Chat GPT क्या है | क्या Chat GPT हमेशा के लिए Free है?

जब से Chat GPT को Open AI ने लांच किया तभी से इन्टरनेट पर इसके बारे में काफी चर्चा हो रही है कि "Chat GPT क्या है?, Chat GPT कैसे काम करती है?, Chat GPT से हम क्या क्या कर सकते हैं?" और भी कुछ अन्य सवालों का जानकारी इस आर्टिकल में देने का कोशिश किया हूँ।

Chat GPT क्या है | क्या Chat GPT हमेशा के लिए Free है? | is Chat GPT free forever?

Chat GPT क्या है? | What is Chat GPT in Hindi?

Chat GPT Open AI के द्वारा 30 नवम्बर 2022 को Launch किया गया है जो एक Artificial Intelligence (AI) पर काम करने वाली Chat Boat है, इसके माध्यम से आप अपने किसी भी सवालों को जवाब जान सकते हो, हालाँकि ये कुछ दिनों पहले इसे launch ही किया गया है इसलिए ये अंग्रेजी, हिंदी भाषा के साथ-साथ और भी कुछ अन्य भाषाओं में भी अच्छी तरह से काम करती है लेकिन इसमें आगे और भी अधिक भाषाओ में सुविधा देने का प्रावधान किया जा सकता है और Chat GPT का full form चैट जेनरेटिव प्रिट्रेंड ट्रांसफार्मर होता है।

Chat GPT कैसे काम करती है? | How does Chat GPT work in Hindi?

Chat GPT कैसे काम करती है इसके बारे में इसी के वेबसाइट पर विस्तारित रूप से दिया हुआ है जो Chat GPT को पहले से ही मौजूदा डेटा को इस्तेमाल करके ट्रेन किया गया है जिससे आप Chat GPT से किसी भी सवाल को पूछते हो तो उसी डेटा से ही आपके सवाल का जवाब देता है।

क्या Chat GPT हमेशा के लिए Free है?

ChatGPT अभी भी मुफ़्त है, और मुझे ऐसा लगता है कि ये आगे भी ऐसे ही रहेंगी। लेकिन इसमें एक Paid सब्सक्रिप्शन भी है जिसे Users ChatGPT प्लस के लिए साइन अप कर सकते हैं, जो Users Priority देता है जब सिस्टम अधिकतम क्षमता, और चैट लंबाई अधिक होता है।

क्या Chat GPT Android पर उपलब्ध है?

Chat GPT को अभी तक Google Play Store या Apple App Store पर launch नहीं किया गया है लेकिन आप अपने फोन के ब्राउज़र में जाकर बड़ी ही आसानी से Chat GPT का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Chat GPT का इस्तेमाल कैसे करें?

  • सबसे पहले अपने फोन में इंटरनेट को ON करें।
  • उसके बाद आप अपने फोन के किसी भी ब्राउज़र में जाएँ।
  • ब्राउज़र में जाने के बाद chat.openai.com को ओपन करें।
  • इस वेबसाइट को ओपन करने के बाद Sign Up पर Click करके अपना प्रोफाइल बनाना होगा।
  • Sign Up होने के बाद Chat GPT पर Login करें और अब Chat GPT को इस्तेमाल कर सकते हैं।

क्या Chat GPT plagiarism free है?

मैं अपने अनुसार बोलें तो Chat GPT में चेक करने के बाद plagiarism free कंटेंट मिला है लेकिन अगर आप Chat GPT का इस्तेमाल अपना Blog Post लिखने में कर रहें हैं तो आप ऐसा बिल्कुल न करें क्योंकि अभी Chat GPT में Limited जानकारी है और ये Latest Information प्रदान नहीं करता है, इसलिए इससे किसी भी सवाल को पूछने पर घुमा फिरा कर एक ही तरह का जानकारी देता है। इसलिए Chat GPT से आप किसी के बारे में आप एक Idea ले सकते हैं।

क्या Chat GPT वास्तव में काम करता है?

हाँ, Chat GPT से आप अपने किसी भी सवाल का जवाब पा सकते है। क्योंकि Chat GPT में आप अपने किसी भी सवाल को लिखने के बाद Enter करते ही बस कुछ ही सेकंड में उसका जवाब स्क्रीन पर सामने आ जाता है।

क्या चैट जीपीटी इमेज जेनरेट कर सकता है?

Chat GPT में सीधे रूप से Images Generate करने की क्षमता नहीं है। इसमें आप अपने किसी भी तरह के सवालों का जवाब या Chatting केवल Text Format में कर सकते हैं। हालाँकि, कुछ अन्य AI मॉडल और उपकरण हैं जो Images Generate कर सकते हैं, जैसे- Microsoft Designer

क्या Chat GPT गूगल का उपयोग करता है?

नहीं, Chat GPT गूगल का उपयोग नहीं करता है क्योंकि Chat GPT एक Chat Boat है जबकि Google एक search engine है।

Rahul

नमस्कार दोस्तों, मैं राहुल, जो इस Blog का Founder हूँ, और मुझे Technology से जुड़ी नयी-नयी चीजों के बारे में सीखना और उसे दुसरो के साथ सीधी और सरल भाषा में शेयर करना पसंद है। इसी उदेश्य से मैं OurTech.in की शुरुआत किया हूँ। और मुझे उम्मीद है कि इस Blog के माध्यम से हमारे द्वारा दिए गए जानकारी आपको पसंद आया होगा, अगर पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों और परिवार के लोगों के साथ जरुर शेयर करें। instagram facebook twitter

Post a Comment

Previous Post Next Post