क्या FASTag अनिवार्य है? | FASTag क्यों लाया गया?

आपलोगों ने भी यह जरुर नोटिस किया होगा या आप ये जानते होंगे कि नेशनल हाइवे पर चल रहे वाहनों के लिए टोल टेक्स लिया जाता है, इसलिए पहले हमें टोल प्लाजा पार करने के लिए अपने Vehicle को रोकना पड़ता था जिसके कारण टोल प्लाजा पर वाहनों की लम्बी कतार लग जाती थी और कई बार तो लोगों ने कुछ किलोमीटर का लम्बी जाम का भी सामना करना पड़ता था,

इसीलिए केंद्र सरकार के द्वारा इस समस्या के समाधान के लिए 15 फरवरी 2021 के आधी रात से ही पुरे भारत में FASTag को अनिवार्य कर दिया गया, लेकिन भारत में  FASTag की शुरुआत 4 November 2014 को ही हो गया था।

लेकिन हमारे मन में FASTag से जुड़ी कुछ विशेष सवाल आती है जिसमे से कुछ सवालों का जवाब हम आज के इस आर्टिकल के माध्यम से देने की कोशिश किया हूँ, जैसे कि क्या FASTag अनिवार्य है?, FASTag क्यों लाया गया?, क्या FASTag फ्री है?...आदि!

FASTag क्या है? | What is FASTag in Hindi?

FASTag एक इलेक्ट्रॉनिक Toll Collection System है जिसका उपयोग भारत में National highways पर टोल प्लाजा पर किया जाता है। यह एक रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) तकनीक पर आधारित Sticker होत्ती है जो वाहन के विंडस्क्रीन पर चिपका होता है। और Sticker में एक Unique identification नंबर होती है जो वाहन मालिक द्वारा बैंक अकाउंट या उसके किसी प्रीपेड अकाउंट से जुड़ी होती है।

जब कोई वाहन टोल प्लाजा से गुजरता है, तो FASTag में लिंक किए गए प्रीपेड खाते से टोल राशि Automatic रूप से काट ली जाती है, और वाहन को रोकने की आवश्यकता के बिना टोल का बैरियर खुल जाता है। यह टोल प्लाजा पर प्रतीक्षा समय को कम करता है और हमें टोल टेक्स देने में अधिक कुशल और परेशानी मुक्त बनाता है।

क्या FASTag अनिवार्य है? | is FASTag mandatory?

क्या FASTag अनिवार्य है?

हां, भारत सरकार के Ministry of Road Transport and Highways की अधिसूचना के अनुसार भारत में सभी वाहनों के लिए FASTag अनिवार्य है। देश में National Highways पर टोल प्लाजा से गुजरने वाले सभी वाहनों के लिए 15 फरवरी, 2021 से FASTag का इस्तेमाल अनिवार्य कर दिया गया था।

इसका मतलब यह है कि कार, बस, ट्रक और Commercial vehicles सहित सभी वाहनों की विंडस्क्रीन पर एक Valid FASTag चिपका होना चाहिए, ऐसा न करने पर आपको जुर्माना शुल्क देना पड़ सकता है।

FASTag क्यों लाया गया?

FASTag को Digital Payments के उपयोग को बढ़ावा देने और Toll Collection की प्रक्रिया को अधिक कुशल और परेशानी मुक्त बनाने के लिए पेश किया गया था।

FASTag की शुरुआत से पहले, भारत में National highway पर Toll Collection मैन्युअल रूप से किया जाता था, जिसके परिणामस्वरूप टोल प्लाजा पर लंबे समय तक प्रतीक्षा और यात्रियों की भीड़ रहती थी। और मैनुअल रूप से Toll Collection प्रक्रिया होने के कारण भी कई बार Revenue leakages हुआ, क्योंकि टोल चोरी और Toll Collection की कम रिपोर्टिंग के उदाहरण थे।

इन मुद्दों को हल करने के लिए, भारत सरकार ने FASTag का उपयोग करके इलेक्ट्रॉनिक Toll Collection प्रणाली की शुरुआत की। और FASTag के साथ, टोल राशि Automatic रूप से वाहन मालिक के लिंक किए गए प्रीपेड अकाउंट से काट ली जाती है, और वाहन को रोकने की आवश्यकता के बिना टोल बैरियर खुल जाता है।



FASTag इस्तेमाल करने के क्या फायदे हैं?

