क्या WhatsApp सभी देशों में फ्री है? | क्या WhatsApp इंटरनेशनल कॉल फ्री हैं?

हम जानते हैं कि आज जो भी लोग इंटरनेट का Use करते हैं कहीं न कहीं वो सभी WhatsApp का इस्तेमाल जरुर करते होगें क्योंकि आज पुरे दुनियां में टोटल 2.7 Billion से अधिक Active user है,

इसलिए आपके मन में भी WhatsApp से जुड़ी कुछ सवाल आता होगा जैसे कि क्या WhatsApp इंटरनेशनल कॉल फ्री हैं?, क्या WhatsApp सभी देशों में फ्री है? क्या WhatsApp hacking Legal होती है?... आदि और भी विशेष सवालों का जवाब हम इस आर्टिकल में देने की कोशिश किया हूँ

ये भी पढ़ें: WhatsApp पैसे कैसे कमाता है?


क्या WhatsApp सभी देशों में फ्री है? | क्या WhatsApp इंटरनेशनल कॉल फ्री हैं? | क्या WhatsApp hacking Legal होती है?

क्या WhatsApp hacking Legal होती है?

नहीं, किसी और के WhatsApp अकाउंट को हैक करना गैरकानूनी है। यह उनकी Privacy और विश्वास का उल्लंघन है। किसी और के डिवाइस या ऑनलाइन खातों तक बिना अनुमति का पहुंच को अपराध माना जाता है और यह कानून द्वारा दंडनीय है।

ऐसा करने पर गंभीर परिणाम हो सकते हैं, जिसमें जुर्माना या जेल जैसे आपराधिक और नागरिक दंड शामिल हैं। लेकिन सटीक दंड देश और मामले की परिस्थितियों के आधार पर अलग-अलग हो सकता है, इसलिए हमें ऐसी चीजो या इस प्रकार के कामों से दूर ही रहना चाहिए और आप किसी के WhatsApp अकाउंट को हैक करने का प्रयास न करें, भले ही आपके पास उनकी अनुमति हो।

क्या WhatsApp इंटरनेशनल कॉल फ्री है?

WhatsApp User को उनके location की परवाह किए बिना Free Voice कॉल या विडियो कॉल करने का अनुमति देता है। इसलिए जब तक दोनों पक्षों के पास उनके Device पर ऐप इंस्टॉल है और एक सक्रिय इंटरनेट कनेक्शन है, तब तक आप WhatsApp पर मुफ्त में राष्टीय या अंतरराष्ट्रीय कॉल कर सकते हैं।

हालाँकि हम जानते हैं कि WhatsApp के माध्यम से कॉल निःशुल्क है, लेकिन कुछ देश के नियमों के कारण इस पर प्रतिबंध लगा दिया गया है, जैसे दुबई ने WhatsApp कॉलिंग सेवाओं पर प्रतिबंध लगा दिया है। तो यह देश से देश पर निर्भर करता है, लेकिन अधिकांश देशों ने व्हाट्सएप पर कहीं से भी कॉल करने की अनुमति देती है।

इससे WhatsApp को कोई फर्क नहीं पड़ता कि ऐप इंस्टॉल करने वाला का संपर्क किस देश में है। हालाँकि सभी कॉल सैद्धांतिक रूप से डेटा का उपभोग करते हैं, चाहे कोई भी Voice कॉल या वीडियो कॉल हो।

क्या WhatsApp इंटरनेशनल है?

हां, WhatsApp एक अंतरराष्ट्रीय Communication Platform है। जो यह 180 से अधिक देशों में उपलब्ध है और 60 से अधिक भाषाओं का समर्थन करता है। दुनिया भर के लोग WhatsApp का उपयोग संदेश भेजने, Voice कॉल, वीडियो कॉल करने और अपने दोस्तों तथा परिवार के साथ मल्टीमीडिया साझा करने के लिए करते हैं।

क्या WhatsApp सभी देशों में फ्री है?

हाँ, WhatsApp सभी देशों में डाउनलोड और उपयोग करने के लिए निःशुल्क है। ऐप को आपके Smartphone पर App Store या Google Play Store से मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकता है। एक बार आपके पास ऐप इंस्टॉल हो जाने के बाद, आप इसका उपयोग संदेश भेजने, Voice Call तथा वीडियो कॉल करने और अपने संपर्कों के साथ मल्टीमीडिया साझा करने के लिए कर सकते हैं, सब कुछ मुफ्त में।

इसके अतिरिक्त, लेकिन यदि आप विदेश यात्रा के दौरान WhatsApp का उपयोग करते हैं तो रोमिंग शुल्क लागू हो सकता है।

क्या WhatsApp Business फ्री है?

