WinRAR कम्प्रेशन कैसे काम करता है? | How does WinRAR Compression Work?

आज हम इस Article के माध्यम से "WinRAR कम्प्रेशन कैसे काम करता है?" इसी के बारे में जानकारी देने की कोशिश किया हूँ।

WinRAR कम्प्रेशन कैसे काम करता है? | How does WinRAR compression work?

WinRAR फ़ाइलों या फ़ोल्डरों के Size को कम करने के लिए एक Compression Algorithm का उपयोग करता है, जिससे उन्हें स्टोर करना और Transfer करना आसान हो जाता है। जब आप WinRAR का उपयोग करके किसी फ़ाइल को Compression करते हैं, तो यह सॉफ़्टवेयर फ़ाइल के डेटा का विश्लेषण करने और Repetitive Patterns खोजने के लिए गणितीय तकनीकों की एक श्रृंखला लागू करता है। यह तब उन पैटर्नों को छोटे कोड के साथ बदल देता है, जो प्रभावी रूप से Store किए जाने वाले डेटा की मात्रा को कम करता है।

WinRAR द्वारा उपयोग किए जाने वाले दो प्रकार के Compression एल्गोरिथम है

  1. Lossless Compression 
  2. Lossy Compression

Lossless Compression: इस प्रकार का Compression बिना किसी डेटा या Quality को खोए फ़ाइल के Size को कम कर देता है। जब आप फ़ाइल को Decompress करते हैं, तो आपको मूल फ़ाइल के समान ही डेटा मिलता है। और WinRAR LZ77 कम्प्रेशन एल्गोरिथम का उपयोग करता है, जो एक Lossless Compression एल्गोरिथम है।

Lossy Compression: इस प्रकार का Compression अक्सर Images, Audio और Video जैसी मल्टीमीडिया फ़ाइलों के लिए उपयोग किया जाता है। यह कम महत्वपूर्ण या Relevant माने जाने वाले कुछ डेटा को हटाकर फ़ाइल के आकार को कम करता है। जब आप फ़ाइल को Decompress करते हैं, तो आप मूल फ़ाइल की तुलना में Quality में कमी देख सकते हैं।

WinRAR Compression के कई स्तर भी प्रदान करता है, जो फ़ाइल पर लागू Compression की मात्रा को प्रभावित करता है। और Higher compression levels को पूरा होने में अधिक समय लग सकता है, लेकिन उनका परिणाम छोटे फ़ाइल आकार में हो सकता है। और Lower compression levels तेज हो सकता है लेकिन इसके परिणामस्वरूप बड़े फ़ाइल Size हो सकते हैं।

Rahul

नमस्कार दोस्तों, मैं राहुल, जो इस Blog का Founder हूँ, और मुझे Technology से जुड़ी नयी-नयी चीजों के बारे में सीखना और उसे दुसरो के साथ सीधी और सरल भाषा में शेयर करना पसंद है। इसी उदेश्य से मैं OurTech.in की शुरुआत किया हूँ। और मुझे उम्मीद है कि इस Blog के माध्यम से हमारे द्वारा दिए गए जानकारी आपको पसंद आया होगा, अगर पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के लोगों के साथ जरुर शेयर करें। instagram facebook twitter

Post a Comment

Previous Post Next Post