5G कनेक्शन के बाद 4G Slow क्यों है? | Why is 4G slow after a 5G connection?

आज के लगातार आगे बढ़ती तकनीक की दुनिया में, 4G से 5G नेटवर्क की ओर बढ़ना वाकई एक बड़ा बदलाव रहा है। लेकिन कुछ लोगों का कहना है कि सुपर-फास्ट 5G आज़माने के बाद उनका 4G इंटरनेट धीमा लगता है। जो यह बातों ने कई लोगों को हैरान कर दिया है और लोग जानना चाहते हैं कि ऐसा क्यों है।

इसलिए यह आर्टिकल में हम इस बारे में बात करने की कोशिश किया हूँ कि आखिर 5G की स्पीड आज़माने के बाद आपका 4G धीमा क्यों लग सकता है।

5G कनेक्शन के बाद 4G Slow क्यों है? | Why is 4G slow after a 5G connection?

यह जानने के लिए कि 5G आज़माने के बाद 4G Slow क्यों लग सकता है, हमें यह देखना होगा कि समय के साथ मोबाइल नेटवर्क कैसे बदल गए हैं। मोबाइल तकनीक कई पीढ़ियों से गुज़री है, जिनमें से प्रत्येक ने चीज़ों को बेहतर बनाया है। जैसे कि 3G से 4G में जाने से इंटरनेट स्पीड तेज हो गया है और अब 5G इसे और भी तेज बना रहा है।

5G, या मोबाइल नेटवर्क की पांचवीं पीढ़ी, को बहुत तेज़ और बहुत विश्वसनीय बनाया गया है। यह उच्च आवृत्ति स्पेक्ट्रम पर काम करता है, जिससे तेजी से डेटा ट्रांसफर होता है। इसके अतिरिक्त, 5G नेटवर्क सिग्नल और कवरेज को बढ़ाने के लिए Beamforming और बड़े पैमाने पर MIMO (Multiple Input Multiple Output) जैसी Advanced तकनीकों का उपयोग करते हैं।

हालाँकि, 5G आने पर 4G Slow लगने का एक बड़ा कारण यह है कि ये दोनों एक ही समय में मौजूद हैं। भले ही 5G का उपयोग हर जगह हो रहा है, फिर भी बहुत से लोग 4G का उपयोग कर रहे हैं। इससे कुछ समस्याएं पैदा हो सकती हैं।

Network Congestion

घनी आबादी वाले क्षेत्रों में नेटवर्क का Slow होना एक आम समस्या है। अधिक से अधिक लोगों द्वारा 5G अपनाने के साथ, अक्सर 4G सेवाओं की मांग अधिक होती है। इसलिए, जब एक ही समय में बहुत सारे लोग इसका उपयोग कर रहे हों, तो 4G पहले की तुलना में Slow हो सकता है।

फ़्रीक्वेंसी बैंड (Frequency Bands)

4G और 5G दोनों अलग-अलग फ्रीक्वेंसी बैंड पर काम करते हैं। 5G नेटवर्क Higher-Frequency Bands का उपयोग करते हैं, जो तेज़ गति प्रदान करते हैं लेकिन उनकी सीमा सीमित होती है। इसलिए, जब आपका डिवाइस 4G पर वापस स्विच करता है, तो यह Lower-Frequency Bands से कनेक्ट होता है, जिसके परिणामस्वरूप धीमी महसूस हो सकती है।

सिग्नल हैंडओवर (Signal Handovers)

जब आप सुपर फास्ट 5G इंटरनेट वाले क्षेत्र से नियमित 4G वाले क्षेत्र पर जाते हैं, तो आपके डिवाइस को सिग्नल स्विच करना पड़ता है। जिससे इस परिवर्तन से कनेक्टिविटी में थोड़ी रुकावट आ सकती है, जिससे ऐसा प्रतीत होगा कि आपका 4G कनेक्शन Slow है।

Dual-Mode Devices

बहुत से नए स्मार्टफ़ोन 4G और 5G दोनों नेटवर्क का उपयोग कर सकते हैं। लेकिन वे 5G मौजूद होने पर 5G को प्राथमिकता दे सकते हैं, लेकिन जब आपको 5G नहीं मिल पाता तो यह 4G को थोड़ा Slow महसूस करा सकता है।

सॉफ़्टवेयर और फ़र्मवेयर अपडेट (Software and Firmware Updates)

कभी-कभी, आपका डिवाइस बनाने वाली कंपनियां इसे बेहतर ढंग से काम करने के लिए सॉफ़्टवेयर और फ़र्मवेयर अपडेट जारी करते हैं। इसलिए यदि आप अपने डिवाइस को अपडेट रखते हैं, तो यह 4G और 5G नेटवर्क के बीच अधिक आसानी से स्विच कर सकता है।

Infrastructure Improvements

जैसे-जैसे 5G नेटवर्क बड़े होते जा रहे हैं, इन्हें चलाने वाली कंपनियां इसे और भी बेहतर बना रही हैं, इसलिए वे 5G पर अधिक ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। लेकिन अब वे 4G नेटवर्क को बेहतर बनाने पर उतना समय और पैसा खर्च नहीं कर पा रहें हैं।

यूजर की मांग (User Demand)

अधिक से अधिक लोग ऐसे ऐप्स का उपयोग करना, स्ट्रीमिंग करना और वीडियो देखना चाहते हैं जिनके लिए बहुत अधिक डेटा की आवश्यकता होती है। इससे 4G नेटवर्क पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है, जिससे स्पीड पर असर पड़ सकता है।

क्या 5G के बाद हर जगह 4G धीमा हो गया है?

नहीं, यह नेटवर्क इंफ्रास्ट्रक्चर और डिवाइस अनुकूलता सहित कई कारकों पर निर्भर करता है।


Related Posts:

Rahul

नमस्कार दोस्तों, मैं राहुल, जो इस Blog का Founder हूँ, और मुझे Technology से जुड़ी नयी-नयी चीजों के बारे में सीखना और उसे दुसरो के साथ सीधी और सरल भाषा में शेयर करना पसंद है। इसी उदेश्य से मैं OurTech.in की शुरुआत किया हूँ। और मुझे उम्मीद है कि इस Blog के माध्यम से हमारे द्वारा दिए गए जानकारी आपको पसंद आया होगा, अगर पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के लोगों के साथ जरुर शेयर करें। instagram facebook twitter

Post a Comment

Previous Post Next Post