Cybercrime क्या है? | साइबर क्राइम क्यों बढ़ रहा है?

हमारे दैनिक जीवन में Technology पर बढ़ती निर्भरता के कारण Cybercrime में काफी वृद्धि हुई है, क्योंकि लोग जाने अनजाने में गलती कर बैठते हैं जिससे वो Cyber Crime का शिकार हो जाते हैं, इसलिए आप Cybercrime के शिकार होने से बचने के लिए आपको इसके बारे में जानना जरुरी है, जो हम आज के इस Article में बताने की कोशिश किया हूँ, जैसे कि Cybercrime क्या है?, साइबर क्राइम क्यों बढ़ रहा है?, क्या साइबर क्राइम को रोका जा सकता है?...आदि!

जैसे-जैसे Technology आगे बढ़ रही है, साइबर अपराधी (Cybercriminals) कमजोरियों का फायदा उठाने के नए तरीके खोजते हैं

Cybercrime क्या है? | What is Cybercrime in Hindi?

Cybercrime कंप्यूटर, इंटरनेट या अन्य डिजिटल तकनीकों का उपयोग करके किया जाता है, इसमें Hacking, पहचान (identity) की चोरी, ऑनलाइन धोखाधड़ी, Cyberstalking, मैलवेयर Distribution, फ़िशिंग, Financial Froude जैसे और कई अन्य अवैध आपराधिक गतिविधियां शामिल है।

साइबर क्राइम क्यों बढ़ रहा है? | why cybercrime is increasing?


साइबर क्राइम क्यों बढ़ रहा है? | why cybercrime is increasing in Hindi?

Cybercrime कई कारणों से बढ़ रहा है। जिनमे से कुछ कारणों के बारे में हम यहां व्याख्या करने की कोशिश किया हूँ:

  • Technology पर बढ़ती निर्भरता: जैसे-जैसे हम अपने दैनिक जीवन में Technology पर अधिक निर्भर होते जाते हैं, साइबर अपराधी (Cybercriminals) कमजोरियों का फायदा उठाने के अधिक अवसर देखते हैं।
  • कनेक्टिविटी का विस्तार (Expanding connectivity): उपकरणों की बढ़ती परस्पर संबद्धता और इंटरनेट की व्यापक उपलब्धता ने Cybercriminals के लिए हमले की एक बड़ी सतह तैयार की है।
  • Profitability और Low Risk: Cybercrime अपराधियों के लिए एक आकर्षक व्यवसाय बन गया है। क्योंकि वे हमारे संवेदनशील डेटा चुरा सकते हैं, इसे डार्क वेब पर बेच सकते हैं या विभिन्न धोखाधड़ी गतिविधियों के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

इंटरनेट गुमनामी का एक स्तर प्रदान करता है, जिससे Cybercriminals का पता लगाना मुश्किल हो जाता है। जिससे वे दुनिया में कहीं से भी काम कर सकते हैं और किसी को निशाना बना सकते हैं।

  • Cybersecurity में जागरूकता का अभाव: बहुत से लोग और संगठन Cybercrime के जोखिमों से अवगत नहीं हैं और स्वयं की सुरक्षा के लिए पर्याप्त उपाय नहीं करते हैं। इसमें कमजोर पासवर्ड का इस्तेमाल करना, सॉफ्टवेयर को अपडेट नहीं रखना और फिशिंग स्कैम में शामिल होना शामिल है।

क्या साइबर क्राइम illegal है?

हाँ, Cybercrime अवैध (illegal) है। साइबर क्राइम का तात्पर्य आपराधिक (Criminal) गतिविधियों से है जो इंटरनेट या अन्य डिजिटल तकनीकों का उपयोग करके की जाती हैं। जो कंप्यूटर सिस्टम, नेटवर्क और डिजिटल वातावरण को नियंत्रित करने वाले कानूनों और नियमों का उल्लंघन करती है। इसलिए Cybercrime में शामिल होने के गंभीर कानूनी परिणाम हो सकते हैं, जिनमें जुर्माना, कारावास और अन्य दंड शामिल है।

Cybercrime से संबंधित कानून अलग-अलग देशों में अलग-अलग होते हैं, लेकिन अधिकांश देशों में ऐसे कानून हैं जो Cybercrime के विभिन्न रूपों से अपराध बनाते  हैं। कुछ मामलों में, Cybercrime को अपराध के पारंपरिक रूपों की तुलना में अधिक गंभीर रूप से दंडित किया जा सकता है क्योंकि इसकी व्यापक नुकसान की संभावना है और क्योंकि Cybercriminals को ट्रैक करना और उन पर मुकदमा चलाना मुश्किल हो सकता है।

क्या साइबर क्राइम एक Social issue है?

