क्या Twitter (X), inactive Accounts को हटाता है? | क्या Twitter (X) उपयोगी है?

आज तो Twitter के बारे में हर किसी को पता होगा, क्योंकि अक्सर हमें यह सुनने को मिलता है कि "उन्होंने Twitter पर Tweet करके यह कहा, उसने Tweet किया तो हंगामा हो गया" ऐसी बाते हमें News चैनलों पर ज्यादा सुनने को मिलता है, तो आज हम इस Article के माध्यम से इसी Twitter से जुड़ी कुछ विशेष सवालों का जवाब देने की कोशिश किया हूँ, जैसे कि क्या Twitter उपयोगी है?, क्या Students के लिए Twitter उपयोगी है?, क्या Twitter inactive Accounts को हटाता है? आदि!

Twitter (X) क्या है? | What is Twitter (X) in Hindi?

Twitter एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जो Users को 280 characters तक के Tweet के रूप में जाने जाने वाले छोटे संदेशों को साझा करने की अनुमति देता है। यह 2006 में बनाया गया था और तब से यह दुनिया भर में सबसे लोकप्रिय सोशल नेटवर्किंग साइटों में से एक बन गया है।

सभी Twitter Users अपना Tweets पोस्ट कर सकते हैं, अन्य Users को follow कर सकते हैं, और उनके Tweets का उत्तर देकर या Retweet करके उनके साथ बातचीत में Engage हो सकते हैं। यह आमतौर पर समाचार, राय और व्यक्तिगत अपडेट साझा करने के साथ-साथ व्यवसायों और संगठनों के लिए अपने ब्रांड को बढ़ावा देने और ग्राहकों से जुड़ने के लिए उपयोग किया जाता है।

क्या Twitter, inactive Accounts को हटाता है? | क्या Twitter उपयोगी है? | is Twitter useful?

क्या Twitter, inactive Accounts को हटाता है?

Twitter's inactive Account Policy के अनुसार, यदि लगातार छह महीने तक Twitter पर कोई User Inactive रहता है तो उस User का Twitter Account Disable किया जा सकता है। इसलिए अपने Twitter Account को सक्रिय रखने के लिए, Twitter आपके Account में नियमित रूप से लॉग इन करने की सलाह देता है। यदि लंबे समय तक कोई गतिविधि नहीं होती है, तो Inactive Accounts को स्थायी रूप से हटाया जा सकता है। इसका अर्थ है कि एक बार इसे हटा दिए जाने के बाद आप लॉग इन नहीं कर पाएंगे और आप उस Twitter Account का उपयोग नहीं कर पाएंगे।

हालांकि, Twitter ने यह सुनिश्चित करने के लिए नवंबर 2020 में इस प्रक्रिया को रोक दिया था, क्योंकि मृत व्यक्तियों से संबंधित Accounts को गलती से डिलीट न कर दिया जाए। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि Twitter Inactive Policy ऐसे Users को परिभाषित करता है जिसने पिछले छह महीनों में अपने Accounts में लॉग इन नहीं किया है या कोई Tweets पोस्ट नहीं किया है। यदि कोई Account Inactivity के कारण हटा दिया जाता है, तो उसका Username नाम दूसरों के उपयोग के लिए उपलब्ध हो जाएगा।

क्या Twitter उपयोगी है?

मैं खुद Twitter का इस्तेमाल Fun और Professional Purposes दोनों के लिए करता हूं। मुझे यह बहुत उपयोगी लगता है क्योंकि मैं कहीं भी रहूँ यह दुनियाँ भर के लोगों के संपर्क में रहने में मदद करता है। यह अभी हो रही महत्वपूर्ण घटनाओं पर Up-to-date रहने का भी एक शानदार तरीका है।

Twitter और भी विभिन्न उद्देश्यों के लिए एक उपयोगी Platform हो सकता है।

  • Staying informed: Twitter Up-to-date News और सूचना का एक बड़ा स्रोत है। Users रुचि के विषयों पर सूचित रहने के लिए समाचार संगठनों, पत्रकारों और विभिन्न क्षेत्रों के Experts के Accounts को Follow कर सकते हैं।
  • Networking: Twitter एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जो Users को समान विचारधारा वाले व्यक्तियों से जुड़ने और उनके Professional Network का विस्तार करने की अनुमति देता है।
  • Brand promotion: Twitter Businesses और संगठनों के लिए अपने ब्रांड को बढ़ावा देने, ग्राहकों के साथ जुड़ने और उनकी वेबसाइटों पर ट्रैफ़िक लाने के लिए एक उपयोगी उपकरण हो सकता है।
  • Customer service: कई कंपनियां इसे Customer Service Platform के रूप में Twitter का उपयोग करती हैं, जिससे ग्राहक प्रश्न पूछ सकते हैं या चिंता व्यक्त कर सकते हैं और शीग्र प्रतिक्रिया प्राप्त कर सकते हैं।
  • Community building: Twitter Similar Interests, Hobbies, और Beliefs साझा करने वाले अन्य लोगों को खोजने और उनसे जुड़ने का स्थान हो सकता है।

क्या Students के लिए Twitter उपयोगी है?

