Adobe Firefly क्या है? | क्या Adobe Firefly फ्री है?

आज की तेजी से बढ़ती डिजिटल दुनिया में Powerful और innovative creative सॉफ्टवेयर की बड़ी मांग है। इसलिए अभी एक Tool है जो दुनिया भर के Artists, Designers और Animators के बीच बहुत लोकप्रिय हो गया है, वह है Adobe Firefly।

यह एक AI Creative Tool है जिसका उपयोग करना आसान है और यह कई अलग-अलग काम कर सकता है। दुनिया भर के लोग इसका उपयोग डिजिटल Content बनाने के लिए करते हैं। इसलिए इस Article में, हम जानेंगे कि Adobe Firefly क्या है, इसे क्या खास बनाता है, इसका उपयोग कैसे शुरू करें, इसका उपयोग किस लिए किया जा सकता है और यह क्यों उपयोगी है।

Adobe Firefly क्या है? | What is Adobe Firefly?

Adobe Firefly क्या है? | What is Adobe Firefly in Hindi?

Adobe Firefly, Adobe Products के लिए आने वाले Creative Generative AI मॉडल का एक नया परिवार है, जो शुरू में Image और Text Effect Generation पर ध्यान केंद्रित करता है। Adobe Firefly के साथ, आप नए विचारों के साथ आ सकते हैं, चीज़ें बना सकते हैं और विभिन्न तरीकों से बात कर सकते हैं। यह आपके Creative Work को बेहतर और आसान बना देगा।

Adobe Firefly अभी "Beta" यानि परीक्षण चरण में उपलब्ध है, लेकिन अब आप इसका उपयोग कर सकते हैं। यह आपके डिजिटल आर्टवर्क के लिए नए Picture, Colour, Textures और पैटर्न बनाने में आपकी मदद करता है। इसके साथ आप कई अन्य चीजें भी कर सकते हैं। Adobe भविष्य में, Firefly को अन्य Adobe प्रोग्रामों में जोड़ने की योजना बना रहा है ताकि, अधिक लोग इसका उपयोग कर सकें।

क्या Adobe Firefly फ्री है? | is Adobe Firefly free?

Adobe Firefly वर्तमान में उपयोग के लिए मुफ़्त है क्योंकि यह अभी भी Beta में है। आप इसे Adobe की वेबसाइट से एक्सेस कर सकते हैं। हालाँकि, यह पूरी तरह से विकसित होने पर इसमें बदलाव की उम्मीद है। यानि, इसकी परीक्षण चरण समाप्त होने या नया अपडेट जारी होने के बाद यह मुफ़्त होना बंद हो सकता है।

क्या Adobe Firefly इमेज कॉपीराइट फ्री है?

कंपनी का कहना है कि उसके Adobe Firefly Generative AI टूल में उपयोग की गई सभी Pictures या तो स्टॉक Images है या सार्वजनिक स्थानों से है जहां कोई भी सही अनुमतियों के साथ उनका उपयोग कर सकता है।

क्या Adobe Firefly का Commercially उपयोग किया जा सकता है?

Adobe Firefly अब लोगों के लिए Beta Version के रूप में आज़माने के लिए उपलब्ध है। यह एक परीक्षण संस्करण की तरह है, और वे चाहते हैं कि Users इस पर प्रतिक्रिया दें कि यह कैसे काम करता है। यदि आप इस Beta समय के दौरान उनकी वेबसाइट पर Firefly का उपयोग करके Picture बनाते हैं, तो उस Picture पर एक विशेष चिह्न होगा जिसे "Watermark" कहा जाता है। यह चिह्न दर्शाता है कि Picture Business या Commercial उपयोग के लिए नहीं है।

क्या मैं Adobe Firefly का उपयोग कर सकता हूँ?

Adobe वेबसाइट पर जाकर Beta Version का उपयोग करके Adobe Firefly सुविधाओं को निःशुल्क एक्सेस किया जा सकता है। हालाँकि, इन-प्लेटफ़ॉर्म जैसे Photoshop या Express में इसका उपयोग करने के लिए, आपको एक Subscription या परीक्षण के साथ क्रिएटिव क्लाउड Member होना चाहिए जिसमें फ़ोटोशॉप शामिल है।

Adobe Firefly का उपयोग कैसे करें? | How to use Adobe Firefly?

Adobe Firefly का उपयोग करने के लिए, आपको बस उनकी वेबसाइट पर जाना होगा और Signup करना होगा। उसके बाद आप अपनी इच्छित इमेज बनाने के लिए निर्देशों और विकल्पों का उपयोग शुरू कर सकते हैं।


Adobe Firefly का उपयोग किस लिए किया जाता है?

Adobe Firefly एक विशेष Tool है जिसका उपयोग टेक्स्ट कमांड का उपयोग करके इमेज बनाने के लिए किया जाता है। और आप इसका उपयोग विभिन्न पैटर्न और बनावट के साथ शानदार Font Effects बनाने के लिए भी कर सकते हैं। यह वास्तव में Graphic Design करने वाले को और Content Creators के लिए उपयोगी है, क्योंकि यह आसानी से और बिना किसी परेशानी के बहुत ही वास्तविक दिखने वाली इमेज बना सकता है।

क्या Adobe Firefly वीडियो Edit कर सकता है?

17 अप्रैल, 2023 को, Adobe ने घोषणा की कि वह जल्द ही Firefly को अपने क्रिएटिव क्लाउड वीडियो और ऑडियो ऐप्स में लाएगा। इससे लोगों के लिए Video Edit करना, Colour Grade के लिए Text कमांड का उपयोग करना, Music और Sound Effects जोड़ना और Moving Fonts, Logos और Images के साथ Title बनाना आसान हो जाएगा।

Rahul

नमस्कार दोस्तों, मैं राहुल, जो इस Blog का Founder हूँ, और मुझे Technology से जुड़ी नयी-नयी चीजों के बारे में सीखना और उसे दुसरो के साथ सीधी और सरल भाषा में शेयर करना पसंद है। इसी उदेश्य से मैं OurTech.in की शुरुआत किया हूँ। और मुझे उम्मीद है कि इस Blog के माध्यम से हमारे द्वारा दिए गए जानकारी आपको पसंद आया होगा, अगर पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के लोगों के साथ जरुर शेयर करें। instagram facebook twitter

Post a Comment

Previous Post Next Post