Brave Browser क्या है? | क्या Brave Browser Chrome से बेहतर है?

अगर जब भी एक अच्छा और Secure Browser की बात होती है तो एक Brave Browser जरुर होती है, क्योंकि Brave Google के Chrome Browser से 3x Fast काम करने की दावा करती है, तो इसलिए आज हम इस Article के माध्यम से इसी Brave Browser से जुड़ी कुछ विशेष सवालों का जवाब देने की कोशिश किया हूँ जो हमारे मन में आते हैं, जैसे कि क्या Brave browser सुरक्षित है?, क्या Brave browser Chrome से बेहतर है?, क्या Brave browser चाइनीज है?..आदि!

Brave Browser क्या है? | What is Brave Browser in Hindi?

Brave एक Free और Open-Source वेब ब्राउजर है जो Users को अधिक तेज, ज्यादा सुरक्षित और Privacy-Oriented ब्राउजिंग Experience Provide कराने पर फोकस करता है। और यह JavaScript Programming भाषा के निर्माता और Mozilla के Co-Founder Brendan Eich द्वारा विकसित किया गया था।

क्या Brave browser सुरक्षित है? | क्या Brave browser Chrome से बेहतर है?

क्या Brave browser सुरक्षित है?

हां, Brave Browser को आमतौर पर उपयोग करने के लिए सुरक्षित माना जाता है। क्योंकि Brave Users की ऑनलाइन गतिविधियों पर नज़र न रखकर या उनकी व्यक्तिगत जानकारी एकत्र न करके उनकी Privacy का भी सम्मान करता है। 

और यह ब्राउज़र Private Browsing Mode जैसी सुविधाएँ भी प्रदान करता है, जो Users को अपने डिवाइस पर अपनी गतिविधि का Trace छोड़े बिना वेब ब्राउज़ करने की अनुमति देता है।

क्या Brave browser Chrome से बेहतर है? | is brave browser better than chrome in Hindi?

Brave browser को आमतौर पर Chrome से बेहतर माना जाता है, क्योंकि यह विज्ञापनों (Ads) और ट्रैकर्स को डिफ़ॉल्ट रूप से ब्लॉक करता है, जो आपके डेटा को Third Parties के साथ साझा किए जाने से बचाने में मदद कर सकता है, और Brave Browser एक Privacy-Focused वेब ब्राउज़र है जिसका उद्देश्य Users को तेज़ और अधिक सुरक्षित ब्राउज़िंग करने का अनुभव प्रदान करना है। यह Built-in Ad-blocking और ट्रैकिंग सुरक्षा सुविधाओं के साथ आता है

इसलिए, Brave Browser, Chrome का एक बेहतरीन विकल्प है। ऐसा लगता है कि यह तेजी से चलता है, और ये मेरे सभी क्रोम एक्सटेंशन पर काम करते हैं, इसमें एक Built-in Tor browser का विकल्प है, और मैं इससे केवल लक्षित विज्ञापनों को देखने के लिए Cryptocurrency कमाता हूं। इसलिए मैं अभी कुछ महीनों के लिए Chrome से पूरी तरह से दूर हो गया हूं और इसे पसंद कर रहा हूं।

is brave browser better than chrome

क्या Brave Browser चाइनीज है?

नहीं, Brave Browser चाइनीज नहीं है। Brave Browser की स्थापना Brendan Eich ने की थी, जो एक American Technologist और JavaScript Programming भाषा के निर्माता हैं। जबकि Brave के पास विभिन्न देशों के निवेशक हैं, यह किसी भी चीनी कंपनी या व्यक्ति के स्वामित्व या नियंत्रण में नहीं है।

क्या Brave Browser illegal है?

नहीं Brave Browser illegal नहीं है जिससे आप इसका उपयोग करने से निश्चित रूप से आप जेल नहीं जाएंगे। क्योंकि बहुत सारे लोग पहले से ही Privacy के लिए Chrome के अलावा किसी अन्य ब्राउज़र का उपयोग कर रहा है जो Google प्रदान नहीं करता है।

इसलिए, Brave Browser एक वैध वेब ब्राउज़र है जो Official Brave के वेबसाइट और ऐप स्टोर और सॉफ़्टवेयर डाउनलोड वाली साइट्स जैसे विभिन्न अन्य स्रोतों से डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध है। Brave Browser किसी भी अवैध गतिविधियों से जुड़ा नहीं है, और यह किसी भी कानून या नियमों का उल्लंघन नहीं करता है।

क्या Brave Browser के पास VPN है?