भारत में National highway पर टोल टेक्स भुगतान के लिए FASTag का उपयोग करने के कई फायदे होते हैं। जिसमे से कुछ फायदे के बारे में हम यहाँ बताने की कोशिश किया हूँ:

  • समय की बचत (Saves time): FASTag से वाहन बिना रुके टोल प्लाजा से गुजर सकता है। इससे समय की बचत होती है और जिससे टोल बूथों पर प्रतीक्षा समय कम हो जाता है।
  • No need for cash: FASTag प्रीपेड अकाउंट का इस्तेमाल करता है, इसलिए टोल भुगतान के लिए Cash ले जाने की जरूरत नहीं है। यह टोल टेक्स चुकाने का कैशलेस तरीका है।
  • रिचार्ज करना आसान (Easy to recharge): Vehicle Owners अपने FASTag अकाउंट को ऑनलाइन या मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से रिचार्ज कर सकते हैं। इससे टोल भुगतान का Manage और ट्रैक करना आसान हो जाता है।
  • Digital Payments को बढ़ावा देना: FASTag डिजिटल Payments के उपयोग को बढ़ावा देता है और सरकार के Cashless economy की ओर बढ़ने के प्रयासों के साथ संरेखित करता है।
  • डिस्काउंट और कैशबैक ऑफर: कुछ बैंक और पेमेंट एग्रीगेटर्स FASTag यूजर्स के लिए डिस्काउंट और कैशबैक ऑफर देते हैं, जिससे यह टोल टेक्स भुगतान के लिए एक किफायती विकल्प बन जाता है।
  • ट्रैफिक भीड़ का कमी होना: FASTag की Automatic Toll Collection System के साथ, वाहन टोल प्लाजा से जल्दी से गुजर सकते हैं, जिससे यात्रियों की भीड़ को कम कर सकते हैं और उनकी प्रतीक्षा समय को कम हो सकती है।

कुल मिलाकर, FASTag भारत में Vehicle Owners के लिए टोल टेक्स भुगतान, समय की बचत और टोल भुगतान प्रक्रिया को आसान बनाने का एक सुविधाजनक और कुशल तरीका है।

मैं अपने वाहन के लिए FASTag कैसे प्राप्त कर सकता हूँ? | How do I get FASTag for my vehicle in Hindi?

भारत में अपने वाहन के लिए FASTag प्राप्त करने के लिए आप कुछ इन Steps का पालन कर सकते हैं:

  • बैंक या पेमेंट एग्रीगेटर चुनें: आप उन बैंकों या Payment aggregators में से किसी से भी FASTag प्राप्त कर सकते हैं जो FASTag जारी करने के लिए National Payments Corporation of India (NPCI) द्वारा Authorized है। आप NPCI की वेबसाइट पर Authorized बैंकों और Payment aggregators की सूची देख सकते हैं।
  • आवश्यक दस्तावेज प्रदान करें: FASTag प्राप्त करने के लिए आपको कुछ जरुरी दस्तावेज प्रदान करने होंगे, जैसे कि Vehicle registration certificate (RC), KYC documents के लिए Vehicle owner का Aadhaar card, PAN card या Passport और Vehicle owner का Passport size photograph