हाँ, Cybercrime को एक सामाजिक मुद्दा माना जा सकता है क्योंकि यह व्यक्तियों और समाज को समग्र रूप से प्रभावित करता है। क्योंकि यह वित्तीय नुकसान (Financial loss), Reputation Loss और यहां तक कि Physical harm भी पहुंचा सकता है। साइबर अपराध भी एक बढ़ती हुई समस्या है, क्योंकि अधिक से अधिक लोग अपनी Daily Activities के लिए इंटरनेट पर निर्भर हैं।

हम यहां कुछ ऐसे तरीके को बताने की कोशिश किया हूँ, जिनसे Cybercrime समाज को प्रभावित कर सकता है:

  • वित्तीय नुकसान (Financial loss): Cybercriminals आपसे फ़िशिंग, हैकिंग और Ransomware जैसे विभिन्न तरीकों से पैसे चुरा सकते हैं। 2023 में, Cybercrime की Estimated Global cost $6 ट्रिलियन होने का अनुमान लगाया गया है।
  • Reputation Loss: Cybercriminals किसी का व्यक्तिगत डेटा या किसी व्यापार का Secret Information जैसी संवेदनशील जानकारी जारी करके उस व्यक्तियों और व्यवसायों की Reputation को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • Physical harm: कुछ मामलों में Cybercrime से Cybercrime भी हो सकता है। जैसे Cybercriminals पेसमेकर (Pacemakers) जैसे उपकरणों को नियंत्रित करने के लिए मैलवेयर का उपयोग कर सकते हैं।

क्या साइबर क्राइम एक Global issue है?

हाँ, Cybercrime एक वैश्विक मुद्दा (Global issue) है। क्योंकि कोई भी व्यक्ति Cybercrime का शिकार हो सकता है, चाहे उसकी Age, Gender या स्थान (Location) कुछ भी हो। और Cybercriminals आपकी व्यक्तिगत जानकारी, पैसा या यहां तक कि आपकी पहचान (identity) भी चुरा सकते हैं। और वे आपके डिवाइस को नुकसान पहुंचाने या उन्हें नियंत्रित करने के लिए मैलवेयर का उपयोग भी कर सकते हैं।

हम यहाँ कुछ सबसे सामान्य प्रकार के होने वाले Cybercrime के बारे में बताने की कोशिश किया हूँ:

  • Phishing: फ़िशिंग (Phishing) एक प्रकार का घोटाला है जहाँ Cybercriminals लोगों को ऐसे ईमेल भेजते हैं जो ऐसा लगता है जैसे वे किसी Legitimate company से है। ईमेल में अक्सर ऐसे लिंक होते हैं, जिन पर क्लिक करने पर लोगों को एक नकली वेबसाइट पर ले जाया जाता है, जो वास्तविक वेबसाइट की तरह दिखती है। एक बार जब लोग उस फर्जी वेबसाइट पर अपनी निजी जानकारी डाल देता है, तो Cybercriminals उसे चुरा सकते हैं।
  • Malware: Malware ऐसा सॉफ़्टवेयर है जिसे आपके कंप्यूटर या डिवाइस को नुकसान पहुंचाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। मैलवेयर आपके डिवाइस पर कई तरीकों से इंस्टॉल किया जा सकता है, जैसे किसी ईमेल में फर्जी लिंक पर क्लिक करना, infected अटैचमेंट खोलना, या किसी अविश्वसनीय स्रोत से फ़ाइल डाउनलोड करना। एक बार आपके डिवाइस पर Malware इंस्टॉल हो जाने के बाद, यह आपकी व्यक्तिगत जानकारी, पैसा या यहां तक कि आपकी पहचान (identity) भी चुरा सकता है। यह आपके डिवाइस को नुकसान या नियंत्रित भी कर सकता है।
  • Ransomware: Ransomware एक प्रकार का Ransomware है जो आपकी फाइलों को एन्क्रिप्ट करता है और फिर उन्हें डिक्रिप्ट करने के लिए Ransom के भुगतान की मांग करता है। यदि आप फिरौती (Ransom) का भुगतान नहीं करते हैं, तो आप अपनी फ़ाइलें स्थायी रूप से खो सकते हैं।

