SMS Bomber क्या है? | क्या SMS Bombing एक अपराध है?

SMS bombing किसी की Device के लिए एक ऐसा हमला है, जिसमें यूजर्स को परेशान करने या डिवाइस को हैंग करने के लिए एक ही समय पर बहुत सारे मैसेज यानी SMS भेजे जाते हैं

इसलिए अगर आपको SMS bombing के बारे में उतना जानकारी नहीं है तो हम इस Article के माध्यम से इसके बारे में कुछ जानकारी देने की कोशिश किया हूँ जैसे SMS bomber क्या है?, क्या SMS bombing एक अपराध है?, क्या SMS bombing अवैध है? आदि!

ये भी जानें:


क्या SMS bombing एक अपराध है? | SMS bomber क्या है?

क्या SMS Bombing एक अपराध है? | is SMS bombing a crime in Hindi?

हां, SMS bombing को एक अपराध माना जा सकता है, क्योंकि कुछ मामलों में यह Harassment, Cyberstalking और यहां तक कि कंप्यूटर धोखाधड़ी और दुरुपयोग अधिनियम (CFAA) से संबंधित कानूनों का उल्लंघन कर सकता है।

SMS Bombing परेशानी का एक रूप है जहां किसी भी व्यक्ति को या उसके Device में बार-बार बड़ी संख्या में अनचाहे Text Messages भेजता है, जिससे इसका उपयोग किसी को परेशान करने या नाराज़ करने के दुर्भावना से भी किया जा सकता है।

SMS Bomber क्या है? | What is SMS bomber in Hindi?

एक SMS Bomber एक सॉफ्टवेयर या ऐप होती है जो कम समय में एक विशेष फोन नंबर पर बड़ी संख्या में Text Message (SMS) भेजता है। यह प्रक्रिया इंटरनेट पर किसी भी SMS Bombing Apps या किसी Website की मदद से किया जाता है, जो लोकप्रिय SMS bombing ऐप्स में SMSBomber, BombItUp, और TXTBlast शामिल हैं।

एक SMS Bomber का उद्देश्य अक्सर किसी को परेशान करना होता है, जो उनके फोन को Unwanted Messages से भरकर, जिससे उनका डिवाइस धीमा हो जाता है,

क्या SMS Bombing अवैध है? | is SMS bombing illegal?

हां, SMS bombing को अवैध माना जाता है। SMS bombing में एक बड़ी संख्या में Unwanted Text Messages को किसी के डिवाइस पर भेजे जाते हैं जिसका इरादा उसको परेशान करना होता है, इस तरह की गतिविधियों को अक्सर साइबरबुलिंग या Harassment के रूपों के रूप में वर्गीकृत किया जाता है, और यह कई देशों में अवैध माना जाता हैं।

क्या SMS Bomber सुरक्षित है?

नहीं, SMS bomber का उपयोग करने के लिए सुरक्षित नहीं हैं और इसके कानूनी परिणाम हो सकते हैं। SMS bomber को एक बार में एक फोन नंबर पर कई Text Message को भेजने के लिए डिज़ाइन किया गया है, ताकि किसी को परेशान किया जा सके।

इसलिए कुछ देशों में Unwanted Messages भेजना अवैध माना जाता है, और आप SMS Bomber के उपयोग से होने वाले किसी भी नुकसान के लिए उत्तरदायी हो सकते हैं।

क्या SMS Bomber कैसे काम करता है? | How does SMS bomber work in Hindi?

एक SMS Bomber एक प्रकार का सॉफ्टवेयर या एप्लिकेशन है, जिसे कम समय में एक किसी फोन नंबर पर बड़ी संख्या में Text Message भेजने के लिए डिज़ाइन किया गया है, यह प्रक्रिया अक्सर किसी के फोन को हैंग करने या किसी को परेशान करने के इरादे से किया जाता है।

यह ध्यान देने योग्य है कि किसी अन्य व्यक्ति को परेशान करने या बाधित करने के लिए SMS bomber का उपयोग करना आमतौर पर अनैतिक माना जाता है और कुछ न्यायालयों में यह अवैध भी हो सकता है।

क्या SMS Bombers का पता लगाया जा सकता है?

कई मामलों में, एक SMS Bomber के स्रोत का पता लगाना संभव हो सकता है, हालांकि यह प्रक्रिया किसी विशिष्ट सॉफ़्टवेयर या एप्लिकेशन का उपयोग किए जाने के आधार पर भिन्न हो सकती हैं, 

यदि कंप्यूटर या सर्वर के माध्यम से एक SMS Bomber का Operate किया जा रहा है, तो मशीन का IP Address ट्रेस करने योग्य हो सकता है, जो हमले के पीछे व्यक्ति या संगठन की पहचान के रूप में सुराग प्रदान कर सकता है।

इसी तरह, यदि Bombers मोबाइल एप्लिकेशन का उपयोग कर रहा है, तो ऐप को फोन नंबर या User की अन्य पहचान की जानकारी का पता लगाना संभव हो सकता है।


Join Our WhatsApp Channel  Join Now

Rahul

नमस्कार दोस्तों, मैं राहुल, जो इस Blog का Founder हूँ, और मुझे Technology से जुड़ी नयी-नयी चीजों के बारे में सीखना और उसे दुसरो के साथ सीधी और सरल भाषा में शेयर करना पसंद है। इसी उदेश्य से मैं OurTech.in की शुरुआत किया हूँ। और मुझे उम्मीद है कि इस Blog के माध्यम से हमारे द्वारा दिए गए जानकारी आपको पसंद आया होगा, अगर पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के लोगों के साथ जरुर शेयर करें। instagram facebook twitter

Post a Comment

Previous Post Next Post