क्या वाईफाई कॉलिंग फ्री है? | वाईफाई कॉलिंग कैसे काम करती है?

जब हम ख़राब नेटवर्क वाले क्षेत्र में रहते हैं तो दुसरे व्यक्ति को कॉल पर बात करने में काफी परेशानी होती है, या हमारे फ़ोन में नेटवर्क नहीं मिलने पर हम किसी से कॉल करके बात नहीं कर पाते हैं, इसी कारण से हमें कई बार परेशानी का सामना करना पड़ता है,

हालाँकि अब इस समस्या का समाधान निकाल लिया गया है, क्योंकि अब WiFi Calling की मदद से आप अपने फ़ोन में नेटवर्क न होने पर भी दुसरे व्यक्ति को कॉल कर सकते हैं।

लेकिन हमारे मन में WiFi Calling से जुड़ी कुछ सवाल आती है, इसलिए आज हम इस Article में Wi-Fi Calling से संबंधित कुछ जानकारी देने की कोशिश किया हूँ, जैसे कि Wi-Fi Calling क्या है?, वाईफाई कॉलिंग कैसे काम करती है?, क्या वाईफाई कॉलिंग फ्री है?, क्या वाईफाई कॉलिंग सुरक्षित (Safe) है?....आदि!

WiFi Calling क्या है? | What is WiFi Calling in Hindi?

WiFi Calling, जिसे वॉयस ओवर वाईफाई (VoWiFi) या वाई-फाई कॉलिंग के रूप में भी जाना जाता है, WiFi Calling एक ऐसी सुविधा है जो आपको अपने सेलुलर नेटवर्क का उपयोग करने के बजाय वाईफाई नेटवर्क पर फोन कॉल करने और प्राप्त करने की अनुमति देती है।

WiFi Calling के साथ, आपका फोन इंटरनेट से कनेक्ट करने के लिए आपके वाईफाई कनेक्शन का उपयोग करता है और सेलुलर नेटवर्क का उपयोग करने के बजाय आपके internet Service Provider (ISP) के माध्यम से कॉल रूट करता है। यह उन स्थितियों में उपयोगी हो सकता है जहां आपके पास एक कमजोर सेलुलर सिग्नल या नेटवर्क नहीं मिल रहा है लेकिन एक Strong वाईफाई सिग्नल है।

क्या वाईफाई कॉलिंग फ्री है? | is WiFi calling free?


क्या वाईफाई कॉलिंग फ्री है? | is WiFi calling free?

हां, वाईफाई कॉलिंग आमतौर पर इस्तेमाल के लिए फ्री है। जब आप वाईफाई कॉलिंग का उपयोग करके कॉल करते हैं या टेक्स्ट संदेश भेजते हैं, तो यह आपके सेल्युलर नेटवर्क के बजाय आपके इंटरनेट कनेक्शन का उपयोग करती है। जब तक आपके पास एक Stable वाईफाई कनेक्शन है, कॉल करना और वाईफाई पर संदेश भेजना आमतौर पर आपके Mobile Carrier से कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लेता है।

वाईफाई कॉलिंग कैसे काम करती है? | how WiFi calling works?

WiFi calling आपके फोन कॉल्स को सेलुलर नेटवर्क के बजाय वाईफाई नेटवर्क पर रूट करके काम करती है। जब आप कोई कॉल करते हैं, तो आपका फ़ोन इंटरनेट से कनेक्ट करने के लिए आपके वाई-फ़ाई कनेक्शन का उपयोग करता है और कॉल को इंटरनेट पर आपके वायरलेस कैरियर के सर्वर पर ट्रांसमिट करता है। इसके बाद सर्वर कॉल को प्राप्त करने वाला के फोन पर रूट कर डेटा है, जिसे सेल्युलर या वाईफाई नेटवर्क से जोड़ा जा सकता है।

वाईफाई कॉलिंग का उपयोग करने के लिए, आपको एक फोन और एक वायरलेस कैरियर की आवश्यकता होती है जो WiFi Calling का Support करता हो। और आपको यह भी सुनिश्चित करना होगा कि आपके फोन की सेटिंग में वाईफाई कॉलिंग चालू है। जब आप वाईफाई नेटवर्क से जुड़े होते हैं, तो आपका फोन Automatic रूप से वाईफाई कॉलिंग पर स्विच हो जाएगा यदि यह पता चलता है कि सेल्युलर सिग्नल कमजोर है या यदि आप एक कमजोर सेल्युलर कवरेज वाले क्षेत्र में हैं।

