Debit Card और ATM Card में क्या अंतर है? | Debit Card क्या है?

हम सभी Debit Card का नाम तो जरुर सुने हैं, क्योंकि हम इसे अपने दैनिक जीवन में इस्तेमाल करते हैं जैसे कि जब बात होती ATM से पैसे निकलने में, किसी Product खरीदते समय Card से भुगतान करने में, या ऑनलाइन लेन-देन में, इसलिए आज हम इस Article के माध्यम से Debit Card से जुड़ी कुछ विशेष सवालों का जवाब देने की कोशिश किया हूँ, जैसे "क्या Debit Card को Credit Card के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं?, क्या Debit Card और ATM Card एक ही है?, क्या UPI के लिए Debit Card जरूरी है?" आदि!

Debit Card क्या है? | What is Debit Card in Hindi?

Debit Card एक प्लास्टिक Payment Card होती है जो कार्डधारक को अपने बैंक खाते से सीधे पैसे निकालने या खरीदारी करने में सक्षम बनाता है। क्रेडिट कार्ड के जैसे एक डेबिट कार्ड में पैसे उधार लेना शामिल नहीं होता है, बल्कि यह Users को अपने Bank Account में पहले से मौजूद पैसे का उपयोग करने की अनुमति देता है,

और इसे आम बोल-चाल की भाषा में ATM Card भी कहते हैं। Debit Card का उपयोग विभिन्न लेन-देन के लिए किया जा सकता है जैसे कि ATM से पैसे निकालना, ऑनलाइन या इन-स्टोर बिलों का भुगतान करना और ऑनलाइन या व्यक्तिगत रूप से खरीदारी करना।

क्या Debit Card और ATM Card एक ही है? | क्या UPI के लिए Debit Card जरूरी है?

क्या Debit Card को Credit Card के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं?

ज्यादातर मामलों में, Debit Card का उपयोग Credit Card के रूप में नहीं किया जा सकता है। क्योंकि एक डेबिट कार्ड Users के Bank Account से जुड़ा होता है, और इससे किए गए लेनदेन सीधे User के Account की शेष राशि से काट लिए जाते हैं। दूसरी ओर, एक क्रेडिट कार्ड एक प्रकार का Lone है, और इसके साथ किए गए लेन-देन को क्रेडिट खाते से चार्ज किया जाता है, जिसे बाद में उचित समय के भीतर चुकाया नहीं जाता है तो इसे ब्याज सहित चुकाना होता है।

Debit Card और ATM Card में क्या अंतर है?

नहीं, डेबिट कार्ड और ATM card समान नहीं हैं, हालांकि वे कुछ मायनों में समान होती है।

ATM card का उपयोग केवल Automated Teller Machine (ATM) से ही Cash निकालने के लिए किया जाता है। यह केवल कार्डधारक के बैंक खाते से जुड़ा होता है और इसमें डेबिट कार्ड की तरह खरीदारी या भुगतान करने की क्षमता नहीं होती है।

दूसरी ओर, Debit Card का उपयोग ATM से Cash निकालने और डेबिट कार्ड लेनदेन स्वीकार करने वाले merchants से खरीदारी या भुगतान दोनों के लिए किया जा सकता है। एटीएम कार्ड की तरह, एक डेबिट कार्ड कार्डधारक के बैंक खाते से जुड़ा होता है, लेकिन इसमें अतिरिक्त विशेषताएं और कार्य क्षमता होते हैं।

क्या UPI के लिए Debit Card जरूरी है?

यदि आपके पास वर्तमान में उस Account का डेबिट कार्ड नहीं है तो आप UPI उपयोग नहीं कर सकते हैं। हालांकि, पहली बार UPI सेट करते समय डेबिट कार्ड जरूरी होती है। आम तौर इस प्रक्रिया के लिए आपके डेबिट कार्ड के अंतिम 4 से 6 अंक, आपका ATM PIN और आपके पंजीकृत बैंक मोबाइल नंबर पर एक OTP की  आवश्यकता होती है। जब यह पूरा हो जाए, तो इन सब चीजो को दोबारा जरूरत नहीं होती है। बस इसका इस्तेमाल जारी रखें और केवल UPI PIN याद रखें।

और अब UPI में अपना Credit Card को Link कर सकते हैं जिससे आप UPI के माध्यम से अपना Credit Card से Payment कर सकते हैं लेकिन अभी सभी Credit Card को UPI से Link करने का Option नहीं आया है। 

क्या डेबिट कार्ड Fee Charge करता है?