WhatsApp Business, छोटे और मध्यम आकार के व्यवसायों के लिए डिज़ाइन किए गए हैं जो इनमे कई मुफ्त सुविधाएँ हैं, लेकिन इसमें कुछ Paid सेवाएँ भी हैं। इसमें उन सेवाएँ का Cost आपके लिए आवश्यक सुविधाओं और सेवाओं के साथ-साथ आपके Location और अन्य कारकों पर निर्भर करती है।

WhatsApp Business की कुछ मुफ्त सुविधाओं में आपके ग्राहकों के साथ संदेश भेजने और प्राप्त करने की सुविधा, Products और सेवाओं की एक सूची बनाने और प्रबंधित करने और Automated Greeting और Away Messages सेट करने की सुविधा शामिल है।

हालाँकि, WhatsApp Business के Paid सेवाएँ भी हैं, जैसे Advanced Messaging विकल्प, जैसे Quick Reply, Labels और संदेश टेम्पलेट, साथ ही साथ ग्राहक सहायता Tool जैसे सुविधा शामिल है।

क्या WhatsApp Payment सुरक्षित है?

हां, WhatsApp Payment ऑनलाइन पैसे भेजने और प्राप्त करने का एक Secure और Reliable विकल्प हो सकता है। ऐप के माध्यम से भेजे गए आपकी सभी Financial जानकारी और संदेशों की सुरक्षा के लिए यह एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन का उपयोग करता है। यह अतिरिक्त सुरक्षा के लिए Two-Factor Authentication का भी उपयोग करता है।

हालांकि, जैसा कि किसी भी Financial लेनदेन के साथ होता है, इसमें हमेशा कुछ स्तर का जोखिम शामिल होता है। किसी भी ऑनलाइन भुगतान प्रणाली का उपयोग करते समय सतर्क रहना और अच्छी सुरक्षा का पालन करना महत्वपूर्ण है, जैसे मजबूत पासवर्ड का उपयोग करना, अपने डिवाइस को सुरक्षित रखना और Spam Messages या ईमेल से सावधान रहना।

क्या WhatsApp एक सोशल मीडिया है?

हां, WhatsApp को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म माना जा सकता है। यह मुख्य रूप से एक Messaging App के रूप में उपयोग किया जाता है जो User को Text मैसेज, Voice मैसेज भेजने, Voice Call तथा वीडियो कॉल करने और मल्टीमीडिया फ़ाइलों को एक दूसरे के साथ साझा करने की अनुमति देता है।

हालांकि, ये App पिछले कुछ वर्षों में विकसित हुआ है जिसमें ऐसी विशेषताएं शामिल हैं जो User को विभिन्न तरीकों से एक दूसरे के साथ बातचीत करने और कनेक्ट करने में सक्षम बनाती हैं, जिससे यह एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बन जाता है।

क्या WhatsApp चैट सुरक्षित है?

हां, WhatsApp  एक Secure और Private मैसेजिंग प्लेटफॉर्म है। जो इस ऐप के माध्यम से भेजे गए सभी Messages को एन्क्रिप्ट किया जाता है और केवल इच्छित प्राप्तकर्ता द्वारा ही पढ़ा जा सकता है। WhatsApp सभी डेटा को सुरक्षित सर्वर पर भी स्टोर करता है और इसे Third Partie के साथ साझा नहीं करता है।

अतिरिक्त सुरक्षा के लिए, आप टू-स्टेप वेरिफिकेशन को Enable कर सकते हैं और अपने WhatsApp अकाउंट में एक पासकोड जोड़ सकते हैं जिससे आप अपने WhatsApp अकाउंट को एक और परत लगा सकते हैं।

क्या WhatsApp वीडियो कॉल के लिए सुरक्षित है?

हां, WhatsApp के माध्यम से किये जाने वाले वीडियो कॉल Safe And Secure होती हैं। क्योंकि WhatsApp पर सभी वीडियो कॉल एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड हैं, जिसका अर्थ है कि केवल कॉल में शामिल लोग ही कॉल की सामग्री देख सकते हैं। WhatsApp आपके किसी भी व्यक्तिगत डेटा को स्टोर नहीं करता है, जिससे यह वीडियो कॉल के लिए एक सुरक्षित प्लेटफॉर्म बन जाता है।

क्या WhatsApp कॉल रिकॉर्ड करता है?

WhatsApp अपने यूजर्स के Voice Call या विडियो कॉल का डेटा रिकॉर्ड या स्टोर नहीं करता है। क्योंकि कंपनी की Privacy Policy के अनुसार कॉल के दौरान प्रसारित डेटा एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड होता है और यह WhatsApp के सर्वर पर Store नहीं होता है।

इसका मतलब है कि आपके WhatsApp कॉल का डेटा केवल कॉल में भाग लेने वालों द्वारा ही एक्सेस किया जाना चाहिए, न कि WhatsApp या किसी Third Parties द्वारा।

क्या WhatsApp Voice कॉल को Record किया जा सकता है?

नहीं, अभी वर्तमान में WhatsApp Voice कॉल रिकॉर्ड करने की कोई सुविधा नहीं है। लेकिन भविष्य में Meta के द्वारा WhatsApp में यह सुविधा को लाया जा सकता है, हालाँकि, कॉल रिकॉर्ड करने के लिए एक Third-Party App का उपयोग किया जा सकता है।

क्या WhatsApp Call सुरक्षित (Safe) है?