वाईफाई कॉलिंग के Benefits में से एक यह है कि यह कॉल की Quality में सुधार कर सकता है और कॉल ड्रॉप को कम कर सकता है, खासकर खराब सेलुलर कवरेज वाले क्षेत्रों में। और इंटरनेशनल यात्रा के दौरान भी यह उपयोगी हो सकता है, क्योंकि आप अपने देश में वापस कॉल करने के लिए वाईफाई कॉलिंग का उपयोग करके इंटरनेशनल रोमिंग शुल्क से बच सकते हैं।

हालाँकि, वाईफाई कॉलिंग के लिए एक Stable इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होती है, इसलिए यह खराब वाईफाई कवरेज या धीमी इंटरनेट गति वाले क्षेत्रों में उपयोग के लिए उपयुक्त नहीं हो सकता है।

क्या वाईफाई कॉलिंग सुरक्षित (Safe) है?

हां, आमतौर पर वाईफाई कॉलिंग को सुरक्षित माना जाता है। भले ही आप किसी असुरक्षित वाई-फाई नेटवर्क से जुड़े हों या वह WiFi नेटवर्क पासवर्ड से Protect न हो, क्योंकि जब आप वाईफाई पर कॉल करते हैं, तो आपका फोन इंटरनेट पर कॉल डेटा को आपके Wireless Carrier के सर्वर पर प्रसारित करने के लिए एक सुरक्षित एन्क्रिप्टेड कनेक्शन का उपयोग करता है।

इसका मतलब है कि आपकी कॉल इंटरसेप्शन (interception) और किसी को  छिपकर बातें सुनने से सुरक्षित है।

क्या बिना सिम के वाईफाई कॉलिंग काम करेगी?

सामान्य तौर पर, वाईफाई कॉलिंग को काम करने के लिए एक सिम कार्ड की आवश्यकता होती है, क्योंकि यह आपके फोन नंबर और आपके वायरलेस कैरियर के नेटवर्क से जुड़ा होता है। जब आप वाई-फ़ाई कॉल करते हैं, तो आपका फ़ोन आपका फ़ोन नंबर और अन्य identifying information आपके वायरलेस कैरियर के सर्वर को भेजता है, जो तब कॉल को प्राप्त करने वाला के फ़ोन पर रूट कर देता है।

सिम कार्ड के बिना, आपका फ़ोन आपके वायरलेस कैरियर के नेटवर्क से कनेक्ट नहीं हो पाएगा और वाईफाई पर भी कॉल करने या प्राप्त करने में सक्षम नहीं होगा। हालाँकि, कुछ फोन "WiFi-only calling" फीचर्स का सपोर्ट कर सकते हैं, जो आपको बिना सिम कार्ड के वाईफाई पर कॉल करने की अनुमति देता है।

क्या आईफोन पर वाईफाई कॉलिंग Free है?

हां, आईफोन पर वाईफाई कॉलिंग उपयोग करने के लिए फ्री है। जब आप अपने आईफोन पर वाईफाई कॉलिंग Enable करते हैं, तो यह आपको सेलुलर नेटवर्क का उपयोग करने के बजाय वाई-फाई नेटवर्क पर कॉल करने और प्राप्त करने की अनुमति देता है।

क्या Internationally वाईफाई कॉलिंग Free है?

जब आप किसी दूसरे देश में किसी नंबर पर कॉल कर रहे हों तो इसके लिए वाईफाई कॉलिंग फ्री है या नहीं यह आपके वायरलेस कैरियर और आपके फोन प्लान पर निर्भर करता है। यदि आप उसी देश में किसी नंबर पर कॉल कर रहे हैं, तो सामान्य फ़ोन कॉल की तरह ही WiFi कॉलिंग निःशुल्क (Free) होनी चाहिए।

हालाँकि, यदि आप किसी दूसरे देश में किसी नंबर पर कॉल कर रहे हैं, तो आपको international Ralling Rates का भुगतान करना पड़ सकता है, चाहे भले ही आप WiFi कॉलिंग का उपयोग कर रहे हों।

क्या वाईफाई कॉलिंग अच्छी है?