डेबिट कार्ड कुछ प्रकार के लेन-देन या सेवाओं के लिए शुल्क ले सकते हैं, हालांकि शुल्क बैंक, financial संस्थान या खाते के प्रकार के आधार पर भिन्न हो सकते हैं। जो निम्न है:

  • Annual fees: लगभग सभी बैंक डेबिट कार्ड के के लिए वार्षिक शुल्क चार्ज करते हैं, जो कार्ड के प्रकार और बैंक की नीतियों के आधार पर भिन्न हो सकते हैं।
  • ATM fees: कार्डधारक के बैंक या नेटवर्क से संबंधित नहीं होने वाले ATM का उपयोग करते समय, कार्डधारक से लेनदेन के लिए शुल्क लिया जा सकता है।
  • Foreign transaction fees: यदि कार्डधारक किसी विदेशी देश में खरीदारी करने या Cash निकालने के लिए अपने डेबिट कार्ड का उपयोग करता है, तो उनसे लेनदेन के लिए शुल्क या विदेशी मुद्रा शुल्क लिया जा सकता है।
  • Replacement Card Fees: यदि कोई डेबिट कार्ड खो जाता है, चोरी हो जाता है या Damage हो जाता है, तो कुछ बैंक नया कार्ड जारी करने के लिए शुल्क ले सकते हैं।
  • Overdraft fees: यदि कार्डधारक अपने खाते में उपलब्ध राशि से अधिक पैसा खर्च करता है, तो उनसे ओवरड्राफ्ट शुल्क लिया जा सकता है, जो काफी अधिक हो सकता है।

क्या Debit Card की लिमिट होती है?

हां, Debit Card में आमतौर पर लेन-देन की सीमाएं होती हैं, जो जारीकर्ता बैंक या Financial Institution द्वारा निर्धारित की जाती हैं। ये सीमाएं कार्ड के प्रकार, Account Holder's के Credit History और खाते की शेष राशि और लेन-देन के उद्देश्य के आधार पर भिन्न हो सकती हैं।

  • Daily withdrawal limit: यह 24 घंटे की अवधि में डेबिट कार्ड का उपयोग करके ATM से निकाली जा सकने वाली अधिकतम राशि है।
  • Daily spending limit: यह 24 घंटे की अवधि में डेबिट कार्ड का उपयोग करके खरीदारी या लेनदेन पर खर्च की जाने वाली अधिकतम राशि है।
  • Per-transaction limit: यह अधिकतम राशि है जिसे डेबिट कार्ड का उपयोग करके Single Transaction में खर्च या निकाला जा सकता है।
  • Monthly limit: कुछ बैंक डेबिट कार्ड लेन-देन पर मासिक सीमा भी लगा सकते हैं, जो कि एक कैलेंडर माह में खर्च या निकासी की अधिकतम राशि है।

क्या Debit Card में CVV नंबर होता है?

हां, अधिकांश debit cards में एक CVV (Card Verification Value) संख्या होती है, जो एक 3 या 4-Digit जा सुरक्षा कोड होता है जो आमतौर पर कार्ड के पीछे Signature Panel के पास दिया होता है। CVV नंबर एक अतिरिक्त सुरक्षा उपाय है क्योंकि इसके उपयोग से Cards को Verify किया जाता है।

डेबिट कार्ड का उपयोग करके ऑनलाइन या फोन पर खरीदारी करते समय, कार्डधारक को आमतौर पर कार्ड नंबर, समाप्ति तिथि और कार्ड पर नाम के साथ CVV नंबर दर्ज करने की आवश्यकता होती है।

Debit Card क्यों ब्लॉक किया जाता है?

लेनदेन करते समय डेबिट कार्ड Block या अस्वीकृत होने के कई कारण हो सकते हैं उनमे कुछ कारण निम्न है:

  • Incorrect PIN: यदि Cardholder ATM से Cash निकालने या खरीदारी करने का प्रयास करते समय कई बार गलत पिन दर्ज करता है, तो सुरक्षा उपाय के रूप में कार्ड को ब्लॉक किया जा सकता है।
  • Expired card: यदि कार्ड की समाप्ति तिथि बीत चुकी है, तो कार्ड Block हो सकता है, और Cardholder को नए कार्ड का अनुरोध करने के लिए जारीकर्ता से संपर्क करना होगा।
  • Card reported lost or stolen: यदि Cardholder कार्ड के खो जाने या चोरी होने की सूचना देता है, तो Unauthorized उपयोग को रोकने के लिए कार्ड को ब्लॉक किया जा सकता है।
  • Technical issues: कभी-कभी, कार्ड जारीकर्ता के सिस्टम या Merchant के भुगतान सिस्टम में तकनीकी समस्याएँ हो सकती हैं, जिसके परिणामस्वरूप कार्ड Block या अस्वीकृत हो सकता है।
Rahul

नमस्कार दोस्तों, मैं राहुल, जो इस Blog का Founder हूँ, और मुझे Technology से जुड़ी नयी-नयी चीजों के बारे में सीखना और उसे दुसरो के साथ सीधी और सरल भाषा में शेयर करना पसंद है। इसी उदेश्य से मैं OurTech.in की शुरुआत किया हूँ। और मुझे उम्मीद है कि इस Blog के माध्यम से हमारे द्वारा दिए गए जानकारी आपको पसंद आया होगा, अगर पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के लोगों के साथ जरुर शेयर करें। instagram facebook twitter

Post a Comment

Previous Post Next Post