फ्लिपकार्ट प्लस Amazon Prime से कैसे अलग है?

आज की तेजी से भागती डिजिटल दुनिया में Online Shopping हमारे जीवन का एक बड़ा हिस्सा बन गई है। क्योंकि Flipkart और Amazon जैसी बड़ी शॉपिंग वेबसाइट ने हमारे शॉपिंग को आसान बना दिया है। और यह अपने ग्राहकों को खुश रखने के लिए इन् दोनों के पास विशेष Membership प्रोग्राम है। जो इन प्रोग्राम को "Flipkart Plus" और "Amazon Prime" कहा जाता है।

इसलिए आज के यह Article में हम इस बारे में बात करेंगे कि Flipkart Plus और Amazon Prime को एक दूसरे से क्या अलग बनाता है और ये क्या लाभ प्रदान करते हैं।

फ्लिपकार्ट प्लस Amazon Prime से कैसे अलग है? | How is Flipkart Plus different from Amazon Prime?

Flipkart Plus क्या है? | What is Flipkart Plus in Hindi?

फ्लिप्कार्ट प्लस, फ्लिपकार्ट का एक विशेष प्रोग्राम है, जो भारत के एक लोकप्रिय शॉपिंग वेबसाइट है। यह उन लोगों के लिए बनाया गया है जो बहुत अधिक खरीदारी करते हैं और विशेष Rewards प्राप्त करना चाहते हैं।

फ्लिप्कार्ट प्लस के Member बनने के लिए, आपको फ्लिपकार्ट पर चीजें खरीदकर "Super Coins" अर्जित करना होगा। जब आपके पास पर्याप्त Super Coins हो, तो आप Flipkart Plus membership प्राप्त करने के लिए उनका उपयोग कर सकते हैं और इसके द्वारा प्रदान किए जाने वाले सभी लाभों का आनंद ले सकते हैं। यह नियमित खरीदारी करने वालों के लिए अतिरिक्त सुविधाएं पाने का एक अच्छा तरीका है।

Amazon Prime क्या है? | What is Amazon Prime in Hindi?

Amazon Prime, Amazon द्वारा बनाया गया एक विशेष प्रोग्राम है, जो दुनिया भर में उपयोग की जाने वाली एक बहुत बड़ी ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी है। जो विभिन्न देशों से बहुत से लोग Amazon Prime से जुड़े हैं क्योंकि यह बहुत सारी बेहतरीन चीज़ें प्रदान करता है। जैसे Members को मुफ़्त और तेज़ शिपिंग मिलती है, और इसमें विशेष Deals तक पहुंच सकते हैं जो दूसरों को नहीं मिलती है,

और Entertainment Content देखने के लिए Shows और फिल्मों की एक विशाल लाइब्रेरी है। इसलिए यह वास्तव में एक लोकप्रिय प्रोग्राम है जिसमें इसके Members के लिए बहुत सारी अच्छी चीज़ें हैं।

Membership Benefits

Flipkart Plus Benefits (Flipkart Plus के लाभ)

फ्लिप्कार्ट प्लस के Members को विभिन्न लाभ मिलते हैं, जैसे:

  • Free and Fast Shipping: यदि आप इसके Member बनते हैं, तो आपको कुछ वस्तुओं पर मुफ़्त और तेज़ डिलीवरी मिलती है, जिससे आपके लिए खरीदारी और भी बेहतर और तेज़ हो जाती है।
  • Earn Plus Coins: जब Member कुछ चीजें खरीदते हैं, तो वे Plus Coins अर्जित करते हैं जिनका उपयोग वे अच्छे Rewards प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं।
  • Exclusive Deals and Offers: जो लोग Flipkart Plus के Member हैं वे विशेष Deals और ऑफर प्राप्त कर सकते हैं जो केवल उनके लिए होती है। और वे Discount Price पर विभिन्न प्रकार के Products खरीद सकते हैं।

Amazon Prime Benefits (Amazon Prime के फायदे)

अमेज़न प्राइम Members को बहुत सारी अच्छी चीज़ें मिलती है, जैसे:

  • Free One-Day and Two-Day Shipping: जो लोग इसकी सदस्यता लेते हैं वे कुछ वस्तुओं पर मुफ्त शिपिंग प्राप्त कर सकते हैं। जो वे शिपिंग के लिए अतिरिक्त भुगतान किए बिना एक दिन या दो दिनों के भीतर अपना सामान प्राप्त कर सकते हैं।
  • Amazon Prime Video: जो लोग Amazon Prime के Member हैं वो Prime Video के माध्यम से लोकप्रिय फिल्में, टीवी Shows और Amazon के अपने Shows देख सकते हैं।
  • Amazon Prime Music: जो लोग इसकी सदस्यता लेते हैं वे बिना किसी विज्ञापन के संगीत सुन सकते हैं, और वे विशाल संगीत लाइब्रेरी तक पहुंच का आनंद ले सकते हैं।

Entertainment Features/मनोरंजन सुविधाएँ)

जब फिल्मों और शो जैसी मनोरंजक चीजों की बात आती है, तो फ्लिपकार्ट प्लस में इस तरह के अपना विशेष फीचर्स नहीं है, लेकिन Amazon Prime का है। तो आइए देखते हैं कि Amazon Prime क्या ऑफर करता है:

  • Prime Video: आप प्राइम वीडियो पर कई अलग-अलग फिल्में, सीरीज और डॉक्यूमेंट्री देख सकते हैं।
  • Prime Music: यदि आप वास्तव में संगीत पसंद करते हैं, तो प्राइम म्यूज़िक आपके लिए एक बढ़िया विकल्प है क्योंकि इसमें गानों और प्लेलिस्ट का एक बड़ा संग्रह है।
  • Kindle Owners' Lending Library: यदि आपके पास किंडल है, तो आप बिना कुछ भुगतान किए पढ़ने के लिए ई-पुस्तकें प्राप्त कर सकते हैं।

Additional Offerings (अतिरिक्त ऑफर)

फ्लिप्कार्ट प्लस के Members चीजें खरीदते समय कुछ Super Coins कमा सकते हैं, और फिर उसे Discounts और विशेष ऑफर प्राप्त करने के लिए इन Super Coins का उपयोग कर सकते हैं।

दूसरी ओर, Amazon Prime में "Wardrobe" नाम की एक सुविधा होती है, जहां आप कपड़े और सामान खरीदने से पहले उन्हें आज़मा सकते हैं।

Membership Cost (सदस्यता शुल्क)

Flipkart Plus Membership Cost

फ्लिप्कार्ट प्लस की Membership बिल्कुल निःशुल्क है। क्योंकि जब लोग फ्लिपकार्ट पर चीजें खरीदकर "Super Coins" अर्जित करते हैं, और जब उसके पास पर्याप्त Super Coins हो जाते हैं, तो आप फ्लिप्कार्ट प्लस Membership प्राप्त करने के लिए उनका उपयोग कर सकते हैं, जिससे बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के लाभ का आनंद ले सकते हैं।

Amazon Prime Membership Cost

Amazon Prime का सदस्य बनने और सभी लाभों का आनंद लेने के लिए आपको हर महीने या साल में एक छोटी राशि का भुगतान करना होगा।

Frequently Asked Questions (FAQs)

क्या मैं Flipkart Plus का उपयोग अन्य देशों में कर सकता हूँ? 

नहीं, फ्लिप्कार्ट प्लस केवल भारत में ग्राहकों के लिए उपलब्ध है।

क्या मैं जितने चाहें उतने Prime Videos देख सकता हूँ?

हाँ, अमेज़न प्राइम सदस्य के रूप में, आप जितने चाहें उतने Prime Videos देख सकते हैं।

क्या अमेज़न प्राइम Free trial period प्रदान करता है?

हां, Amazon Prime अक्सर नए ग्राहकों को सदस्यता लेने से पहले लाभों का अनुभव करने के लिए Free trial period प्रदान करता है।

Rahul

नमस्कार दोस्तों, मैं राहुल, जो इस Blog का Founder हूँ, और मुझे Technology से जुड़ी नयी-नयी चीजों के बारे में सीखना और उसे दुसरो के साथ सीधी और सरल भाषा में शेयर करना पसंद है। इसी उदेश्य से मैं OurTech.in की शुरुआत किया हूँ। और मुझे उम्मीद है कि इस Blog के माध्यम से हमारे द्वारा दिए गए जानकारी आपको पसंद आया होगा, अगर पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के लोगों के साथ जरुर शेयर करें। instagram facebook twitter

Post a Comment

Previous Post Next Post