वाई-फ़ाई कॉलिंग बेहतर Sound Quality, बिना रोमिंग शुल्क और बेहतर बैटरी Life के साथ कॉल करने और प्राप्त करने का एक शानदार और अच्छा तरीका है। यदि आपका मोबाइल कैरियर इसका Support करता है और आपके पास एक मजबूत वाई-फाई कनेक्शन है, तो जब भी संभव हो मैं आपको वाई-फाई कॉलिंग का उपयोग करने की सलाह देता हूं।

क्या वाईफाई कॉलिंग एयरप्लेन मोड में काम करेगी?

नहीं, Airplane Mode में वाई-फ़ाई कॉलिंग काम नहीं करेगी। क्योंकि जब आप अपने फ़ोन पर Airplane Mode Enable करते हैं, तो यह वाई-फ़ाई, सेल्युलर और ब्लूटूथ सहित सभी वायरलेस कनेक्शन को Disable कर देता है। इसका मतलब है कि आपका फोन इंटरनेट से कनेक्ट नहीं हो पाएगा या किसी नेटवर्क का उपयोग करके कॉल करने या प्राप्त करने में सक्षम नहीं होगा।

क्या मैं वाईफाई कॉलिंग का उपयोग कर सकता हूँ?

वाईफाई कॉलिंग का उपयोग करने के लिए, आपको एक Compatible Phone और एक वायरलेस कैरियर की आवश्यकता होती है जो WiFi Calling का Support करता हो। आपको एक Stable और Reliable वाईफाई कनेक्शन की भी आवश्यकता है। यदि आप इन आवश्यकताओं को पूरा करते हैं, तो आप अपने फोन की सेटिंग में वाईफाई कॉलिंग सुविधा को चालू कर पाएंगे और वाईफाई पर कॉल करना शुरू कर पाएंगे।

अपने Android या iPhone पर WiFi कॉलिंग का उपयोग कैसे करें?

अपने Android या iPhone पर WiFi कॉलिंग को SetUp करने और उपयोग करने के सामान्य Steps यहाँ हम बताने की कोशिश किया हूँ:

For Android:

  • सबसे पहले ये चेक करें कि आपका फोन और वायरलेस कैरियर वाईफाई कॉलिंग का सपोर्ट करता है।
  • अपने फोन की सेटिंग में वाईफाई कॉलिंग चालू करें। लेकिन यह पर "Phone" या "Network & Internet" सेटिंग में स्थित होता है।
  • वाईफाई कॉलिंग SetUp करने के लिए संकेतों का पालन करें, जिसमें नियम और शर्तों से सहमत होना और अपना फोन नंबर सत्यापित करना शामिल हो सकता है।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए टेस्ट कॉल करें कि वाईफाई कॉलिंग काम कर रही है।

For iPhone:

  • सबसे पहले ये चेक करें कि आपका Phone और वायरलेस कैरियर वाईफाई कॉलिंग का सपोर्ट करता है।
  • अपने फोन की सेटिंग में वाईफाई कॉलिंग चालू करें। चालू करने के लिए Settings > Phone > WiFi Calling पर जाएं और WiFi Calling को ON करें।
  • वाईफाई कॉलिंग SetUp करने के लिए संकेतों का पालन करें, जिसमें नियम और शर्तों से सहमत होना और अपना फोन नंबर सत्यापित करना शामिल हो सकता है।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए टेस्ट कॉल करें कि वाईफाई कॉलिंग काम कर रही है।

क्या वाईफाई कॉलिंग डेटा का उपयोग करेगी?

हां, वाई-फाई कॉलिंग डेटा का उपयोग कर सकती है, लेकिन उपयोग किए जाने वाले डेटा की मात्रा आमतौर पर न्यूनतम होती है। जब आप वाईफाई कॉल करते या प्राप्त करते हैं, तो कॉल सेलुलर नेटवर्क के बजाय इंटरनेट के माध्यम से रूट की जाती है। इसका मतलब है कि कॉल Establish करने के लिए कॉल आपके वायरलेस कैरियर के सर्वर से कनेक्ट करने के लिए थोड़ी मात्रा में डेटा का उपयोग करता है।

वाईफाई कॉलिंग में कितना डेटा खर्च होता है?

