ब्लोटवेयर क्या है? | कंप्यूटर या फोन में Bloatware क्यों होते हैं?

तेजी से बढ़ती डिजिटल दुनिया में "Bloatware" शब्द अधिक से अधिक लोकप्रिय हो रहा है, जो लोगों को भ्रमित या चिंतित कर सकता है। इसलिए आज के इस Article में हम यह बताने की कोशिश किया हूँ कि ब्लोटवेयर का क्या अर्थ है?, Android फ़ोन में ब्लोटवेयर क्यों होते हैं?, ब्लोटवेयर क्या करता है? और यह डिवाइस को कैसे प्रभावित करता है।

Why do computer or phones have bloatware

Bloatware क्या है? | What is Bloatware in Hindi?

Bloatware, जिसे प्री-इंस्टॉल सॉफ़्टवेयर या जंकवेयर भी कहा जाता है, यह अतिरिक्त ऐप्स और प्रोग्राम होते हैं जो फ़ोन, लैपटॉप और टैबलेट जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों पर पहले से ही आते हैं। इसे निर्माताओं या फ़ोन कंपनियों द्वारा Devices में इनस्टॉल किया जाता है। डिवाइस के ठीक से काम करने के लिए ये ऐप्स आवश्यक नहीं हैं। इसके बजाय, उनका उद्देश्य कुछ सेवाओं का विज्ञापन करना, पैसा कमाना या किसी अन्य तरीके से उस कंपनी की मदद करना है।

यानि, ब्लोटवेयर उस सॉफ़्टवेयर को संदर्भित करता है जो किसी डिवाइस या कंप्यूटर सिस्टम पर पहले से इंस्टॉल आता है और ये महत्वपूर्ण मात्रा में स्टोरेज स्पेस और सिस्टम Resources को लेता है लेकिन डिवाइस या कंप्यूटर के कामकाज के लिए आवश्यक नहीं है।

ब्लोटवेयर में सॉफ़्टवेयर के Trial Versions, Promotional Software, या यहां तक कि ऐसे ऐप्स और प्रोग्राम भी शामिल हो सकते हैं जिनका उपयोग शायद ही कभी किया जाता है।

कुछ कंपनियाँ जो डिवाइस बनाती हैं या कंप्यूटर बेचती है, वो सॉफ़्टवेयर डेवलपर्स के साथ साझेदारी करके पैसा कमाने के लिए अपने प्रोडक्ट्स पर अतिरिक्त सॉफ़्टवेयर (ब्लोटवेयर) डालते हैं।

कंप्यूटर या फ़ोन में Bloatware क्यों होते हैं?

कंप्यूटर या फ़ोन में अक्सर कई कारणों से ब्लोटवेयर के साथ आते हैं:

  • Revenue generation: डिवाइस निर्माता कंपनी अपने फोन पर अतिरिक्त Revenue उत्पन्न करने के तरीके के रूप में ब्लोटवेयर को शामिल करते हैं। जो वे सॉफ्टवेयर डेवलपर्स के साथ मिलकर साझेदारी कर सकते हैं और वित्तीय प्रोत्साहन के बदले में उनके ऐप्स डिवाइस पर पहले से इंस्टॉल हो सकते हैं। इससे डिवाइस के निर्माण की लागत कम करने या उनके लाभ मार्जिन में वृद्धि करने की अनुमति मिलती है।
  • Promotion and advertising: एंड्रॉइड फ़ोन के साथ आने वाले कुछ ऐप्स कुछ ऐसी चीज़ों को बढ़ावा देने के लिए हो सकते हैं जिनके बारे में निर्माता या फ़ोन कंपनी आपको जानना चाहती है। ये ऐप्स, सब्सक्रिप्शन या अन्य सेवाओं के Trial Versions हो सकते हैं जिन्हें वे चाहते हैं कि आप आज़माएं या उपयोग करें।
  • Incentives from app developers: कभी-कभी, ऐप डेवलपर्स डिवाइस बनाने वाली कंपनियों या फोन कंपनियों को पैसे दे सकते हैं ताकि उनके ऐप डिवाइस पर पहले से इंस्टॉल हों। इस तरह, वे तुरंत कई लोगों तक पहुंच सकते हैं और अधिक ग्राहक प्राप्त करने का मौका पा सकते हैं।

