कॉल रिकॉर्डिंग वार्निंग कैसे बंद करें? | कॉल रिकॉर्डिंग की अनाउंसमेंट क्यों होती है?

आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से Call Recording से जुड़ी कुछ विशेष सवालों का जवाब देने की कोशिश किया हूँ, जैसे कि कॉल रिकॉर्डिंग की अनाउंसमेंट को कैसे बंद करें?, कॉल रिकॉर्डिंग की Announcement क्यों होती है?, क्या Call Recording भारत में Legal है?...आदि!

ये भी जानें: Call Bomber क्या है? | क्या Call Bomber सुरक्षित है?

कॉल रिकॉर्डिंग की Announcement को कैसे बंद करें? | how to stop call recording announcement?

कॉल रिकॉर्डिंग अनाउंसमेंट को कैसे बंद करें? | How to stop Call Recording Announcement in Hindi?

Call Recording किए जाने की Announcement अक्सर कई देशों में कानून द्वारा आवश्यक होती है, और इसलिए इस सुविधा को पूरी तरह से Disable करना संभव नहीं हो सकता है। हालांकि, यदि आप उस Announcement का जिक्र कर रहे हैं जो Call Recording करते समय आपके अपने डिवाइस द्वारा की जाती है, तो आप जिस प्रकार के डिवाइस का उपयोग कर रहे हैं उसके आधार पर आप कुछ चीजें आजमा सकते हैं।

For Android Phones:

यदि आप Android फ़ोन का उपयोग कर रहे हैं, तो आप Third-Party Call  Recording ऐप का उपयोग करने का प्रयास कर सकते हैं जो आपको कॉल रिकॉर्डिंग Announcement को Disable करने की अनुमति देता है। हालाँकि, यह ध्यान रखें कि उस कॉल में उपस्थित सभी पक्षों में सहमती के बिना Call Recording करना illegal भी हो सकता है।

For iPhones:

यदि आप iPhone का उपयोग कर रहे हैं, तो कॉल रिकॉर्डिंग Announcement को Disable करना संभव नहीं है। Apple अपने Devices पर Third-Party कॉल-रिकॉर्डिंग ऐप्स की अनुमति नहीं देता है, और इसमें built-in कॉल-रिकॉर्डिंग सुविधा अधिकांश Regions में उपलब्ध नहीं है।

Join Our WhatsApp Channel  Join Now

कॉल रिकॉर्डिंग की अनाउंसमेंट क्यों होती है?

Call recording की Announcement आमतौर पर उस कॉल में उपस्थित दूसरे पक्ष को सूचित करने के लिए होती हैं कि यह कॉल Record की जा रही है। यह Announcement एक चेतावनी के रूप में कार्य करती है कि बातचीत Record की जा रही है।

और कॉल में उपस्थित दूसरे पक्ष को आपत्ति करने या कॉल समाप्त करने का अवसर देती है यदि वे Record नहीं करना चाहते हैं। यह कानूनी या नैतिक आवश्यकताओं का पालन करने के लिए किया जाता है जो कॉल में उपस्थित दूसरे पक्ष को सूचित करना अनिवार्य करता है कि उन्हें Record किया जा रहा है।

क्या Call Recording भारत में लीगल है?

भारत में Telephone Conversations को Record करना अवैध है, लेकिन बातचीत की रिकॉर्डिंग करना अवैध नहीं है। देखिए, वास्तव में दोनों बहुत अंतर है। मान लीजिए कि दो व्यक्ति A और B फोन पर बातचीत कर रहे हैं और A बातचीत को अपने स्मार्टफोन में या किसी अन्य तरीके से आपको सूचित किए बिना Record करता है तो इस मामले में यह अवैध नहीं है।

यदि कोई अन्य व्यक्ति जैसे C Unauthorized Technology का उपयोग करके बातचीत को Record करने का प्रयास करता है, तो यह बहुत ही अवैध है।

क्या कॉल रिकॉर्ड करना अपराध है?

कॉल में शामिल सभी पक्षों की सहमति के बिना फोन पर बातचीत को Record करना अपराध माना जा सकता है, जबकि अन्य में कुछ शर्तों और प्रतिबंधों के तहत इसकी अनुमति दी जा सकती है।

कुछ देशों में, Call Recording कानूनी है अगर बातचीत में शामिल कम से कम एक पक्ष रिकॉर्डिंग के लिए सहमति देता है। और कुछ अन्य देशों में, कॉल Record करने से पहले सभी पक्षों को अपनी सहमति देनी होगी। लेकिन कुछ मामलों में, इन कानूनों के अपवाद हो सकते हैं, जैसे आपातकालीन स्थितियों में या जब रिकॉर्डिंग को न्यायालय के आदेश द्वारा अधिकृत किया जाता है।

क्या Call Records प्राप्त किया जा सकता है?

