क्या Truecaller सुरक्षित है? | क्या Truecaller पर नाम सही होती है?

अगर आप Smartphone का Use करते हैं तो कभी न कभी आप Truecaller का नाम जरुर सुने होगें या आप उसे कभी न कभी इस्तेमाल भी किये होगें, लेकिन हमारे मन में इससे जुड़ी कुछ सवाल आती है जो आज हम इस Article के माध्यम से बताने की कोशिश किया हूँ, जैसे कि क्या Truecaller सुरक्षित है?, Truecaller कैसे काम करता है?, क्या Truecaller पर भरोसा किया जा सकता है?...आदि!

Join Our WhatsApp Channel  Join Now

Truecaller क्या है? | What is Truecaller in Hindi?

Truecaller एक मोबाइल एप्लिकेशन है जो Users को आने वाली Calls की पहचान करने और Unwanted Calls जैसे स्पैम कॉल को फ़िल्टर करने में सहायता करता है। यह App उन फ़ोन नंबरों के डेटाबेस का उपयोग करता है जिन्हें अन्य Users के द्वारा स्पैम के रूप में रिपोर्ट किया गया है और यह Users को नंबर ब्लॉक करने और स्पैम कॉल की रिपोर्ट करने की भी अनुमति देता है।

इसलिए Truecaller Unknown Calls या संदिग्ध कॉल करने वालों की पहचान करने में उपयोगी हो सकता है। और यह ऐप Android और iOS दोनों प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है।

क्या Truecaller सुरक्षित है? | is Truecaller safe?


क्या Truecaller सुरक्षित है?

Truecaller को उपयोग करने के लिए सुरक्षित माना गया है, लेकिन पहले कुछ Privacy से संबंधित चिंताएँ भी रही है। Truecaller फोन नंबर, नाम और अन्य संपर्क जानकारी सहित अपनी सेवाएं प्रदान करने के लिए Users के डेटा को Store करता है। और कभी कभी यह डेटा उसके Partners के साथ साझा किया जाता है जो ऐप के Performance और सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए उपयोग किया जाता है।

हालाँकि, Truecaller ने Users के डेटा की सुरक्षा के लिए विभिन्न उपायों को लागू किया है, जैसे कि एन्क्रिप्शन का उपयोग और Users जानकारी का Secure Storage करना।

कुल मिलाकर, पहले Truecaller की डेटा Privacy के बारे में कुछ चिंताएँ रही हैं,  इसने इन मुद्दों को दूर करने और अपने सुरक्षा उपायों में सुधार करने के लिए कदम उठाए हैं। और आपको इस तरह के Apps को इस्तेमाल करने से पहले उसकी Privacy Policy से अवगत होना एक अच्छा विचार हो सकता है।

Truecaller कैसे काम करता है? | How does Truecaller work in Hindi?

TrueCaller एक मोबाइल एप्लिकेशन है जो Users को Unknown फ़ोन नंबरों की पहचान करने की अनुमति देता है। यह फ़ोन नंबरों के एक डेटाबेस का उपयोग करके काम करता है जो इसके Users के द्वारा योगदान दिया जाता है।

जब कोई Users किसी Unknown नंबर से कॉल प्राप्त करता है, तो TrueCaller यह देखने के लिए अपने डेटाबेस की जांच करेगा कि नंबर को स्पैम के रूप में रिपोर्ट किया गया है या यह किसी Known संपर्क से जुड़ा हुआ है। यदि नंबर डेटाबेस में पाया जाता है, तो TrueCaller उससे जुड़ी जानकारी, जैसे नाम, पता और Caller ID के अन्य विवरण प्रदर्शित करेगा।

इसके अतिरिक्त, यह User को फ़ोन नंबर खोजने और किसी भी User की प्रोफ़ाइल जानकारी देखने की अनुमति देता है जिसने अपनी जानकारी सार्वजनिक कर दी है। और यह ऐप एक Premium Version भी प्रदान करता है, जो अतिरिक्त सुविधाएँ प्रदान करता है जैसे यह देखने की क्षमता है कि आपकी प्रोफ़ाइल किसने देखी और आप कॉलर के बारे में अधिक जानकारी देखने के लिए।

क्या Truecaller चैट सुरक्षित है?

Truecaller चैट को Users को एक सुरक्षित और Private मैसेजिंग अनुभव प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। क्योंकि यह ऐप Users के संदेशों की Privacy और सुरक्षा की रक्षा के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन का उपयोग करता है। इसका मतलब है कि केवल संदेश भेजने वाला और प्राप्त करने वाला ही उस Massages को पढ़ सकता है, और यहां तक कि Truecaller स्वयं भी संदेश तक नहीं पहुंच सकता है।

क्या Truecaller प्रीमियम उचित है?

Truecaller Premium के लायक है या नहीं यह आपकी व्यक्तिगत जरूरतों और उपयोग की आदतों पर निर्भर करता है।

Truecaller Premium ऐप की Basic कार्यक्षमता के अलाबा कई अतिरिक्त सुविधाएँ प्रदान करता है, जिसमें यह देखने की क्षमता शामिल है कि आपकी प्रोफ़ाइल किसने देखी, और किसी और के प्रोफ़ाइल को निजी तौर पर देखने की क्षमता, विज्ञापन-मुक्त उपयोग, किसी संपर्क के अनुरोध भेजने का विकल्प। और फ़ोन कॉल रिकॉर्ड करने की क्षमता शामिल है।

क्या Truecaller एन्क्रिप्टेड है?

