मुझे Spam Emails क्यों मिल रहे हैं? | Spam Emails को कैसे रोकें?

अगर आपके ईमेल पर भी बहुत सारे Spam Emails आते हैं, और आप इससे बहुत परेशान हैं तो आज हम इस Article के माध्यम से इसी से जुड़ी कुछ विशेष जानकारी देने की कोशिश किया हूँ, जैसे कि हमें Spam Emails क्यों आते हैं?, Spam Emails क्यों भेजे जाते हैं?, Spam Emails को कैसे रोकें?...आदि!

Spam Emails क्या है? | What is Spam Emails in Hindi?

Spam Emails एक Unwanted ईमेल होते हैं जो बड़ी संख्या में लोगों को बल्क में भेजे जाते हैं। जिसके कारण हमें महत्वपूर्ण ईमेल ढूंढना मुश्किल हो जाता है। और इसमें अक्सर विज्ञापन, फ़िशिंग स्कैम या अन्य प्रकार की Unwanted Content होती है जो प्राप्त करने वाले लोगों की अनुमति के बिना उन्हें भेजा जाता है। और उनमें मैलवेयर या वायरस भी हो सकते हैं जो आपके Device या कंप्यूटर को नुकसान पहुंचा सकता है या आपके निजी जानकारी भी चुरा सकता है।

इसलिए Spam email इंटरनेट पर एक आम समस्या है और इसे Email Providers और Spam Filters द्वारा फ़िल्टर या ब्लॉक किया जा सकता है।

मुझे Spam Emails क्यों मिल रहे हैं? | Why am I getting spam emails?

मुझे Spam Emails क्यों मिल रहे हैं? | Why am I getting spam emails in Hindi?

आपको Spam Emails मिलने के कई कारण हो सकता है। जो यहाँ कुछ संभावनाएँ हैं:

  • Spammers वेबसाइटों, सोशल मीडिया और अन्य ऑनलाइन स्रोतों से आपके Email Address को खंगालने के लिए Automated Tools का उपयोग करते हैं। यदि आपका Email Address सार्वजनिक रूप से पोस्ट किया गया है या किसी भी तरह से साझा किया गया है, तो हो सकता है कि Spammers ने आपका Email Address ढूंढ लिया हो और इसे अपनी Mailing List में जोड़ लिया हो।
  • कभी-कभी, जब आप किसी सेवा के लिए कोई Website या App पर sign up करते हैं, तो आपको अपना Email Address प्रदान करने के लिए कहा जाता है। यदि आप जिस कंपनी के साथ काम कर रहे हैं, उसकी सख्त Privacy Policy नहीं है, तो वे आपका Email Address बेच भी सकते हैं या Spammers के साथ साझा कर सकते हैं।
  • किसी कंपनी में डेटा उल्लंघनों और हैक के कारण लाखों Email Address लीक हो सकते हैं। यदि आपका Email Address इन उल्लंघनों में से एक में शामिल था, तो हो सकता है कि Spammers ने इसे प्राप्त कर लिया हो और इसे अपनी Mailing List में जोड़ लिया हो।
  • यदि आपका Email Address "itsRahulOnlyy@gmail.com" जैसा सरल है, तो Spammers इसका अनुमान लगा सकता है और इसे अपनी Mailing List में जोड़ सकते हैं।

Spam Emails क्यों भेजे जाते हैं?

Spam emails कई कारणों से भेजे जाते हैं, लेकिन मुख्य मकसद आमतौर पर पैसा कमाना होता है। Spammers स्पैम ईमेल क्यों भेजते हैं, इसके कुछ सबसे सामान्य कारण यहां बताने की कोशिश किया हूँ:

  • Advertising: Spammers कसी Products या Services को Promote करने लिए ईमेल भेज सकते हैं।
  • Phishing: कुछ Spammers ऐसे ईमेल भेजते हैं जिन्हें आपकी व्यक्तिगत जानकारी, जैसे कि आपके नाम, पासवर्ड और क्रेडिट कार्ड के लिए,
  • Malware: कुछ Spam emails में अटैचमेंट या लिंक होते हैं, जिन पर क्लिक करने पर, आपके Device या कंप्यूटर पर मैलवेयर डाउनलोड हो सकता है। इस मैलवेयर का उपयोग आपकी व्यक्तिगत जानकारी को चुराने, आपके Device को नियंत्रित करने लिए किया जा सकता है।
  • Scams: कुछ Spam emails fraud schemes की पेशकश करते हैं जैसे  get-rich-quick schemes, work-at-home opportunities, या fake lottery winnings.

कुल मिलाकर, Spammers पैसा बनाने या किसी अन्य प्रकार का लाभ प्राप्त करने के प्रयास में स्पैम ईमेल भेजते हैं।

Spam Email कैसे काम करता है?