Cybercrime एक बढ़ती हुई समस्या है, और इसके जोखिमों के बारे में जागरूक होना और स्वयं को बचाने के लिए कुछ कदम उठाना महत्वपूर्ण है। इसलिए Cybercrime से खुद को बचाने के लिए हम यहां कुछ टिप्स शेयर करने की कोशिश किया हूँ:

  • अपनी व्यक्तिगत जानकारी, जैसे कि आपका Social Security number या Bank Account Number, किसी ऐसे व्यक्ति के साथ साझा न करें जिसे आप नहीं जानते और भरोसा नहीं करते।
  • आप अपने सभी प्रकार के अकाउंट के लिए मजबूत पासवर्ड का प्रयोग करें और उन्हें नियमित रूप से बदलते रहें। और एक से अधिक Accounts के लिए एक ही पासवर्ड का उपयोग न करें।
  • सॉफ़्टवेयर अपडेट में अक्सर Security patches शामिल होते हैं जो आपके डिवाइस को मैलवेयर से बचाने में मदद कर सकते हैं। इसलिए आप अपने Device में Software को हमेशा Latest अपडेट कर के रखें।
  • फ़िशिंग ईमेल आपको आपकी व्यक्तिगत जानकारी को चुराने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। इसलिए जिन लोगों को आप नहीं जानते हैं उनके ईमेल के लिंक पर क्लिक न करें।
  • आप अपने Devices में Firewalls और Antivirus software का उपयोग कर सकते हैं। क्योंकि Firewalls और Antivirus software आपके डिवाइस को मैलवेयर से बचाने में मदद कर सकते हैं।

दिए गए कुछ इन टिप्स को अपनाकर आप खुद को साइबर क्राइम से बचाने में मदद कर सकते हैं।

क्या साइबर क्राइम और साइबर अटैक एक ही है?

नहीं, Cybercrime और Cyber attack एक जैसे नहीं हैं, हालांकि वे संबंधित हैं।

Cybercrime किसी भी अवैध गतिविधि को संदर्भित करता है जिसमें कंप्यूटर या इंटरनेट का उपयोग शामिल है। इसमें हैकिंग, पहचान (identity) की चोरी, ऑनलाइन धोखाधड़ी, और मैलवेयर या अन्य दुर्भावनापूर्ण सॉफ़्टवेयर के distribution जैसी गतिविधियां शामिल हो सकती है।

Cyber attack, विशेष रूप से एक कंप्यूटर सिस्टम या नेटवर्क को नुकसान पहुंचाने, बाधित करने या अनधिकृत पहुंच प्राप्त करने के जानबूझकर किए गए प्रयास को संदर्भित करता है। Cyber attack कई रूप ले सकते हैं, जिनमें डिनायल-ऑफ़-सर्विस Attack, Malware infections, Phishing attacks और Ransomware attacks शामिल है।

सभी Cyber attacks को Cybercrime  माना जा सकता है, सभी Cybercrimes में कंप्यूटर सिस्टम या नेटवर्क पर जानबूझकर हमला शामिल नहीं होता है। जैसे कि, ऑनलाइन धोखाधड़ी या पहचान (identity) की चोरी में कंप्यूटर सिस्टम पर कोई सीधा हमला शामिल नहीं हो सकता है, लेकिन उन्हें अभी भी साइबर अपराध माना जाता है।

क्या साइबर क्राइम एक Criminal Activity है?

