क्या DigiLocker सुरक्षित है? | DigiLocker क्या है?

आज की दुनिया में महत्वपूर्ण दस्तावेजों को सुरक्षित रखना और उन तक आसानी से पहुंचना महत्वपूर्ण है। इसलिए DigiLocker भारत सरकार द्वारा बनाया गया एक विशेष प्लेटफ़ॉर्म है जो आपको अपने Official documents को डिजिटल रूप से Store करने और प्राप्त करने की सुविधा देता है। लेकिन आप सोच रहे होंगे कि क्या डिजीलॉकर का उपयोग करना सुरक्षित है।

तो इसलिए आज हम यह Article में DigiLocker से जुड़ी कुछ विशेष जानकारी देने की कोशिश किया हूँ, जैसे कि DigiLocker क्या है?, क्या DigiLocker सुरक्षित है?, क्या डिजीलॉकर Documents असली होती है?, डिजिलॉकर के क्या फायदे हैं?..इत्यादि!

क्या DigiLocker सुरक्षित है? | is DigiLocker safe?

DigiLocker क्या है? | What is DigiLocker in Hindi?

डिजीलॉकर भारत सरकार द्वारा बनाया गया एक डिजिटल स्टोरेज स्पेस की तरह एक डिजिटल लॉकर है। यह यह भारतीय नागरिकों को अपने महत्वपूर्ण दस्तावेज़ ऑनलाइन रखने और ढूंढने में मदद करता है। यह डिजिटल इंडिया योजना का हिस्सा है और इसका उपयोग इंटरनेट या मोबाइल ऐप के माध्यम से किया जा सकता है।

डिजीलॉकर के साथ आप अपने आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइवर का लाइसेंस, Vehicle Registration Certificate, School Certificate और सरकार द्वारा आपको दिए जाने वाले अन्य कागजात जैसे दस्तावेजों को Store और साझा कर सकते हैं।

डिजीलॉकर आपके दस्तावेज़ों को सुरक्षित रखता है और जब आपको सरकारी कार्यालयों, स्कूलों या अन्य सेवाओं के लिए उनकी आवश्यकता होती है तो उन तक पहुंचना आसान हो जाता है। यह एक निःशुल्क सेवा है और उन सभी भारतीय नागरिकों के लिए उपलब्ध है जिनके पास Valid आधार कार्ड है।

क्या DigiLocker सुरक्षित है?

हां, डिजिलॉकर एक सुरक्षित प्लेटफॉर्म है। जो इसे भारत सरकार द्वारा बनाया और Manage किया जाता है, जो यह सुनिश्चित करती है कि यह Strict Security और Privacy नियमों को पूरा करता है। डिजीलॉकर आपके दस्तावेज़ों को उन लोगों से सुरक्षित रखने के लिए एन्क्रिप्शन, Secure Sockets Layer (SSL), और Two-factor Authentication जैसी विशेष सुविधाओं का उपयोग करता है।

इसके अलावा, डिजीलॉकर आपके दस्तावेज़ों को क्लाउड में Store करता है, जिसका अर्थ है कि सुरक्षित लॉगिन का उपयोग करके उन्हें कहीं से भी, कभी भी एक्सेस किया जा सकता है। कुल मिलाकर, डिजीलॉकर आपके महत्वपूर्ण दस्तावेज़ों को इंटरनेट पर Store करने और प्राप्त करने का एक Reliable और आसान तरीका है।

क्या डिजीलॉकर Documents Valid है?

