ऑनलाइन शॉपिंग सुरक्षित है या नहीं? | Online Shopping के क्या फायदे हैं?

आज के समय में अब Online Shopping कौन नहीं करता है, क्योंकि आजकल ज्यादातर लोग Physically रूप से किसी Stores (दुकानों) पर जाकर Shopping करने की बजाय Online Shopping करना पसंद करते हैं, क्योंकि दिन-ब-दिन Online Shopping वेबसाइट बेहतर और सुरक्षित होती जा रही हैं।

इसलिए हमारे मन में Online Shopping से जुड़ी कुछ सवाल आती है जो आज हम इस Article के माध्यम से बताने की कोशिश किया हूँ, जैसे कि Online Shopping सुरक्षित है या नहीं?, Online Shopping के क्या फायदे हैं?, Online Shopping आजकल इतनी लोकप्रिय क्यों है?...आदि!


Online Shopping सुरक्षित है या नहीं? | Is online shopping safe or not?

Online Shopping सुरक्षित ही होती है, लेकिन फिर भी हमें Online Shopping करने के दौरान कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। सबसे पहले, आप जिस Website या Apps से खरीदारी कर रहे हैं, उसके बारे में जागरूक होना आवश्यक है। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं, तो आप Website या Apps की Reviews ऑनलाइन देख सकते हैं या किसी ऐसे मित्र से बात कर सकते हैं जिसने पहले उस Website या Apps से खरीदारी की हो।

और यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप एक सुरक्षित वेबसाइट पर हैं, इसके लिए अपने ब्राउज़र के Address Bar में पैडलॉक आइकन या URL में "https" देखें। और Online Shopping करते समय केवल आवश्यक व्यक्तिगत जानकारी ही प्रदान करें, और अतिरिक्त जानकारी के अनुरोधों से सावधान रहें।

यदि अगर आप कुछ सावधानियों का पालन करते हैं, तो आपका Online Shopping सुरक्षित ही होना चाहिए। हालांकि, अगर Safety या Security के बारे में आपके मन में कभी भी कोई सवाल हो, तो बेझिझक सीधे कंपनी से संपर्क करें। यह आपकी चिंताओं का उत्तर देने में सक्षम होगा।

Online Shopping के क्या फायदे हैं?

Online Shopping कई लाभ प्रदान करती है। सबसे पहले, यह सुविधा प्रदान करता है क्योंकि किसी भी समय आप अपने घर बैठे ही आराम से या कहीं भी इंटरनेट एक्सेस के साथ खरीदारी कर सकते हैं, जिससे आप Physically रूप से भीड़ भरे स्टोर और लंबी कतारों से बच सकते हैं।

Online Shopping में आप Products और Services की एक विस्तृत श्रृंखला के माध्यम से ब्राउज़ कर सकते हैं और कीमतों की तुलना जल्दी और आसानी से कर सकते हैं। ऑनलाइन स्टोर अक्सर भौतिक स्टोरों की तुलना में वस्तुओं का एक बड़ा चयन प्रदान करते हैं, जिससे आपको चुनने के लिए अधिक विकल्प मिलते हैं।

इसके अतिरिक्त, आप 24/7 ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म का उपयोग कर सकते हैं, और ऑनलाइन खरीदारी अक्सर बेहतर Deals और छूट प्रदान करती है, और यह भौतिक रूप से दुकानों पर जाने की आवश्यकता को समाप्त करके आपका समय और प्रयास बचाता है।

Online shopping आपको अन्य ग्राहकों की Reviews और रेटिंग पढ़ने की अनुमति देती है, जिससे आपको खरीदारी के बारे में सूचित निर्णय लेने में मदद मिलती है।

लोग Online Shopping करना क्यों चुनते हैं?