वाईफाई कॉलिंग द्वारा उपयोग किए जाने वाले डेटा की मात्रा कई कारकों पर निर्भर करती है, जैसे कॉल की लंबाई, वाईफाई कनेक्शन की Quality और आपके फोन और वायरलेस Carrier द्वारा उपयोग की जाने वाली वाईफाई कॉलिंग तकनीक का प्रकार। 

हालाँकि, सामान्य तौर पर, वाईफाई कॉल द्वारा उपयोग किए जाने वाले डेटा की मात्रा आमतौर पर कॉल समय के प्रति मिनट 1 MB से कम होती है। इसका मतलब है कि 08 मिनट की वाईफाई कॉल में 08 MB से कम डेटा का उपयोग हो सकता है, जिसे आमतौर पर डेटा की एक छोटी मात्रा माना जाता है।

क्या वाईफाई कॉलिंग से रेडिएशन कम होता है?

वाईफाई कॉलिंग सीधे आपके मोबाइल डिवाइस द्वारा उत्सर्जित Radiation को कम नहीं करती है। मोबाइल Devices से Radiation मुख्य रूप से सेलुलर नेटवर्क सिग्नल से आता है, जिसमें सेलुलर वॉयस कॉल और सेलुलर डेटा ट्रांसमिशन दोनों शामिल है।

FAQs 

क्या वाईफाई कॉलिंग रिकॉर्ड की जा सकती है?

हां, वाई-फाई कॉलिंग रिकॉर्ड की जा सकती है, लेकिन यह फोन और मोबाइल कैरियर पर निर्भर करता है। कुछ फोन और मोबाइल कैरियर आपको वाई-फाई कॉल रिकॉर्ड करने की अनुमति देते हैं।

क्या वाईफाई कॉलिंग रोमिंग है?

वाईफाई कॉलिंग को आमतौर पर रोमिंग नहीं माना जाता है। जब आप वाईफाई कॉलिंग का उपयोग करते हैं, तो आपके कॉल सेलुलर नेटवर्क के बजाय वाई-फाई नेटवर्क के माध्यम से इंटरनेट के माध्यम से रूट किए जाते हैं।

जब तक आपके पास इंटरनेट कनेक्शन है, चाहे वह आपके home Wi-Fi हो, Public Wi-Fi Hotspot हो, या कोई अन्य Trusted वाई-फाई नेटवर्क हो, आप बिना अतिरिक्त रोमिंग शुल्क के वाईफाई कॉलिंग का उपयोग करके कॉल कर सकते हैं और प्राप्त कर सकते हैं।

कौन सा वाईफाई कॉलिंग ऐप सबसे अच्छा है?

वाईफाई कॉलिंग आमतौर पर आपके स्मार्टफोन के Native डायलर और फोन ऐप में integrated होती है, इसलिए आपको इसका उपयोग करने के लिए अलग ऐप की आवश्यकता नहीं होती है। वाईफाई कॉलिंग की Availability और Performance आपके मोबाइल कैरियर और आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे फोन के मॉडल पर निर्भर करता है।

क्या वाई-फाई कॉलिंग के पैसे लगते हैं?

वाईफाई कॉलिंग में आमतौर पर अतिरिक्त शुल्क नहीं लगते हैं। जब आप वाईफाई कॉलिंग का उपयोग करके कॉल करते और प्राप्त करते हैं, तो वॉयस डेटा आपके सेलुलर नेटवर्क का उपयोग करने के बजाय वाई-फाई नेटवर्क के माध्यम से इंटरनेट पर प्रसारित होता है।

Last Word:)

मुझे उम्मीद है कि इस Article में Wi-Fi Calling से जुड़ी दिये गए जानकारी आपको पसंद आया होगा, अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के लोगो के साथ जरूर साझा (Share) करें। और आपके मन में कोई सवाल या सुझाव है तो इस पोस्ट के निचे कमेंट कर सकते हैं

Rahul

नमस्कार दोस्तों, मैं राहुल, जो इस Blog का Founder हूँ, और मुझे Technology से जुड़ी नयी-नयी चीजों के बारे में सीखना और उसे दुसरो के साथ सीधी और सरल भाषा में शेयर करना पसंद है। इसी उदेश्य से मैं OurTech.in की शुरुआत किया हूँ। और मुझे उम्मीद है कि इस Blog के माध्यम से हमारे द्वारा दिए गए जानकारी आपको पसंद आया होगा, अगर पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के लोगों के साथ जरुर शेयर करें। instagram facebook twitter

Post a Comment

Previous Post Next Post