Microsoft Account क्या है? | माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट कैसे बनाएं?

आज की दुनिया में जहां हम कंप्यूटर और इंटरनेट का बहुत अधिक उपयोग करते हैं, वहां माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट होना महत्वपूर्ण हो जाता है क्योंकि यह एक कुंजी की तरह है जो आपको विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम, माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस, एक्सबॉक्स, और अन्य जैसी कई अलग-अलग Microsoft चीज़ों का उपयोग करने में मदद करती है।

इसलिए यह आर्टिकल में हम माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट के बारे में कुछ विशेष चर्चा किया हूँ, जैसे कि माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट क्या है, माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट कैसे बनाएं, क्या माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट फ्री है….आदि!

Microsoft Account क्या है? | माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट कैसे बनाएं?

माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट क्या है? | What is Microsoft Account in Hindi?

माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट जिसे MS Account के नाम से भी जाना जाता है, एक कुंजी की तरह है जो आपको कई Microsoft Services और चीज़ों जैसे Outlook, Office 365, Skype, Windows Store, OneDrive, Xbox Live और अन्य में साइन इन करने और एक्सेस करने में सक्षम बनाता है।

जब आप एक Microsoft Account बनाते हैं, तो आपको एक Unique ईमेल एड्रेस (Example@outlook.com या Example@hotmail.com) मिलता है, जो आपके Username के रूप में काम करता है। यह अकाउंट Microsoft के ऑपरेटिंग सिस्टम, जैसे Windows 10, Windows 11 और अन्य Microsoft प्लेटफ़ॉर्म और डिवाइस तक पहुंच भी प्रदान करता है।

माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट के साथ आप अपनी Settings और Preferences को कई Devices में सिंक्रनाइज़ कर सकते हैं, क्लाउड स्टोरेज तक पहुंच सकते हैं, अपनी Subscriptions को Manage कर सकते हैं और Microsoft टूल का उपयोग करके लोगों से बात कर सकते हैं। यह आपको Microsoft Store से ऐप्स, गेम और अन्य सामग्री डाउनलोड करने और खरीदने की भी अनुमति देता है।

Microsoft के उपयोगी टूल का सेट जिसे Microsoft 365 कहा जाता है, जिसे पहले Office 365 के नाम से जाना जाता था। इसका उपयोग करने के लिए अक्सर एक Microsoft Account की आवश्यकता होती है, जिसमें Word, Excel, PowerPoint और OneNote जैसे लोकप्रिय एप्लिकेशन शामिल होते हैं।

माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट कैसे बनाएं? | how to create Microsoft Account in hindi?

माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट बनाने के लिए आप इन चरणों का पालन कर सकते हैं:

  • सबसे पहले एक वेब ब्राउज़र खोलें और माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट Creation Page पर जाएँ। इसके लिए आप ब्राउज़र के एड्रेस बार में "account.microsoft.com" टाइप करके सीधे पेज पर जा सकते हैं।
  • माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट Creation Page पर, आपको "Create Account" या "Sign up" या "Create One" विकल्प दिखाई देगा। इस पर क्लिक करें।
  • आपसे एक ईमेल एड्रेस प्रदान करने के लिए कहा जाएगा जो आपके माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट Username के रूप में काम करेगा। लेकिन आपके पास दो विकल्प हैं:

  1. यदि आप Outlook.com के साथ एक नया ईमेल एड्रेस बनाना चाहते हैं, तो "Get a new email address" पर क्लिक करें और एक नया ईमेल एड्रेस और पासवर्ड बनाने के लिए संकेतों का पालन करें।
  2. यदि आप किसी Different Provider (जैसे Gmail या Yahoo) के मौजूदा ईमेल एड्रेस का उपयोग करना चाहते हैं, तो "Use your email instead" पर क्लिक करें और अपना मौजूदा ईमेल एड्रेस दर्ज करें। उसके बाद प्रक्रिया को पूरा करने के लिए संकेतों का पालन करें.