लोग Online Shopping करना क्यों चुनते है, इसके कई कारण हो सकती है लेकिन, लोगों द्वारा Online Shopping करने का एक मुख्य कारण सुविधा (Convenience) है। क्योंकि Online Shopping में आपको दिन या रात किसी भी समय इंटरनेट कनेक्शन के साथ कहीं से भी Shopping करने की अनुमति देती है।

जिससे आप अपना घर या कार्यालय छोड़े बिना आसानी से जरुरत के Products को ब्राउज़ कर सकते हैं, उसके कीमतों की तुलना कर सकते हैं और खरीदारी कर सकते हैं।

Online Shopping आपको भौतिक स्टोर में मिलने वाले Products की तुलना में बहुत अधिक Option प्रदान करता है। इसके अलावा, ऑनलाइन खरीदारी अक्सर भौतिक दुकानों की तुलना में कम कीमतों की पेशकश करती है। और यह विशेष रूप से उन लोगों के लिए आकर्षक है, जिनके पास भौतिक रूप से दुकानों तक आसानी से पहुंच नहीं हो सकती है या जिनके पास व्यस्त कार्यक्रम हैं।

दुकानों में खरीदारी करने की तुलना में Online Shopping करना बेहतर क्यों है?

Online Shopping करना या Physical Stores (दुकानों) में बेहतर है, यह आपके व्यक्तिगत परिस्थितियों पर निर्भर करता है। हालाँकि, Online Shopping करने के कई फायदे हैं जो इसे कई लोगों के लिए अधिक आकर्षक विकल्प बना सकते हैं।

जैसे Online Shopping का सबसे मुख्य लाभों में से एक सुविधा (Convenience) है। क्योंकि ऑनलाइन खरीदारी में आप दिन या रात किसी भी समय इंटरनेट कनेक्शन के साथ कहीं से भी खरीदारी कर सकते हैं। जिससे आप भीड़ और पार्किंग की परेशानी से भी बचते हैं जो Physical Stores (दुकानों) में खरीदारी के साथ आ सकती है।

Online Shopping आपको Physical Stores में मिलने वाले Products की तुलना में Products का एक बड़ा चयन भी प्रदान करता है। जिससे आप जो खोज रहे हैं उसे ठीक से ढूंढना आसान हो जाता है, चाहे वह कोई खास ब्रांड या Products हो, या कोई Unique आइटम जिसे आप स्थानीय रूप से नहीं ढूंढ सकते। इसके अतिरिक्त, Online Shopping में अक्सर Physical Stores (दुकानों) की तुलना में कम कीमतों की पेशकश करती है।

Online Shopping आजकल इतनी लोकप्रिय क्यों है?

पिछले कुछ वर्षों में कई कारणों से Online Shopping तेजी से लोकप्रिय हुई है। Online Shopping इतना लोकप्रिय होने का मुख्य कारकों में से एक हाई-स्पीड इंटरनेट और मोबाइल Devices की बढ़ती उपलब्धता है। इससे लोगों के लिए दिन या रात किसी भी समय इंटरनेट कनेक्शन के साथ कहीं से भी Online Shopping करना आसान हो गया है।

COVID-19 महामारी ने भी ऑनलाइन खरीदारी के Growth में योगदान दिया है, क्योंकि बहुत से लोग स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं के कारण Physical Stores (दुकानों) पर जाने से हिचकिचा रहे थे। जिससे Online Shopping लोगों को इस चुनौतीपूर्ण समय के दौरान उनकी जरूरत की चीजों की खरीदारी के लिए एक सुरक्षित और सुविधाजनक विकल्प प्रदान करती थी।

लोगों को अपना Busy Schedule होने के कारण हर किसी को कोई भी चीज के लिए बक्त निकालना मुश्किल हो गया है, इसलिए लोग अपना समय की बचत के लिए Physically रूप से Stores (दुकानों) में अपना Products खरीदने की बजाय Advanced Technology का लाभ उठाकर Online Shopping करना पसंद करते  हैं, जो कि Online Shopping का इतना चलन होने का यह भी एक कारण हो सकता है

