रहे। इसलिए यह आर्टिकल के माध्यम से हम आपको अपने कंप्यूटर में BIOS को अपडेट करने का सबसे सरल तरीके के बारे में बताने की कोशिश किया हूँ।

Join Our WhatsApp Channel  Join Now

BIOS अपडेट कैसे करें? | How to BIOS update in Hindi?

BIOS क्या है? | What is BIOS in Hindi?

BIOS आपके कंप्यूटर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, जो CPU, RAM और हार्ड ड्राइव जैसे घटकों को चालू करने में मदद करता है। यह आपके कंप्यूटर के सॉफ़्टवेयर को उसके हार्डवेयर से भी जोड़ता है। और कभी-कभी, कंप्यूटर निर्माता समस्याओं को ठीक करने, चीजों को बेहतर बनाने और नई सुविधाएँ जोड़ने के लिए BIOS के नए संस्करण जारी करते हैं।

अपना BIOS क्यों अपडेट करना चाहिए?

अपने BIOS को अपडेट करने के चरणों पर विचार करने से पहले, यह समझना आवश्यक है कि यह क्यों आवश्यक है।

आपके कंप्यूटर के BIOS को अपडेट करने से यह बेहतर काम कर सकता है। यह चीज़ों को अधिक स्थिर बना सकता है, आपके द्वारा जोड़ी गई नई हार्डवेयर के साथ काम कर सकता है और इसे तेज़ बना सकता है। और यह आपके कंप्यूटर को समस्याओं से सुरक्षित रखने में भी मदद करता है।

अपडेट करने से पहले कुछ तैयारी करना

अपने डेटा का बैकअप लेना

BIOS अपडेट प्रक्रिया शुरू करने से पहले, अपने महत्वपूर्ण डेटा का बैकअप लेना महत्वपूर्ण है। हालाँकि डेटा हानि की संभावना बहुत कम होती है, लेकिन बाद में खेद जताने से बेहतर है कि सुरक्षित रहें।

अपने मदरबोर्ड की पहचान करना

अलग-अलग मदरबोर्ड के अलग-अलग BIOS Versions होते हैं। सही BIOS अपडेट फाइल डाउनलोड करने के लिए अपने मदरबोर्ड मॉडल को पहचानें।

नवीनतम BIOS Version डाउनलोड करना

अपने मदरबोर्ड निर्माता की वेबसाइट पर जाएँ और अपने मदरबोर्ड के लिए नवीनतम BIOS Version डाउनलोड करें।

आपके कंप्यूटर पर गलत BIOS संस्करण डालने से बड़ी समस्याएँ पैदा हो सकती हैं। डाउनलोड करने से पहले हमेशा सुनिश्चित करें कि आपको अपने मदरबोर्ड के लिए सही संस्करण मिल रहा है।

एक बार जब आप BIOS अपडेट डाउनलोड कर लेते हैं, तो इंस्टॉलेशन के लिए तैयारी करने का समय आ जाता है। प्रक्रिया के दौरान किसी भी समस्या से बचने के लिए सभी चल रहे एप्लिकेशन बंद कर दें। किसी भी विरोध से बचने के लिए अपने एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर को बस थोड़ी देर के लिए बंद कर दें। सुनिश्चित करें कि आपका लैपटॉप या PC स्थिर पावर से जुड़ा रहे, ताकि अपडेट करते समय यह अचानक बंद न हो जाए, जिससे बड़ी समस्या हो सकती है।

BIOS अपडेट प्रक्रिया: Step By Step

Step: 01

सबसे पहले डाउनलोड किए गए BIOS अपडेट फाइल को खोजें, जो अक्सर ज़िप फाइल में होती है।

Step 02: Create USB Drive

ज्यादातर मामलों में डाउनलोड किया गया BIOS अपडेट फाइल ज़िप फाइल में होती है, और BIOS को अपडेट करने के लिए आपको एक बूट करने योग्य USB ड्राइव की आवश्यकता होगी। इसलिए BIOS अपडेट फ़ाइल को USB फ्लैश ड्राइव में Extract कर लें।

Step 03: BIOS सेटअप में प्रवेश करना

अपने कंप्यूटर को Restart करें और जब यह वापस चालू हो रहा हो उसी समय BIOS सेटअप में प्रवेश करने के लिए एक विशेष Key (जैसे Del, F2, F10 या F12) दबाएँ। यह Key आपके मदरबोर्ड निर्माता के आधार पर भिन्न होती है।

उसके बाद, BIOS के अंदर "Advanced/Utilities" या "Tools" सेक्शन पर जाएँ, जहाँ आपको BIOS को अपडेट करने का विकल्प मिलेगा।

Step 04: BIOS को अपडेट करना

अब अपने कंप्यूटर में USB ड्राइव को लगायें, उसके बाद BIOS को अपडेट करने का विकल्प चुनें और अपने USB ड्राइव से BIOS अपडेट फ़ाइल चुनें। अपडेट प्रक्रिया आरंभ करने के लिए ऑन-स्क्रीन निर्देशों का पालन करें।

