क्या YouTube से पैसा कमाना आसान है? | क्या YouTube गोल्ड बटन में असली सोना होता है?

इस दुनियां में आज जो भी लोग इन्टरनेट का इस्तेमाल करते हैं लगभग वो सभी YouTube का नाम तो जरुर सुना होगा और उनमे से ज्यादातर लोग YouTube का उपयोग भी करते होंगे और उनमे से कुछ लोग ये सोच रहे होंगे की "क्या मैं भी YouTube पर Video बना कर पैसा कमा सकते हैं?, क्या YouTube से पैसा कमाना आसान है?" और इसी तरह के कुछ अन्य सवाल का जवाब इस Article में देने की कोशिश किया हूँ?


क्या YouTube से पैसा कमाना आसान है?

YouTube से पैसा कमाना आसान भी है और मुश्किल भी है यह बात पूरी तरह से आप पर आधरित हो सकता है, क्योंकि अभी भी बहुत सारे Youtuber अपने Content के दम पर महीने के लाखो करोडो रूपये कमा पाते हैं, इसलिए आप अभी भी YouTube से पैसा कमाना चाहते है तो आपको High Quality Unique Content बनाना होगा यानि आप अपने YouTube Video के लिए जितना ज्यादा मेहनत करोगे आप YouTube पर उतना ही जल्दी Success होने का चांस होती है आप उतना ही जल्दी से पैसा कमा सकते हैं।

YouTube से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके है जो उनमे कुछ तरीका निम्नलिखित है:

YouTube से पैसा कमाने का तरीका,

Google AdSense : AdSense YouTube से पैसा कमाने का सबसे पहला स्रोत हो सकती है क्योंकिYouTube Video में जो Ads आता है लगभग उस Ads का 45% पैसा YouTube रखता है और 55% पैसा Creators को देता है इसके लिए YouTube पर Google AdSense का Approval लेने के लिए आपको Last 12 महीनो के अंदर 1000 Subscribe और 4000 घंटे का Public Watch Time होनी चाहिए।

Super Chat : अगर आप YouTube पर Live Stream कर रहे हैं तो उस समय आप Super Chat के द्वारा कुछ पैसा देकर सवाल पूछ सकते हैं जो वो सवाल Highlight हो जाती है और वो पैसा का कुछ % YouTube रखता है और कुछ % पैसा Creators को देता है।

YouTube Join Membership : आप अपने YouTube Channel में Join बटन को enable कर सकते हैं जो आपके Subscribe जो पैसा देकर Join करेगा और उस पैसा का भी कुछ % YouTube रखता है और कुछ % पैसा Creators को देता है।

Brands Collaboration / Sponsor : अगर आपके channel में अच्छा खासा Views आने लगती है तब आपको कुछ Brands Sponsor के लिए Uprose करता है जिससे आप अपने channel पर Paid Premotion कर सकते हैं।

Affiliate Marketing : आप अपने YouTube Video के नीचे किसी भी Product का Affiliate Link देकर पैसा कमा सकते हैं।

क्या YouTube पैसे कमाने के लिए अच्छा है?

हाँ, YouTube पैसा कमाने के लिए अच्छा हो सकती है, क्योंकि आज बहुत सारे Youtuber हैं जो लाखो करोडो में पैसा कमा पाते हैं लेकिन वो बहुत ही मेहनत करते हैं इसलिए आप भी YouTube से पैसा कमाना सोच रहे हैं तो आपको भी High Quality का Unique Content बनाना होगा जिसके लिए बहुत महनत लगती है।

क्या YouTube करियर के लायक है?

हाँ, YouTube भी आपके Career के लिए Good Option हो सकती है, अगर आप YouTube को अपने Career के रूप में देख रहे है तो इसको कम से कम एक बार कोशिश कर सकते है अगर इसमें आप Success हो जाते हैं तो इसमें आपको Name, Fame पैसा और सब कुछ मिल सकती है जैसे आप अभी भी बहुत सारे YouTuber को देख रहें हैं।

क्या YouTube का Commercial उपयोग किया जाता है?

YouTube मुख्य रूप से Commercial उद्देश्यों के लिए उपयोग किया जाता है, जिसमें Creators, कंपनियां और संगठन अपने उत्पादों, सेवाओं और Brands को बढ़ावा देने के लिए YouTube का उपयोग करते हैं।

कई Businesses अपने Product, सेवाओं या उद्योग के बारे में जानकारी साझा करने के लिए YouTube चैनल बनाते हैं। वे नए ग्राहकों तक पहुंचने, मौजूदा ग्राहकों से जुड़ने और Brand जागरूकता पैदा करने के लिए YouTube का उपयोग करते हैं।

क्या YouTube एक Third-party app है?