  • अपने Microsoft Account के लिए एक बहुत ही मजबूत पासवर्ड बनाएं। ऐसा पासवर्ड चुनें जो विशेष हो और जिसका अनुमान लगाना दूसरों के लिए कठिन हो। Microsoft आपको सुरक्षित पासवर्ड बनाने के बारे में सलाह दे सकता है।
  • आवश्यक व्यक्तिगत जानकारी भरें, जैसे कि आपका First Name, Last Name, Country/Region, और Date of birth.
  • Microsoft आपसे CAPTCHA या किसी तरह का सत्यापन पूरा करके यह साबित करने के लिए कह सकता है कि आप रोबोट नहीं हैं।
  • आपसे एक Recovery Email Address या फ़ोन नंबर प्रदान करने के लिए कहा जाएगा। इस जानकारी का उपयोग सुरक्षा उद्देश्यों और Account Recovery के लिए किया जाता है। यदि आप कभी भी अपना पासवर्ड भूल जाते हैं या आपको अपनी पहचान सत्यापित करने की आवश्यकता होती है, तो Microsoft इस जानकारी का उपयोग आपके Account तक पहुंच पुनः प्राप्त करने में आपकी सहायता के लिए करेगा।
  • माइक्रोसॉफ्ट की सेवा की शर्तें और गोपनीयता विवरण पढ़ें। यदि आप उनसे सहमत हैं, तो अपनी स्वीकृति दर्शाने वाले बॉक्स को चेक करें।
  • फॉर्म भरने और शर्तों से सहमत होने के बाद, "Next" या "Create account" बटन पर क्लिक करें।
  • Verification की आपकी चुनी हुई विधि (ईमेल या फ़ोन नंबर) के आधार पर, आपको Microsoft से एक कोड प्राप्त होगा। अपनी पहचान सत्यापित करने के लिए उस कोड को यहाँ दर्ज करें।

एक बार जब आप सभी चरणों को सफलतापूर्वक पूरा कर लेंगे, तो आपका Microsoft Account बन जाएगा, और आपको अपने खाते के डैशबोर्ड पर Redirect किया जाएगा।

Method 2: Windows सेटअप के दौरान

  • अपना नया Windows डिवाइस चालू करें.
  • जब तक आप Microsoft के साथ साइन इन करें या Microsoft Account बनाएं स्क्रीन पर नहीं पहुंच जाते, तब तक ऑन-स्क्रीन सेटअप निर्देशों का पालन करें।
  • इसके बाद, "Create one" विकल्प चुनें।
  • उसके बाद अकाउंट बनाने के लिए ऑन-स्क्रीन संकेतों का पालन करें, जो ऊपर बताए गए चरणों के समान होगा।

क्या माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट फ्री है?

हाँ, Microsoft Account बनाना फ्री है। अकाउंट बनाने से जुड़ी कोई लागत नहीं है। लेकिन, Microsoft द्वारा ऑफ़र की जाने वाली कुछ चीज़ों के लिए आपको भुगतान करना पड़ सकता है। जैसे कि Microsoft 365 (Office 365) तो इसके लिए सदस्यता या अतिरिक्त भुगतान की आवश्यकता हो सकती है।

Microsoft फ्री और Paid दोनों Services प्रदान करता है। Microsoft Account में उपलब्ध कुछ निःशुल्क सेवाएं जैसे ईमेल के लिए Outlook.com, क्लाउड स्टोरेज के लिए OneDrive, कॉल के लिए Skype, अप्प्स डाउनलोड करने के लिए Windows Store, गेमिंग के लिए Xbox Live, ऑनलाइन Document editing के लिए Microsoft Office Online और Windows ऑपरेटिंग सिस्टम की बेसिक सुविधाएँ शामिल हैं।

क्या माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट सुरक्षित है?

हाँ, Microsoft Account आमतौर पर सुरक्षित माना जाता है। User Account की सुरक्षा के लिए Microsoft के पास कई सुरक्षा उपाय हैं, जिनमें ये कुछ शामिल हैं:

  • Strong Password: एक Strong पासवर्ड का उपयोग करें,जिन्हें अनुमान लगाने में कठिन हो।
  • 2FA: अतिरिक्त सुरक्षा के लिए Two-factor authentication को Enable करें।
  • Avoid Phishing: अजीब वेब लिंक न खोलें या अजीबोगरीब ईमेल में अपने Account की जानकारी न दें।
  • Recovery Options: यदि आप अपना पासवर्ड भूल जाते हैं तो Recovery Information सेट करें।
  • Software Update: सुरक्षित रहने के लिए अपने कंप्यूटर के सॉफ़्टवेयर और ऐप्स को अपडेट रखें।

क्या माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट जीमेल के समान है?

