USB Tethering क्या है? | क्या USB Tethering Hotspot से तेज होती है?

अगर आप एक Computer User हैं तो आप कहीं न कहीं USB Tethering का नाम जरुर सुना होंगा, क्योंकि आप कभी न कभी अपने मोबाइल इंटरनेट का उपयोग अपने कंप्यूटर में USB Tethering के माध्यम से जरुर किया होगा

लेकिन आपको USB Tethering के बारे में नहीं पता है तो कोई बात नहीं, इसलिए आज हम इस Article के माध्यम से इसी से जुड़ी कुछ जानकारी देने की कोशिश किया हूँ, जैसे कि USB Tethering क्या है?, क्या USB Tethering Hotspot से तेज होती है?, क्या USB Tethering वाई-फाई से तेज होती है?...आदि!

USB Tethering क्या है? | What is USB Tethering in Hindi?

USB Tethering एक ऐसी सुविधा है जो आपको अपने स्मार्टफ़ोन के मोबाइल डेटा कनेक्शन को USB केबल का उपयोग करके उन्हें एक साथ कनेक्ट करके अन्य डिवाइस, जैसे लैपटॉप या टैबलेट के साथ इंटरनेट साझा करने की अनुमति देती है।

यह तब उपयोगी हो सकता है जब आपके पास वाई-फाई या अन्य इंटरनेट कनेक्शन तक पहुंच नहीं है और आपको अपने मोबाइल डिवाइस के सेल्युलर डेटा का उपयोग करके ऑनलाइन होने की आवश्यकता है।

क्या USB Tethering Hotspot से तेज होती है? | is USB Tethering faster than hotspot?

क्या USB Tethering Hotspot से तेज होती है? 

सामान्य तौर पर, USB Tethering मोबाइल Hotspot का उपयोग करने से तेज़ हो सकता है क्योंकि यह Devices के बीच कनेक्शन सीधा Wire के द्वारा होता है, जिससे यह वायरलेस कनेक्शन की तुलना में तेज़ और अधिक स्थिर कनेक्शन होता है।

हालाँकि, आपको मिलने वाली वास्तविक गति USB केबल की Quality, इसमें शामिल Devices की क्षमता और सेलुलर सिग्नल की ताकत सहित कई कारकों पर निर्भर करेगी।

is USB Tethering faster than hotspot? : In general, USB tethering can be faster than using a mobile hotspot because the connection between devices is directly wired, making it a faster and more stable connection than a wireless connection.

क्या USB Tethering वाई-फाई से तेज होती है?

USB Tethering कुछ मामलों में वाई-फाई से तेज हो सकती है, खासकर यदि आपके पास एक कमजोर वाई-फाई सिग्नल आ रहा है या यदि आप अपने वाई-फाई नेटवर्क पर बहुत अधिक Slow Internet का अनुभव कर रहे हैं।

जब आप USB Tethering का उपयोग करके अपने Devices को कनेक्ट करते हैं, तो आप उनके बीच एक सीधा Wired के द्वारा कनेक्शन बना रहे होते हैं, जिसके परिणामस्वरूप तेज़ और अधिक स्थिर डेटा की Speed हो सकती है।

हालाँकि, आपको इससे मिलने वाली वास्तविक Internet Speed USB केबल की Quality, इसमें शामिल Devices और सेलुलर सिग्नल सहित कई कारकों पर निर्भर करेगी।

क्या USB Tethering सुरक्षित है?

USB Tethering का उपयोग करना आम तौर पर सुरक्षित माना जाता है। जब तक आप कुछ Basic सावधानियां बरतते हैं, क्योंकि जब आप USB Tethering का उपयोग करते हैं, तो आप अनिवार्य रूप से अपने मोबाइल डिवाइस के इंटरनेट कनेक्शन को डायरेक्ट Wired कनेक्शन के द्वारा किसी अन्य डिवाइस के साथ इंटरनेट साझा कर रहे होते हैं, जो वायरलेस कनेक्शन के उपयोग करने से अधिक सुरक्षित हो सकता है।

हालांकि, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आप जिस डिवाइस से कनेक्ट कर रहे हैं वह भरोसेमंद और सुरक्षित है, क्योंकि USB Tethering आपके मोबाइल डिवाइस को सुरक्षा जोखिमों में भी डाल सकता है यदि अन्य डिवाइस मैलवेयर से infected है।

क्या USB Tethering बैटरी के लिए सुरक्षित है?