Students के लिए Twitter कई तरह से उपयोगी हो सकता है:

  • Research and learning: Twitter छात्रों के लिए उनकी पढ़ाई से संबंधित विषयों के बारे में जानने के लिए एक उपयोगी उपकरण हो सकता है। अपने क्षेत्र में Experts, प्रोफेसरों और संस्थानों के Accounts को Follow करके, छात्र Up-to-date जानकारी और Research तक पहुंच सकते हैं।
  • Networking and building connections: Twitter छात्रों के लिए अपने क्षेत्र में Professionals, Academicsऔर साथियों सहित अन्य लोगों के साथ जुड़ने का एक स्थान हो सकता है। यह संबंध बनाने के लिए उपयोगी हो सकता है जो भविष्य के करियर के अवसरों या सहयोग को जन्म दे सकता है।
  • Communication and collaboration: छात्रों के बीच संचार और सहयोग के लिए Twitter का उपयोग किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, छात्र विचारों और संसाधनों को साझा करने, असाइनमेंट (Assignments) पर चर्चा करने या अध्ययन समूहों को व्यवस्थित करने के लिए Twitter का उपयोग कर सकते हैं।
  • News and current events: Twitter छात्रों के लिए Relevant News और वर्तमान घटनाओं का एक उपयोगी स्रोत हो सकता है। समाचार संगठनों और पत्रकारों का Follow करके छात्र स्थानीय और वैश्विक मुद्दों के बारे में सूचित रह सकते हैं।
  • Personal development: Twitter छात्रों के लिए अपनी व्यक्तिगत रुचियों और hobbies का पता लगाने का एक स्थान भी हो सकता है। अपने Passions से संबंधित Accounts को Follow करके, छात्र उन अन्य लोगों से जुड़ सकते हैं जो उनकी रुचियों जुड़ी चीजों को साझा करते हैं और नई चीजें सिखाते हैं।

क्या Twitter पुराने Tweets हटाता है?

No, Twitter पुराने Tweets को अपने आप डिलीट नहीं करता है। क्योंकि एक बार Tweet पोस्ट हो जाने के बाद, यह Twitter पर तब तक बना रहेगा जब तक कि इसे Users द्वारा Manually डिलीट नहीं किया जाता है या Twitter द्वारा इसकी Policies का उल्लंघन करने के लिए हटा नहीं दिया जाता है। हालांकि, Users किसी भी समय अपने Twitter प्रोफ़ाइल पर जाकर, जिस Tweets को वे हटाना चाहते हैं, उसे ढूंढकर और "Delete" बटन पर क्लिक करके अपने खुद के Tweets को हटा सकते हैं।

Twitter का इस्तेमाल क्यों किया जाता है?

Twitter एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जो Users को 280 Characters तक के "Tweets" के रूप में जाने जाने वाले छोटे संदेशों को पोस्ट करने की अनुमति देता है। इसका व्यापक रूप से विभिन्न उद्देश्यों के लिए उपयोग किया जाता है, जिसमें समाचार और जानकारी साझा करना, Interest के विषयों पर दूसरों के साथ जुड़ना, Professional से नेटवर्क बनाना, ब्रांड और व्यवसायों को बढ़ावा देना और समान विचारधारा वाले व्यक्तियों से जुड़ना शामिल है।

Twitter Account क्यों Suspended किया जाता है?

एक Twitter account को विभिन्न कारणों से suspended किया जा सकता है:

  • Violation of Twitter's rules: Twitter के कुछ Rules and Policies हैं जिनका Users को पालन करना चाहिए, और यदि वे इन नियमों का उल्लंघन करते हैं तो उसके Account को Suspended किया जा सकता है। इसमें अपमान जनक या धमकी देने वाली पोस्ट करना, स्पैमिंग या कॉपीराइट कानूनों का उल्लंघन करना शामिल है।
  • Fake account: Twitter Users को Fake accounts बनाने या दूसरों को Impersonate करने की अनुमति नहीं देता है, और Fake पाए जाने वाले Accounts को Suspended किया जा सकता है।
  • Hacked account: यदि किसी Twitter Account को हैक किया गया है या किसी भी तरह से समझौता किया गया है, तो इस समस्या का समाधान होने तक Twitter Accounts को Suspended कर सकता है।

Twitter Blue Tick क्यों होता है?

Twitter पर Blue Tick एक Verification Badge है जो उन Accounts को दिया जाता है जो Public Interest के माने जाते हैं, जैसे कि मशहूर हस्तियों, सार्वजनिक हस्तियों और पत्रकारों से संबंधित। इसका उद्देश्य Users को प्लेटफॉर्म पर Identify और भरोसेमंद Accounts की पहचान करने में मदद करना है।

Rahul

नमस्कार दोस्तों, मैं राहुल, जो इस Blog का Founder हूँ, और मुझे Technology से जुड़ी नयी-नयी चीजों के बारे में सीखना और उसे दुसरो के साथ सीधी और सरल भाषा में शेयर करना पसंद है। इसी उदेश्य से मैं OurTech.in की शुरुआत किया हूँ। और मुझे उम्मीद है कि इस Blog के माध्यम से हमारे द्वारा दिए गए जानकारी आपको पसंद आया होगा, अगर पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के लोगों के साथ जरुर शेयर करें। instagram facebook twitter

Post a Comment

Previous Post Next Post