हां, डिजीलॉकर में Stored दस्तावेज़ भारत में विभिन्न सरकारी एजेंसियों द्वारा Valid माने जाते हैं। सरकार ने डिजिटल दस्तावेज़ रखने और प्राप्त करने के लिए डिजीलॉकर को एक Official मंच के रूप में मंजूरी दे दी है। और कई सरकारी विभाग और संगठन डिजीलॉकर के दस्तावेज़ों को आप कौन हैं, इसका Valid प्रमाण मानते हैं।

सरकार ने कहा है कि डिजीलॉकर में issued Document Officially तौर पर आप कौन हैं, कहां रहते हैं और अन्य महत्वपूर्ण चीजों को प्रमाण के रूप में स्वीकार किए जाते हैं। इसका मतलब यह है कि अगर आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस, Vehicle Registration Certificate, पैन कार्ड, Educational Certificate या आधार कार्ड जैसे दस्तावेज डिजीलॉकर में सेव किये गए हैं, तो उन्हें वैध माना जाता है और सबूत के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

क्या डिजीलॉकर Documents असली है?

डिजिलॉकर में मौजूद दस्तावेज़ मूल दस्तावेज़ की Official और Real Copies की तरह हैं। जब सरकारी एजेंसियां या Authorized issuers डिजीलॉकर को दस्तावेज़ देते हैं, तो वे उन पर Digitally signature करते हैं और पुष्टि करते हैं कि वे Official हैं। जो ये दस्तावेज़ कानूनी रूप से Vaild हैं, ठीक वैसे ही जैसे आपको मिलने वाले Physical Document होते हैं।

डिजिलॉकर के क्या फायदे हैं?

डिजीलॉकर का उपयोग करने के कई फायदे हैं:

  • Easy to access: डिजीलॉकर के साथ आप वेब या मोबाइल ऐप का उपयोग करके कभी भी, कहीं भी अपने डिजिटल Documents तक पहुंच सकते हैं। इससे Physical Documents की आवश्यकता समाप्त हो जाती है और जब भी आपको उनकी आवश्यकता होती है तो आपके लिए उन तक पहुँचना आसान हो जाता है।
  • Secure storage: डिजीलॉकर आपके Documents को एक विशेष Storege Space में रखता है जो Safe and protected होती है। और यह सुनिश्चित करने के लिए विशेष कोड का उपयोग करता है कि केवल आप ही अपने दस्तावेज़ों तक पहुंच सकें, और यह उन बुरे लोगों से सुरक्षित रखता है जो इसमें ऑनलाइन पहुंचने का प्रयास कर रहे हैं।
  • डिजिलॉकर विभिन्न सरकारी सेवाओं के साथ मिलकर काम करता है ताकि आपको अपने दस्तावेज़ आसानी से प्राप्त करने और सरकारी एजेंसियों के साथ साझा करने में मदद मिल सके।
  • Environmentally friendly: डिजीलॉकर Physical Document और कागज की आवश्यकता को कम करता है, जो पर्यावरण के लिए अच्छा है।
  • Saves time and effort: डिजीलॉकर के साथ आपको Physical Documents ले जाने या उनकी फोटोकॉपी बनाने की आवश्यकता नहीं है। इससे Time and effort की बचत होती है।

कुल मिलाकर, डिजिलॉकर आपके डिजिटल दस्तावेजों को ऑनलाइन Stored करने और उन तक पहुंचने का एक सुविधाजनक और सुरक्षित तरीका है, और यह पारंपरिक भौतिक दस्तावेजों की तुलना में कई लाभ प्रदान करता है।

क्या DigiLocker का उपयोग बिना आधार कार्ड के किया जा सकता है?

नहीं, डिजीलॉकर का उपयोग आधार कार्ड के बिना नहीं किया जा सकता है। क्योंकि डिजिलॉकर पर अकाउंट बनाने के लिए आधार कार्ड अनिवार्य है। और जब आप इसपर साइन अप करते हैं, तो आपको अपना मोबाइल नंबर देना होगा जो आपके आधार कार्ड से जुड़ा है, और फिर आपको इसे Verify करने के लिए उस मोबाइल नंबर पर एक OTP प्राप्त होगा।

इस तरह, डिजीलॉकर यह सुनिश्चित करता है कि यह वास्तव में आप ही हैं और आधार का उपयोग करके आपकी पहचान की पुष्टि करता है।

DigiLocker का उपयोग कैसे करें? | how to use DigiLocker in Hindi?