  • आवेदन Submit करें: आप बैंक या Payment aggregator की वेबसाइट या मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से FASTag के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन Form भरते समय आपको आवश्यक दस्तावेज और Vehicle details प्रदान करने की आवश्यकता होती है।
  • Payment: एक बार आवेदन जमा करने के बाद, आपको FASTag के लिए भुगतान करना होगा। FASTag की Cost बैंक या Payment aggregator के आधार पर अलग-अलग हो सकती है।
  • FASTag प्राप्त करें: भुगतान करने के बाद, आपको आवेदन प्रक्रिया के दौरान दिए गए Address पर Courier के माध्यम से FASTag प्राप्त होगा। और दिए गए निर्देशों के अनुसार आपको अपने वाहन की विंडस्क्रीन पर FASTag लगाना होगा।
  • FASTag को Activate करें: आपको FASTag को प्रीपेड अकाउंट से जोड़कर Activate करना होगा। आप FASTag को बैंक या Payment aggregator की वेबसाइट या मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से बैंक अकाउंट या अपनी पसंद के डिजिटल वॉलेट से लिंक कर सकते हैं।

एक बार FASTag सक्रिय हो जाने के बाद, आप भारत में National highway पर टोल टेक्स का भुगतान करने के लिए इसका उपयोग करना शुरू कर सकते हैं।

क्या FASTag की डिलीवरी घर पर होती है?

हां, FASTag को आवेदन प्रक्रिया के दौरान Vehicle Owner द्वारा दिए गए Address पर डिलीवर किया जाता है। आवेदन सबमिट करने और FASTag के लिए भुगतान करने के बाद, बैंक या Payment एग्रीगेटर FASTag को Courier के माध्यम से Registered Address पर भेज दिया जाता है। उसके बाद Vehicle Owner को कुछ दिनों के भीतर FASTag मिल जाता है।

FASTag कैसे काम करता है? | how does the FASTag work?

जब कोई Vehicle टोल प्लाजा से गुजरता है तो यह FASTag से जुड़े प्रीपेड अकाउंट से टोल राशि को Automatic रूप से काटने के लिए Radio Frequency Identification (RFID) तकनीक के जरिए काम करता है। और जो हम यहाँ बताने की कोशिश किया हूँ कि FASTag System कैसे काम करता है:

  • सबसे पहले Vehicle Owner अपने वाहन के विंडस्क्रीन पर FASTag लगाता है।
  • FASTag में एक Unique identification number होती है जो Vehicle Owner द्वारा बैंक या Payment एग्रीगेटर के साथ बनाए गए प्रीपेड अकाउंट से जुड़ी होती है।
  • जब वाहन टोल प्लाजा के पास पहुंचता है, तो टोल प्लाजा पर लगा RFID Reader वाहन की विंडस्क्रीन पर FASTag का पता लगा लेता है।
  • टोल राशि Automatic रूप से लिंक किए गए प्रीपेड अकाउंट से काट ली जाती है, और वाहन को रोकने की आवश्यकता के बिना टोल बैरियर खुल जाता है।
  • टोल प्लाजा सिस्टम FASTag अकाउंट से टोल राशि काटने के लिए बैंक या Payment एग्रीगेटर को एक Message भेजता है।
  • वाहन मालिक FASTag अकाउंट को ऑनलाइन या मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से रिचार्ज कर सकता है, जिससे टोल भुगतान को Manage करना और ट्रैक करना आसान हो जाता है।

क्या FASTag फ्री है?

नहीं, FASTag मुफ्त नहीं है। क्योंकि यह भारत में एक Prepaid इलेक्ट्रॉनिक Toll Collection System  है जिसे FASTag डिवाइस प्राप्त करने और इसे Activate करने के लिए initial payment की आवश्यकता होती है।

इसलिए जब आप FASTag के लिए Apply करते हैं, तो आपको टैग स्टीकर की लागत का भुगतान करना होगा, जो वह टैग स्टीकर जारी करने वाली एजेंसी या आपके द्वारा चुने गए बैंक के आधार पर भिन्न हो सकता है।

टैग स्टीकर की लागत के अतिरिक्त, आपको अपने टोल शुल्कों को कवर करने के लिए अपने प्रीपेड अकाउंट में पर्याप्त शेष राशि बनाए रखने की भी आवश्यकता होगी।

क्या FASTag समाप्त हो जाता है?