Amazon, Flipkart, Mantra जैसे कई Online Shopping प्लेटफॉर्म हैं, जहां रसोई के सामान से लेकर सभी विभिन्न Technical Gadgets तक सब कुछ उपलब्ध है। साथ ही, दुनिया के किसी भी जगह से आप अपनी आवश्यकताओं के Products को ब्राउज़ कर सकते हैं और उसे कुछ ही क्लिक के भीतर ऑर्डर कर सकते हैं, और कुछ दिनों के भीतर वह Products आपके दरवाजे पर उपलब्ध होता है।

इसलिए लोग Online Shopping पर ज्यादा निर्भर और भरोसेमंद हो गए हैं। क्योंकि यहां हर चीजो का  ढेरों Varieties और रंगों के साथ स्टॉक में उपलब्ध होती है।

मैं Online Shopping करते समय पैसे कैसे बचा सकता हूँ?

जब आप विभिन्न Online Shopping प्लेटफार्म और ई-कॉमर्स वेबसाइटों के माध्यम से बार-बार Online Shopping करते हैं, तो आपके लिए समय और पैसा बचाने के तरीके सीखना बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है। इसलिए हम यहाँ Online Shopping करते समय पैसे बचाने के कुछ तरीके बताने की कोशिश किया हूँ:

  • सबसे पहले आप किसी भी Product को खरीदारी शुरू करने से पहले एक बजट निर्धारित करें कि आप कितना खर्च कर सकते हैं। और उस पर टिके रहें। इससे आपको फिजूलखर्ची से बचने में मदद मिलेगी।
  • Compare Prices: आप जिन वस्तुओं की तलाश कर रहे हैं, उन पर Best Price और Deal पाने के लिए Price comparison website का उपयोग करें।
  • Use coupons and promo codes: ऐसी कई वेबसाइटें और ऐप हैं जो Online Retailers के लिए कूपन और प्रोमो कोड प्रदान करते हैं। खरीदारी करने से पहले इनकी जांच अवश्य कर लें।
  • Sign up for email alerts: कई रिटेलर Sales या Promotions होने पर ईमेल अलर्ट देते हैं। इन अलर्ट के लिए साइन अप करें ताकि आप सबसे अच्छे Deals के बारे में सबसे पहले जान सकें।
  • Use cashback websites: कैशबैक वेबसाइटें आपको अपनी खरीदारी का कुछ प्रतिशत नकद (Cash) में वापस देती हैं। जिससे आप अपने Online Shopping पर पैसे वापस कमाने का यह एक शानदार तरीका है।
  • Use credit cards: ऐसे कई क्रेडिट कार्ड हैं जो Offer Rewards प्रदान करते हैं, जैसे कैशबैक या पॉइंट। Offer Rewards प्रदान करने वाले क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने से आपको अपनी Online Shopping पर पैसे बचाने में मदद मिल सकती है।

Online shopping vs Offline shopping?

Online Shopping और Offline Shopping दोनों के अपने फायदे और नुकसान हैं। इसलिए यहाँ हम दोनों के बीच कुछ प्रमुख अंतर को बताने की कोशिश किया हूँ:

Advantages and disadvantages of Online Shopping:

Advantages:

  • सुविधा (Convenience): Online Shopping में आप अपने घर में आराम से कहीं से भी और किसी भी समय खरीदारी कर सकते हैं।
  • Larger selection: Online Shopping में आप दुनिया भर के Products और Brands की एक विस्तृत श्रृंखला तक पहुँच सकते हैं।
  • Comparison shopping: इसमें आप कई Retailers में कीमतों और Products की आसानी से तुलना कर सकते हैं।
  • Better deals: इसमें आप अक्सर ऑनलाइन बेहतर Deals और छूट पा सकते हैं।
  • No crowds: इसमें आपको भीड़ (Crowd) और लंबी लाइनों से निपटने की ज़रूरत नहीं है जो अक्सर ऑफ़लाइन खरीदारी के साथ आती हैं।

Disadvantages:

  • Shipping costs: कभी कभी इसमें Shipping costs आपकी खरीदारी की कुल लागत में जोड़ सकती है।
  • Wait time: इसमें आपकी खरीदी गई सामान को आने के लिए आपको कई दिनों तक प्रतीक्षा करनी पड़ सकती है।
  • No physical inspection: इसमें आप खरीदारी करने से पहले किसी Products का भौतिक निरीक्षण (inspect) या Try नहीं कर सकते।

Advantages and disadvantages of Offline Shopping:

Advantages:

  • Offline Shopping में आप अपनी खरीदी गई सामान को तुरंत अपने साथ घर ले जा सकते हैं।
  • Physical inspection: इसमें आप खरीदारी करने से पहले Products का Physical रूप से निरीक्षण (inspect) और परीक्षण (Try) कर सकते हैं।
  • No shipping costs: इसमें आपको अपनी खरीदारी के लिए Shipping cost का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है।

Disadvantages:

  • Limited selection: Offline Shopping में हो सकता है कि आप किसी स्थानीय स्टोर पर ठीक वही Products या ब्रांड न खोज पाएं जिसकी आप तलाश कर रहे हैं।
  • Higher prices: Overhead Cost के कारण ऑफ़लाइन Retailers की कीमतें अधिक हो सकती हैं।
  • Crowds: Offline Shopping भीड़ और तनावपूर्ण हो सकती है, विशेष रूप से खरीदारी के चरम समय जैसे छुट्टियों के दिनों में या Sales Events के दौरान।

क्या Online Shopping करना उचित है?

Online Shopping आपके लिए उचित है या नहीं। यह आपकी विशिष्ट आवश्यकताओं और परिस्थितियों के आधार पर निर्भर करता है, लेकिन Online Shopping सुविधा, एक विस्तृत चयन, Competitive prices और आसानी से Research करने और Products की तुलना करने की क्षमता प्रदान करती है। जिससे यह बहुत से लोगों के लिए एक लोकप्रिय और उपयोगी विकल्प बन गया है।

आपको Online Shopping क्यों पसंद है?

मुझे Online Shopping इसलिए पसंद है क्योंकि यह अधिक सुविधाजनक है और अक्सर दुकानों में Shopping करने की तुलना में सस्ता होती है। और इसमें किसी भी Products की कीमतों की तुलना करना और अपने घर में आराम से Best Deal खोजना भी आसान है।

इसके अतिरिक्त, Online Shopping से आपको Products का एक व्यापक चयन खोजने की अनुमति मिलती है, जो आपको सामान्य रूप से Offline Stores (दुकानों) में नहीं मिलती है।

FAQs 

सबसे अच्छे Online Shopping हैक्स क्या है?

Online Shopping के कुछ हैक्स आपको पैसे बचाने, Best Deals खोजने और एक Smooth Shopping Experience प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं। जैसे- Coupon Codes का उपयोग करना, कीमतों को Compare करना, Browser Cookies को Clear करना, Return Policies को Check करना, Credit cards का Use करना etc.

भारत की सबसे अच्छी Online Shopping साइट कौन सी है?

भारत में कई सबसे लोकप्रिय और भरोसेमंद Online Shopping Sites हैं जैसे कि Amazon, Flipkart, Myntra, TataCliq, Ajio, Meesho, Snapdeal etc.

US में सबसे लोकप्रिय e-commerce साइटें कौन सी हैं?

US में कई लोकप्रिय e-commerce साइटें हैं, जैसे कि Amazon.com, ebay.com, Walmart.com, etc.


Rahul

नमस्कार दोस्तों, मैं राहुल, जो इस Blog का Founder हूँ, और मुझे Technology से जुड़ी नयी-नयी चीजों के बारे में सीखना और उसे दुसरो के साथ सीधी और सरल भाषा में शेयर करना पसंद है। इसी उदेश्य से मैं OurTech.in की शुरुआत किया हूँ। और मुझे उम्मीद है कि इस Blog के माध्यम से हमारे द्वारा दिए गए जानकारी आपको पसंद आया होगा, अगर पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के लोगों के साथ जरुर शेयर करें। instagram facebook twitter

Post a Comment

Previous Post Next Post