डिजीलॉकर का उपयोग करने के लिए, आप कुछ इन चरणों का पालन करें:

  • Sign up: डिजीलॉकर वेबसाइट (https://digilocker.gov.in/) पर जाएं या Google Play Store या Apple App Store से DigiLocker मोबाइल ऐप डाउनलोड करें। अपने मोबाइल नंबर का उपयोग करके एक अकाउंट के लिए साइन अप करें।
  • Aadhaar Authentication: उसके बाद, आपको अपने आधार कार्ड को अपने डिजिलॉकर अकाउंट से लिंक करने के लिए कहा जाएगा। अपना आधार नंबर डालें और बायोमेट्रिक या OTP-based authentication का उपयोग करके इसे Verify करें।
  • Account Setup: एक बार आपका आधार लिंक हो जाए, तो आप अपना डिजीलॉकर अकाउंट सेट कर सकते हैं। और अपना नाम, जन्म तिथि और अन्य आवश्यक Details डालें। और आगे लॉगिन के लिए एक Username और पासवर्ड बनाएं, और आपको Security questions चुनने की भी आवश्यकता हो सकती है।
  • Document Access: अपना अकाउंट बनाने के बाद आप डिजीलॉकर में विभिन्न प्रकार के दस्तावेज़ देख सकते हैं। जब आप शुरुआत करेंगे तो कुछ दस्तावेज़ पहले से ही मौजूद हो सकते हैं, जैसे आपके ड्राइविंग लाइसेंस, Vehicle Registration Certificate, और स्कूल या कॉलेज से प्रमाण पत्र। ये दस्तावेज़ सीधे सरकारी एजेंसियों या स्कूलों से आते हैं।
  • Upload Documents: आप अपने दस्तावेज़ डिजीलॉकर पर अपलोड भी कर सकते हैं। "Upload" या "Upload Documents" विकल्प पर क्लिक करें और जिस दस्तावेज़ को आप अपलोड करना चाहते हैं उसके लिए दिए गए लिस्ट का चयन करें (जैसे, Document, Education, Health आदि)। अपने डिवाइस के स्टोरेज से दस्तावेज़ फ़ाइल ब्राउज़ करें और चुनें, और "Upload" या "Submit" पर क्लिक करें।
  • Document Sharing: यदि आप अपने दस्तावेज़ साझा करना चाहते हैं तो आप डिजिलॉकर से विभिन्न संगठनों या लोगों को आसानी से दे सकते हैं।

DigiLocker काम क्यों नहीं कर रहा है?

कभी-कभी डिजीलॉकर तकनीक की समस्याओं, खराब इंटरनेट कनेक्शन, मोबाइल ऐप के Old Version का उपयोग करने के कारण काम नहीं कर सकता है, इसलिए यदि आपको परेशानी हो रही है, तो आप डिजिलॉकर सहायता से संपर्क करके सहायता प्राप्त कर सकते हैं। वे आपको अधिक सहायता दे सकते हैं।

क्या DigiLocker को ऑफलाइन इस्तेमाल किया जा सकता है?

डिजीलॉकर मुख्य रूप से एक ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म के रूप में काम करता है, और इसकी अधिकांश सुविधाओं के लिए दस्तावेज़ों तक पहुंचने और Manage करने के लिए इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होती है।

क्या DigiLocker का उपयोग ट्रेनों में किया जा सकता है?

हाँ, यदि आप इंटरनेट से जुड़ सकते हैं तो आप ट्रेनों में डिजिलॉकर का उपयोग कर सकते हैं। अगर आपके पास स्मार्टफोन या कोई डिवाइस है जो इंटरनेट उपलब्ध है, तो आप अपना डिजिलॉकर अकाउंट खोल सकते हैं और इसका इस्तेमाल ट्रेन में कर सकते हैं।

क्या डिजीलॉकर का उपयोग Airports पर किया जा सकता है?

