क्या SMS Forwarding करना संभव है? | SMS Forwarding क्या है?

आज SMS (Short Message Service) के बारे में कौन नहीं जानते होंगें, क्योंकि हम अपनी Message को नेटवर्क की मदद से एक फोन से दुसरे फ़ोन में भेजते हैं जो एक communications का सीधा और सरल तरीका हो सकती है और SMS को Text Message के नाम से भी जाना जाता है

इसलिए आपके मन में SMS से जुड़ी कुछ सवाल आता होगा जिसको हम इस Article में उत्तर देने की कोशिश किया हूँ, जैसे कि क्या SMS forwarding करना संभव है?, क्या SMS forwarder सुरक्षित है?, क्या SMS ईमेल से ज्यादा सुरक्षित है?, क्या SMS WhatsApp से ज्यादा सुरक्षित है? आदि!

SMS Forwarding क्या है? | What is SMS Forwarding in Hindi?

SMS Forwarding एक ऐसी सुविधा है जो आपको एक मोबाइल डिवाइस पर आने वाले टेक्स्ट संदेशों या SMS को Automatic रूप से दूसरे फ़ोन नंबर या ईमेल एड्रेस पर रीडायरेक्ट करने की अनुमति देती है। यह व्यक्तिगत और व्यावसायिक कारणों जैसे विभिन्न स्थितियों में उपयोगी हो सकता है। SMS forwarding आमतौर पर आपके मोबाइल डिवाइस पर कोई ऐप्स या सेटिंग्स के माध्यम से किया जाता है।

अतः यह आपको किसी फ़ोन नंबर पर भेजे जाने वाले SMS संदेशों को एक अलग डिवाइस या फ़ोन नंबर पर प्राप्त करने में सक्षम बनाता है।

क्या SMS forwarding करना संभव है? | is SMS forwarding possible?

क्या SMS Forwarding करना संभव है? | is SMS forwarding possible in Hindi?

हां, SMS Messages को Forward करना संभव है। यह एक मोबाइल डिवाइस या एक ऐप के माध्यम से किया जा सकता है।

आप मोबाइल डिवाइस पर आप संदेशों को Forward करने के लिए सेटिंग का उपयोग कर सकते हैं, या आप किसी Third-party App का उपयोग कर सकते हैं। अधिकांश मोबाइल फोन में संदेशों को forward करने का विकल्प होता है, जिसे सेटिंग्स के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है।

Third-party apps जैसे TextPlus और TextMe User को Text संदेशों को एक नंबर से दूसरे नंबर पर forward करने की अनुमति देते हैं। ये ऐप अतिरिक्त सुविधाएं भी प्रदान करते हैं जैसे Multiple Language Support, Scheduling Messages, आदि।

क्या SMS Forwarder सुरक्षित है? | is SMS forwarder safe in Hindi?

हां, SMS Forwarding आम तौर पर सुरक्षित है। यह दो अलग-अलग नंबरों के बीच एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस पर टेक्स्ट मैसेज भेजने की प्रक्रिया है। और यह संदेश सुरक्षित रूप से भेजे जाते हैं, जिससे किसी और के लिए उस डेटा तक पहुंचना लगभग असंभव हो जाता है।

क्या SMS Backup और Restore करना सुरक्षित है?

हां, SMS Backup & Restore तब तक सुरक्षित हो सकती है जब आप एक Reputable App उचित सावधानी के साथ इस्तेमाल करते हैं जो आपके टेक्स्ट संदेशों का सुरक्षित बैकअप बनाता है और उन्हें local रूप से आपके डिवाइस या क्लाउड पर Store करता है (यदि आप उन्हें अपलोड करना चुनते हैं)।

ऐप आपके डेटा की सुरक्षा के लिए industry-standard एन्क्रिप्शन का उपयोग करता है और इसमें कोई विज्ञापन शामिल नहीं है। ऐप में किसी और के पहुंच से बचाने के लिए आप एक सुरक्षा पिन भी सेट कर सकते हैं, और इसमें Store डेटा पूरी तरह से निजी है और केवल आपके लिए Accessible है।

आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि आप ऐप को किसी Trusted Source से डाउनलोड कर रहे हैं, जैसे कि Google Play Store या Apple App Store। इसलिए कुल मिलाकर, यदि आप उचित सावधानी बरतते हैं और एक सही ऐप का उपयोग करते हैं, तो SMS Backup और Restore आपके Text Messages का बैकअप लेने का एक उपयोगी और सुरक्षित तरीका हो सकता है।

क्या रोमिंग में SMS Chargeable होती है?