Brave browser में एक Built-in VPN नहीं होता है, लेकिन यह Brave Private Window में विथ टोर नामक एक सुविधा प्रदान करता है जो आपको टोर नेटवर्क का उपयोग करके वेब ब्राउज़ करने की अनुमति देता है। क्योंकि टोर नेटवर्क आपके इंटरनेट ट्रैफ़िक को कई सर्वरों के माध्यम से रूट करके आपकी Privacy और पहचान को सुरक्षित रखने में मदद कर सकता है, जिससे किसी के लिए भी आपकी डिवाइस पर आपकी ऑनलाइन गतिविधि का पता लगाना मुश्किल हो जाता है।

क्या Brave Browser वॉलेट सुरक्षित है?

Brave Browser ब्रेव वॉलेट नामक एक Built-in Cryptocurrency वॉलेट प्रदान करता है, जो Users को Basic Attention Tokens (BAT) सहित विभिन्न Cryptocurrency को स्टोर और प्रबंधित करने की अनुमति देता है। Brave Browser को Biometric Authentication और 2FA जैसी सुविधाओं के साथ सुरक्षित और उपयोगकर्ता के अनुकूल बनाया गया है।

क्या Brave Browser पर भरोसा किया जा सकता है?

Brave browser पर हम भरोसा किया जा सकता है क्योंकि यह Users को तेज़ और अधिक सुरक्षित ब्राउज़िंग अनुभव प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। और यह उन Users बीच लोकप्रियता हासिल की है जो इसकी Built-in Ad-blocking और ट्रैकिंग सुरक्षा सुविधाओं के कारण ऑनलाइन Privacy और सुरक्षा के बारे में चिंतित हैं।

Brave Browser पैसा कैसे बनाता है?

Brave browser अपने विज्ञापन (Ads) प्लेटफॉर्म के माध्यम से पैसा बनाता है, जो कि Basic Attention Token (BAT) पर आधारित है, एक Cryptocurrency है जो Ethereum Blockchain पर बनी है।

Brave browser Users सूचनाओं के रूप में विज्ञापन प्राप्त करने के लिए ऑप्ट-इन कर सकते हैं, जो उनके डेस्कटॉप या मोबाइल डिवाइस पर सिस्टम नोटिफिकेशन के रूप में दिखाई देते हैं। जो Users इन विज्ञापनों को देखना चुनते हैं, उन्हें Basic Attention Token (BAT) टोकन के रूप में Revenue का एक हिस्सा प्राप्त होता है, जबकि शेष Revenue Brave सॉफ्टवेयर के पास जाता है।

FAQs 

क्या Brave Browser फ्री है?

हां, Brave Browser डाउनलोड और इस्तेमाल के लिए फ्री है। और यह ब्राउज़र का उपयोग करने के लिए कोई शुल्क या Subscriptions की आवश्यकता नहीं है, और इसकी सभी सुविधाएँ, जिनमें Ad-blocking, ट्रैकिंग सुरक्षा और Brave Rewards Program शामिल हैं, जो यह सभी Users के लिए निःशुल्क में उपलब्ध हैं।

क्या Brave browser YouTube ads को ब्लॉक करता है?

Brave browser में एक Built-in Ad-blocking फीचर है जो Pre-Roll Ads, Mid-Roll Ads और Banner Ads सहित YouTube पर विज्ञापनों को ब्लॉक कर सकता है। जब आप YouTube पर वीडियो देखने के लिए Brave browser का उपयोग करते हैं, तो आपको अन्य वेब ब्राउज़र का उपयोग करने की तुलना में दिखाई देने वाले विज्ञापनों की संख्या में कमी दिखाई देनी चाहिए।

Rahul

नमस्कार दोस्तों, मैं राहुल, जो इस Blog का Founder हूँ, और मुझे Technology से जुड़ी नयी-नयी चीजों के बारे में सीखना और उसे दुसरो के साथ सीधी और सरल भाषा में शेयर करना पसंद है। इसी उदेश्य से मैं OurTech.in की शुरुआत किया हूँ। और मुझे उम्मीद है कि इस Blog के माध्यम से हमारे द्वारा दिए गए जानकारी आपको पसंद आया होगा, अगर पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के लोगों के साथ जरुर शेयर करें। instagram facebook twitter

Post a Comment

Previous Post Next Post