हालांकि कुछ लोगों को ब्लोटवेयर परेशान करने वाला लगता है, लेकिन इससे कंपनियों को कम कीमत पर फोन बेचने में मदद मिलती है। वे अन्य कंपनियों के साथ मिलकर और फोन पर अतिरिक्त ऐप्स डालकर ऐसा करते हैं। इस तरह, वे अच्छे फीचर्स वाले फोन पेश कर सकते हैं और फिर भी ग्राहकों के लिए कीमत कम रख सकते हैं।

Bloatware क्या करता है?

ब्लोटवेयर उस सॉफ़्टवेयर या ऐप्स को संदर्भित करता है जो किसी डिवाइस, जैसे कंप्यूटर या स्मार्टफ़ोन पर पहले से इंस्टॉल आता है, जो Users के लिए आवश्यक या उपयोगी नहीं हो सकता है। हालाँकि, यह समझना आवश्यक है कि सभी पहले से इंस्टॉल किए गए सभी ऐप्स को ब्लोटवेयर नहीं माना जाता है, क्योंकि उनमें से कुछ वास्तव में सहायक हो सकते हैं और उपयोगी सुविधाएँ प्रदान कर सकते हैं जो डिवाइस के ठीक से काम करने के लिए महत्वपूर्ण हैं।

ब्लोटवेयर आपके डिवाइस पर बहुत अधिक जगह का उपयोग कर सकता है, यह अधिक System Resources का उपयोग कर सकता है, और यह डिवाइस के Performance को धीमा कर सकता है।

मैं एंड्रॉइड ब्लोटवेयर कैसे हटा सकता हूँ? | How can I remove Android bloatware in Hindi?

एंड्रॉइड फोन से ब्लोटवेयर हटाने से स्टोरेज स्पेस खाली करने और आपके फोन के प्रदर्शन को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है। इसलिए हम आपके एंड्रॉइड फोन से ब्लोटवेयर हटाने के लिए यहां कुछ आसान Steps देने की कोशिश किया हूँ:

  • Find the Bloatware: सबसे पहले उन ऐप्स की तलाश करें जिन्हें आप नहीं पहचानते, जिनका आपने कुछ समय से उपयोग नहीं किया है, या जिनके बारे में आप जानते हैं कि आपको उनकी आवश्यकता नहीं है।
  • कुछ ब्लोटवेयर ऐप्स को किसी भी अन्य ऐप की तरह अनइंस्टॉल किया जा सकता है, जबकि अन्य को सिस्टम ऐप माना जाता है और उन्हें केवल Disable किया जा सकता है। यह जांचने के लिए कि क्या कोई ऐप अनइंस्टॉल किया जा सकता है, ऐप आइकन पर लंबे समय तक दबाकर App info स्क्रीन पर जाएं या Settings > Apps & notifications > App info पर जाएं। यदि "Uninstall" बटन उपलब्ध है, तो आप ऐप को अनइंस्टॉल कर सकते हैं। यदि नहीं, तो आप केवल ऐप को Disable कर सकते हैं।
  • Disable or Uninstall the App: किसी ऐप को Disable करने के लिए, App info स्क्रीन पर जाएं और "Disable" बटन पर टैप करें। यह ऐप को चलने से रोकेगा और App Drawer से हटा देगा। किसी ऐप को Uninstall करने के लिए, App info स्क्रीन पर जाएं और "Uninstall" बटन पर टैप करें। पुष्टि करें कि आप ऐप को अनइंस्टॉल करना चाहते हैं।

क्या एंड्रॉइड फोन में Bloatware पहले से इंस्टॉल आते हैं?

