कौन सा बेहतर है, Android Auto या Apple का CarPlay सिस्टम?

जब हम कोई कार में कनेक्टिविटी फीचर्स को देखते हैं तो उसमे सबसे पहले Android Auto और Apple CarPlay की बात होती है, इसलिए आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से Android Auto के बारे में कुछ विशेष जानकारी देने की कोशिश किया हूँ, जैसे कि Android Auto क्या है?, कौन सा बेहतर है, Android Auto या Apple का CarPlay सिस्टम?, क्या Android Auto iPhone के साथ काम करेगा?, क्या कार में Android Auto इंस्टॉल किया जा सकता है?...आदि!

Android Auto क्या है? | What is Android Auto in Hindi?

Android Auto गूगल के द्वारा बनाया गया एक मोबाइल ऐप है जो हमें अपने Android स्मार्टफ़ोन को अपनी कार के इंफोटेनमेंट सिस्टम से कनेक्ट करने की अनुमति देता है।

इसलिए जब एक बार फोन कार के इंफोटेनमेंट सिस्टम से कनेक्ट हो जाता है तो हम अपनी कार में Voice कमांड, टच स्क्रीन कंट्रोल, या फिजिकल बटन और डैशबोर्ड पर नॉब का उपयोग करके सीधे अपनी कार के डिस्प्ले से कई प्रकार के ऐप्स और फीचर तक पहुंच सकते हैं। जैसे म्यूजिक, नेविगेशन, संदेश सेवा और फ़ोन कॉल…इत्यादि!

कौन सा बेहतर है, Android Auto या Apple का CarPlay सिस्टम?

कौन सा बेहतर है, Android Auto या Apple का CarPlay सिस्टम?

Android Auto और Apple CarPlay दोनों ही आपके स्मार्टफोन को आपकी कार के इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ Connect करने के लिए सिस्टम है। और इस दोनों में कौन सा बेहतर है यह आपकी व्यक्तिगत पसंद और आपके पास स्मार्टफोन के प्रकार पर निर्भर करता है।

Android Auto को खास तौर पर Android स्मार्टफ़ोन के साथ काम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो Android Ecosystem के साथ Seamless integration प्रदान करता है। यह कार में Apps और Services की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है, जिसमें Google Maps, Google Assistant और विभिन्न Music Streaming Apps शामिल है।

Apple का CarPlay सिस्टम विशेष रूप से iOS Devices, जैसे iPhones के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह Apple के Ecosystem के साथ अच्छी तरह से integrate होता है और समान सुविधा प्रदान करता है, जिसमें Apple Maps, Siri voice Control और Apple Music, iMessage, और Apple Podcasts जैसे ऐप तक पहुंच शामिल है। यदि आप पहले से ही एक iPhone User हैं या आपके पास अन्य Apple डिवाइस हैं, तो CarPlay अधिक सुव्यवस्थित अनुभव प्रदान कर सकता है।

क्या Android Auto iPhone के साथ काम करेगा?

नहीं, Android Auto को विशेष रूप से Android स्मार्टफ़ोन के साथ काम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह iPhones या iOS Devices के साथ संगत नहीं होती है। इसलिए  Android Auto ठीक से काम करने के लिए Android ऑपरेटिंग सिस्टम और उससे जुड़े ऐप्स और सेवाओं पर निर्भर करता है। इसी तरह, Apple का CarPlay iOS Devices के लिए डिज़ाइन किया गया है और ये भी Android स्मार्टफ़ोन के साथ संगत नहीं है।

लेकिन यदि आपके पास आईफोन है, तो आप अपने फोन को अपनी कार के इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ कनेक्ट करने के लिए Apple का CarPlay सिस्टम का उपयोग कर सकते हैं।

Android Auto के साथ कौन से फ़ोन Compatible है?

Android Auto, Android 6.0 या इसके बाद के Version चलाने वाले अधिकांश Android फ़ोन के साथ संगत है। हालाँकि, कुछ पुराने फ़ोन पूरी तरह से संगत नहीं हो सकते हैं या उनमें Android Auto के साथ सीमित कार्यक्षमता हो सकती है।

Android 9.0 या इसके पुराने Android Version वाले फ़ोन में Android Auto Preinstalled नहीं होती है, इसलिए इसका उपयोग करने के लिए आपको Play Store से Manual रूप से इसे इनस्टॉल करना होगा। लेकिन Android 10 या इसके बाद के Version वाले स्मार्टफोन में Android Auto Preinstalled होती है, और इसे उपयोग करने के लिए आपको समय-समय Play Store से अपडेट करने की जरुरत हो सकती है।

क्या कार में Android Auto इंस्टॉल किया जा सकता है?

अगर आपकी कार में पहले से Android Auto सपोर्ट करने वाला इंफोटेनमेंट सिस्टम नहीं है, तो आप अपनी कार में Android Auto सपोर्ट करने वाला इंफोटेनमेंट सिस्टम Aftermarket से इंस्टॉल करा सकते हैं। क्योंकि ऐसे कई Third-party Manufacturers हैं जो Android Auto संगत इंफोटेनमेंट सिस्टम बनाते हैं।

मैं Android Auto का उपयोग कैसे करूँ? | How do I use Android Auto in Hindi?