नहीं, माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट Gmail Account के समान नहीं है। एक Microsoft Account आपको Skype, Outlook.com और OneDrive जैसी Microsoft चीज़ों का उपयोग करने में मदद करता है। जीमेल एड्रेस एक Google Account है, और यह आपको Google की Services का उपयोग करने में मदद करता है।

हालाँकि, आप माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट बनाने के लिए जीमेल एड्रेस का उपयोग कर सकते हैं। जब आप एक Microsoft Account बनाते हैं, तो आप Username के रूप में किसी भी ईमेल एड्रेस का उपयोग कर सकते हैं। 

क्या विंडोज़ 11 के लिए माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट अनिवार्य है?

प्रारंभिक सेटअप के दौरान Windows 11 Home Edition के लिए Microsoft Account अनिवार्य है। इसका मतलब है कि आपको पहली बार अपना विंडोज 11 पीसी सेट करने के लिए एक माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट बनाना होगा और उसमें साइन इन करना होगा।

हालाँकि, Windows 11 Pro Edition के लिए Microsoft Account अनिवार्य नहीं है। इसलिए आप प्रारंभिक सेटअप के दौरान भी एक Local Account बनाना चुन सकते हैं, या अपना पीसी सेट करने के बाद आप Local Account पर स्विच कर सकते हैं।

मुझे कैसे पता चलेगा कि माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट टीम का ईमेल असली है?

यदि ईमेल एड्रेस @accountprotection.microsoft.com पर समाप्त होता है तो आप विश्वास कर सकते हैं कि ईमेल वास्तव में Microsoft Account के टीम की ओर से है। Microsoft आपके Microsoft Account के बारे में संदेश भेजने के लिए इस प्रकार के ईमेल एड्रेस का उपयोग करता है। यदि ईमेल एड्रेस किसी भिन्न डोमेन से है, तो यह संभवतः एक फ़िशिंग घोटाला है।

माइक्रोसॉफ्ट बिजनेस अकाउंट क्या है? | What is Microsoft business account in Hindi?

Microsoft Business अकाउंट, जिसे Microsoft 365 Business Account या Microsoft 365 Business subscription के रूप में भी जाना जाता है, एक प्रकार का Microsoft Account है जो विशेष रूप से व्यवसायों और संगठनों के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह उन्हें बेहतर और सुरक्षित रूप से काम करने के लिए बहुत सारे Productivity और Tools और सेवाएँ देता है।

माइक्रोसॉफ्ट बिजनेस अकाउंट कैसे प्राप्त करें? | how to get Microsoft business account in Hindi?

Microsoft 365 Business Account प्राप्त करने के लिए, आप इन चरणों का पालन कर सकते हैं:

  • Microsoft 365 की वेबसाइट पर जाएँ, या आप अपने कंप्यूटर पर Microsoft 365 ऐप्स इंस्टॉल करना भी चुन सकते हैं।
  • "For Business" टैब चुनें।
  • उसके बाद ऐसी प्लान चुनें जिसमें आपके व्यवसाय के लिए आवश्यक ऐप्स शामिल हों।
  • फिर "Buy now" पर क्लिक करें।
  • एक अकाउंट के लिए साइन अप करें। यदि आपके पास पहले से ही Microsoft Account है, तो आप उससे साइन इन कर सकते हैं। अन्यथा, आपको एक नया Microsoft Account बनाना होगा।
  • उसके बाद, Complete your purchase पर क्लिक करें।

माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट Username नाम क्या है? | What is Microsoft account username in Hindi?

आपका माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट Username वह Email Address है जिसका उपयोग आप Outlook.com, Office, OneDrive, Skype, Xbox Live, या Windows जैसी Microsoft सेवाओं में साइन इन करने के लिए करते हैं। उदाहरण के लिए, Example@Outlook.com, Example@Hotmail.com, या Example@Gmail.com

क्या मैं माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट हटा सकता हूँ?

हाँ, आप अपना Microsoft Account हटा सकते हैं। लेकिन, यह समझना जरूरी है कि जब आप ऐसा करेंगे तो इससे जुड़ी आपकी सारी डेटा हमेशा के लिए खत्म हो जाएगी। जिसमे Emails, Contacts, Calendar events, OneDrive पर Stored फाइल, Microsoft सेवाओं की सदस्यता, Microsoft स्टोर से की गई खरीदारी जैसी चीजें शामिल है।

माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट कैसे डिलीट करें? | How to delete Microsoft account in Hindi?