हाँ, Cybercrime एक आपराधिक गतिविधि (Criminal activity) है। Cybercrime अवैध (illegal) कार्य हैं जो कंप्यूटर, इंटरनेट या अन्य डिजिटल तकनीकों का उपयोग करके किए जाते हैं। ये गतिविधियाँ कंप्यूटर सिस्टम, नेटवर्क और डिजिटल वातावरण को नियंत्रित करने वाले Laws and Regulations का उल्लंघन करती है। Cybercrimes का उदेश्य हैकिंग, पहचान (identity) की चोरी, ऑनलाइन धोखाधड़ी, मैलवेयर फैलाना और कंप्यूटर सिस्टम में अनधिकृत पहुंच शामिल है।

क्या भारत में साइबर क्राइम की शिकायत काम करती है?

हां, भारत में Cybercrime की शिकायतों से अपराधियों के खिलाफ जांच और कानूनी कार्रवाई हो सकती है। क्योंकि हाल के पिछले कुछ वर्षों में, भारत ने Cybercrime से निपटने और व्यक्तियों और संगठनों को डिजिटल खतरों से बचाने के लिए विशिष्ट कानून और एजेंसियां स्थापित की है।

भारत में, Cybercrime की Report या शिकायतें National Cyber Crime Reporting Portal (https://cybercrime.gov.in/) के माध्यम से ऑनलाइन दर्ज की जा सकती है, जो देश भर में Law Enforcement Agencies को Cybercrime की घटनाओं की रिपोर्ट करने का एक मंच है।

इसलिए अगर आप Cybercrime के पीड़ित हैं तो उस घटना के बारे में विवरण और सहायक सबूत प्रदान करते हुए पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन शिकायत दर्ज कर सकते हैं। और यह पोर्टल Cybercrime को रोकने और साइबर खतरों से बचाने के लिए उठाए जा सकने वाले कदमों पर मार्गदर्शन प्रदान करता है।

क्या साइबर क्राइम पैसे वापस करता है? | does cybercrime refund money in Hindi?

सामान्य तौर पर, यह संभावना नहीं है कि Cybercrime से पीड़ित व्यक्ति Cybercrime के शिकायत प्रक्रिया के माध्यम से अपना पैसा वापस पाने में सक्षम हो सकता है। ज्यादातर मामलों में, एक बार Cybercrime के जरिए पैसा चोरी हो जाने के बाद उसे वापस पाना मुश्किल होता है।

हालांकि, कुछ स्थितियां ऐसी होती हैं जिनमें Cybercrime के पीड़ित व्यक्ति अपने नुकसान की कुछ या पूरा पैसा वापस पाने में सक्षम हो सकते हैं। जैसे कि यदि Cybercriminals को पकड़ा जाने पर,

क्या Cybercriminals पकड़े जाते हैं?

हां, Cybercriminals को पकड़ा जा सकता है और उनके अपराधों के लिए मुकदमा चलाया जा सकता है। भारत सहित दुनिया भर की Law enforcement agencies साइबर क्राइम के मामलों की जांच और मुकदमा चलाने के लिए सक्रिय रूप से काम कर रही है।

हालांकि, इंटरनेट की गुमनाम और सीमाहीन प्रवृति के कारण Cybercriminals को पकड़ना और उन पर मुकदमा चलाना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। Cybercriminal अक्सर अपनी पहचान और स्थानों (Locations) को छिपाने के लिए Sophisticated techniques का उपयोग करते हैं, और वे कमजोर या गैर-मौजूद साइबर क्राइम कानूनों और Law enforcement क्षमताओं वाले देशों से काम कर सकते हैं।

भारत में साइबर क्राइम की रिपोर्ट करने का तरीका क्या है?