Spam emails बड़ी संख्या में लोगों को Unwanted Messages भेजकर काम करता है, अक्सर पैसे कमाने या किसी अन्य प्रकार के Scam को अंजाम देने की उम्मीद में Spam emails भेजे जाते हैं और इसका एक सामान्य अवलोकन यहां बताने की कोशिश किया हूँ:

  • Email Addresses को इकट्ठा करना: Spammers Email Addresses को इकट्ठा करने के लिए विभिन्न तरीकों का उपयोग करते हैं, जिसमें अन्य Spammers से Emails List खरीदना, वेबसाइटों और सोशल मीडिया को खंगालने के लिए Automated Tools का उपयोग करना और सामान्य Email Addresses का अनुमान लगाना शामिल है।
  • Message को बनाना: एक बार Spammers के पास Email Addresses की एक सूची हो जाने के बाद, वे एक संदेश बनाते हैं जो उन सभी को भेजा जाएगा। यह संदेश एक साधारण विज्ञापन, Phishing Scam या पूरी तरह से कुछ और हो सकता है।
  • संदेश भेजना: Spammers अपनी सूची के सभी Email Addresses पर संदेश भेजने के लिए Automated Tools या सेवाओं का उपयोग करता है। और स्पैम फिल्टर द्वारा पता लगाए जाने से बचने के लिए वे कई सर्वर या IP Address का उपयोग कर सकते हैं।

कुल मिलाकर, Spam email Spammers के लिए बड़ी संख्या में लोगों तक पहुंचने और संभावित रूप से पैसा बनाने का एक सस्ता और आसान तरीका है। हालांकि, यह प्राप्तकर्ताओं के लिए खतरनाक हो सकता है।

Spam Emails कैसे को रोकें? | How to stop spam emails in Hindi?

आपको प्राप्त होने वाले Spam Emails की मात्रा को रोकने या कम करने के लिए आप कई चीज़ें कर सकते हैं:

  • Spam filter का उपयोग करें: अधिकांश Email Providers में In-Built Spam filter होते हैं जो Automatic रूप से Scam Email का पता लगा सकते हैं और ब्लॉक कर सकते हैं। इसलिए अपनी Email Account सेटिंग में इस सुविधा को Enable है की नहीं एक बार सुनिश्चित जरुर करें।
  • Unsubscribe करें: यदि आपको Unwanted ईमेल प्राप्त हो रहे हैं, तो ईमेल के नीचे "Unsubscribe" लिंक देखें और भविष्य के ऐसे ईमेल प्राप्त करना बंद करने के लिए निर्देशों का पालन करें।
  • Scam Emails का जवाब देना या उनमें लिंक पर क्लिक करना Spammers को पुष्टि कर सकता है कि आपका Email Address सक्रिय है और इससे और अधिक स्पैम हो सकता है। किसी भी तरह से स्पैम ईमेल से इंटरैक्ट करने से बचें।
  • अपना Email Address साझा करने में सावधान रहें: अपना Email Address उन लोगों या कंपनियों को न दें जिन्हें आप नहीं जानते या भरोसा नहीं करते। यदि आपको अपना Email Address प्रदान करने की आवश्यकता है, तो सुनिश्चित करें कि कंपनी की एक Strict Privacy Policy है और वह आपकी जानकारी को Third Parties के साथ साझा नहीं करेगी।
  • Spam की रिपोर्ट करें: अधिकांश Email Providers के पास Spam Email की रिपोर्ट करने का एक तरीका होता है। जिससे Spam की रिपोर्ट करके, आप अपने Email Provider को उनके Spam Filter को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है और आपके इनबॉक्स में आने वाले Spam Emails की मात्रा को कम कर सकते हैं।
  • Temporary Email Address का उपयोग करें: अगर आपको कसी Service के लिए कोई Website या App का उपयोग कुछ ही समय के लिए या केवल एक बार करना चाहते हैं तो आप उस पर Sign Up करने के लिए Temporary Email Address का Use कर सकते हैं।

कुल मिलाकर, Spam Emails को पूरी तरह से रोकना मुश्किल है, लेकिन इन कदमों को उठाकर आप प्राप्त होने वाले Spam Emails की मात्रा को बहुत कम कर सकते हैं और अपने इनबॉक्स को सुरक्षित रख सकते हैं।

FAQs 

क्या Spam Emails खतरनाक है?

हां, Spam Email खतरनाक हो सकते हैं क्योंकि उनमें अक्सर दुर्भावनापूर्ण लिंक या अटैचमेंट होते हैं जो आपके कंप्यूटर की सुरक्षा से समझौता कर सकते हैं और आपकी व्यक्तिगत जानकारी चुरा सकते हैं।

क्या Spam Email को खोलना सुरक्षित है?

नहीं, Spam Email खोलना सुरक्षित नहीं है। Spam Email में अक्सर दुर्भावनापूर्ण लिंक या अटैचमेंट होते हैं जो आपके कंप्यूटर की सुरक्षा से समझौता कर सकते हैं और आपकी व्यक्तिगत जानकारी चुरा सकते हैं। इसलिए, सतर्क रहना महत्वपूर्ण है और ऐसे किसी भी Email को खोलने से बचें जो संदिग्ध हों या अज्ञात स्रोतों से आए हों।

क्या मुझे Spam Email डिलीट कर देना चाहिए?

हां, Spam Email हटाना एक अच्छा विचार है।

Rahul

नमस्कार दोस्तों, मैं राहुल, जो इस Blog का Founder हूँ, और मुझे Technology से जुड़ी नयी-नयी चीजों के बारे में सीखना और उसे दुसरो के साथ सीधी और सरल भाषा में शेयर करना पसंद है। इसी उदेश्य से मैं OurTech.in की शुरुआत किया हूँ। और मुझे उम्मीद है कि इस Blog के माध्यम से हमारे द्वारा दिए गए जानकारी आपको पसंद आया होगा, अगर पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के लोगों के साथ जरुर शेयर करें। instagram facebook twitter

Post a Comment

Previous Post Next Post