हां, बहुत सारे एंड्रॉइड फोन में पहले से ही अतिरिक्त ऐप्स इंस्टॉल होते हैं, जिन्हें ब्लोटवेयर कहा जाता है। ये ऐप्स फ़ोन निर्माताओं, फ़ोन कंपनी या अन्य ऐप निर्माताओं द्वारा install किये जाते हैं। लेकिन फ़ोन के अच्छे से काम करने के लिए इनकी आवश्यकता नहीं है।

क्या iPhones में Bloatware होता है?

iPhones में उस तरह ब्लोटवेयर नहीं होते हैं जैसे कभी-कभी Android फ़ोन में होते हैं। जब आप iPhone लेते हैं, तो उसमें पहले से ही कुछ ऐप्स इंस्टॉल होते हैं, लेकिन वे आमतौर पर Apple द्वारा बनाए गए महत्वपूर्ण और उपयोगी ऐप्स होते हैं। जैसे कि Phone app, Messages, Safari browser, Camera, और अन्य जैसे ये ऐप्स आवश्यक और उपयोगी माने जाते हैं। वे महत्वपूर्ण कार्य करने और आपके लिए iPhone के उपयोग को बेहतर बनाने के लिए बनाए गए हैं।

क्या Lenovo लैपटॉप में Bloatware होते हैं?

Lenovo अन्य कंप्यूटर कंपनियों की तरह, जब आप लैपटॉप खरीदते हैं तो वे अपने लैपटॉप पर कुछ अन्य ऐप्स और प्रोग्राम डाल सकते हैं। ये ऐप्स Antivirus trials, Work या मीडिया के लिए प्रोग्राम या अन्य उपकरण जैसी चीजें हो सकते हैं जिनके साथ Lenovo काम करता है या उन्हें अपने लैपटॉप पर शामिल करने की अनुमति है।

हालाँकि, कुछ लोगों को डिवाइस के साथ आने वाले ऐप्स पसंद आ सकते हैं, लेकिन दूसरों को वे उपयोगी नहीं लगेंगे। कुछ लोग सोच सकते हैं कि इन ऐप्स की आवश्यकता नहीं है, खासकर यदि वे अलग-अलग सॉफ़्टवेयर का उपयोग करना पसंद करते हैं या अतिरिक्त ऐप्स के बिना एक सिस्टम चाहते हैं।

किस फ़ोन में कोई Bloatware नहीं है?

ऐसा कोई फ़ोन नहीं है जो पूरी तरह से ब्लोटवेयर से मुक्त हो, क्योंकि जो फ़ोन स्टॉक एंड्रॉइड पर चलते हैं या अनलॉक बेचे जाते हैं उनमें अभी भी कुछ पहले से इंस्टॉल किए गए ऐप्स हो सकते हैं।

लेकिन यहां ऐसे फोन के कुछ उदाहरण देने की कोशिश किया हूँ जो अपेक्षाकृत कम ब्लोटवेयर होने या पहले से इंस्टॉल किए गए ऐप्स को हटाने या Disable करने का विकल्प प्रदान करने के लिए जाने जाते हैं।

  • Google Pixel Phones: Google के Pixel फ़ोन न्यूनतम प्री-इंस्टॉल ऐप्स के साथ स्टॉक एंड्रॉइड चलाने के लिए जाने जाते हैं। इसके अतिरिक्त, पिक्सेल फोन के साथ आने वाले पहले से इंस्टॉल किए गए ऐप्स को आसानी से हटाया या Disable किया जा सकता है।
  • OnePlus Phones: OnePlus फोन एंड्रॉइड के OxygenOS पर चलने के लिए जाने जाते हैं जिसमें न्यूनतम ब्लोटवेयर होते हैं। और Users चाहें तो पहले से इंस्टॉल किए गए ऐप्स को हटा या Disable भी कर सकते हैं।
  • Motorola Phones: Motorola फ़ोन अपने साफ़ सॉफ़्टवेयर अनुभव के लिए भी जाने जाते हैं। वे कुछ पहले से इंस्टॉल किए गए ऐप्स के साथ आते हैं, लेकिन आप उन्हें आसानी से अनइंस्टॉल कर सकते हैं।
  • Nokia Phones: Nokia फोन में ब्लोटवेयर भी बहुत कम होते हैं। वे कुछ पहले से इंस्टॉल किए गए ऐप्स के साथ आते हैं, लेकिन आप उन्हें आसानी से अनइंस्टॉल कर सकते हैं।

क्या विंडोज़ Bloatware हटाना सुरक्षित है?