भारत में, किसी व्यक्ति के लिए मोबाइल फोन नंबर के कॉल रिकॉर्ड प्राप्त करना संभव नहीं है। कॉल रिकॉर्ड को Private और Confidential information माना जाता है और इसे केवल उस व्यक्ति की सहमति से प्राप्त किया जा सकता है जिसके पास फ़ोन नंबर है या कोर्ट के आदेश से।

अधिकांश देशों में, Call Records authorized व्यक्तियों या संगठनों द्वारा प्राप्त किए जा सकते हैं, जैसे कानून प्रवर्तन एजेंसियां, सरकारी एजेंसियां, या कोर्ट आदेश से।

हालांकि, यह प्रक्रिया जटिल और समय लेने वाली हो सकती है, और कार्रवाई का सर्वोत्तम तरीका निर्धारित करने के लिए आपको एक वकील से परामर्श करने की आवश्यकता हो सकती है।

क्या iPhone में Call Recording का विकल्प है?

Apple iPhones में Built-in Call Recording फीचर नहीं होता है। हालाँकि, Third-Party एप्लिकेशन ऐप स्टोर पर उपलब्ध हैं जो iPhones पर कॉल रिकॉर्डिंग Enable कर सकते हैं। ये ऐप एक कॉन्फ़्रेंस कॉल सुविधा का उपयोग करके काम करते हैं जो ऐप को प्रगति के दौरान कॉल Record करने की अनुमति देता है।

मेरी राय यह है कि, iPhone पर कॉल रिकॉर्डिंग के लिए ऐपस्टोर में बहुत सारे ऐप उपलब्ध हैं, लेकिन इनमें से कोई भी Reliable नहीं है। और इनमें से कुछ ऐप का भुगतान किया जाता है, उनके पास अपने ऐप का उपयोग करने के लिए मासिक शुल्क होता है, लेकिन मेरा सुझाव है कि आप ऐसा ऐप को आज़माएं नहीं, क्योंकि ऐसे ऐप्स से समय की बर्बादी हैं।

FAQs 

Call Recording का Option क्यों नहीं दिख रहा है?

यदि आप अपने फोन पर कॉल रिकॉर्डिंग विकल्प नहीं ढूंढ पा रहे हैं, तो यह आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे डिवाइस के प्रकार और आपके फोन के सेटिंग्स के आधार पर कई कारणों से हो सकता है। जैसे कि आपका फ़ोन कॉल रिकॉर्डिंग का समर्थन नहीं करता है या आपका फ़ोन अपडेट नहीं है।

क्या Call Recorder App सुरक्षित होती है?

कॉल रिकॉर्डर ऐप्स की सुरक्षा ऐप और उसके डेवलपर पर निर्भर करती है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह सुरक्षित, भरोसेमंद है और इसकी Positive Reviews है, इसे डाउनलोड करने से पहले ऐप और इसके डेवलपर पर Research करना महत्वपूर्ण है।

क्या कोर्ट में कॉल रिकॉर्डिंग Valid Proof है?

हाँ , Call Recording को कोर्ट में Valid Proof माना जा सकता है।

कॉल रिकॉर्डिंग क्यों जरूरी है?

कॉल रिकॉर्डिंग विभिन्न कारणों से महत्वपूर्ण हो सकती है, जैसे Legal evidence, Quality assurance, Evidence, etc.


ये भी जानें:

Rahul

नमस्कार दोस्तों, मैं राहुल, जो इस Blog का Founder हूँ, और मुझे Technology से जुड़ी नयी-नयी चीजों के बारे में सीखना और उसे दुसरो के साथ सीधी और सरल भाषा में शेयर करना पसंद है। इसी उदेश्य से मैं OurTech.in की शुरुआत किया हूँ। और मुझे उम्मीद है कि इस Blog के माध्यम से हमारे द्वारा दिए गए जानकारी आपको पसंद आया होगा, अगर पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के लोगों के साथ जरुर शेयर करें। instagram facebook twitter

1 Comments

Previous Post Next Post