भारत में, Cybercrime की रिपोर्ट National Cyber Crime Reporting Portal (https://cybercrime.gov.in/) के माध्यम से की जा सकती है, जो देश भर में कानून प्रवर्तन एजेंसियों (Law Enforcement Agencies) को Cybercrime की घटनाओं की रिपोर्ट करने का एक मंच है। यह पोर्टल गृह मंत्रालय द्वारा संचालित किया जाता है और Cybercrime की रिपोर्ट करने के लिए व्यक्तियों और संगठनों के लिए एक सुविधाजनक और सुरक्षित तरीका प्रदान करता है।

भारत में Cybercrime की रिपोर्ट कैसे करें, इसके बारे में हम नीचे कुछ Steps में आपको समझने की कोशिश किया हूँ:

  • नेशनल साइबर क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल https://cybercrime.gov.in/ पर जाएं।
  • होम पेज पर "Report Cyber Crime" बटन पर क्लिक करें।
  • प्रदान किए गए विकल्पों की सूची से उस प्रकार के अपराध का चयन करें जिसकी आप रिपोर्ट करना चाहते हैं।
  • घटना का विवरण भरें, जिसमें दिनांक और समय, उपयोग किए गए Device का प्रकार और क्या हुआ इसका विवरण शामिल है।
  • आपके पास कोई सबूत है तो उपलब्ध कराएं, जैसे स्क्रीनशॉट या ईमेल संदेश।
  • अपना व्यक्तिगत विवरण प्रदान करें, जिसमें आपका नाम, संपर्क जानकारी और पता शामिल है।
  • रिपोर्ट Submit करें।

एक बार जब आप अपनी रिपोर्ट सबमिट कर देते हैं, तो आपको एक Reference Number प्राप्त होगी जिसका उपयोग आप अपनी शिकायत की स्थिति को ट्रैक करने के लिए कर सकते हैं। Cyber Crime Cell अतिरिक्त जानकारी के लिए या आपकी शिकायत की स्थिति के बारे में अपडेट प्रदान करने के लिए आपसे संपर्क कर सकता है।

FAQs 

क्या साइबर क्राइम शिकायतों के लिए शुल्क लेता है?

नहीं, आपको किसी Cybercrime की ऑनलाइन रिपोर्ट या रिपोर्ट करने के लिए भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है। और आप Cybercrime का शिकायत Toll Free Number 1930 पर भी कर सकते हैं।

साइबर क्राइम Law क्यों महत्वपूर्ण है? | Why is cybercrime law important in Hindi?

Cybercrime Law महत्वपूर्ण है क्योंकि यह व्यक्तियों और संगठनों को विभिन्न प्रकार के डिजिटल खतरों और अपराधों से बचाने में मदद करता है। क्योंकि साइबर क्राइम कानून इन गतिविधियों में शामिल लोगों की पहचान करने, उन पर मुकदमा चलाने और उन्हें दंडित करने में मदद करता है।

साइबर क्राइम बुरा क्यों है? | why cybercrime is bad in Hindi?

साइबर क्राइम बुरा है क्योंकि हमें यह कई स्तरों पर महत्वपूर्ण नुकसान पहुंचाता है। यह Personal privacy और Security से समझौता करता है, जिससे वित्तीय नुकसान, पहचान की चोरी और व्यक्तियों के लिए भावनात्मक संकट पैदा होता है।

Last Words:)

मुझे उम्मीद है कि इस आर्टिकल में साइबर क्राइम से जुड़ी दिए गए जानकारी आपको पसंद आया होगा, जिससे अब आप आगे खुद को साइबर क्राइम शिकार होने से बचने में आपको मदद मिल सकती है, और आपके मन में जो भी कुछ साइबर क्राइम से जुड़ी सवाल आती होगी उसका उत्तर इस आर्टिकल में मिल गया होगा।

इसलिए अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के लोगो के साथ जरूर साझा (Share) करें। और आपके मन में कोई सवाल या सुझाव है तो इस पोस्ट के निचे कमेंट कर सकते हैं


ये भी पढ़ें:

Rahul

नमस्कार दोस्तों, मैं राहुल, जो इस Blog का Founder हूँ, और मुझे Technology से जुड़ी नयी-नयी चीजों के बारे में सीखना और उसे दुसरो के साथ सीधी और सरल भाषा में शेयर करना पसंद है। इसी उदेश्य से मैं OurTech.in की शुरुआत किया हूँ। और मुझे उम्मीद है कि इस Blog के माध्यम से हमारे द्वारा दिए गए जानकारी आपको पसंद आया होगा, अगर पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के लोगों के साथ जरुर शेयर करें। instagram facebook twitter

Post a Comment

Previous Post Next Post