क्या Credit Card डेबिट कार्ड से बेहतर होती है? | Credit Card क्या होता है?

आप सभी लोग क्रेडिट कार्ड के बारे में जानते ही होंगे और इस क्रेडिट कार्ड से जुड़ी कुछ सवाल हमारे मन में आते हैं, तो इसलिए आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से क्रेडिट कार्ड से जुड़ी कुछ विशेष सवालों (जैसे कि क्या क्रेडिट कार्ड एक Loan है?, क्या क्रेडिट कार्ड एक Trap है?, क्या Credit Card डेबिट कार्ड से बेहतर होती है?, क्या क्रेडिट कार्ड अच्छा होता है या बुरा? आदि!) का जवाब देने की कोशिश किया हूँ

क्रेडिट कार्ड क्या होता है? | What is Credit Card in Hindi?

क्रेडिट कार्ड एक प्लास्टिक कार्ड है जो अपने Card Holder को खरीदारी करने, बिल का भुगतान करने या नकद निकालने के लिए बैंक या Financial institution से Money उधार लेने की अनुमति देता है। क्रेडिट कार्ड आधुनिक दुनिया में लेन-देन करने का एक व्यापक रूप से स्वीकृत और सुविधाजनक तरीका बन गया है। और ये Cashback Rewards, Travel Points और धोखाधड़ी सुरक्षा जैसे कई लाभ प्रदान करते हैं।

हालांकि, High-interest Rates, Late Fees और कर्ज में गिरने से बचने के लिए जिम्मेदारी से क्रेडिट कार्ड का उपयोग करना महत्वपूर्ण है।

ये भी जानें: क्या PAN Card ID Proof होती है? | क्या क्रेडिट कार्ड के लिए PAN Card जरूरी है?

is credit card good or bad

क्या Credit Card एक Loan है?

एक तरह से , हाँ, क्रेडिट कार्ड को Loan माना जा सकता है। जब आप खरीदारी करने के लिए अपने Credit Card का उपयोग करते हैं, तो आप अनिवार्य रूप से क्रेडिट कार्ड जारी करने वाले से पैसे उधार ले रहे होते हैं। और आपको उन राशि को दिए गए समय सीमा के अंदर भुगतान करना होता है नहीं तो उस पर हमें High-interest Rates देना होता है,

इसलिए अपने क्रेडिट कार्ड का जिम्मेदारी से उपयोग करना और जब भी संभव हो हर महीने अपनी शेष राशि का भुगतान करना महत्वपूर्ण है।

Credit cards में ब्याज की उच्च दर चार्ज करते हैं। जो लगभग 36% या इससे अधिक हो सकती है, लेकिन यह तभी शुरू होता है जब कोई चूक करता है। इसलिए यदि आप Credit cards से कुछ खरीदते हैं तो ऐसा तभी करें जब आप इसे Payable तिथि के भीतर चुका सकें अन्यथा ब्याज का भुगतान करने के लिए तैयार रहें जो वास्तव में बेकार है।

क्या Credit Card एक Trap है?

एक क्रेडिट कार्ड स्वाभाविक रूप से एक जाल नहीं होती है, लेकिन अगर आप क्रेडिट कार्ड को जिम्मेदारी से उपयोग नहीं करते हैं तो यह एक जाल (Trap) बन सकता है।

क्रेडिट कार्ड खरीदारी करने और Credit बनाने का एक सुविधाजनक तरीका हो सकता है, और ये Cashback Rewards और धोखाधड़ी सुरक्षा जैसे लाभ प्रदान करते हैं। हालाँकि, यदि आप अपने Credit card का उपयोग बुद्धिमानी से नहीं करते हैं, तो आप High-interest Debt जमा करने और अपने Credit स्कोर को नुकसान पहुँचाने के जाल में फंस सकते हैं।

क्या Credit Card डेबिट कार्ड से बेहतर होती है?

Credit Card डेबिट कार्ड से बेहतर है या नहीं, यह आपके Financial Goals और व्यक्तिगत परिस्थितियों पर निर्भर करता है।

Credit Card का उपयोग अगर जिम्मेदारी से किया जाए तो यह फायदेमंद हो सकता है क्योंकि ये Offer Rewards, Cashback और अन्य लाभ प्रदान करते हैं। ये धोखाधड़ी से सुरक्षा भी प्रदान करते हैं और यदि ठीक से उपयोग किया जाए तो ये आपके Credit स्कोर को बनाने में आपकी मदद कर सकते हैं। हालांकि, क्रेडिट कार्ड में High-interest Rate और फीस होती है, जो इसे सही तरीके से इस्तेमाल न होने पर Debt का कारण बन सकती है।

दूसरी ओर, Debit Card सीधे आपके बैंक खाते से जुड़े होते हैं इसलिए Debit Card आपको केवल आपके खाते वाले पैसा को खर्च करने की अनुमति देते हैं, जिससे आपको कर्ज और ब्याज शुल्क से बचने में मदद मिलती है। हालांकि, हो सकता है कि ये धोखाधड़ी के खिलाफ अधिक सुरक्षा प्रदान न करें।

क्या Credit Card अच्छा होती है या बुरा?