YouTube को Third-Party App माना जाता है या नहीं, यह उस संदर्भ पर निर्भर करता है जिसमें नीचे कुछ शब्दों का उपयोग किया जा रहा है।

सामान्य तौर पर, एक Third-party App एक सॉफ़्टवेयर एप्लिकेशन को संदर्भित करता है जिसे किसी कंपनी या व्यक्ति द्वारा उस डिवाइस के निर्माता के अलावा विकसित किया जा रहा है जिसका उपयोग किया जा रहा है या वह कंपनी जो उस Platform को संचालित करती है जिसका उपयोग किया जा रहा है।

इस अर्थ में, YouTube, जिसे Google द्वारा विकसित और संचालित किया जाता है, को एक third-party app माना जा सकता है, जब इसका उपयोग किसी भिन्न कंपनी (Example: iPhone) द्वारा निर्मित डिवाइस पर या किसी भिन्न प्लेटफ़ॉर्म पर किया जा रहा हो

हालाँकि, YouTube एक third-party app नहीं है, जब इसका उपयोग Android ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) पर चलने वाले डिवाइस पर किया जा रहा है, क्योंकि यह Google के स्वामित्व में है, YouTube एक डिफ़ॉल्ट ऐप के रूप में पहले से इंस्टॉल होती है और यह ब्राउज़र में भी चलता है चाहे वह कोई OS हो, जैसे Windows, MacOS और iOS।

क्या YouTube गोल्ड बटन में असली सोना होता है?

नहीं, YouTube गोल्ड बटन जो उन क्रिएटर्स को दिया जाता है जिस्सके चैनल के सब्सक्राइबरों की संख्या 10 लाख (1M) होती हैं, और ये असली सोने से नहीं बना होता है। यह आमतौर पर सोने के रंग की धातु या प्लास्टिक सामग्री से बना होता है।

क्या YouTube में incognito Mode सुरक्षित है?

YouTube Incognito Mode आपको YouTube से अपने देखने के History को निजी रखने में मदद करेगा, लेकिन आपके इंटरनेट सेवा प्रदाता या आपके डिवाइस तक पहुंच रखने वाले लोगों से नहीं।

YouTube का Incognito Mode एक ऐसी सुविधा है जो उपयोगकर्ताओं को उनके YouTube Account में उनके देखने के History को रिकॉर्ड किए बिना वीडियो देखने की अनुमति देती है। जब आप Incognito Mode में होते हैं, तो आपका ब्राउज़र आपके Account और देखने के History को सहेजता नहीं है और आपकी YouTube Recommendations प्रभावित नहीं होंगी.

यह सुविधा उन उपयोगकर्ताओं के लिए उपयोगी हो सकती है जो अपनी Recommendations को प्रभावित किए बिना वीडियो देखना चाहते हैं या ऐसे लोगों के लिए जो अपने देखने के History को निजी रखना चाहते हैं।

हालाँकि, Incognito Mode पूर्ण गुमनामी प्रदान नहीं करता है। आपका इंटरनेट सेवा प्रदाता और आपके द्वारा देखी जा रही वेबसाइट अभी भी आपकी गतिविधि देख सकते हैं, और इसके अलावा, अगर किसी के पास आपके डिवाइस का एक्सेस है, तो भी वे Incognito Mode में आपके द्वारा देखे गए वीडियो को देख सकेंगे.

क्या YouTube प्रीमियम को कई Device पर इस्तेमाल किया जा सकता है?

हां, YouTube Premium (जिसे पहले यूट्यूब रेड के नाम से जाना जाता था) का इस्तेमाल कई Devices पर किया जा सकता है। जब तक आप अपने YouTube Premium खाते में साइन इन हैं, तब तक आप सेवा के लाभों तक पहुंच सकते हैं, जैसे Ads-मुक्त वीडियो प्लेबैक, Background Playback और Offline Playback, एक ही समय में अधिकतम तीन उपकरणों पर।

यदि आप तीन से अधिक उपकरणों पर YouTube Premium का उपयोग करना चाहते हैं, तो आपको पहले किसी एक Device से प्रस्थान करना होगा।

Rahul

नमस्कार दोस्तों, मैं राहुल, जो इस Blog का Founder हूँ, और मुझे Technology से जुड़ी नयी-नयी चीजों के बारे में सीखना और उसे दुसरो के साथ सीधी और सरल भाषा में शेयर करना पसंद है। इसी उदेश्य से मैं OurTech.in की शुरुआत किया हूँ। और मुझे उम्मीद है कि इस Blog के माध्यम से हमारे द्वारा दिए गए जानकारी आपको पसंद आया होगा, अगर पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के लोगों के साथ जरुर शेयर करें। instagram facebook twitter

Post a Comment

Previous Post Next Post