Restart और Reboot में क्या अंतर है? | लैपटॉप को Restart क्यों करें?

आज हम इस Article के माध्यम से Restart और Reboot के बीच का अंतर बताने की कोशिश किया हूँ, और इसी से जुड़ी कुछ विशेष सवालों का जवाब देने की कोशिश किया हूँ, जैसे कि Restart और Reboot एक ही है?, सॉफ़्टवेयर इंस्टॉल करने के बाद Restart क्यों करें?....आदि!

ये भी जानें: क्या USB Tethering Hotspot से तेज होती है? | is USB Tethering faster than hotspot?

Restart और Reboot एक ही है? | Are restart and reboot the same?

Restart और Reboot एक ही है? | Are restart and reboot the same?

आमतौर पर, "Restart" का मतलब कंप्यूटर के ऑपरेटिंग सिस्टम को बंद करना और तुरंत फिर से चालू करना है, जबकि "Reboot" विशेष रूप से कंप्यूटर को फिर से शुरू करने की प्रक्रिया को संदर्भित करता है, जिससे इसकी पावर बंद हो जाती है और फिर से चालू हो जाती है।

इसलिए हम कह सकते हैं कि हां, Computer में, "Restart" और "Reboot" का उपयोग अक्सर एक दूसरे के स्थान पर किया जाता है, और कंप्यूटर को Shutdown करने और फिर कंप्यूटर सिस्टम को तुरंत चालू करने की एक ही प्रक्रिया को संदर्भित करता है। दोनों शब्दों का उपयोग आमतौर पर कंप्यूटर को Restarting की क्रिया का वर्णन करने के लिए किया जाता है।

Restart और Shutdown एक ही है? | Are restart and shutdown the same?

नहीं, "Restart" और "Shutdown" समान नहीं है। "Restart" का अर्थ कंप्यूटर के ऑपरेटिंग सिस्टम को बंद करना और इसे तुरंत फिर से चालू करना है, जबकि "Shutdown" का अर्थ कंप्यूटर को पूरी तरह से बंद करना है।

जब आप एक कंप्यूटर को Restart करते हैं, तो यह अपने ऑपरेटिंग सिस्टम को बंद करना और इसे तुरंत खुद को वापस चालू करने की प्रक्रिया से गुजरता है। यह प्रक्रिया सिस्टम को Refresh करने और किसी भी Temporary Files या Processes को Clear करने के लिए डिज़ाइन की गई है जो Computer में समस्याएँ पैदा कर सकती है।

दूसरी ओर, जब आप एक कंप्यूटर को Shutdown करते हैं, तो यह पूरी तरह से बंद हो जाता है और सभी Processes and Services को बंद कर देता है। यह आमतौर पर तब किया जाता है जब आप कंप्यूटर का उपयोग करना समाप्त कर लेते हैं या जब आपको इसे ट्रांसपोर्ट करने या रखरखाव करने की आवश्यकता होती है।

सॉफ़्टवेयर इंस्टॉल करने के बाद Restart क्यों करें?

Software Install करने के बाद कंप्यूटर को Restart करना अक्सर आवश्यक होता है क्योंकि कुछ प्रोग्राम और अपडेट के लिए कुछ सिस्टम फ़ाइलों या ड्राइवरों को बदलने या अपडेट करने की आवश्यकता होती है, और ये परिवर्तन कंप्यूटर के Restart होने तक प्रभावी नहीं हो सकते।

Software इंस्टॉल करने से कभी-कभी सिस्टम फ़ाइलों या सेटिंग्स में परिवर्तन हो सकता है। और Installation के बाद कंप्यूटर को Restart करने से यह सुनिश्चित करने में मदद मिल सकती है कि ये परिवर्तन सही तरीके से लागू किए गए हैं और नए सॉफ़्टवेयर को चलाने के लिए सिस्टम ठीक से कॉन्फ़िगर किया गया है।

इसके अतिरिक्त, जब Software Install किया जाता है, तो Temporary Files और अन्य डेटा बनाया जा सकता है जो समय के साथ जमा हो सकता है और जिससे सिस्टम को धीमा कर सकता है। इसलिए कंप्यूटर को Restart करने से इन Temporary Files को साफ़ करने में मदद मिल सकती है, जिससे बेहतर Performance हो सकता है।

लैपटॉप को Restart क्यों करें? | why restart the laptop in Hindi?