WhatsApp के Voice कॉल और वीडियो कॉलिंग फीचर को सुरक्षा को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया है और कंपनी अपने यूजर्स की कॉल की Privacy की रक्षा के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन का उपयोग करती है। जिसका अर्थ है कि WhatsApp पर आपके द्वारा की जाने वाली बातचीत केवल उस कॉल में भाग लेने वाले लोग ही सुन सुन सकते हैं।

और  केवल आप और वह व्यक्ति जिससे आप बात कर रहे हैं, आपके संदेशों को पढ़ सकते हैं, और कोई नहीं। यह इसे मित्रों और परिवार के साथ Commutation करने के लिए एक सुरक्षित विकल्प बनाता है।

क्या WhatsApp Clone सुरक्षित है?

हाँ, WhatsApp क्लोन ऐप्स का उपयोग करने के लिए सुरक्षित हो सकता हैं। हालाँकि, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका डेटा सुरक्षित रहे, तो कुछ बुनियादी सावधानियां बरतना महत्वपूर्ण है। आपको केवल Reputable स्रोतों से ऐप्स का उपयोग करना चाहिए और आपके द्वारा इंस्टॉल किए गए किसी भी ऐप के नियमों और शर्तों को जरुर पढ़ें।

क्या WhatsApp desktop सुरक्षित है?

WhatsApp Desktop WhatsApp द्वारा प्रदान किया गया एक आधिकारिक Desktop ऐप है जो User को अपने कंप्यूटर पर अपने WhatsApp Account तक पहुंच या उपयोग करने की अनुमति देता है, इसलिए क्या WhatsApp Desktop सुरक्षित होती है।

क्या WhatsApp Gmail से Link होता है?

नहीं, WhatsApp Gmail से Link नहीं होती है। क्योंकि Gmail अकाउंट के बिना WhatsApp का उपयोग कर सकते हैं और आपका फोन नंबर WhatsApp से Link होती है।

हालाँकि, यदि आपका WhatsApp Account आपकी चैट का बैकअप लेने के लिए आपके गूगल ड्राइव से Link होता है, तो आप सेटिंग और चैट में जाकर और चैट बैकअप सेक्शन को देखकर अपने WhatsApp Account में उपयोग की गई Gmail ID का पता लगा सकते हैं। हालांकि, इस मामले में उनके पास आपके WhatsApp Chat तक सीधी पहुंच नहीं होगी।

क्या WhatsApp लाइव लोकेशन सटीक होता है?

WhatsApp का लाइव लोकेशन का फीचर आपके स्थान का काफी सटीक अनुमान प्रदान करता है। हालाँकि, सभी GPS-आधारित स्थान सेवाओं की तरह, सटीकता में कुछ परिवर्तनशीलता हो सकती है, विशेष रूप से खराब GPS सिग्नल वाले क्षेत्रों में,

क्या WhatsApp इमेज को Compress करता है?

हां,WhatsApp इमेज को भेजने से पहले उन्हें Compress करता है। इससे फ़ाइल का आकार कम हो जाता है और इसे भेजना और प्राप्त करना आसान हो जाता है। यह image Compression प्रक्रिया WhatsApp में Automatic होती है और इमेज के रिज़ॉल्यूशन और Image की Quality को कम करती है।

क्योंकि WhatsApp पर शेयर करने के लिए कंप्रेस्ड इमेज अच्छी होती हैं, हालांकि इमेज की Quality Real इमेज जितनी अच्छी नहीं हो सकती है। लेकिन इस प्रक्रिया से Internet की खपत में कमी हो जाती है।

FAQs 

क्या GB WhatsApp सुरक्षित है?

GB WhatsApp मूल WhatsApp ऐप का एक Modified Version है और इसे Officially तौर पर WhatsApp द्वारा समर्थित नहीं है। और इसकी सुरक्षा स्पष्ट नहीं है। GB WhatsApp का उपयोग करने से आपकी Privacy और Security खतरे में पड़ सकती है, क्योंकि WhatsApp या इसकी मूल कंपनी Meta द्वारा इसकी समर्थन नहीं किया जाता है।

Rahul

नमस्कार दोस्तों, मैं राहुल, जो इस Blog का Founder हूँ, और मुझे Technology से जुड़ी नयी-नयी चीजों के बारे में सीखना और उसे दुसरो के साथ सीधी और सरल भाषा में शेयर करना पसंद है। इसी उदेश्य से मैं OurTech.in की शुरुआत किया हूँ। और मुझे उम्मीद है कि इस Blog के माध्यम से हमारे द्वारा दिए गए जानकारी आपको पसंद आया होगा, अगर पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के लोगों के साथ जरुर शेयर करें। instagram facebook twitter

Post a Comment

Previous Post Next Post