Windows ब्लोटवेयर को हटाना ठीक है, लेकिन आपको इस बात से सावधान रहना होगा कि आप कौन से ऐप्स हटाते हैं। कुछ ऐप्स जो विंडोज़ कंप्यूटर पर पहले से इंस्टॉल होते हैं, कंप्यूटर के ठीक से काम करने के लिए उनकी आवश्यकता नहीं होती है। लेकिन वास्तव में, वे आपके कंप्यूटर पर जगह का उपयोग कर सकते हैं और इसे धीमा कर सकते हैं। इसलिए, जब तक आप सही का चयन करते हैं, तब तक उन्हें हटाना सुरक्षित है।

क्या मुझे Bloatware हटा देना चाहिए?

ब्लोटवेयर को हटाने से आपके डिवाइस में अधिक जगह हो सकती है, बेहतर तरीके से काम हो सकता है और साफ-सुथरा दिख सकता है। लेकिन, आपको सावधान रहना चाहिए क्योंकि कुछ ऐप्स हटाने से समस्याएँ हो सकती हैं या आपका डिवाइस ठीक से काम नहीं कर पाएगा। इसलिए, कुछ भी करने से पहले सोचें कि आप कौन से ऐप्स हटाना चाहते हैं।

किसी भी ऐप्स को हटाने से पहले, यह शोध करना एक अच्छा विचार है कि कौन से ऐप्स को हटाना या Disable करना सुरक्षित है।

FAQs 

क्या Bloatware आपके कंप्यूटर को Slow कर देता है? 

हाँ, ब्लोटवेयर आपके कंप्यूटर को धीमा कर सकता है।

क्या Bloatware हटाने से Performance में सुधार होता है?

हाँ, ब्लोटवेयर हटाने से आपके कंप्यूटर का Performance बेहतर हो सकता है।

क्या Bloatware से बैटरी खत्म हो जाती है?

हां, ब्लोटवेयर स्मार्टफोन और टैबलेट जैसे मोबाइल उपकरणों पर बैटरी खत्म करने में योगदान दे सकता है।

क्या ब्लोटवेयर RAM का उपयोग करता है?

हाँ, bloatware आपके डिवाइस पर RAM (Random Access Memory) का उपयोग कर सकता है।

क्या Bloatware एक कंप्यूटर वायरस है?

नहीं, ब्लोटवेयर कोई कंप्यूटर वायरस नहीं है. ब्लोटवेयर एक शब्द है जिसका उपयोग किसी डिवाइस पर पहले से इंस्टॉल किए गए सॉफ़्टवेयर का वर्णन करने के लिए किया जाता है।

क्या Bloatware हटाया जा सकता है?

हाँ, ब्लोटवेयर को हटाया या निष्क्रिय किया जा सकता है।

क्या सभी डिवाइस ब्लोटवेयर के साथ आते हैं?

सभी Devices ब्लोटवेयर के साथ नहीं आते हैं, लेकिन कम कीमत पर पेश किए जाने वाले उपकरणों में यह आम है, क्योंकि यह विनिर्माण लागत को कम करने में मदद करता है।

Rahul

नमस्कार दोस्तों, मैं राहुल, जो इस Blog का Founder हूँ, और मुझे Technology से जुड़ी नयी-नयी चीजों के बारे में सीखना और उसे दुसरो के साथ सीधी और सरल भाषा में शेयर करना पसंद है। इसी उदेश्य से मैं OurTech.in की शुरुआत किया हूँ। और मुझे उम्मीद है कि इस Blog के माध्यम से हमारे द्वारा दिए गए जानकारी आपको पसंद आया होगा, अगर पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के लोगों के साथ जरुर शेयर करें। instagram facebook twitter

Post a Comment

Previous Post Next Post