USB Tethering का उपयोग करने से आपके डिवाइस की बैटरी सामान्य उपयोग की तुलना में तेज़ी से समाप्त हो सकती है क्योंकि इसके लिए डिवाइस को इंटरनेट कनेक्शन और USB कनेक्शन दोनों को पावर देने की आवश्यकता होती है।

हालाँकि, अगर आप कम समय के लिए USB Tethering का उपयोग करने से आपके बैटरी जीवन पर कोई महत्वपूर्ण प्रभाव नहीं पड़ना चाहिए, लेकिन यदि आप इसे एक अधिक समय के लिए उपयोग करने की योजना बना रहे हैं, तो थोड़ी बहुत आपके डिवाइस के बैटरी को प्रभावित कर सकता है।

क्या USB Tethering गेमिंग के लिए अच्छा है?

यदि आपके पास वाई-फाई तक पहुंच नहीं है या यदि वाई-फाई कनेक्शन भरोसेमंद नहीं है, तो गेमिंग के लिए USB Tethering का उपयोग करना एक अच्छा विकल्प हो सकता है। USB Tethering एक स्थिर और तेज़ इंटरनेट कनेक्शन प्रदान कर सकता है, जो ऑनलाइन गेमिंग के लिए फायदेमंद हो सकता है जिसके लिए Low Latency और उच्च गति वाले कनेक्शन की आवश्यकता होती है।

इसलिए USB Tethering गेमिंग के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है यदि आपके पास वाई-फाई तक पहुंच नहीं है और आपके पास एक मजबूत सेलुलर सिग्नल है।

क्या USB Tethering मोबाइल डेटा का उपयोग करता है?

हां, कनेक्टेड डिवाइस को इंटरनेट एक्सेस प्रदान करने के लिए USB Tethering मोबाइल डेटा का उपयोग करता है। क्योंकि जब आप अपने मोबाइल डिवाइस पर USB Tethering को Enable करते हैं, तो अनिवार्य रूप से आपके मोबाइल डिवाइस के सेल्युलर डेटा कनेक्शन को सीधे Wired कनेक्शन पर कनेक्टेड डिवाइस के साथ इंटरनेट साझा कर रहे होते हैं।

इसका मतलब है कि कनेक्टेड डिवाइस और इंटरनेट के बीच ट्रांसफर किया गया कोई भी डेटा आपके मोबाइल डेटा प्लान में गिना जाएगा। इसलिए यदि आपके पास Limited डेटा प्लान है तो आप USB Tethering का उपयोग करते समय अपने डेटा उपयोग पर नज़र रख सकते हैं।

USB Tethering कैसे कनेक्ट करें? | How to connect USB Tethering in Hindi?

USB Tethering कनेक्ट करने के लिए, नीचे दिए गए इन Steps का पालन करें:

  • सबसे पहले USB केबल का उपयोग करके अपने फ़ोन को अन्य डिवाइस (जैसे लैपटॉप या टैबलेट) से कनेक्ट करें।
  • अपने फोन के सेटिंग Menu पर जाएं और "Network & Internet" या "Connection & Sharing" विकल्प देखें। (ध्यान रहे कि अलग-अलग फ़ोन में यह विकल्प अलग जगह पर हो सकता है)
  • उसके बाद "USB Tethering" विकल्प देखें और इसे चालू करें।

जब आप एक बार इन Steps को पूरा कर लेते हैं, तो अन्य Device पर USB केबल के माध्यम से आपके फ़ोन के मोबाइल डेटा कनेक्शन का उपयोग करके इंटरनेट का उपयोग करने में सक्षम हो जाना चाहिए।

FAQs 

USB Tethering धीमी क्यों है? | why USB Tethering is slow in Hindi?

USB Tethering के Slow होने के कई कारण हो सकते हैं। जैसे कि खराब नेटवर्क कवरेज, पुराना फ़ोन या ख़राब Quality के USB Cable, etc.

क्या USB Tethering फ्री है?

USB Tethering का उपयोग करने से हमारे Regular मोबाइल डेटा प्लान से अधिक कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लगता है।

क्या USB Tethering हॉटस्पॉट के रूप में गिना जाता है?

सामान्य तौर पर, USB Tethering को Hotspot के रूप में नहीं गिना जा सकता है, क्योंकि यह आपके फ़ोन और अन्य डिवाइस के बीच Wired कनेक्शन का उपयोग करता है।

Rahul

नमस्कार दोस्तों, मैं राहुल, जो इस Blog का Founder हूँ, और मुझे Technology से जुड़ी नयी-नयी चीजों के बारे में सीखना और उसे दुसरो के साथ सीधी और सरल भाषा में शेयर करना पसंद है। इसी उदेश्य से मैं OurTech.in की शुरुआत किया हूँ। और मुझे उम्मीद है कि इस Blog के माध्यम से हमारे द्वारा दिए गए जानकारी आपको पसंद आया होगा, अगर पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के लोगों के साथ जरुर शेयर करें। instagram facebook twitter

Post a Comment

Previous Post Next Post