फ्लिप्कार्ट प्लस क्या है? | What is Flipkart Plus?

Online Shopping की दुनिया में Flipkart काफी मशहूर है। यह इंटरनेट पर चीज़ें खरीदने के लिए भारत की सबसे लोकप्रिय जगहों में से एक है। लोग इसे पसंद करते हैं क्योंकि इसपर बहुत सारे अलग-अलग Products हैं और यह बेहतरीन सेवा प्रदान करता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि फ्लिपकार्ट का "Flipkart Plus" नाम से एक विशेष Membership Program भी है जो अपने सदस्यों को अतिरिक्त लाभ देता है।

इसलिए हम इस Article में हम Flipkart Plus के बारे में और जानेंगे कि Flipkart Plus क्या है, यह कैसे काम करता है, और सदस्य बनने पर आपको मिलने वाली सभी विशेष चीजें।

Flipkart Plus क्या है? | What is Flipkart Plus?

Flipkart Plus क्या है? | What is Flipkart Plus in Hindi?

फ्लिप्कार्ट प्लस, फ्लिपकार्ट का एक विशेष प्रोग्राम है, जो भारत की सबसे बड़ी ऑनलाइन शॉपिंग कंपनियों में से एक है। यह उन लोगों को Reward देने के लिए बनाया गया है जो उनकी वेबसाइट पर बहुत अधिक खरीदारी करते हैं। यदि आप बार-बार खरीदारी करते हैं, तो आप इस प्रोग्राम के माध्यम से विशेष रिवॉर्ड और अतिरिक्त लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

Flipkart Plus का मेंबर बनने के लिए, आपको इस प्रोग्राम के लिए साइन अप करना होगा और 12 महीनों के भीतर 200 Super Coins अर्जित करना होगा। Super Coins फ्लिपकार्ट के विशेष पॉइंट की तरह है जो आपको फ्लिपकार्ट से Reward के रूप में मिलते हैं। जिन्हें आप इस पर खरीदारी करके, कुछ कार्यों को पूरा करके और विशेष ऑफ़र या प्रमोशन में भाग लेकर ये Super Coins कमा सकते हैं।

Flipkart Plus का सदस्य बनने के बाद आपको कई अच्छी चीजों का आनंद मिलता है। इनमें आपके Orders के लिए मुफ़्त और तेज़ शिपिंग प्राप्त करना, दूसरों से पहले Sales और विशेष ऑफ़र में खरीदारी करने में सक्षम होना, Customer Support से तेज़ सहायता प्राप्त करना और फ्लिपकार्ट के partners से विशेष Rewards और ऑफ़र प्राप्त करना शामिल है जो दूसरों को नहीं मिल सकते हैं। यह बहुत सारे अतिरिक्त लाभों के साथ एक विशेष ग्राहक होने जैसा है।

क्या Flipkart Plus की Membership मुफ़्त है?

हां, फ्लिप्कार्ट प्लस Membership पूरी तरह से मुफ्त है। Member बनने या प्रोग्राम का लाभ उठाने के लिए आपको कोई शुल्क नहीं देना होगा। फ्लिप्कार्ट प्लस के सदस्य बनने के लिए आपको बस प्रोग्राम के लिए साइन अप करना होगा और 12 महीनों के भीतर 200 सुपरकॉइन अर्जित करना होगा।

हालाँकि, SuperCoins कमाने के लिए, आपको फ्लिप्कार्ट पर खरीदारी करनी होगी या प्लेटफ़ॉर्म पर कुछ कार्य करने होंगे। इसलिए, भले ही Membership स्वयं मुफ़्त है, लेकिन आपको सुपरकॉइन अर्जित करने और फ्लिप्कार्ट प्लस लाभों के पात्र बनने के लिए फ्लिपकार्ट पर शॉपिंग करके पैसा खर्च करना होगा।

क्या Flipkart Plus पर डिलीवरी मुफ़्त होती है?

