लगातार क्यों आ रहे हैं Spam Calls? | Spam Calls क्या है?

अगर आपके Phone पर भी बहुत सारे Spam Calls आते हैं, और आप इससे बहुत परेशान हैं तो आज हम इस Article के माध्यम से इसी के निदान में कुछ विशेष जानकारी आपके साथ शेयर करने की कोशिश किया हूँ, जैसे कि "लगातार क्यों आ रहे हैं Spam Calls?, Spam Calls कैसे काम करती है?, क्या Spam Calls खतरनाक होती है?...आदि!

Spam Calls क्या है? | What is Spam Calls in Hindi?

स्पैम कॉल Unwanted Phone Calls होते हैं जो मार्केटिंग या स्कैमिंग के उद्देश्य से किए जाते हैं। ये कॉल आमतौर पर Automatic होते हैं और अपना संदेश आपको देने के लिए पहले से रिकॉर्ड किए गए संदेशों या Computer-generated Voices का उपयोग करते हैं।

और स्पैम कॉल स्कैमर्स के लिए आपका पैसा या आपके व्यक्तिगत जानकारी को चुराने का एक तरीका भी हो सकता है, इसलिए अनजान नंबरों से कॉल का जवाब देते समय सतर्क रहना महत्वपूर्ण है।

लगातार क्यों आ रहे हैं Spam Calls? | why spam calls are coming continuously?

लगातार क्यों आ रहे हैं Spam Calls?

स्पैम कॉल लगातार आ रहे हैं क्योंकि कुछ कंपनियां अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचने की उम्मीद में एक बार में हजारों कॉल करने के लिए अक्सर Automatic कंप्यूटर प्रोग्राम द्वारा करती है, जिन्हें "Robot-callers" के रूप में जाना जाता है, जो बहुत जल्दी और सस्ते में अधिक मात्रा में कॉल कर सकते हैं।

और ये प्रोग्राम कॉल करने के लिए Random Phone Numbers भी उत्पन्न कर सकते हैं, जिसका अर्थ है कि वे उन नंबरों पर कॉल कर सकते हैं जो आपके सहित उनकी Target List में नहीं है। इसके अतिरिक्त, कुछ स्पैमर Third-party Sources से फ़ोन नंबर और Contact Information खरीदते हैं, जिससे और भी अधिक Unwanted Calls हो सकती हैं।

Spam Calls कैसे काम करती है? | How do spam calls work in Hindi?

Spam Calls आमतौर पर कम समय में बड़ी संख्या में फ़ोन नंबरों पर कॉल करने के लिए Automatic डायलिंग सिस्टम का उपयोग करके काम करते हैं। ये कॉल अक्सर Voice over Internet Protocol (VoIP) तकनीक का उपयोग करके की जाती है, जो कॉल करने वाले को पारंपरिक फोन लाइनों के बजाय इंटरनेट पर कॉल करने की अनुमति देती है।

Spam Call का उद्देश्य आम तौर पर लोगों के साथ मार्केटिंग या स्कैमिंग करना और  व्यक्तिगत जानकारी को चुराना होता है। उदाहरण के लिए, Spammer किसी सरकारी एजेंसी या किसी प्रसिद्ध कंपनी से होने का दावा कर सकता है और फिर Call प्राप्तकर्ता से उनका क्रेडिट कार्ड नंबर या अन्य संवेदनशील जानकारी मांग सकता है। और कॉल करने वाला प्राप्तकर्ता को एक Products या Service बेचने का प्रयास कर सकता है जो अक्सर Low Quality का होती है।

क्या Spam Calls खतरनाक होती है?

हाँ, Spam Calls खतरनाक हो सकती है, लेकिन सभी Spam Calls खतरनाक नहीं होती है। क्योंकि वे ज्यादातर ऑफ़र या Services को आगे बढ़ाने वाले Businesses से किया जाता है। जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगो के बीच विज्ञापन हो सके, लेकिन आपको उन लोगों पर ध्यान देने की आवश्यकता है जो आपसे व्यक्तिगत जानकारी, विशेष रूप से Bank Details, पासवर्ड आदि के बारे में पूछते हैं।

कॉल करने वाले किसी सरकारी एजेंसी या किसी प्रसिद्ध कंपनी का प्रतिनिधि होने का दिखावा करते हैं और आपसे पैसे या डेटा वसूलने की कोशिश करते हैं। ये घोटाले हैं और इनके जाल में फंसने के गंभीर परिणाम हो सकते हैं। तो यह इतना अधिक स्पैम नहीं है, लेकिन स्कैम कॉल खतरनाक हैं। इसलिए जब आपको किसी Unknown नंबर से कॉल आती है तो उस कॉल का जवाब देते समय सतर्क रहना महत्वपूर्ण है।

Spam Calls कहां से आती है?

Spam Calls किसी व्यक्तियों, Companies और Criminal Organizations सहित विभिन्न स्रोतों से किया जा सकता है। लेकिन कुछ Companies ऐसा कॉल अपने Products या Services का विज्ञापन या मार्केटिंग करने के लिए कर रहे होते हैं, और कुछ मामलों में, स्कैमर्स द्वारा कॉल किए जा सकते हैं जो लोगों से पैसे वसूलने या व्यक्तिगत जानकारी मांग करके धोखा देने की कोशिश कर सकते हैं।

Spam Calls करने वालों को आपका नंबर कैसे मिलता है?