अपनी कार में Android Auto का उपयोग करने के लिए कुछ इन Steps का पालन करें:

  • Connect your phone: अपने Android फ़ोन को अपनी कार के USB पोर्ट से कनेक्ट करने के लिए USB केबल का उपयोग करें। लेकिन अगर आपकी कार का इंफोटेनमेंट सिस्टम वायरलेस Android Auto को सपोर्ट करता है, तो आप अपने फोन को वायरलेस तरीके से भी कनेक्ट कर सकते हैं।
  • Launch Android Auto: आपकी कार के इंफोटेनमेंट सिस्टम को आपके फोन का पता लगाना चाहिए और Automatic रूप से Android Auto ऐप लॉन्च करना चाहिए। यदि ऐप Automatic रूप से लॉन्च नहीं होता है, तो आप इसे अपने फ़ोन पर मैन्युअल रूप से लॉन्च कर सकते हैं।
  • Android Auto होम स्क्रीन को नेविगेट करें: Android Auto लॉन्च होने के बाद, आपको ऐप आइकन के साथ होम स्क्रीन दिखाई देगी। आप विभिन्न ऐप्स तक पहुँचने के लिए बाएँ या दाएँ स्वाइप कर सकते हैं या ऐप लॉन्च करने के लिए Voice कमांड का उपयोग कर सकते हैं।
  • Use apps: Android Auto Music, नेविगेशन, मैसेजिंग और फ़ोन कॉल सहित कई प्रकार के ऐप्स का समर्थन करता है। और आप इन ऐप्स को एक्सेस और नियंत्रित करने के लिए Voice कमांड, टचस्क्रीन कंट्रोल या डैशबोर्ड पर फिजिकल बटन और नॉब का उपयोग कर सकते हैं।
  • Access Google Assistant: आप "OK Google" कहकर या स्क्रीन पर माइक्रोफ़ोन आइकन टैप करके Google Assistant का इस्तेमाल कर सकते हैं। Google Assistant कई तरह के कामों में आपकी मदद कर सकती है, जैसे रिमाइंडर सेट करना, फ़ोन कॉल करना और मैसेज भेजना।
  • Disconnect your phone: जब आप Android Auto का उपयोग समाप्त हो जाता है, तो अपने फ़ोन को USB केबल से डिस्कनेक्ट करें या कार को बंद कर दें। जिससे Android Auto ऐप अपने आप बंद हो जाएगा।

क्या Android Auto को Android Auto App की आवश्यकता है?

हां, Android Auto का उपयोग करने के लिए, आपको अपने Android फ़ोन पर Android Auto ऐप Google Play Store से डाउनलोड और इंस्टॉल करना होगा।

क्या मेरे फोन में Android Auto है?

Android 9.0 या इसके पुराने Android Version वाले फ़ोन में Android Auto Preinstalled नहीं होती है, इसलिए इसका उपयोग करने के लिए आपको Play Store से Manual रूप से इसे इनस्टॉल करना होगा। लेकिन Android 10 या इसके बाद के Version वाले स्मार्टफोन में Android Auto Preinstalled होती है, और इसे उपयोग करने के लिए आपको समय-समय Play Store से अपडेट करने की जरुरत हो सकती है।

क्या Android Auto ब्लूटूथ से कनेक्ट होता है?

Android Auto अपने प्राथमिक कनेक्शन के लिए ब्लूटूथ का उपयोग नहीं करता है, क्योंकि Android Auto आपके Android फ़ोन को आपकी कार के इंफोटेनमेंट सिस्टम से कनेक्ट करने के लिए Wired कनेक्शन का उपयोग करता है। विशेष रूप से, Android Auto का उपयोग करने के लिए आपको USB केबल का उपयोग करके अपने फ़ोन को अपनी कार के USB पोर्ट से कनेक्ट करना होगा।

क्या Android Auto ब्लूटूथ के बिना काम कर सकता है?

हां, Android Auto ब्लूटूथ के बिना काम कर सकता है। Android Auto आपके Android फ़ोन को आपकी कार के इंफ़ोटेनमेंट सिस्टम से कनेक्ट करने के लिए Wired USB कनेक्शन का उपयोग करता है। यह कनेक्शन आपको अपनी कार की डिस्प्ले स्क्रीन पर Android Auto का उपयोग करने और Music, नेविगेशन, मैसेजिंग और फोन कॉल जैसी सुविधाओं तक पहुंचने की अनुमति देता है।

क्या Android Auto Wirelessly से काम कर सकता है?