हां, Roaming SMS Chargeable होती है। जब आप Roaming में SMS भेजते हैं, तो आप अपने होम ऑपरेटर की तुलना में किसी भिन्न नेटवर्क ऑपरेटर द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवा का उपयोग कर रहे होते हैं, जिसके कारण अतिरिक्त शुल्क लग सकते हैं।

इसलिए कई मोबाइल ऑपरेटर Roaming Package की पेशकश करते हैं जिसमें वॉयस कॉल और डेटा जैसी अन्य सेवाओं के साथ एक निश्चित संख्या में SMS संदेश शामिल होते हैं। यदि आप Roaming के दौरान अक्सर SMS का उपयोग करने की सोचते हैं, तो आपको अतिरिक्त शुल्क बचाने के लिए रोमिंग पैकेज का Recharge पर विचार करना उपयोगी हो सकता है।

इसलिए अब मुझे नहीं लगता है कि ज्यादा कोई SMS का उपयोग करते होंगें क्योंकि सभी जगह इंटरनेट उपलब्ध है जिससे सभी प्रकार के Message भेजने के लिए WhatsApp, Telegram जैसे Apps का इस्तेमाल करते हैं।

क्या SMS ईमेल से ज्यादा सुरक्षित है?

SMS को अक्सर ईमेल की तुलना में अधिक सुरक्षित माना जाता है क्योंकि SMS संदेश Internet की मदद से नहीं बल्कि नेटवर्क की मदद से भेजे जाते हैं और डिफ़ॉल्ट रूप से एन्क्रिप्ट नहीं किए जाते हैं, यह ईमेल के समान बाहरी Vulnerabilities के समान स्तर के लिए खुला नहीं है।

हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि SMS पूरी तरह से सुरक्षित है। क्योंकि SMS संदेशों को फोन पर ही Store किया जाता है, जिसका अर्थ है कि वे संभावित रूप से किसी के द्वारा भी एक्सेस किए जा सकते हैं, जो फोन पर Physical पहुंच प्राप्त करता है।

क्या SMS WhatsApp से ज्यादा सुरक्षित है?

SMS और WhatsApp दोनों सुरक्षित संदेश सेवा प्रदान करते हैं, लेकिन उनके बीच कुछ महत्वपूर्ण अंतर हैं। SMS आपके फोन के सिग्नल पर निर्भर करता है, जबकि WhatsApp  इंटरनेट कनेक्शन का उपयोग करता है। इसका मतलब है कि अगर आपके फोन का सिग्नल कमजोर है, तो आप SMS के जरिए टेक्स्ट मैसेज भेजने या प्राप्त करने में समस्या हो सकता है।

WhatsApp एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन भी प्रदान करता है, जिसका अर्थ है कि संदेश भेजे जाने पर एन्क्रिप्ट किए जाते हैं इसलिए केवल प्राप्तकर्ता द्वारा डिकोड किए जा सकते हैं। SMS संदेशों को डिफ़ॉल्ट रूप से एन्क्रिप्ट नहीं किया जाता है।

क्या SMS अभी भी उपयोग किया जाता है?

हां, SMS (Short Message Service) का उपयोग अभी भी दुनिया भर के कई लोगों द्वारा संचार के लिए किया जाता है। SMS दो लोगों के बीच छोटे संदेश भेजने के लिए विशेष रूप से लोकप्रिय है, जैसे Text Messaging के लिए, या अलर्ट या रिमाइंडर भेजने के लिए।

संचार के अन्य रूपों से अलग SMS को इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता नहीं होती है और आमतौर पर संदेश भेजने के अन्य रूपों की तुलना में अधिक विश्वसनीय होता है। यह उन लोगों के संपर्क में रहने का एक शानदार तरीका है, जिनकी इंटरनेट तक पहुंच नहीं है।

क्या SMS डेटा का उपयोग करता है?