हां, फ्लिप्कार्ट प्लस का सदस्य होने के बारे में एक अच्छी बात यह है कि आपको कुछ प्रोडक्ट्स के लिए मुफ्त और तेज़ डिलीवरी मिलती है। यदि आप फ्लिप्कार्ट प्लस के सदस्य हैं, तो आप उन सभी प्रोडक्ट्स पर मुफ्त डिलीवरी प्राप्त कर सकते हैं जो "फ्री डिलीवरी" प्रोग्राम का हिस्सा हैं, चाहे आप अपने ऑर्डर पर कितना भी खर्च करें।

साथ ही, जो लोग फ्लिप्कार्ट प्लस के सदस्य हैं उन्हें तेज डिलीवरी विकल्प जैसे अतिरिक्त लाभ मिलते हैं। वे अपने प्रोडक्ट्स को बिना कोई अतिरिक्त भुगतान किए सिर्फ एक दिन या दो दिन में डिलीवर करना चुन सकते हैं। यदि आपको किसी चीज़ की तुरंत आवश्यकता है या आप अपना ऑर्डर प्राप्त करने के लिए कई दिनों तक प्रतीक्षा नहीं करना चाहते हैं तो यह वास्तव में सहायक है।

यह जानना महत्वपूर्ण है कि फ्लिप्कार्ट पर आपके द्वारा खरीदी गई सभी वस्तुओं की डिलीवरी मुफ्त या तेज़ नहीं होगी। कुछ प्रोडक्ट्स पर शिपिंग शुल्क लग सकता है या आने में अधिक समय लग सकता है। इसलिए, किसी प्रोडक्ट को खरीदने से पहले उसकी डिलीवरी जानकारी की जांच करना एक अच्छा विचार है।

क्या Flipkart Plus उचित है?

फ्लिप्कार्ट प्लस आपके लिए अच्छा विकल्प है या नहीं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप फ्लिप्कार्ट पर कितना खरीदारी करते हैं। अगर आप Flipkart पर खूब खरीदारी करते हैं तो फ्लिप्कार्ट प्लस से जुड़ना वाकई एक अच्छा विचार हो सकता है क्योंकि यह आपको कई अच्छी चीजें देता है और कई लाभ और सुविधाएं प्रदान करता है जो आपका समय और पैसा बचा सकते हैं।

हालाँकि, यदि अगर आप फ्लिपकार्ट पर ज्यादा खरीदारी नहीं करते हैं तो Flipkart Plus से मिलने वाली अच्छी चीजें आपके लिए ज्यादा उपयोगी नहीं हो सकती हैं। उस स्थिति में, यह प्रोग्राम में शामिल हुए बिना फ्लिपकार्ट का उपयोग करना आपके लिए बेहतर हो सकता है।

क्या Flipkart Plus की Membership स्थायी है?

नहीं, फ्लिप्कार्ट प्लस Membership हमेशा के लिए नहीं रहती है। जब आप फ्लिप्कार्ट प्लस सदस्य (Member) बन जाते हैं, तो आपकी सदस्यता (Membership) आपके शामिल होने के दिन से 12 महीने तक चलती है। 12 महीनों के बाद, आपकी सदस्यता समाप्त हो जाती है, और आपको एक बार फिर सदस्य बनने के लिए अगले 12 महीनों के भीतर फिर से 200 सुपरकॉइन अर्जित करने होंगे। इस तरह, आप अपनी सदस्यता को Renew कर सकते हैं।

Flipkart Plus का क्या फायदा है?

फ्लिप्कार्ट प्लस की अच्छी बात यह है कि यह अपने सदस्यों को कई लाभ और सुविधाएं प्रदान करता है, जिससे उन्हें इस पर खरीदारी करने पर समय और पैसा बचाने में मदद मिल सकती है। इसलिए हम यहां Flipkart Plus के कुछ मुख्य फायदे बताने की कोशिश किया हूँ:

  • मुफ़्त और तेज़ डिलीवरी: जो लोग Flipkart Plus के सदस्य हैं वो प्रोडक्ट्स पर मुफ़्त और तेज़ डिलीवरी का आनंद ले सकते हैं, जिससे उनका समय और पैसा बच सकता है।
  • Early access to sales: फ्लिप्कार्ट प्लस सदस्यों को फ्लिपकार्ट की Seals और विशेष ऑफर में जल्दी खरीदारी करने का मौका मिलता है। इसका मतलब है कि अन्य लोगों को उन्हें खरीदने का मौका मिलने से पहले आप Best Deals पा सकते हैं।
  • Customer support: फ्लिप्कार्ट प्लस सदस्यों को Customer Support के लिए विशेष सुविधा मिलती है। इसका मतलब है कि आप दूसरों की तुलना में अपने प्रश्नों और समस्याओं का समाधान तेजी से पा सकते हैं।
  • Exclusive rewards and offers: फ्लिप्कार्ट प्लस के सदस्यों को फ्लिपकार्ट के Partners से विशेष रिवार्ड्स और ऑफर मिल सकते हैं, जिससे उन्हें चीजें खरीदते समय पैसे बचाने में मदद मिल सकती है।

Flipkart और Flipkart Plus में क्या अंतर है?

फ्लिप्कार्ट एक ऐसी प्लेटफ़ॉर्म है जहां आप इलेक्ट्रॉनिक्स, कपड़े और घरेलू उपकरण जैसी कई अलग-अलग चीजें ऑनलाइन खरीद सकते हैं। दूसरी ओर, Flipkart Plus फ्लिपकार्ट का एक विशेष प्रोग्राम है जो फ्लिप्कार्ट पर बहुत अधिक खरीदारी करने वाले लोगों को अच्छे Rewards और सुविधाएं देता है।

Flipkart और Flipkart Plus के बीच बड़ा अंतर यह है कि फ्लिप्कार्ट वह जगह है जहां आप ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं और चीजें खरीद सकते हैं। दूसरी ओर, Flipkart Plus फ्लिपकार्ट का ही एक विशेष प्रोग्राम है जिसमें आप शामिल हो सकते हैं। यदि आप सदस्य बनते हैं, तो आपको मुफ़्त और तेज़ डिलीवरी, Sales और विशेष ऑफ़र के दौरान दूसरों से पहले खरीदारी करने, Customer Support से शीघ्र सहायता प्राप्त करने और विशेष Rewards और ऑफ़र प्राप्त करने जैसी अच्छी चीज़ें मिलती हैं जो दूसरों को नहीं मिलती हैं।

Flipkart Plus की कीमत कितनी है?

फ्लिप्कार्ट प्लस का सदस्य (Member) बनने पर कोई शुल्क नहीं लगता है। इस प्रोग्राम में शामिल होना और इसके द्वारा प्रदान की जाने वाली सभी अच्छी चीजें प्राप्त करना पूरी तरह से निःशुल्क है। आपको बस इस प्रोग्राम के लिए साइन अप करना होगा और एक वर्ष के भीतर 200 सुपरकॉइन अर्जित करना होगा, और फिर आप बिना कुछ भुगतान किए Flipkart Plus का सदस्य बन सकते हैं।

क्या मैं Flipkart Plus की Membership खरीद सकता हूँ?

नहीं, आप फ्लिप्कार्ट प्लस Membership नहीं खरीद सकते हैं। आपको फ्लिप्कार्ट प्लस Membership के लिए SuperCoins अर्जित करना होगा। सुपरकॉइन्स विशेष पॉइंट की तरह हैं जो आपको फ्लिपकार्ट से Reward के रूप में मिलते हैं। आप फ्लिपकार्ट पर चीजें खरीदकर, कुछ कार्य करके और विशेष ऑफ़र या प्रमोशन में भाग लेकर ये सुपरकॉइन कमा सकते हैं। जब आप पर्याप्त सुपरकॉइन्स एकत्र कर लेते हैं, तो आप फ्लिपकार्ट प्लस सदस्य बन सकते हैं।

Flipkart Plus की membership कैसे लें? | How to Flipkart Plus membership in Hindi?

