बैटरी को बार-बार चार्ज करने से क्या होता है?

आज आप कोई न कोई Device का उपयोग जरुर करते होंगें और उस Device में Power देने के लिए बैटरी जरुर लगी होगी और उस बैटरी को हमें चार्ज करना होता है इसलिए आपके मन में इससे जुड़ी कुछ सवाल जरुर आता होगा जैसे " बैटरी को बार-बार चार्ज करने से क्या होगा?, क्या बैटरी का फूलना खतरनाक होता है?, क्या बैटरी Saver Mode हानिकारक होती है?, क्या बैटरी calibration सुरक्षित है? और भी कुछ अन्य सवालों का जवाब इस Article में देने का कोशिश किया हूँ

ये भी जानें: ये कुछ Mistakes जो अपने Smartphone के साथ कभी न करें।

बैटरी को बार-बार चार्ज करने से क्या होता है

बैटरी को बार-बार चार्ज करने से क्या होता है?

बैटरी को बार-बार चार्ज करने से समय के साथ उसकी क्षमता कम हो जाती है जो यह बिल्कुल सामान्य है और इस प्रक्रिया को "बैटरी का क्षरण" कहा जाता है। और कहीं न कहीं बार बार बैटरी को चार्ज करने से हमारे Device और बैटरी दोनों के लिए अच्छा हो सकता है।

क्योंकि बैटरी को बार-बार चार्ज करने से Device में Overheating की समस्या नहीं होगी जिससे Device और बैटरी दोनों का Health अच्छा हो सकती है, मतलब जब हम कोई भी बैटरी को चार्ज करते हैं तो उस समय वह गर्म होती है जो ये सामान्य है, और जिससे हम बैटरी को लगातार चार्ज करते रहें तो ये Overheat हो सकती है जिससे Device और Battery दोनों प्रभावित हो सकती है।

क्या Battery Draining होना सामान्य है?

बैटरी खत्म होना ये बैटरी का सामान्य हिस्सा है। और बैटरी खत्म होने की दर डिवाइस के प्रकार, सेटिंग्स, उपयोग के पैटर्न, बैटरी की आयु और कई अन्य कारकों पर निर्भर करेगी। अत्यधिक बैटरी खत्म होने के कुछ सामान्य कारणों में एक ही समय में बहुत सारे ऐप या सेवाएं चलाना, अत्यधिक तापमान में डिवाइस का उपयोग करना और स्क्रीन की Brightness या Volume बहुत अधिक सेट होना शामिल है।

यदि आप देखते हैं कि आपके डिवाइस की बैटरी सामान्य से अधिक तेज़ी से ख़त्म हो रही है, तो ये कुछ चीजें हैं जिससे आप बैटरी के जीवनकाल को बढ़ाने में मदद मिल सकती है:

  • बैकग्राउंड में चल रहे ऐप्स को बंद कर दें,
  • स्क्रीन की Brightness कम करें,
  • Push ईमेल या अन्य data-intensive सेवाओं को बंद या कम करें,
  • अपने डिवाइस को लेटेस्ट सॉफ्टवेयर से अपडेट रखें,

क्या Battery Saver Mode हानिकारक है?

किसी डिवाइस पर Battery-Saver मोड का उपयोग करने से बैटरी का जीवनकाल बढ़ाने में मदद मिल सकती है, इसलिए यह आमतौर पर हानिकारक नहीं होता है। एक बैटरी सेवर मोड Device के कुछ प्रक्रियाओं को सीमित करता है, जैसे स्क्रीन की Brightness को कम करता है, और ऊर्जा बचाने के लिए अनावश्यक सुविधाओं को बंद कर देता है। 

यह उन स्थितियों में उपयोगी हो सकता है जहां आपको अपने डिवाइस की बैटरी लाइफ बढ़ाने की आवश्यकता होती है, जैसे कि जब आप लंबे समय तक किसी पावर स्रोत से दूर रहते हैं।

क्या अब फोन की बैटरी बदलने लायक होती है?

फोन की बैटरी को बदलना डिवाइस के जीवन को बढ़ाने का एक किफायती तरीका हो सकता है, खासकर अगर बैटरी अब चार्ज नहीं हो रही है या काफी खराब हो गई है। एक नई बैटरी उस Device में लगाकर सुधार कर सकती है और डिवाइस के बैटरी जीवन को बढ़ा सकती है।

यदि बैटरी का जीवन काफी कम हो गया है, या यदि बैटरी कम होने के कारण डिवाइस बंद हो रहा है, तो यह फोन की बैटरी को बदलने के लायक है। यह आपके डिवाइस के जीवन को बढ़ा सकता है और नया खरीदने की लागत को बचा सकता है।

क्या बैटरी का फूलना खतरनाक है?

बैटरी का फूलना, जिसे "बैटरी Bloating" के रूप में भी जाना जाता है, जो यह खतरनाक हो सकता है क्योंकि इससे बैटरी फट सकती है या Leak हो सकता है, जिससे डिवाइस को नुकसान हो सकता है या संभावित रूप से आग भी लग सकती है। इसके अतिरिक्त, बैटरी फूलने के कारण भी उपकरण खराब हो सकता है या बिल्कुल भी काम नहीं कर सकता है। फूली हुई बैटरी को तुरंत बदलना और उसका उचित तरीके से निदान करना महत्वपूर्ण है।

क्या बैटरी Calibration सुरक्षित है?

बैटरी Calibration डिवाइस के बैटरी को रीसेट करने की एक प्रक्रिया है, इसलिए यह बैटरी स्तर को अधिक सटीक रूप से प्रदर्शित कर सकता है। यह बैटरी को पूरी तरह से चार्ज करके और तब तक डिवाइस को चलाते हुए किया जा सकता है जब तक कि बैटरी पूरी तरह खत्म न हो जाए। इसलिए बैटरी को Calibrate करना सुरक्षित माना जाता है।

क्या लैपटॉप में बैटरी Calibration आवश्यक है? 

लैपटॉप के लिए बैटरी Calibration हमेशा आवश्यक नहीं होता है, क्योंकि कई आधुनिक लैपटॉप में Built-in Battery Management Systems होते हैं जो बैटरी को स्वचालित रूप सेcalibration करते रहते हैं। हालांकि, कुछ मामलों में, Manual Calibration करना फायदेमंद हो सकता है।

यदि आप देखते हैं कि आपके लैपटॉप की बैटरी शेष बैटरी जीवन की सटीक Reading प्रदान नहीं कर रही है, तो बैटरी को Calibrate करना आवश्यक हो सकता है। बैटरी Calibration बैटरी Reading को रीसेट करने और शेष बैटरी जीवन प्रदर्शन की सटीकता में सुधार करने में मदद कर सकता है।

Rahul

नमस्कार दोस्तों, मैं राहुल, जो इस Blog का Founder हूँ, और मुझे Technology से जुड़ी नयी-नयी चीजों के बारे में सीखना और उसे दुसरो के साथ सीधी और सरल भाषा में शेयर करना पसंद है। इसी उदेश्य से मैं OurTech.in की शुरुआत किया हूँ। और मुझे उम्मीद है कि इस Blog के माध्यम से हमारे द्वारा दिए गए जानकारी आपको पसंद आया होगा, अगर पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के लोगों के साथ जरुर शेयर करें। instagram facebook twitter

Post a Comment

Previous Post Next Post