Digital Wellbeing क्या होता है? | क्या डिजिटल वेलबीइंग Accurate होती है?

आज के समय में हमलोग सबसे ज्यादा समय अपने Phone पर बिताते हैं, जैसे कि हमें नशे की लत लगती है, उसी तरह अब हमलोगों को Smartphone का लत लग जाता है, इसलिए इसी को देखते हुए Google ने Android के सभी फ़ोन में Digital Wellbeing और Parental Control का Option को दे दिया है।

लेकिन हमारे मन में इसी से जुड़ी कुछ सवाल आती है जो आज हम इस Article के माध्यम से जवाब देने की कोशिश किया हूँ, जैसे कि Digital Wellbeing क्या है?, Digital Wellbeing कैसे काम करता है?, क्या Digital Wellbeing सही है?...आदि!

Digital Wellbeing क्या है? | What is Digital Wellbeing in Hindi?

Digital Wellbeing एंड्रॉइड में एक ऐप, फीचर या सेटिंग है जो आपके मोबाइल पर होने वाली हर गतिविधि को एकत्रित करता है और आपको इसकी जानकारी देता है। इसलिए यह आपको अपने फोन के उपयोग के बारे में पूरी जानकारी देता है, जैसे कि आपने आज कितनी बार फोन अनलॉक किया, किस-किस ऐप पर कितना समय बिताया, कितना Notifications आया और कुल मिलाकर आप रोजाना अपना कितना समय फोन पर बिताये हैं।

Android में Digital Wellbeing एक ऐसी सुविधा है जो Users को उनकी डिजिटल आदतों को बेहतर ढंग से समझने और उसे Manage करने में मदद कर सकती है, क्योंकि Digital Wellbeing का अर्थ है, इस बात का ध्यान रखना कि हम स्मार्टफोन, कंप्यूटर और टैबलेट जैसे डिजिटल Devices पर कितना समय व्यतीत करते हैं।

और इसमें आपके द्वारा स्क्रीन पर बिताए जाने वाले समय, आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली Apps और सामग्री से पड़ने वाले प्रभाव से सचेत रहने में मदद कर सकता है। और इसमें अत्यधिक स्क्रीन समय के नकारात्मक प्रभावों को कम करने के लिए Technology के हमारे उपयोग पर सीमाएं निर्धारित करना और स्क्रीन से ब्रेक लेना शामिल है।

क्या Digital Wellbeing सही है? | Is Digital Wellbeing accurate?

क्या Digital Wellbeing सही होती है?

Android में Digital Wellbeing फ़ीचर, अन्य डिजिटल उपयोग को ट्रैकिंग और Management Tool के साथ आपकी डिजिटल आदतों के बारे में सटीक जानकारी प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। इसलिए सामान्य तौर पर, Android में Digital Wellbeing आपके द्वारा अपने डिवाइस और अलग-अलग Apps पर बिताए गए समय का एक अच्छा अनुमान प्रदान करता है।

Digital Wellbeing कैसे काम करता है? | how Digital Wellbeing works in Hindi?

Digital Wellbeing डिवाइस और अलग-अलग Apps के आपके उपयोग को ट्रैक करके और आपको अपनी डिजिटल आदतों में insights प्रदान करके Android में काम करता है। यह डेटा एकत्र करके करता है कि आप अपने डिवाइस और अलग-अलग Apps पर कितना समय बिताते हैं, आप कितनी बार अपने डिवाइस को अनलॉक करते हैं, और आपको अपने Device में कितनी Notifications प्राप्त होती हैं।

Android में Digital Wellbeing के Dashboard आपके उपयोग के पैटर्न का एक Overview प्रदान करता है, जिसमें अलग-अलग ऐप पर बिताया गया समय, प्राप्त Notifications की संख्या और आपके द्वारा अपने डिवाइस को अनलॉक करने की संख्या शामिल है। और आप किसी खास ऐप्स के अपने उपयोग को सीमित करने के लिए App Timer भी सेट कर सकते हैं, और जब वह समय सीमा पूरी हो जाती है, तो ऐप को शेष दिन के लिए रोक दिया जाएगा।

इसके अतिरिक्त, आप स्क्रीन द्वारा उत्सर्जित Blue Light को कम करने के लिए Wind Down फीचर्स का उपयोग कर सकते हैं और आप सोने से पहले लिए Do Not Disturb मोड को Enable कर सकते हैं। और इसमें फ़ोकस मोड का फीचर्स होती है जो आपको काम पर केंद्रित रहने में मदद करती है।

क्या Digital Wellbeing सुरक्षित है?

