जानें: Cyber Security में APT का पूर्ण फॉर्म क्या है?

आज की डिजिटल दुनिया में, ऑनलाइन हमलों से सुरक्षित रहना वास्तव में महत्वपूर्ण है। आजकल एक प्रकार का हमला जो बहुत पेचीदा होता जा रहा है जिसे एडवांस्ड पर्सिस्टेंट थ्रेट (APT) कहा जाता है। ये ऐसे साइबर हमले हैं जो बहुत स्मार्ट होते हैं और लंबे समय तक कोशिश करते रहते हैं, जिससे ये ऑनलाइन सुरक्षा के लिए एक बड़ी समस्या बन जाता है।

Join Our WhatsApp Channel  Join Now

जानें Cyber Security में APT का पूर्ण फॉर्म क्या है?

APT क्या है? | What is APT in Hindi?

APT, जिसका पूरा नाम एडवांस्ड परसिस्टेंट थ्रेट है, यह एक प्रकार का गुप्त और लंबे समय तक चलने वाला साइबर हमला है, जो यह उन हैकरों द्वारा किया जाता है जो वास्तव में Skilled हैं और जिनके पास बहुत सारा पैसा है। तेजी से होने वाले नियमित साइबर हमलों के विपरीत, APT गुप्त होते हैं और कंप्यूटर सिस्टम के अंदर लंबे समय तक रहते हैं।

APT कैसे काम करता है?

हैकर्स APT का उपयोग करके लोगों के कंप्यूटर सिस्टम में घुसने और छुपे रहने के लिए अलग-अलग तरकीबें अपनाते हैं, जिससे वे पेचीदा ईमेल भेज सकते हैं, कंप्यूटर में ख़राब सॉफ़्टवेयर डाल सकते हैं, या सिस्टम में प्रवेश करने के लिए गुप्त तरीकों का उपयोग कर सकते हैं जिसके बारे में किसी को पता नहीं चलता।

APT हमले के आमतौर पर अलग-अलग चरण होते हैं। इन चरणों में चीज़ों की जाँच करना, अंदर जाना, एक सुरक्षित स्थान बनाना, विशेषाधिकार वृद्धि और डेटा लेना शामिल है। हमलावर अपने लक्ष्य तक पहुँचने के लिए इन चरणों का सावधानीपूर्वक पालन करता है।

एडवांस्ड हमलावर जैसे APT, यह नहीं चुनते कि वे किसके पीछे जाएं। वे सरकार, डिफेन्स, फाइनेंस और हेल्थ केयर सहित अलग-अलग समूहों को लक्षित कर सकते हैं। इसलिए यह उन्हें एक बड़ा खतरा बनाता है क्योंकि वे कई अलग-अलग प्रकार के स्थानों पर हमला कर सकते हैं।

State-Sponsored APT अक्सर गुप्त साइबर जासूसी शामिल हो सकता सकता है, क्योंकि वे इसके माध्यम से गुप्त जानकारी प्राप्त करने का प्रयास करते हैं जो उनके देश को व्यापार या राजनीति में मदद कर सके।

कुछ साइबर हमलों का उद्देश्य महत्वपूर्ण जानकारी चुराना होता है, जिससे वे पैसा कमाना चाहते हैं। जिनमे क्रेडिट कार्ड विवरण या गुप्त व्यावसायिक जानकारी जैसी चीज़ें शामिल हैं। 

जांच और रोकथाम

APT (Advanced Persistent Threat) से सुरक्षित रहने का मतलब है अपनी सुरक्षा के लिए बहुत सारे काम करना। इसमें मजबूत ऑनलाइन सुरक्षा जैसी प्रणालियाँ शामिल हैं जो यह पता लगा सकती हैं कि कोई अंदर घुसने की कोशिश कर रहा है या नहीं,

आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले प्रत्येक उपकरण की सुरक्षा करना और नियमित रूप से आपकी सुरक्षा की जाँच करना। कर्मचारियों के लिए यह जानना भी महत्वपूर्ण है कि ऑनलाइन कैसे सुरक्षित रहें, और यह नियंत्रित करें कि महत्वपूर्ण चीज़ों तक कौन पहुंच सकता है।

APT, जो एक पेचीदा ऑनलाइन हमले हैं, जो साइबर सुरक्षा में काम करने वाले लोगों को कंप्यूटर सिस्टम की सुरक्षा के बेहतर तरीकों के बारे में सोचने पर मजबूर करते हैं। इसलिए साइबर सुरक्षा विशेषज्ञों को भी होशियार होना होगा और समय समय पर इसके बारे अपडेट देना उचित है। इससे डिजिटल सिस्टम को सभी के लिए सुरक्षित बनाने में मदद मिलती है।

निष्कर्ष

ऑनलाइन सुरक्षा की बदलती दुनिया में, APT के बारे में जानना और उनसे बचाव करना वास्तव में महत्वपूर्ण है। ये पेचीदा और गंभीर खतरे हैं जिनसे आपको हमेशा सावधान रहना होगा, सुरक्षा उपायों का उपयोग करना होगा और सुनिश्चित करना होगा कि आपकी महत्वपूर्ण जानकारी सुरक्षित रहे।


Related Posts:

Rahul

नमस्कार दोस्तों, मैं राहुल, जो इस Blog का Founder हूँ, और मुझे Technology से जुड़ी नयी-नयी चीजों के बारे में सीखना और उसे दुसरो के साथ सीधी और सरल भाषा में शेयर करना पसंद है। इसी उदेश्य से मैं OurTech.in की शुरुआत किया हूँ। और मुझे उम्मीद है कि इस Blog के माध्यम से हमारे द्वारा दिए गए जानकारी आपको पसंद आया होगा, अगर पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के लोगों के साथ जरुर शेयर करें। instagram facebook twitter

Post a Comment

Previous Post Next Post