क्रेडिट कार्ड न तो स्वाभाविक रूप से अच्छे होते हैं और न ही बुरे, क्योंकि यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप क्रेडिट कार्ड का उपयोग कैसे करते हैं। यदि इसे जिम्मेदारी से उपयोग किया जाता है, तो क्रेडिट कार्ड Cashback Rewards, Fraud Protection और Credit Score बनाने की क्षमता जैसे लाभ प्रदान कर सकते हैं।

हालांकि, यदि क्रेडिट कार्ड का उपयोग जिम्मेदारी से नहीं किया जाता है, तो ये High-interest Rate, विलंब शुल्क और आपके क्रेडिट स्कोर को नुकसान पहुंचा सकते हैं, इसलिए हर महीने अपनी शेष राशि का पूरा और समय पर भुगतान करना महत्वपूर्ण है।

क्या Credit Card का उपयोग ATM में किया जा सकता है?

हां, कैश निकालने के लिए अधिकांश क्रेडिट कार्ड का उपयोग ATM (Automated Teller Machine) में किया जा सकता है। हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ATM से कैश निकालने के लिए क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने की अनुशंसा नहीं की जाती है क्योंकि इससे अधिक शुल्क लगती है इसलिए यह काफी महंगा हो सकता है।

क्या Credit Card Lifetime के लिए Free होती है?

सभी Credit Cards लाइफटाइम के लिए फ्री नहीं होते हैं। कुछ Credit Cards में कोई Annual Fees या अन्य Charges नहीं देने होते हैं, जबकि कुछ Credit Cards में Annual Fees, Late Payment Fees और अन्य Charges हो सकते हैं।

इसलिए Credit Cards में लागू होने वाले शुल्क और शुल्कों को समझने के लिए उसे आवेदन करने से पहले किसी भी Credit Cards के नियमों और शर्तों को पढ़ना महत्वपूर्ण है।

क्या Credit Card पैन कार्ड से लिंक होता है?

भारत में, क्रेडिट कार्ड PAN (Permanent Account Number) कार्ड से जुड़े होते हैं, क्योंकि इसका उपयोग Identity Verification के लिए और Income Tax Department को क्रेडिट कार्ड से लेनदेन की रिपोर्ट करने के लिए किया जाता है।जब आप क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करते हैं, तो आपको अन्य व्यक्तिगत और फाइनेंसियल जानकारी के साथ अपना PAN Card विवरण प्रदान करना होगा।

इसके अतिरिक्त, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा जारी KYC दिशानिर्देशों के तहत, क्रेडिट कार्ड जारी करने वाले को अपने ग्राहकों की Identity Verification करने की आवश्यकता होती है, और PAN Card को Verification का एक वैध रूप माना जाता है। इसलिए, भारत में क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता आपको KYC प्रक्रिया के रूप में अपना PAN Card जमा करने के लिए कहा जाता है।

क्या Credit Card की समय सीमा समाप्त हो जाती है?

हां, क्रेडिट कार्ड का समाप्ति तिथि होती है। और इसका समाप्ति तिथि कार्ड के सामने छपी होती है आमतौर पर, क्रेडिट कार्ड की Validity अवधि 3-5 वर्ष होती है, जिसके बाद उन्हें नवीनीकृत करने की आवश्यकता होती है।

जब आपका क्रेडिट कार्ड का समय समाप्त होने वाला होता है, तो कार्ड जारीकर्ता आपको आपके पंजीकृत Mailing Address पर एक नई समाप्ति तिथि के साथ एक नया कार्ड जारी करके भेज देता है।

FAQs 

क्या Students के लिए क्रेडिट कार्ड उपलब्ध है?

हां, कई Credit Cards कंपनियां विशेष रूप से Students के लिए क्रेडिट कार्ड पेश करती हैं। इन कार्डों में अक्सर कम Credit Limits होती है और अच्छे ग्रेड के लिए Cashback या Textbooks पर छूट आ सकते हैं।

Rahul

नमस्कार दोस्तों, मैं राहुल, जो इस Blog का Founder हूँ, और मुझे Technology से जुड़ी नयी-नयी चीजों के बारे में सीखना और उसे दुसरो के साथ सीधी और सरल भाषा में शेयर करना पसंद है। इसी उदेश्य से मैं OurTech.in की शुरुआत किया हूँ। और मुझे उम्मीद है कि इस Blog के माध्यम से हमारे द्वारा दिए गए जानकारी आपको पसंद आया होगा, अगर पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के लोगों के साथ जरुर शेयर करें। instagram facebook twitter

Post a Comment

Previous Post Next Post