नहीं, SMS डेटा का उपयोग नहीं करता है क्योंकि यह आपके मोबाइल नेटवर्क पर एक अलग चैनल पर भेजा जाता है, जिसे कंट्रोल चैनल के रूप में जाना जाता है, जिसका उपयोग विशेष रूप से Text Messaging के लिए, या अलर्ट या रिमाइंडर भेजने के लिए किया जाता है। व्हाट्सएप और फेसबुक मैसेंजर जैसे इंटरनेट-आधारित मैसेजिंग ऐप के विपरीत, SMS संदेश सेलुलर नेटवर्क पर भेजे जाते हैं और इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता नहीं होती है।

क्या SMS के लिए इंटरनेट की जरूरत होती है?

नहीं, SMS के माध्यम से संदेश भेजने या प्राप्त करने के लिए इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि SMS को सेलुलर नेटवर्क के माध्यम से SMS संदेश सीधे दो मोबाइल उपकरणों के बीच भेजे जाते हैं, इसलिए SMS इंटरनेट कनेक्शन पर निर्भर नहीं होते हैं।

क्या SMS वाईफाई से जाता है?

नहीं, SMS (Short Message Service) आमतौर पर वाई-फाई के माध्यम से नहीं जाता है। क्योंकि SMS संदेश इंटरनेट से नहीं बल्कि मोबाइल नेटवर्क के माध्यम से भेजे और प्राप्त किए जाते हैं।

हालाँकि, कुछ स्मार्टफोन में वाई-फाई कॉलिंग नामक एक सुविधा होती है, जो आपको मोबाइल नेटवर्क के बजाय वाई-फाई पर कॉल करने तथा प्राप्त करने और SMS संदेश भेजने की अनुमति देती है। यह सुविधा खराब नेटवर्क कवरेज वाले क्षेत्रों में या विदेश यात्रा करते समय उपयोगी हो सकती है।

FAQs 

क्या SMS बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग एक ही हैं?

नहीं, SMS Banking और मोबाइल बैंकिंग समान नहीं हैं, हालांकि वे दोनों ग्राहकों को मोबाइल डिवाइस का उपयोग करके बैंकिंग लेनदेन करने की अनुमति देते हैं।

SMS banking में आमतौर पर बैंक की SMS Banking सेवा को टेक्स्ट मैसेज के जरिए कमांड भेजना शामिल होता है। जो उन कमांड का उपयोग से खाते की शेष राशि की जांच करने, लेन-देन के History को देखने और अन्य Basic बैंकिंग कार्यों को करने के लिए किया जाता है, और एसएमएस बैंकिंग के लिए आम तौर पर इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता नहीं होती है।

Mobile banking में आमतौर पर बैंक की ऑनलाइन बैंकिंग सेवा तक पहुँचने के लिए मोबाइल ऐप या वेब ब्राउज़र का उपयोग करना शामिल होता है। यह ग्राहकों को अपने मोबाइल डिवाइस का उपयोग करके Accounts के बीच रूपये का लेन-देन करने, Bills का भुगतान करने जैसे बैंकिंग लेनदेन करने की अनुमति देता है। मोबाइल बैंकिंग के लिए आमतौर पर इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होती है, लेकिन SMS बैंकिंग की तुलना में यह अधिक सुविधा प्रदान करता है।

Rahul

नमस्कार दोस्तों, मैं राहुल, जो इस Blog का Founder हूँ, और मुझे Technology से जुड़ी नयी-नयी चीजों के बारे में सीखना और उसे दुसरो के साथ सीधी और सरल भाषा में शेयर करना पसंद है। इसी उदेश्य से मैं OurTech.in की शुरुआत किया हूँ। और मुझे उम्मीद है कि इस Blog के माध्यम से हमारे द्वारा दिए गए जानकारी आपको पसंद आया होगा, अगर पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के लोगों के साथ जरुर शेयर करें। instagram facebook twitter

Post a Comment

Previous Post Next Post