हां, FASTag Stickers एक निश्चित अवधि के बाद समाप्त हो जाता है। FASTag की Validity वाहन के प्रकार और FASTag जारी करने वाले एजेंसी या बैंक पर निर्भर करती है। लेकिन आम तौर पर, FASTag की Validity इसके जारी करने वाले की नीति के आधार पर 1 वर्ष से 5 वर्ष तक होती है।

जब आप एक FASTag प्राप्त करते हैं, तो टैग की समाप्ति तिथि उस पर या साथ में मिले दस्तावेज़ों में होगी। इस समाप्ति तिथि को नोट करना और समाप्त होने से पहले अपने FASTag को Renew या Replace करना महत्वपूर्ण है। और अपने FASTag का  Renew या Replace करने के लिए जारी करने वाले एजेंसी या बैंक वेबसाइट या मोबाइल ऐप पर जाकर कर सकते हैं।

FASTag की Expiry Date कैसे चेक करें? | how to check FASTag expiry date in Hindi?

आप जारी करने वाले एजेंसी या बैंक की वेबसाइट या मोबाइल ऐप के माध्यम से अपने FASTag की समाप्ति तिथि (Expiry Date) की जांच कर सकते हैं। और हम यहां आपके FASTag की समाप्ति तिथि (Expiry Date) जांच करने के Steps बताने की कोशिश किया हूँ:

  • सबसे पहले जारी करने वाली एजेंसी या बैंक की वेबसाइट पर जाएं, जिसके जरिए आपने अपना FASTag प्राप्त किया है। For Example, यदि आपका FASTag National Highways Authority of India (NHAI) द्वारा जारी किया गया है, तो आप NHAI की वेबसाइट पर FASTag सेक्शन में जा सकते हैं।
  • अपने Registered मोबाइल नंबर या FASTag वॉलेट ID का उपयोग करके अपने FASTag अकाउंटमें लॉग इन करें।
  • अपने FASTag Account के Details या प्रोफ़ाइल को देखने के लिए एक विकल्प की तलाश करें।
  • विकल्प मिलने के बाद, समाप्ति तिथि (Expiry Date) सहित अपने FASTag अकाउंट का Details देखने के लिए उस पर क्लिक करें।

यदि आपका FASTag पहले ही Expire हो चुका है, तो आप इसे जारी करने वाले एजेंसी या बैंक की वेबसाइट या ऐप के माध्यम से ऑनलाइन Renew कर सकते हैं।

क्या FASTag का उपयोग नहीं करने पर Expire हो जाता है?

नहीं, अगर FASTag का उपयोग नहीं किया जाता है तो यह समाप्त नहीं होता है। FASTag की Validity जारी करने वाली एजेंसी या बैंक द्वारा निर्धारित एक समय अवधि पर आधारित होती है, भले ही इसका उपयोग किया जाता है या नहीं। और इसके  समाप्ति तिथि (Expiry Date) का उल्लेख आमतौर पर FASTag पर या साथ मिले दस्तावेज़ों में किया जाता है।

यदि आपका FASTag लंबे समय तक उपयोग नहीं किया जाता है, तो यह समाप्त नहीं होगा, लेकिन आपके प्रीपेड अकाउंट में FASTag से जुड़ा Amount inactive हो सकता है। ऐसे मामले में, आपको जारी करने वाले एजेंसी या बैंक के कस्टमर केयर से संपर्क करके या उनकी वेबसाइट या मोबाइल ऐप पर जाकर खाते को फिर से Active करना होगा।

क्या FASTag के लिए KYC की आवश्यकता होती है?