हाँ, Android में Digital Wellbeing सुरक्षित होती है। क्योंकि यह Android Operating System की एक Built-in Feature है और इसे Users को उनकी डिजिटल आदतों को बेहतर ढंग से समझने और उसे Manage करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

Digital Wellbeing द्वारा एकत्र किए गए डेटा को डिवाइस पर स्थानीय रूप से Store किया जाता है और इसे Google या किसी अन्य Third-Party App या Service के साथ साझा नहीं किया जाता है।

इसके अलावा, Digital Wellbeing में ऐसी विशेषता शामिल हैं जो आपकी Privacy और Security को सुरक्षित रखने में मदद करती हैं। उदाहरण के लिए, यह कोई व्यक्तिगत जानकारी एकत्र नहीं करता है, जैसे आपका नाम या Location

Digital Wellbeing क्यों महत्वपूर्ण है?

Digital Wellbeing महत्वपूर्ण है क्योंकि, डिजिटल Devices और Services पर हमारी बढ़ती निर्भरता ने हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर अत्यधिक स्क्रीन टाइम के नकारात्मक प्रभावों के बारे में चिंता जताई गई है। और Research से यह पता चला है कि डिजिटल Devices पर बहुत अधिक समय बिताने से आंखों में खिंचाव, सिरदर्द, नींद के पैटर्न में बाधा और तनाव और चिंता में वृद्धि जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

Digital Wellbeing कहाँ होती है?

Digital Wellbeing, Android ऑपरेटिंग सिस्टम में Built-in Install होती है, जो Android Version 9.0 (Pie) और इसके बाद के सभी Version से शुरू होती है। अगर आप अपने Device में Digital Wellbeing तक पहुचना चाहते हैं तो आप इन Steps का पालन करके अपने Android डिवाइस पर Digital Wellbeing तक पहुंच सकते हैं:

  • सबसे पहले अपने डिवाइस पर Settings App खोलें।
  • फिर नीचे स्क्रॉल करें और "Digital Wellbeing & parental controls" (या कुछ Devices पर बस "Digital Wellbeing" होती है) चुनें।
  • यहां से, आप इसके Dashboard, App Timers, Wind Down, Focus Mode, और Family Link (अगर उपलब्ध हो) जैसी विभिन्न Digital Wellbeing सुविधाओं तक पहुंच सकते हैं।

ध्यान दें कि आपके डिवाइस की सेटिंग में Digital Wellbeing का सटीक स्थान आपके डिवाइस के Manufacturer और मॉडल के आधार पर थोड़ा भिन्न हो सकता है। हालांकि, यह आम तौर पर मुख्य सेटिंग्स मेनू के अंतर्गत स्थित होना चाहिए।

Digital Wellbeing और Parental Controls ऐप क्या है?

Digital Wellbeing और Parental Controls App Android में एक फीचर है जो Digital Wellbeing Tool को Parental Controls फीचर के साथ जोड़ता है ताकि Parents को अपने बच्चों द्वारा टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल को Manage करने में मदद मिल सके। यह ऐप Parents को अपने बच्चों द्वारा टेक्नोलॉजी के उपयोग की सीमा निर्धारित करने और यह सुनिश्चित करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है कि उनकी डिजिटल आदतें स्वस्थ और सुरक्षित हैं।

और ऐप में Digital Wellbeing सुविधाएँ वही हैं जो नियमित Digital Wellbeing ऐप में उपलब्ध हैं, जिनमें Dashboard, App Timers, Wind Down, और Focus Mode शामिल हैं। ये सुविधाएँ Parents और बच्चों को उनकी डिजिटल आदतों को बेहतर ढंग से समझने में मदद करती हैं और तकनीक का उपयोग करने के तरीके के बारे में जानबूझकर यह विकल्प बनाती हैं।

FAQs 

क्या मैं Digital Wellbeing को हटा सकता हूँ?

नहीं, आप अपने Android डिवाइस से Digital Wellbeing को पूरी तरह से नहीं हटा सकते, क्योंकि यह Android ऑपरेटिंग सिस्टम की एक Built-in Feature है। हालाँकि, यदि आप इसका उपयोग नहीं करना चाहते हैं तो आप Digital Wellbeing को Disable कर सकते हैं।

Android पर Digital Wellbeing क्या है?

Digital Wellbeing, Android Operating System में एक Built-in Feature है जो Users को उनकी डिजिटल आदतों को Manage करने में मदद करती है। इसमें Dashboard, App Timers, Wind Down, and Focus Mode जैसे टूल शामिल हैं जिससे इसको अत्यधिक स्क्रीन समय के नकारात्मक प्रभावों को कम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।


Rahul

नमस्कार दोस्तों, मैं राहुल, जो इस Blog का Founder हूँ, और मुझे Technology से जुड़ी नयी-नयी चीजों के बारे में सीखना और उसे दुसरो के साथ सीधी और सरल भाषा में शेयर करना पसंद है। इसी उदेश्य से मैं OurTech.in की शुरुआत किया हूँ। और मुझे उम्मीद है कि इस Blog के माध्यम से हमारे द्वारा दिए गए जानकारी आपको पसंद आया होगा, अगर पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के लोगों के साथ जरुर शेयर करें। instagram facebook twitter

Post a Comment

Previous Post Next Post