क्या Virtual RAM सुरक्षित है? | is Virtual RAM Safe?

आजकल तो लगभग सभी Smartphone में Virtual RAM का फीचर्स आने लगी है, लेकिन हमारे मन में इससे जुड़ी कुछ सवाल आती है जो हम इस Article में इसी से जुड़ी कुछ विशेष सवालों का जवाब देने की कोशिश किया हूँ, जैसे कि क्या Virtual RAM सुरक्षित है?, क्या Virtual RAM बैटरी खत्म करता है?, क्या Virtual RAM सामान्य RAM जितनी अच्छी है?....आदि!

ये भी जानें: Virtual RAM क्या होती है? | यह कैसे काम करती है?

क्या Virtual RAM सुरक्षित है? | is virtual RAM safe?

क्या Virtual RAM सुरक्षित है?

हाँ, किसी भी मोबाइल या कंप्यूटर में Virtual RAM का उपयोग में लाना सुरक्षित हो सकती है क्योंकि किसी भी Mobile में Software के मदद से internal Storage का ही उपयोग करके Virtual RAM का फीचर्स दिया जाता है. इसलिए में इसे सुरक्षित ही कहूँगा लेकिन अगर आपके फोन में उचित internal स्टोरेज खाली है तभी Virtual RAM का इस्तेमाल करें।

इसलिए किसी भी मोबाइल में जितना GB का Virtual RAM Enable का फीचर्स होती है वो Internal Storage से ही लिया जाता है इसलिए Virtual RAM Device के internal स्टोरेज का ही Part होता है।

क्या Virtual RAM बैटरी खत्म करता है?

Virtual RAM किसी भी Device की बैटरी को सीधी रूप से ख़त्म नहीं कर सकता है, हालाँकि जब कोई Application RAM से बाहर चला जाता है, तो वह Virtual RAM का उपयोग कर सकता है, जो अनिवार्य रूप से Storage/हार्ड ड्राइव का एक भाग है जिसका उपयोग RAM के रूप में किया जाता है। यह डिवाइस को चालू रखने की अनुमति देता है, लेकिन RAM तक पहुंचने की तुलना में Virtual RAM तक पहुंचना धीमा है, जो डिवाइस को Slow कर सकता है और संभावित रूप से अधिक ऊर्जा का उपयोग कर सकता है।

इसलिए यदि कोई Application लगातार Virtual RAM का उपयोग कर रहा है क्योंकि उसके पास पर्याप्त भौतिक RAM नहीं है, तो यह संभावित रूप से बैटरी जीवन पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।

क्या Virtual RAM सामान्य RAM जितनी अच्छी है?

Virtual RAM सामान्य RAM जितना अच्छा नहीं होता है क्योंकि हम जानते हैं कि Virtual RAM Storage का ही Part होता है और जो स्टोरेज Read And Ride स्पीड RAM के तुलना में लगभग आधी होती है।

RAM, Virtual RAM की तुलना में बहुत तेज है क्योंकि इसे विशेष रूप से हाई-स्पीड डेटा एक्सेस के लिए डिज़ाइन किया गया है और यह प्रोसेसर के करीब स्थित होती है। दूसरी ओर, Virtual RAM, Storage/हार्ड ड्राइव पर संग्रहीत होती है, जो RAM की तुलना में धीमी होती है। इसलिए, वर्चुअल रैम का उपयोग डिवाइस को धीमा कर सकता है।

क्या Virtual RAM गेम में मदद करता है?

Virtual RAM Gaming में मदद नहीं करता है और गेमिंग में Virtual RAM का इस्तेमाल होने से गेम सही से नहीं चल पाएगा क्योंकि Virtual RAM स्टोरेज का एक हिस्सा होता है जो RAM के तुलना में बहुत Slow होती है, इसलिए Gaming के लिए Virtual RAM का फीचर्स नहीं दिया जाता है। 

हालाँकि, Virtual RAM पर भरोसा करने के बजाय डिवाइस की जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त RAM होना हमेशा बेहतर होता है। पर्याप्त RAM होने से गेम के performance को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है और एक स्मूथ गेमिंग अनुभव प्रदान किया जा सकता है।

क्या Virtual RAM FPS बढ़ा सकता है?

Virtual RAM से Gaming के FPS में सीधे रूप से वृद्धि नहीं हो सकती है क्योंकि क्योंकि Virtual RAM स्टोरेज का एक हिस्सा होता है जो RAM के तुलना में बहुत Slow होती है, इसलिए Gaming के लिए Virtual RAM का फीचर्स नहीं दिया जाता है। 

क्या Virtual RAM, RAM के समान है?

Virtual RAM, RAM के समान नहीं होता है क्योंकि RAM विशेष रूप से हाई-स्पीड डेटा एक्सेस के लिए डिज़ाइन किया गया है और यह प्रोसेसर के करीब स्थित होती है। इसका उपयोग डेटा को स्टोर करने के लिए किया जाता है जिसे Device सक्रिय रूप से उपयोग या प्रोसेस कर रहा है।

लेकिन Virtual RAM Storage का एक हिस्सा है जिसका उपयोग रैम के रूप में किया जाता है। जब कोई Application RAM से बाहर हो जाता है, तो वह चलते रहने के लिए Virtual RAM का उपयोग कर सकता है।

हालाँकि, RAM तक पहुँचने की तुलना में Virtual RAM तक पहुँच धीमी है, जो डिवाइस के performance को प्रभावित कर सकती है।

FAQs 

Virtual RAM, RAM से धीमी क्यों है? | why is virtual RAM slower than RAM in Hindi?

जैसा कि हम जानते है कि Virtual RAM हमारे Device के Storage का ही एक हिस्सा होती है जिसकी प्रोसेसिंग स्पीड बहुत कम यानि लगभग आधी होती है इसलिए Virtual RAM, RAM की तुलना में धीमी होती है।

क्या Virtual RAM performance में सुधार करता है?

Virtual RAM का उपयोग RAM के खत्म होने पर डिवाइस को चालू रखने में मदद मिल सकती है, लेकिन इससे डिवाइस के Performance में सुधार होने की संभावना नहीं है।


ये भी जानें:

Rahul

नमस्कार दोस्तों, मैं राहुल, जो इस Blog का Founder हूँ, और मुझे Technology से जुड़ी नयी-नयी चीजों के बारे में सीखना और उसे दुसरो के साथ सीधी और सरल भाषा में शेयर करना पसंद है। इसी उदेश्य से मैं OurTech.in की शुरुआत किया हूँ। और मुझे उम्मीद है कि इस Blog के माध्यम से हमारे द्वारा दिए गए जानकारी आपको पसंद आया होगा, अगर पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के लोगों के साथ जरुर शेयर करें। instagram facebook twitter

Post a Comment

Previous Post Next Post