नया लैपटॉप खरीदने के बाद हमें क्या-क्या करना चाहिए | What Do We have to do After Buying a New Laptop.

अगर आप एक नया लैपटॉप खरीदते हैं तो आपको सबसे पहले उस लैपटॉप में क्या-क्या करना चाहिए, जिससे आगे उस लैपटॉप को Problem ना हो।

इसलिए हम यह Article में कुछ ऐसी चीजें बताने की कोशिश किया हूँ जिन पर आप एक नया लैपटॉप खरीदने के बाद उस पर विचार कर सकते हैं:

नया लैपटॉप खरीदने के बाद हमें क्या करना होगा | What do we have to do after buying a new laptop.
What do we have to do after buying a new laptop?

Microsoft Account

अगर आप एक नया लैपटॉप खरीदने के लिए सोच रहे हैं या खरीद लिया है तो सबसे पहले आपको एक Microsoft Account की आवश्यकता होगी, इसलिए अगर आपके पास पहले से ही एक Microsoft Account है तो आप उसे ही डाल सकते हैं और अगर आपके पास कोई Microsoft Account नहीं है तो आपको एक Microsoft Account Create कर लेना चाहिए, जिसकी आवश्यकता हमें Laptop को First Time ON करते समय होती है।

Join Our WhatsApp Channel  Join Now

Windows Licence Activation

Laptop को First Time ON होने के बाद आपको सबसे पहले उस लैपटॉप में ये चेक करना चाहिए कि आपके Windows का लाइसेंस Microsoft Account के साथ Link हुआ है कि नहीं, ये Check करने के लिए आपको अपने लैपटॉप में, Settings > System > Activation पर आना होगा।

Windows Licence Activation


Update Windows OS

आपके लैपटॉप में ऑपरेटिंग सिस्टम का Latest Version Install है या नहीं, ये चेक करने के लिए अपने लैपटॉप में Settings > Windows Update > Check for updates पर क्लिक करके किसी भी अपडेट की जांच करके और उसे इंस्टॉल कर सकते है जो की यह महत्वपूर्ण है।

Update Windows OS


Antivirus

ज्यादातर नया लैपटॉप में 13 से 15 Days का Free Trial Antivirus Installed होती है, लेकिन अब उसे Uninstalled कर सकते हैं क्योंकि Windows 10 और Windows 11 के लैपटॉप में Windows Defender Antivirus In-built Installed होती है जो लगभग 95% लोगों के लिए More Than Enough है, इसलिए अब किसी Paid Antivirus की जरुरत नहीं है।

Antivirus


Uninstall Useless Software

जब आप एक नए लैपटॉप को खरीदते हैं तो उसमे बहुत सारे Useless Software, Bloatware Installed होते हैं जो हमारे किसी काम के नहीं होते है इसलिए आपको अपने लैपटॉप में जो भी Software Important नहीं लगता है उसे आप Uninstall कर सकते हैं।

Hard Disk Partition

आप अपने Laptop में Disk Partition करके ऑपरेटिंग सिस्टम, प्रोग्राम और Personal files को अलग कर सकते हैं, जिससे उन्हें Manage करना और Future में बैकअप करना आसान हो जाता है।

Hard Disk Partition


Tum off Start-up Apps

जब हम लैपटॉप को Shutdown के बाद ON करते है तो कुछ Apps अपने आप चालू हो जाता है, इसलिए जो Apps आपको Important नहीं लगता है उसे Disable करके रखना चाहिए।

Tum off Start-up Apps


Power Settings

आप लैपटॉप में अपने हिसाब से Battery Power Setting को सेट कीजिये, इसका मतलब अगर आप लैपटॉप पर काम करते करते थोड़ी देर के लिए कहीं चले गए तो कितने Time में Screen बंद होनी चाहिए या Sleep मोड में जानी चाहिए, इस तरह के कुछ Setting आप अपने अनुसार करे जिससे Battery ज्यादा देर तक चल सकती है।

Power Settings


Third Party Apps Installation

जब भी अपने Laptop में कोई Software इनस्टॉल करते हैं तोआपको जितना हो सकें Microsoft Store से Install करना चाहिए, और ऐसा नहीं है कि सभी Software Microsoft Store पर उपलब्ध है लेकिन जो Software उपलब्ध है कम से कम उसे Microsoft Store से ही Download और Install करें।


Related Posts:

Rahul

नमस्कार दोस्तों, मैं राहुल, जो इस Blog का Founder हूँ, और मुझे Technology से जुड़ी नयी-नयी चीजों के बारे में सीखना और उसे दुसरो के साथ सीधी और सरल भाषा में शेयर करना पसंद है। इसी उदेश्य से मैं OurTech.in की शुरुआत किया हूँ। और मुझे उम्मीद है कि इस Blog के माध्यम से हमारे द्वारा दिए गए जानकारी आपको पसंद आया होगा, अगर पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के लोगों के साथ जरुर शेयर करें। instagram facebook twitter

Post a Comment

Previous Post Next Post