हां, FASTag को एक्टिवेशन के लिए KYC (Know Your Customer) दस्तावेज की आवश्यकता होती है। FASTag सहित भारत में सभी Digital Payment Systems के लिए KYC की आवश्यकता होती है। यह Payment system की सुरक्षा और सुरक्षा सुनिश्चित करने और किसी भी धोखाधड़ी या अवैध गतिविधियों को रोकने के लिए किया जाता है।

क्या FASTag को बैंक अकाउंट की जरूरत है?

हाँ, FASTag को टैग से जुड़े प्रीपेड अकाउंट को रिचार्ज करने के उद्देश्य से लिंक बैंक अकाउंट की आवश्यकता होती है। जब आप एक FASTag प्राप्त करते हैं, तो आपको इसे FASTag अकाउंट से जोड़ने के लिए अपने बैंक अकाउंट का आवश्यक Details देना होगा।

Linded बैंक अकाउंट आपको अपने FASTag अकाउंट में Funds को Add करने की अनुमति देता है, जिसका उपयोग टोल भुगतान के लिए किया जाएगा। जब भी आप किसी टोल प्लाजा से गुजरते हैं, तो टोल शुल्क आपके FASTag Account में उपलब्ध शेष राशि से काट लिया जाएगा।

क्या मैं FASTag के बिना यात्रा कर सकता हूं?

नहीं, भारत में National highway पर चलने वाले सभी वाहनों के लिए FASTag होना अनिवार्य है। क्योंकि Ministry of Road Transport and Highways (MoRTH) ने 15 फरवरी, 2021 से सभी वाहनों के लिए FASTag अनिवार्य कर दिया है।

यदि आप बिना FASTag के National highway पर यात्रा कर रहे हैं, तो आपको जुर्माना के रूप में दोगुना टोल शुल्क देना होगा। इसके अतिरिक्त, आपको टोल प्लाजा पर देरी और लंबी कतारों का भी सामना करना पड़ सकता है।

मैं अपना FASTag कैसे रिचार्ज करूं? | How do I recharge my FASTag in Hindi?

आप अपने FASTag को नेट बैंकिंग, क्रेडिट/डेबिट कार्ड, UPI, या NEFT/RTGS जैसे विभिन्न ऑनलाइन Payment मोड के माध्यम से रिचार्ज कर सकते हैं। और यात्रा के दौरान किसी भी असुविधा से बचने के लिए अपने FASTag Account में पर्याप्त बैलेंस बनाए रखने की सलाह दी जाती है।

FAQs 

Bike या Two-wheeler के लिए FASTag जरूरी है?

Bike या Two-wheeler के लिए FASTag अनिवार्य नहीं है। National Electronic Toll Collection (NETC) ने सभी Commercial और Private दोनों तरह के चार पहिया वाहनों के लिए FASTag अनिवार्य कर दिया है।

Last Words:)

मुझे उम्मीद है कि आपके मन में FASTag से जुड़ी जो भी कुछ सवाल आता होगा, उसका जवाब इस आर्टिकल में मिल गया होगा, और इसमें दिए गए जानकारी आपको पसंद भी आया होगा।

इसलिए अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के लोगो के साथ जरूर साझा (Share) करें। और आपके मन में कोई सवाल या सुझाव है तो इस पोस्ट के निचे कमेंट कर सकते हैं


ये भी पढ़ें:

Rahul

नमस्कार दोस्तों, मैं राहुल, जो इस Blog का Founder हूँ, और मुझे Technology से जुड़ी नयी-नयी चीजों के बारे में सीखना और उसे दुसरो के साथ सीधी और सरल भाषा में शेयर करना पसंद है। इसी उदेश्य से मैं OurTech.in की शुरुआत किया हूँ। और मुझे उम्मीद है कि इस Blog के माध्यम से हमारे द्वारा दिए गए जानकारी आपको पसंद आया होगा, अगर पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के लोगों के साथ जरुर शेयर करें। instagram facebook twitter

1 Comments

Previous Post Next Post