Step 05: अपडेट प्रक्रिया में बाधा न डालना

जब आपके कंप्यूट में BIOS अपडेट हो रहा हो, तो यह वास्तव में महत्वपूर्ण है कि इसे रोका न जाए। इसलिए यह सुनिश्चित करें कि आपका कंप्यूटर स्थिर पॉवर से कनेक्ट है और अपडेट पूरा होने तक इसे बंद न करें या USB ड्राइव को डिस्कनेक्ट न करें।

Step 06: अपडेट Verify करना

BIOS अपडेट पूरा होने के बाद, आपका कंप्यूटर Automatic रूप से Restart हो जाएगा। यह सत्यापित करने के लिए कि अपडेट सफल रहा और नया संस्करण स्थापित हो गया है, इसके लिए आप System Information में जाकर देख सकते हो।

क्या BIOS अपने आप अपडेट हो जाता है?

नहीं, BIOS Automatic रूप से अपडेट नहीं होता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि BIOS अपडेट एक महत्वपूर्ण सिस्टम प्रक्रिया है, और यदि यह सही ढंग से नहीं किया जाता है, तो यह आपके कंप्यूटर को ठीक से बूट नहीं करने का कारण बन सकता है। इस कारण से, आवश्यक होने पर ही अपने BIOS को मैन्युअल रूप से अपडेट करना महत्वपूर्ण है।

डिफ़ॉल्ट रूप से, BIOS Automatic रूप से अपडेट नहीं होता है। हालाँकि, कुछ मदरबोर्ड निर्माता और लैपटॉप निर्माता आपको BIOS सेटअप या Utility प्रोग्राम में Automatic BIOS अपडेट सक्षम करने की अनुमति दे सकते हैं।

कुछ निर्माताओं से Automatic रूप से BIOS अपडेट इंस्टॉल करने के लिए विंडोज अपडेट को कॉन्फ़िगर करना भी संभव है। उदाहरण के लिए, ASUS और HP अपने कुछ लैपटॉप के लिए Automatic BIOS अपडेट प्रदान करते हैं।

भले ही आपके कंप्यूटर पर Automatic BIOS अपडेट सक्षम हो, फिर भी समय-समय पर मैन्युअल रूप से BIOS अपडेट की जांच करना महत्वपूर्ण है। ऐसा इसलिए है क्योंकि निर्माता विंडोज़ अपडेट के बाहर भी BIOS अपडेट जारी कर सकते हैं।

Conclusion

अपने BIOS को अपडेट करना थोड़ा कठिन लग सकता है, लेकिन यदि आप Step By Step इस गाइड का पालन करते हैं, तो यह आसान हो जाता है। जब आप अपने BIOS को अपडेट रखते हैं, तो यह आपके कंप्यूटर को अच्छी तरह से काम करने और सुरक्षा समस्याओं से सुरक्षित रहने में मदद करता है।

Frequently Asked Questions (FAQs)

मुझे अपना BIOS कितनी बार अपडेट करना चाहिए?

आपको अपने BIOS को बार-बार अपडेट करने की आवश्यकता नहीं है। आम तौर पर, यह जांचना अच्छा होता है कि आपका कंप्यूटर निर्माता क्या सुझाव देता है, लेकिन एक सामान्य नियम के रूप में, शायद हर 6 से 12 महीने में यह ठीक है।

यदि BIOS अपडेट विफल हो जाए तो मुझे क्या करना चाहिए?

अपने सिस्टम के साथ आए मैनुअल की जांच करें या कंपनी की वेबसाइट देखें ताकि पता चल सके कि अगर कुछ गलत होता है तो चीजों को कैसे ठीक किया जाए। यह भी सुनिश्चित करें कि अपडेट करते समय पॉवर कट न हो।

अगर मेरा सिस्टम ठीक से काम कर रहा है तो क्या मुझे अपडेट करने की ज़रूरत है?

यदि सब कुछ ठीक से काम कर रहा है, तो BIOS अपडेट करना वैकल्पिक है। लेकिन, सुरक्षित रहने और चीजें एक साथ अच्छी तरह से काम करने के लिए समय-समय पर BIOS अपडेट करना एक अच्छा विचार है।

क्या मैं पुराने BIOS संस्करण पर वापस जा सकता हूं?

आमतौर पर, यह एक अच्छा विचार नहीं है क्योंकि हो सकता है कि चीजें एक साथ अच्छी तरह से काम न करें। यदि वास्तव में ज़रूरी हो तो ही पुराने संस्करण पर वापस जाएँ और वही करें जो आपके डिवाइस का निर्माता कहता है।


Related Posts:

Rahul

नमस्कार दोस्तों, मैं राहुल, जो इस Blog का Founder हूँ, और मुझे Technology से जुड़ी नयी-नयी चीजों के बारे में सीखना और उसे दुसरो के साथ सीधी और सरल भाषा में शेयर करना पसंद है। इसी उदेश्य से मैं OurTech.in की शुरुआत किया हूँ। और मुझे उम्मीद है कि इस Blog के माध्यम से हमारे द्वारा दिए गए जानकारी आपको पसंद आया होगा, अगर पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के लोगों के साथ जरुर शेयर करें। instagram facebook twitter

Post a Comment

Previous Post Next Post