आप इन सरल चरणों का पालन करके फ्लिप्कार्ट प्लस सदस्य बन सकते हैं:

  • यदि आपके पास पहले से फ्लिप्कार्ट अकाउंट नहीं है, तो आपको इसके लिए साइन अप करना होगा। आप फ्लिपकार्ट वेबसाइट पर जाकर या फ्लिपकार्ट मोबाइल ऐप डाउनलोड करके और एक अकाउंट बनाकर साइन अप कर सकते हैं।
  • सुपरकॉइन्स अर्जित करने और फ्लिप्कार्ट प्लस Membership के Member बनने के लिए, आपको फ्लिपकार्ट पर खरीदारी शुरू करनी होगी। आप इस पर खरीदारी करके, कुछ कार्यों को पूरा करके और प्रमोशन में भाग लेकर सुपरकॉइन कमा सकते हैं।
  • फ्लिपकार्ट प्लस सदस्य बनने के लिए, आपको 12 महीनों के भीतर 200 सुपरकॉइन्स जमा करने होंगे। आप अपने फ्लिप्कार्ट अकाउंट पर "My Rewards" सेक्शन पर जाकर अपने सुपरकॉइन बैलेंस को ट्रैक कर सकते हैं।
  • एक बार जब आप 200 सुपरकॉइन्स जमा कर लेते हैं, तो आपकी फ्लिप्कार्ट प्लस Membership Automatic रूप से सक्रिय हो जाएगी। इसके बाद आप इस प्रोग्राम के लाभों का आनंद लेना शुरू कर सकते हैं, जिसमें मुफ़्त और तेज़ डिलीवरी, Sales और विशेष ऑफ़र के दौरान दूसरों से पहले खरीदारी करने, Customer Support से शीघ्र सहायता प्राप्त करने और विशेष Rewards और ऑफ़र प्राप्त करने जैसी अच्छी चीज़ें शामिल हैं।

Flipkart Plus की membership निःशुल्क कैसे प्राप्त करें?

फ्लिप्कार्ट प्लस Membership पहले से ही मुफ़्त है, जिसका मतलब है कि इसमें Member बनने के लिए आपको कुछ भी भुगतान नहीं करना होगा। हालाँकि, फ्लिप्कार्ट प्लस Membership के Member बनने के लिए आपको 12 महीनों के भीतर 200 सुपरकॉइन अर्जित करने की आवश्यकता है।

Flipkart Plus की membership कैसे Renew करें?

फ्लिप्कार्ट प्लस का सदस्य बने रहने के लिए, आपको अपनी पिछली Membership शुरू होने के 12 महीने के भीतर 200 सुपरकॉइन अर्जित करने होंगे। इस तरह, आप अपनी Membership को Renew कर सकते हैं और लाभों का आनंद लेना जारी रख सकते हैं।

क्या मैं Flipkart Plus सब्सक्रिप्शन को Cancel कर सकता हूं?

फ्लिप्कार्ट प्लस के लिए कोई सदस्यता शुल्क नहीं है, इसलिए किसी भी Membership को Cancel करने की कोई आवश्यकता नहीं है। क्योंकि Flipkart Plus Membership सुपरकॉइन्स जमा करके अर्जित की जाती है, जो फ्लिपकार्ट के विशेष पॉइंट की तरह है जिन्हें आप इस पर खरीदारी करके, कुछ कार्यों को पूरा करके और प्रचार में भाग लेकर अर्जित कर सकते हैं।

Flipkart Plus पर डिलीवरी चार्ज क्यों?

फ्लिप्कार्ट प्लस के Members को Products पर मुफ्त और तेज़ डिलीवरी का आनंद ले सकते हैं, जिसका अर्थ है कि उन्हें इन Products के लिए कोई डिलीवरी शुल्क नहीं देना होगा। हालाँकि, कुछ प्रोडक्ट ऐसे भी हो सकते हैं जो मुफ्त डिलीवरी के लिए योग्य नहीं होती है, और ऐसे मामलों में, Flipkart Plus Members को भी डिलीवरी शुल्क देना पड़ सकता है।

Rahul

नमस्कार दोस्तों, मैं राहुल, जो इस Blog का Founder हूँ, और मुझे Technology से जुड़ी नयी-नयी चीजों के बारे में सीखना और उसे दुसरो के साथ सीधी और सरल भाषा में शेयर करना पसंद है। इसी उदेश्य से मैं OurTech.in की शुरुआत किया हूँ। और मुझे उम्मीद है कि इस Blog के माध्यम से हमारे द्वारा दिए गए जानकारी आपको पसंद आया होगा, अगर पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के लोगों के साथ जरुर शेयर करें। instagram facebook twitter

Post a Comment

Previous Post Next Post