आपको अपने लैपटॉप को Restart करने की आवश्यकता क्यों हो सकती है, इसके कई कारण हैं जो हम यहाँ बताने की कोशिश किया हूँ।

  • Installing Updates: आपके ऑपरेटिंग सिस्टम या अन्य सॉफ़्टवेयर में कुछ Update Install करने के बाद, परिवर्तनों को प्रभावी करने के लिए Restart करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • Improving Performance: अपने लैपटॉप को Restart करने से किसी भी Unnecessary Processes या Memory usage को दूर करने में मदद मिल सकती है जो इसे धीमा कर सकती है। यह इसके Overall Performance को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।
  • Clearing Errors: कभी-कभी आपके लैपटॉप में कोई Error या issue आ सकती है जिसे केवल Restart करके Resolved किया जा सकता है।
  • Changing Settings: आपके लैपटॉप की सेटिंग में कुछ बदलावों को प्रभावी होने के लिए Restart करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • Closing Programs and Processes: यदि आपके लैपटॉप पर बहुत सारे Programs or Processes चल रही है, तो इसे फिर से शुरू करना सब कुछ बंद करने और नए सिरे से शुरू करने का एक त्वरित तरीका हो सकता है।

FAQs 

Restart करने में बहुत अधिक समय क्यों लगता है?

कंप्यूटर को Restart करने में कई कारणों से सामान्य से अधिक समय लग सकता है। यदि कंप्यूटर पर बड़ी संख्या में Programs या Processes चल रही है, तो Restart होने से पहले उन सभी को बंद होने में अधिक समय लग सकता है। और किसी अपडेट या इंस्टॉलेशन जिन्हें कंप्यूटर के पूरी तरह से बंद होने और फिर से शुरू होने से पहले पूरा करने की आवश्यकता होती है, ये भी लंबे समय तक Restart समय में योगदान कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त, एक धीमी या पुरानी Hard Drive के कारण कंप्यूटर को Shutdown और Restart होने में अधिक समय लग सकता है।

अपने कंप्यूटर को Restart क्यों करें?

आपके कंप्यूटर को Restart करना कुछ कारणों से फायदेमंद हो सकता है। यह किसी भी Unnecessary Processes या Memory Usage को हटाकर Errors या issues को Resolve करने में मदद कर सकता है जो जिससे Computer के Performance बेहतर हो सकती है।

क्या Restart कैश को Clear करता है?

हां, अपने कंप्यूटर को Restart करने से कुछ Cache Clear हो सकता है। जब आप अपने कंप्यूटर को Restart करते हैं, तो यह चल रहे सभी प्रोग्राम और Services को बंद कर देता है, जो किसी भी Temporary Files या Processes को साफ़ करने में मदद कर सकता है जो Computer में समस्याएँ पैदा कर सकता है।

हालाँकि, सभी Cache को Restart करके Clear नहीं किया जाता है, और कुछ Cache Restart होने के बाद भी सिस्टम में रह सकते हैं।

Last Word:)

मुझे उम्मीद है कि आपको Restart और Reboot से जुड़ी जानकारी आपको पसंद आया होगा जो हम इस आर्टिकल के माध्यम से बताने की कोशिश किया हूँ, इसलिए अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के लोगो के साथ जरूर साझा (Share) करें। और आपके मन में कोई सवाल या सुझाव है तो इस पोस्ट के निचे कमेंट कर सकते हैं


Rahul

नमस्कार दोस्तों, मैं राहुल, जो इस Blog का Founder हूँ, और मुझे Technology से जुड़ी नयी-नयी चीजों के बारे में सीखना और उसे दुसरो के साथ सीधी और सरल भाषा में शेयर करना पसंद है। इसी उदेश्य से मैं OurTech.in की शुरुआत किया हूँ। और मुझे उम्मीद है कि इस Blog के माध्यम से हमारे द्वारा दिए गए जानकारी आपको पसंद आया होगा, अगर पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के लोगों के साथ जरुर शेयर करें। instagram facebook twitter

Post a Comment

Previous Post Next Post