मैं एंड्रॉइड डिवाइस से Google Account कैसे हटाऊँ?

आज हमारे स्मार्टफ़ोन वास्तव में महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह हमें बहुत सारे काम ऑनलाइन करने में मदद करता है। Google Account विशेष रूप से उपयोगी है क्योंकि ये हमें Gmail, Google Drive और Play Store जैसी कई Google सेवाओं का उपयोग करने देते हैं। लेकिन कभी-कभी, आपको अपने Android डिवाइस से Google Account हटाने की आवश्यकता हो सकती है। चाहे यह सुरक्षा कारणों से हो, किसी भिन्न खाते पर स्विच करना हो, या चाहे आप अपना फ़ोन बेच रहे हों,

इसलिए इस आर्टिकल में हम आपको एक-एक करके अपने Android Device से गूगल अकाउंट Remove करने का सही तरीका बताने की कोशिश किया हूँ।

मैं एंड्रॉइड डिवाइस से Google Account कैसे हटाऊँ? | How do I remove a Google account from Android?

Google Account क्यों हटाएँ? | Why Remove a Google Account?

इससे पहले कि हम सभी Details के बारे में बात करें, उससे पहले आइए संक्षेप में इस बारे में बात करें कि लोग अक्सर किन-किन कारणों से अपने Android Device से Google Account हटाना चाह सकते हैं।

  • Data Privacy Concerns: आपके Google Account में ईमेल, संपर्क और ऐप डेटा सहित ढेर सारी व्यक्तिगत जानकारी होती है। यदि आपको डेटा का Privacy या Security के बारे में चिंता है, तो आप अपने एंड्रॉइड डिवाइस से अपना Google Account हटाना चाह सकते हैं।
  • Switching to a New Google Account: कभी-कभी, आप एक नए Google Account पर स्विच करने का निर्णय ले सकते हैं, चाहे वह व्यक्तिगत कारणों से हो या अपने कार्य और व्यक्तिगत डेटा को अलग करने के लिए हो। पुराने अकाउंट को हटाना इस प्रक्रिया में एक आवश्यक कदम हो सकता है।
  • Selling or Giving Away Your Phone: यदि आप अपना एंड्रॉइड डिवाइस किसी और को दे रहे हैं या बेच रहे हैं, तो अपना Google Account को हटा देना एक अच्छा विचार है। इससे, नया व्यक्ति आपकी निजी चीज़ों तक नहीं पहुंच पाएगा।

Backup Your Data

इससे पहले कि आप अपना Google Account को हटाने के लिए आगे बढ़ें, उससे पहले अपने जरुरी डेटा का बैकअप लेना महत्वपूर्ण है। और यह सुनिश्चित करें कि आपने अपने सभी महत्वपूर्ण डेटा जैसे संपर्क, फ़ोटो और दस्तावेज़ कहीं सुरक्षित रूप से सेव कर लिए हैं। जिससे, आप कुछ भी अपना महत्वपूर्ण डेटा नहीं खोएंगे।

Android से Google खाता कैसे हटाएं? | How to Remove a Google Account from Android?

  • सबसे पहले, अपने एंड्रॉइड डिवाइस पर सेटिंग्स ऐप खोलें।
  • उसके बाद, नीचे स्क्रॉल करें और Accounts पर क्लिक करें।
  • उसके बाद, Google पर क्लिक करें।
  • फिर आपको अपने डिवाइस से जुड़े Accounts की एक सूची दिखाई देगी, उसमें वह Google Account चुनें जिसे आप हटाना चाहते है।
  • उस Account पर क्लिक करें जिसे आप हटाना चाहते हैं।
  • उसके बाद, ऊपरी-दाएँ कोने में, आपको Three Dots द्वारा दर्शाया गया एक मेनू मिलेगा, उस पर क्लिक करें।
  • फिर Remove account पर क्लिक करें।
  • पुष्टि करने के लिए फिर से Remove account पर क्लिक करें।

एक बार जब आप अपने डिवाइस से Google Account को हटा देते हैं, तो आप उस Account से जुड़े किसी भी डेटा तक नहीं पहुंच पाएंगे। इसमें आपके ईमेल, संपर्क, कैलेंडर ईवेंट और Google Play Store ऐप्स शामिल हैं। और आप हटाए गए अकाउंट का उपयोग करके Google Play Store के ऐप्स तक नहीं पहुंच पाएंगे और डाउनलोड नहीं कर पाएंगे।

Last Words:)

अपने एंड्रॉइड डिवाइस से Google Account को हटाना एक सीधी प्रक्रिया है, लेकिन इसे सावधानी से किया जाना चाहिए, खासकर यदि यह आपका Primary Account है। आगे बढ़ने से पहले अपने डेटा का बैकअप लेना हमेशा याद रखें, और आप इस आर्टिकल में बताए गए चरणों का पालन करके आप अपने Android डिवाइस से Google Account को सफलतापूर्वक हटा कर सकते हैं।

Frequently Asked Questions (FAQs)

क्या Google Account हटाने से मेरे ईमेल डिलीट हो जाएंगे?

नहीं, आपके ईमेल डिलीट नहीं किये जायेंगे. वे क्लाउड में Stored होते हैं और इसलिए आप किसी अन्य डिवाइस पर उस अकाउंट में साइन इन करके उन तक पहुंचा जा सकता है।

क्या मैं अपने Android डिवाइस का उपयोग बिना किसी Google Account के कर सकता हूँ?

हां, आप Google Account के बिना Android डिवाइस का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन आप कई Google सेवाओं और सुविधाओं से वंचित रह जाएंगे।

क्या एंड्रॉइड डिवाइस से Google Account हटाने से Google के सभी सेवाओं से बाहर हो जाता है?

हां, Google Account हटाने से आप उस डिवाइस पर सभी Google सेवाओं से लॉग आउट हो जाता है। यदि आपको इसकी आवश्यक हो तो उसी अकाउंट से या एक अलग अकाउंट से फिर से साइन इन करना होगा।

Rahul

नमस्कार दोस्तों, मैं राहुल, जो इस Blog का Founder हूँ, और मुझे Technology से जुड़ी नयी-नयी चीजों के बारे में सीखना और उसे दुसरो के साथ सीधी और सरल भाषा में शेयर करना पसंद है। इसी उदेश्य से मैं OurTech.in की शुरुआत किया हूँ। और मुझे उम्मीद है कि इस Blog के माध्यम से हमारे द्वारा दिए गए जानकारी आपको पसंद आया होगा, अगर पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के लोगों के साथ जरुर शेयर करें। instagram facebook twitter

Post a Comment

Previous Post Next Post