हाँ, यदि आपका Android फ़ोन और आपकी कार का इंफोटेनमेंट सिस्टम दोनों ही वायरलेस कनेक्टिविटी का समर्थन करते हैं, तो Android Auto वायरलेस तरीके से काम कर सकता है। क्योंकि यह सुविधा केवल कुछ चुनिंदा फोन और चुनिंदा वाहन में उपलब्ध होती है, और वायरलेस Android Auto से आपके फ़ोन और कार के बीच Physical रूप से USB कनेक्शन की आवश्यकता को समाप्त कर देता है।

Android Auto वायरलेस कैसे करें? | How to Android Auto wireless in Hindi?

आप अपनी कार में वायरलेस रूप से Android Auto का उपयोग करने के लिए कुछ इन Steps का पालन करें:

  • Check Compatibility: सबसे पहले ये Check करें कि आपका Android फ़ोन और आपकी कार का इंफोटेनमेंट सिस्टम वायरलेस Android Auto का सपोर्ट करता है।
  • Connect via USB: USB केबल का उपयोग करके अपने फ़ोन को अपनी कार के इंफोटेनमेंट सिस्टम से कनेक्ट करके प्रारंभ करें। यह एक सुरक्षित कनेक्शन स्थापित करता है और वायरलेस पेयरिंग को सक्षम करता है।
  • Enable Wireless Mode: USB के माध्यम से कनेक्ट होने के बाद, अपने फ़ोन पर Android Auto ऐप खोलें। ऐप की सेटिंग में वायरलेस मोड या वायरलेस प्रोजेक्शन को Enable करने के विकल्प की तलाश करें। और वायरलेस कनेक्शन की अनुमति देने के लिए इसे चालू करें।
  • Disconnect USB Cable: वायरलेस मोड को सक्षम करने के बाद, आप कार के इंफोटेनमेंट सिस्टम को चालू रखते हुए USB केबल को डिस्कनेक्ट कर सकते हैं।
  • Pair Wirelessly: USB केबल के डिस्कनेक्ट होते ही आपके फोन और कार का इंफोटेनमेंट सिस्टम वायरलेस तरीके से कनेक्ट हो जाना चाहिए।
  • Enjoy Wireless Android Auto: एक बार वायरलेस कनेक्शन हो जाने के बाद, आप USB केबल की आवश्यकता के बिना अपनी कार के डिस्प्ले पर Android Auto का उपयोग कर सकते हैं।

क्या Google मैप Android Auto पर काम करता है?

हाँ, Google मैप्स Android Auto पर काम करता है, और यह प्लेटफ़ॉर्म के साथ उपयोग किए जाने वाले सबसे लोकप्रिय नेविगेशन ऐप्स में से एक है। जब आप Android Auto का उपयोग करके अपने Android फ़ोन को अपनी कार के इंफोटेनमेंट सिस्टम से कनेक्ट करते हैं, तो आप सीधे अपनी कार की डिस्प्ले स्क्रीन पर Turn-by-turn Directions, Traffic information और अन्य information प्राप्त करने के लिए Google Maps का उपयोग कर सकते हैं।

FAQs 

क्या Android Auto बिना इंटरनेट के काम करेगा?

Android Auto कुछ Basic कामो के लिए इंटरनेट कनेक्शन के बिना काम कर सकता है, लेकिन कुछ सुविधाओं के लिए इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होती है।

Android Auto कितना इंटरनेट उपयोग करता है?

Android Auto द्वारा उपयोग किए जाने वाले इंटरनेट डेटा की मात्रा कई कारकों के आधार पर भिन्न हो सकती है, जैसे आपके द्वारा उपयोग किए गए ऐप्स, इंटरनेट कनेक्शन की Quality और आपके द्वारा कॉन्फ़िगर की गई सेटिंग।

क्या Android Auto फ्री है?

हाँ, Android Auto उपयोग करने के लिए बिल्कुल फ्री है। क्योंकि यह Android Operating System के हिस्से के रूप में Google द्वारा प्रदान की जाने वाली एक सुविधा है और बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के Android स्मार्टफोन Users के लिए उपलब्ध है।

क्या Android Auto YouTube चला सकता है?

YouTube Android Auto इंटरफ़ेस के भीतर Officially रूप से समर्थित नहीं है। क्योंकि, Android Auto गाड़ी चलाते समय YouTube वीडियो चलाने का सप्पोर्ट नहीं करता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि वीडियो चलाना ध्यान भंग करने वाला हो सकता है और ड्राइविंग करते समय सुरक्षित नहीं हो सकता है।

Rahul

नमस्कार दोस्तों, मैं राहुल, जो इस Blog का Founder हूँ, और मुझे Technology से जुड़ी नयी-नयी चीजों के बारे में सीखना और उसे दुसरो के साथ सीधी और सरल भाषा में शेयर करना पसंद है। इसी उदेश्य से मैं OurTech.in की शुरुआत किया हूँ। और मुझे उम्मीद है कि इस Blog के माध्यम से हमारे द्वारा दिए गए जानकारी आपको पसंद आया होगा, अगर पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के लोगों के साथ जरुर शेयर करें। instagram facebook twitter

Post a Comment

Previous Post Next Post