हाँ, आवश्यकता पड़ने पर आपके डिजिटल दस्तावेज़ प्रस्तुत करने के लिए Airports पर डिजीलॉकर का उपयोग किया जा सकता है। डिजीलॉकर Documents, जैसे identity proofs, Driving Licenses, और Aadhaar cards, को Airports सहित विभिन्न सरकारी एजेंसियों और संगठनों द्वारा स्वीकार किए जाते हैं।

क्या DigiLocker का उपयोग ड्राइविंग लाइसेंस के लिए किया जा सकता है?

हां, डिजीलॉकर का उपयोग आपके ड्राइविंग लाइसेंस को डिजिटल रूप से Store करने और उसे प्रस्तुत करने के लिए किया जा सकता है।

क्या DigiLocker Documents बैंकों में Valid  है?

हां, डिजीलॉकर Document आमतौर पर भारत में कई बैंकों द्वारा पहचान और पते के Valid Proof के रूप में स्वीकार किए जाते हैं। औए नए Account खोलते समय, Loan के लिए आवेदन करते समय, या अन्य बैंकिंग लेनदेन करते समय बैंकों को अक्सर ग्राहकों से पहचान और पते के Proof देने की आवश्यकता होती है।

क्या डिजीलॉकर Documents Admission के लिए Valid है?

हां, डिजिलॉकर से आपको जो मार्कशीट मिलती है, उसे आमतौर पर कॉलेज में Admission या नौकरी पाने जैसी विभिन्न चीजों के लिए स्वीकार किया जाता है और Valid माना जाता है। डिजीलॉकर में आपको जो मार्कशीट मिलती है वह शिक्षा बोर्ड या विश्वविद्यालय द्वारा दी जाती है और उस पर एक विशेष Digital Signature होता है। जो यह Signature इसे एक Official document बनाता है जिसे कानून द्वारा स्वीकार किया जाता है।

क्या डिजीलॉकर Documents ट्रैफिक पुलिस के लिए Valid है?

हां, जब भारत में ट्रैफिक पुलिस आपकी पहचान या आपके वाहन से संबंधित दस्तावेज मांगती है, तो आप मोबाइल ऐप या वेबसाइट का उपयोग करके डिजीलॉकर में Stored अपने डिजिटल दस्तावेज़ उन्हें दिखा सकते हैं। क्योंकि वे आमतौर पर डिजीलॉकर में Stored Document को Valid Proof के रूप में स्वीकार करते हैं।

क्या डिजीलॉकर Documents प्रिंट किए जा सकते हैं?

हां, जरूरत पड़ने पर आप अपने डिजिलॉकर दस्तावेजों को प्रिंट कर सकते हैं। डिजीलॉकर आपके दस्तावेज़ों को प्लेटफ़ॉर्म से डाउनलोड और प्रिंट करने का विकल्प प्रदान करता है।

क्या DigiLocker अकाउंट को डिलीट किया जा सकता है?

आप डिजिलॉकर अकाउंट को डिलीट नहीं कर सकते हैं।

Rahul

नमस्कार दोस्तों, मैं राहुल, जो इस Blog का Founder हूँ, और मुझे Technology से जुड़ी नयी-नयी चीजों के बारे में सीखना और उसे दुसरो के साथ सीधी और सरल भाषा में शेयर करना पसंद है। इसी उदेश्य से मैं OurTech.in की शुरुआत किया हूँ। और मुझे उम्मीद है कि इस Blog के माध्यम से हमारे द्वारा दिए गए जानकारी आपको पसंद आया होगा, अगर पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के लोगों के साथ जरुर शेयर करें। instagram facebook twitter

Post a Comment

Previous Post Next Post