Spam Calls करने वाले विभिन्न तरीकों से फ़ोन नंबर प्राप्त कर सकते हैं। फोन नंबर सूचियों की खरीद या Exchange के माध्यम से एक सामान्य तरीका है, जो डार्क वेब पर या अन्य अवैध चैनलों के माध्यम से बेचा जाता है। इन फ़ोन नंबर के सूचियों में उन लोगों के फ़ोन नंबर शामिल हो सकते हैं, जिन्होंने पहले किसी विशेष Products या Service में रुचि व्यक्त की है, या जिन्होंने पहले किसी Business या Organization को अपना फ़ोन नंबर प्रदान किया है।

क्या Spam Calls को ब्लॉक किया जा सकता है?

हां, Spam Calls को अक्सर कई तरीकों का इस्तेमाल करके ब्लॉक किया जा सकता है। कई फ़ोन Service Providers Call-blocking features की पेशकश करते हैं जो आपको विशिष्ट फ़ोन नंबरों से कॉल ब्लॉक करने की अनुमति देती हैं, या उन नंबरों से कॉल को ब्लॉक करने की अनुमति देती है जो आपकी संपर्क सूची में नहीं है।

इसके अलावा, स्मार्टफोन के लिए कई Third-party Apps उपलब्ध हैं जो स्पैम कॉल्स को ब्लॉक करने में मदद कर सकते हैं। ये App Known स्पैम नंबरों के डेटाबेस का उपयोग Automatic रूप से उन नंबरों से कॉल को ब्लॉक करने के लिए करते हैं, या उनकी विशेषताओं के आधार पर स्पैम कॉल को पहचानने और ब्लॉक करने के लिए Machine Learning Algorithms का उपयोग करते हैं।

Spam Calls को कैसे रोकें? | How to stop spam calls in hindi?

स्पैम कॉल रोकने में मदद के लिए आप कई कदम उठा सकते हैं:

  • Unwanted Calls को सीमित करने के लिए कॉल-ब्लॉकिंग टूल और Services का उपयोग करें। कई स्मार्टफ़ोन में अब Built-in कॉल-ब्लॉकिंग सुविधाएँ होती है, और ऐसे ऐप्स और Services भी उपलब्ध हैं जो स्पैम कॉल्स को पहचानने और उसे ब्लॉक करने में मदद कर सकती है।
  • अपना फोन नंबर को किस जगह पर या किसी से शेयर करने के बारे में सतर्क रहें, और सार्वजनिक लिस्टिंग के लिए एक अलग फोन नंबर का उपयोग करने पर विचार करें, जैसे कि Online Directories या सोशल मीडिया प्रोफाइल।
  • Unknown नंबरों के कॉल का उत्तर न दें, और उस कॉल पर व्यक्तिगत जानकारी तब तक न दें जब तक कि आप सुनिश्चित न हों कि आप किससे बात कर रहे हैं।

FAQs 

क्या Spam Calls illegal होती है?

कई प्रकार के Spam Calls illegal होते हैं, विशेष रूप से जब वे लोगों को किसी प्रकार के धोखा देने या धोखाधड़ी करने के इरादे से कॉल करते हैं।

क्या Spam Calls आपका फोन हैक कर सकती है? 

एक Spam Call सीधे रूप से आपके फोन को हैक नहीं कर सकती है, लेकिन वे आपकी व्यक्तिगत जानकारी के लिए जोखिम पैदा कर सकते हैं और संभावित रूप से हैकिंग या अन्य प्रकार के साइबर हमलों का कारण बन सकते हैं।

क्या Spam Calls को ट्रेस किया जा सकता है?

Spam Calls का कुछ हद तक पता लगाया जा सकता है, लेकिन कॉलर आईडी स्पूफिंग और अन्य तकनीकों के उपयोग के कारण कॉल के स्रोत की पहचान करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है।

हालांकि, कानून प्रवर्तन एजेंसियां और फोन कंपनियां अवैध Spam Callers को ट्रैक करने के लिए Tools और Strategies Develop करने के लिए काम कर रही है।

क्या Spam Calls करने वाले मेरे नंबर का उपयोग कर सकते हैं?

हां, Spam Calls करने वालों के लिए आपके फोन नंबर का उपयोग करना संभव है, जो इसे "Spoofing" कहा जाता है। Spoofing में कॉल करने वाले के असली फोन नंबर को छिपाना और ऐसा दिखाना शामिल है जैसे कि कॉल किसी दूसरे नंबर से आ रही है।

इससे प्राप्तकर्ता के लिए कॉल को स्पैम के रूप में पहचानना या नंबर को ब्लॉक करना अधिक कठिन हो सकता है, क्योंकि वे मान सकते हैं कि यह कॉल एक वैध स्रोत से आ रहा है।

Rahul

नमस्कार दोस्तों, मैं राहुल, जो इस Blog का Founder हूँ, और मुझे Technology से जुड़ी नयी-नयी चीजों के बारे में सीखना और उसे दुसरो के साथ सीधी और सरल भाषा में शेयर करना पसंद है। इसी उदेश्य से मैं OurTech.in की शुरुआत किया हूँ। और मुझे उम्मीद है कि इस Blog के माध्यम से हमारे द्वारा दिए गए जानकारी आपको पसंद आया होगा, अगर पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के लोगों के साथ जरुर शेयर करें। instagram facebook twitter

Post a Comment

Previous Post Next Post