Truecaller Users के व्यक्तिगत डेटा और Communications की सुरक्षा के लिए एन्क्रिप्शन का उपयोग करता है। यानि, Truecaller Users को Text Messages, फ़ोटो और वीडियो भेजने की अनुमति देती है, इसलिए कंपनी का कहना है कि वे अपने सर्वर और Users उपकरणों के बीच आदान-प्रदान किए गए डेटा को सुरक्षित करने के लिए एन्क्रिप्शन प्रोटोकॉल का उपयोग करते हैं,

इसका मतलब यह है कि केवल संदेश भेजने वाला और प्राप्त करने वाला ही पढ़ सकता है, और स्वयं Truecaller भी संदेशों तक नहीं पहुंच सकता है।

क्या Truecaller कॉल रिकॉर्ड करता है?

Truecaller एक कॉलर Identification ऐप है जो Users को Unknown नंबरों से आने वाली कॉल और संदेशों की पहचान करने की अनुमति देता है। जबकि यह ऐप स्पष्ट रूप से कॉल रिकॉर्ड नहीं करता है,

हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यह ऐप की Privacy Policy में कहा गया है कि यह व्यक्तिगत डेटा जैसे आपका नाम, फोन नंबर और Device ID, साथ ही App के आपके उपयोग से संबंधित डेटा, जैसे कॉल लॉग को प्रोसेस कर सकता है।

क्या Truecaller पर भरोसा किया जा सकता है?

व्यक्तिगत डेटा Collect करने वाले किसी भी ऐप की तरह, Truecaller की Privacy Policy से अवगत होना और उसे सावधानी से इसका उपयोग करना महत्वपूर्ण है। Truecaller पहले ही अपने Users के डेटा को संभालने से संबंधित कुछ विवादों में शामिल रहा है। हालाँकि, इसने इन चिंताओं को दूर करने और अपने डेटा के Privacy में सुधार करने के लिए कदम उठाए हैं।

Truecaller अपने Users से फ़ोन नंबर, संपर्क और कॉल लॉग सहित महत्वपूर्ण मात्रा में डेटा Collect करता है। यह जानकारी Truecaller के सर्वर पर संग्रहीत होती है और इसका उपयोग ऐप के स्पैम का पता लगाने और Caller ID सुविधाओं की सटीकता में सुधार करने के लिए किया जा सकता है।

क्या Truecaller पर नाम सही होती है?

यदि Truecaller के डेटाबेस में एक फोन नंबर एक नाम के साथ जुड़ा हुआ है, तो ऐप उस नाम को प्रदर्शित करेगा जब Users कॉल प्राप्त करेगा या नंबर की खोज करेगा। हालाँकि, यदि फ़ोन नंबर डेटाबेस में नहीं है या यदि डेटाबेस में जानकारी गलत है, तो Truecaller द्वारा प्रदर्शित नाम सही नहीं हो सकता है।

Truecaller गलत नाम क्यों दिखा रहा है? | Why Truecaller is showing the wrong name in Hindi?

अगर Truecaller पर आपका नाम गलत है तो पहले उस पर अपने आपको उस नंबर से रजिस्टर करें जिस फ़ोन नंबर पर गलत नाम दिखा रहा है, फिर आप जो भी नाम रखना चाहते हैं वही नाम डाल दें, और उसके बाद यह तब तक दिखेगा जब तक कोई खास तौर पर आपके मोबाइल नंबर में नाम चेंज नहीं कर देता।

FAQs 

क्या Truecaller फ्री है?

Truecaller फ्री और Paid दोनों Version में उपलब्ध है। Truecaller का Free Version, Basic कार्यक्षमता प्रदान करता है, और Truecaller Premium Basic से अतिरिक्त सुविधाएँ प्रदान करता है।

क्या Truecaller MOD सुरक्षित है?

Truecaller ऐप के Modified या MOD Version का उपयोग करने की अनुशंसा नहीं की जाती है, क्योंकि यह Users के सुरक्षा में जोखिम पैदा कर सकता है और यह  Users के डेटा से समझौता कर सकता है।

क्या Truecaller बिना इंटरनेट के काम करता है?

Truecaller को ठीक से काम करने के लिए इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होती है। यह ऐप अपने संपर्क जानकारी के डेटाबेस तक पहुँचने और अपने Spam-blocking और Caller-identification सुविधाओं को अपडेट करने के लिए इंटरनेट का उपयोग करता है।


ये भी जानें:

Rahul

नमस्कार दोस्तों, मैं राहुल, जो इस Blog का Founder हूँ, और मुझे Technology से जुड़ी नयी-नयी चीजों के बारे में सीखना और उसे दुसरो के साथ सीधी और सरल भाषा में शेयर करना पसंद है। इसी उदेश्य से मैं OurTech.in की शुरुआत किया हूँ। और मुझे उम्मीद है कि इस Blog के माध्यम से हमारे द्वारा दिए गए जानकारी आपको पसंद आया होगा, अगर पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के लोगों के साथ जरुर शेयर करें। instagram facebook twitter

Post a Comment

Previous Post Next Post