आपके Microsoft खाते को हटाने के लिए यहां सरल चरण दिए गए हैं:

  • Close my account page पर जाएँ।
  • अपने अकाउंट से साइन इन करें।
  • Terms को Agree करें।
  • अकाउंट बंद करने के लिए बॉक्स को टिक करें।

आप किसी Microsoft खाते को केवल अपने कंप्यूटर या फ़ोन के वेब ब्राउज़र से हटा सकते हैं। जब आप अपना खाता हटाते हैं, तो आप उस खाते के साथ उपयोग की जा रही किसी भी Microsoft सेवा या ऐप का उपयोग नहीं कर पाएंगे।

यदि आप अपना Microsoft Account बंद करते हैं, तो आपके पास साइन इन करने और इसे फिर से खोलने के लिए 60 दिन हैं। उसके बाद, आपका अकाउंट और डेटा हमेशा के लिए समाप्त हो जाता है।

माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट में Bitlocker Key क्या है?

Microsoft Account में BitLocker Key एक विशेष कुंजी की तरह होती है जिसका उपयोग लॉक-अप ड्राइव या डिवाइस को अनलॉक करने और उसमें जाने के लिए किया जाता है। इसका उपयोग BitLocker के लिए किया जाता है, जो आपके कंप्यूटर पर सामान को लॉक करने का एक तरीका है ताकि अन्य लोग बिना अनुमति के इसमें प्रवेश न कर सकें।

BitLocker Recovery Key एक सुपर-लॉन्ग पासवर्ड की तरह है, जो 48-Digit से बना होता है। आपको इसकी आवश्यकता तब होती है जब BitLocker सुनिश्चित नहीं होता है कि किसी को कंप्यूटर या ड्राइव का उपयोग करने की अनुमति दी जानी चाहिए या नहीं। कुछ लोग इसे Microsoft Recovery Key या Windows Recovery Key भी कहते हैं।

यदि आपको कभी भी BitLocker-protected ड्राइव या डिवाइस को अनलॉक करने की आवश्यकता होती है और आपके पास पासवर्ड नहीं है, तो आप अपने Microsoft अकाउंट में साइन इन कर सकते हैं और उस विशेष ड्राइव या डिवाइस से जुड़ी BitLocker Recovery Key प्राप्त कर सकते हैं।

माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट में BitLocker Key कहां होती है?

आपके माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट में BitLocker Recovery Key, Recovery Key लाइब्रेरी में Stored होती है। इसे ढूंढने के लिए, इन चरणों का पालन करें:

  • सबसे पहले माइक्रोसॉफ्ट के Recovery Key Page पर जाएँ: https://account.microsoft.com/devices/recoverykey
  • उसके बाद, अपने अकाउंट में साइन इन करें।
  • फिर Recovery Keys बटन पर क्लिक करें।
  • उसके बाद, आपको उन सभी Devices की एक List दिखाई देगी जिनमें BitLocker Recovery Keys आपके अकाउंट में सेव गई है।
  • उस डिवाइस पर क्लिक करें जिसके लिए आपको Recovery Key की आवश्यकता है।
  • उसके बाद Recovery Key स्क्रीन पर प्रदर्शित होगी।
  • आप Recovery Key को कहीं नोट या सेव भी कर सकते हैं।

यदि आपको अपने Microsoft Account में अपनी विशेष BitLocker Key नहीं मिल रही है, तो ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि जब आपने अपने कंप्यूटर पर BitLocker चालू किया था तो आपने इसे सेव नहीं किया होगा। यदि ऐसा मामला है, तो आपको Key को कहीं और ढूंढने का प्रयास करना चाहिए, जैसे कि जहाँ आपने नोट किया हो या जहाँ सेव किया होगा।


Rahul

नमस्कार दोस्तों, मैं राहुल, जो इस Blog का Founder हूँ, और मुझे Technology से जुड़ी नयी-नयी चीजों के बारे में सीखना और उसे दुसरो के साथ सीधी और सरल भाषा में शेयर करना पसंद है। इसी उदेश्य से मैं OurTech.in की शुरुआत किया हूँ। और मुझे उम्मीद है कि इस Blog के माध्यम से हमारे द्वारा दिए गए जानकारी आपको पसंद आया होगा, अगर पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के लोगों के साथ जरुर शेयर करें। instagram facebook twitter

Post a Comment

Previous Post Next Post